4620 results found for ''हवा से पानी बनाना''
बिना नक्शे के घर बनानेवाले 36 लोगों के खिलाफ नगर पर्षद ने भेजा नोटिस
सीवान : बिना नक्शा के बनाये घर के खिलाफ नगर पर्षद सख्त हो गया है. नक्शा पास कराएं बिना घर बनाने वालों को चिह्नित कर नोटिस भेजी जा रही है. वहीं कई लोगों द्वारा नक्शा के अनुरूप निर्माण नहीं किये जाने पर भी कार्रवाई की जा रही है. इन लोगों ने नियम कानून को ताक पर रख भवन निर्माण कराने में जुटे है.
रