24 results found for ''हिंदू देवता''
रांची : सीमित संसाधनों में भी कर सकते हैं शोध कार्य, जज्बा बनाये रखें
विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस पर रिम्स में सेमिनार आयोजित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन डॉ वी भट्टाचार्य ने किया संबोधित रांची : बीएचयू के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ वी भट्टाचार्य ने कहा कि मेडिकल साइंस में लगातार शोध होता है, जिससे नयी-नयी तकनीकों का इजाद होता है.
पंचायतों में होगा विहिप के संगठन का विस्तार
बनमनखी : सोमवार को सुधीर यादव के आवास पर विश्व हिंदू परिषद् की बैठक की प्रखंड अध्यक्ष शिव शंकर तिवारी की अध्यक्षता में सपन्न हुई. इस बैठक में आगामी संगठनात्मक कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की गयी.
सांप्रदायिक सौहार्द्र स्थापित करने के लिए मदरसा परिसर में बनाये जायेंगे मंदिर और मस्जिद
अलीगढ़ (उप्र) : अलीगढ़ के एक मदरसे के प्रशासन ने हिंदुस्तान की गंगा-जमुनी तहजीब को मजबूत करने के लिए अपने परिसर में अगल-बगल मंदिर और मस्जिद स्थापित करने का फैसला किया है. अल नूर चैरिटेबल सोसाइटी द्वारा संचालित इस मदरसे में पढ़ने वाले मुस्लिम और हिंदू छात्रों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है.
केंदोपोशी में अच्छी बारिश के लिए हुई पहाड़ पूजा
घाटशिला प्रखंड की काड़ाडूबा पंचायत के केंदोपोशी में शुक्रवार को पहाड़ पूजा कमेटी ने पहाड़ पूजा की गयी. अपने इस्ट देवता की पूजा कर अच्छी वर्षा की प्रार्थना की. दामपाड़ा के तरफ परगना मंगल चंद्र टुडू ने बताया कि इस्ट देवता की पूजा कर प्रार्थना करते हैं. इस्ट देवता मरांग बुरू की पूजा कर मांग करते हैं कि अच्छी वर्षा हो.
दहेज की खातिर विवाहिता की हत्या
थाना अंतर्गत चौधरीटोला में गुरुवार रात 28 वर्षीय कंचन देवी(पति राजेश यादव) को दहेज के खातिर मार देने का मामला प्रकाश में आया है. इस संबंध में मृतका के पिता धरगांव निवासी चमरु महतो ने डोमचांच थाना में आवेदन देकर मामला दर्ज कराया है. आवेदन में उन्होंने कहा है कि उन्होंने अपनी पुत्री की शादी हिंदू रीति-रिवाज से राजेश यादव के साथ की थी.
क्या आप जानते हैं सुल्तानगंज से जल भरकर ‘बाबा धाम’ जाने की परंपरा किसने शुरू की थी?
देश भर में कुल द्वादश यानी की 12 ज्योतिर्लिंग हैं, इनका हिंदू धर्म में खास महत्व है. ऐसी मान्यता है कि स्वयं भगवान शिव जहां-जहां प्रकट हुए वहां-वहां शिवलिंगों को ज्योतिर्लिंगों के रूप में पूजा जाता है. इन्हीं 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है वैद्यनाथ धाम, जो झारखंड के देवघर जिले में स्थित है, इसे बाबा धाम के नाम से भी जाना जाता है. इस ज्योतिर्लिंग का खास महत्व इसलिए भी है क्योंकि यहां शक्तिपीठ भी है.
ससुराल आये युवक का फंदे से लटका मिला शव
मंसूरचक : थाना क्षेत्र के समसा एक पंचायत के वार्ड संख्या सात में ससुराल आये युवक का शव फंदे से लटका मिला. बताया जा रहा है कि वार्ड नंबर सात निवासी श्याम राय के दामाद का शव घर में देखते ही इलाके में सनसनी फैली गयी. मिली खबर के मुताबिक एक साल पहले श्याम राय की पुत्री रीना कुमारी की शादी हिंदू रीति -रिवाज के अनुसार समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र के महिसारी गांव निवासी जयनारायण राय के पुत्र देवेंद्र कुमार राय के साथ हुई थी. शादी के बाद दोनों पति-पत्नी का रिश्ता मधुर चलता रहा.
ससुराल आये युवक का फंदे से लटका मिला शव
मंसूरचक : थाना क्षेत्र के समसा एक पंचायत के वार्ड संख्या सात में ससुराल आये युवक का शव फंदे से लटका मिला. बताया जा रहा है कि वार्ड नंबर सात निवासी श्याम राय के दामाद का शव घर में देखते ही इलाके में सनसनी फैली गयी. मिली खबर के मुताबिक एक साल पहले श्याम राय की पुत्री रीना कुमारी की शादी हिंदू रीति -रिवाज के अनुसार समस्तीपुर जिले के उजियारपुर थाना क्षेत्र के महिसारी गांव निवासी जयनारायण राय के पुत्र देवेंद्र कुमार राय के साथ हुई थी.
बांग्लादेश के प्रथम हिंदू पूर्व चीफ जस्टिस पर भ्रष्टाचार के आरोप
बांग्लादेश के पूर्व प्रधान न्यायाधीश और इस पद तक पहुंचने वाले पहले हिंदू सुरेंद्र कुमार सिन्हा पर भ्रष्टाचार निरोधी आयोग ने तकरीबन चार लाख 75 हजार डॉलर का धन शोधन करने का आरोप लगाया है. ये आरोप उनके देश छोड़ने के दो साल बाद लगाये गये हैं.
पुलिस गश्ती वाहन दुर्घटनाग्रस्त पांच पुलिस कर्मी जख्मी, इलाजरत
सुपौल/कटैया-निर्मली : पिपरा थाना क्षेत्र के सुपौल-पिपरा मुख्य मार्ग 327 ई पर सोमवार की रात मां देवता पेट्रोल पंप के समीप तेज रफ्तार की एक ट्रक ने पुलिस की गश्ती वाहन में सामने से ठोकर मार दी. जिससे गश्ती वाहन चालक सहित 05 पुलिस कर्मी गंभीर रूप से जख्मी हो गया.
अषाढ़ी दुर्गा पूजा का आयोजन
नगर पंचायत, डुमरा के कैलाशपुरी वार्ड नंबर नौ स्थित चंडीधाम (काली मंदिर) पर अषाढ़ी नवरात्र के दौरान धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है. भव्य पूजा पंडाल में स्थापित मां दुर्गा समेत अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा सजायी गयी है. आचार्य अनिल नारायण ठाकुर द्वारा कराये जा रहे वैदिक मंत्रोच्चारण व भक्ति गीत से आसपास का माहौल भक्तिमय हो रहा है.
नमाज के लिए महिलाओं को मस्जिदों में प्रवेश की अनुमति देने की मांग वाली याचिका खारिज
उच्चतम न्यायालय ने मस्जिदों में नमाज के लिए महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने के लिए अखिल भारत हिंदू महासभा की केरल इकाई की याचिका सोमवार को खारिज कर दी.
कोलकाता : वामपंथ ने बंगाली हिंदुओं का किया सर्वनाश : तथागत
कोलकाता : अपने बेबाक विचारों के कारण प्राय: विवादों में रहनेवाले मेघालय के राज्यपाल व प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष तथागत राय की नयी पुस्तक ‘सर्वनाशेर घंटा’ दुर्गा पूजा के बाद प्रकाशित होगी. बांग्ला भाषा में प्रकाशित होनेवाली पुस्तक की पांडुलिपि तैयार हो गयी है. पुस्तक प्रकाशन के लिए भेजी जा चुकी है. पुस्तक का प्रकाशन मित्र घोष पब्लिकेशंस द्वारा किया जायेगा.
मेघालय के राज्यपाल के फिर बेबाक बोल, वामपंथी विचारधारा ने बंगाली हिंदुओं का किया सर्वनाश, ममता भी लेफ्टिस्ट
अपने बेबाक विचारों के कारण प्राय: विवादों में रहने वाले मेघालय के राज्यपाल व प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष तथागत राय ने फिर बेबाक बयान दिया है. श्री राय की नयी पुस्तक ‘सर्वनाशेर घंटा’ दुर्गा पूजा के बाद प्रकाशित होगी. बांग्ला भाषा की पुस्तक का प्रकाशन मित्र घोष पब्लिकेशंस द्वारा किया जायेगा.
मेरठ के कुछ मोहल्लों से हिंदुओं का 'पलायन', क्या है पूरी कहानी
मेरठ के कुछ मोहल्लों से हिंदुओं के पलायन के दावों के बीच वहां रहने वाले लोग क्या कहते हैं?
सरायकेला मॉब लिंचिंग : तबरेज को इंसाफ दिलाने के लिए रांची में जुटे सैकड़ों लोग
तबरेज अंसारी को इंसाफ दिलाने के लिए शुक्रवार को रांची के उर्स मैदान में सैकड़ों लोग जुटे थे. सभी ने एकसुर में कहा, ''नफरत फैलाने वाले चाहे कितना भी जोर लगा ले, गंगा-जमुनी तहजीब की जड़े आज भी मजबूत है, हिंदू-मुस्लिम एकता को कोई हिला नहीं सकता.'' सरायकेला में तबरेज अंसारी के साथ हुई मॉब लिंचिंग के विरोध में शुक्रवार को सैकड़ों की संख्‍या में मुसलिम समाज के लोग उर्स मैदान में आयोजित जनाक्रोश जनसभा में पहुंचे.
बादलों से घिरा रहा आसमान, शाम को हुई बूंदाबांदी
आरा : रविवार से ही आसमान में बादलों का आना-जाना लगा हुआ है. पिछले कई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों को मंगलवार की सुबह से ही सुहाने मौसम से काफी राहत मिली. पूरे दिन आसमान में बादलों का साम्राज्य रहा. कभी-कभार सूर्य देवता दिखायी दिये. फिर बादलों की लुकाछिपी में छिप जा रहे थे. दोपहर में थोड़ी देर छोड़कर अधिकांश समय आसमान बादलों से घिरा रहा.
रुड़की में 'आर्टिकल 15' का प्रदर्शन रुका
उत्तराखंड के रुड़की शहर में कानून-व्यवस्था के कारण एक सिनेमाहाॅल में अनुभव सिन्हा की ''आर्टिकल 15'' के प्रदर्शन को रोक दिया गया है. रुड़की के उप जिलाधिकारी रविंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि हिंदू सेना और भीम सेना जैसे हिंदू संगठनों द्वारा फिल्म पर एक समुदाय विशेष की छवि खराब करने का आरोप लगाये जाने के संबंध में प्रशासन से संपर्क किये जाने के बाद सिनेमा हाॅल प्रबंधन को यह फिल्म न दिखाने को कहा गया था.
भारत के मुसलमानों के लिए भारत से अच्छा देश, हिंदू से अच्छा दोस्त और मोदी से अच्छा नेता नहीं मिलेगा : शाहनवाज
सुपौल : भारत के मुसलमानों के लिये भारत से अच्छा देश, हिन्दू से अच्छा दोस्त और नरेंद्र मोदी जी से अच्छा नेता नहीं मिलेगा. यह बातें भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को जिला मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही.
गुजरात में 800 से अधिक हिंदुओं, 35 मुसलमानों ने मांगी धर्म बदलने की अनुमति
गांधीनगर : गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विधानसभा को मंगलवार को बताया कि राज्य में पिछले दो साल में 863 हिंदुओं और 35 मुसलमानों समेत 911 लोगों ने अपने धर्मांतरण के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है.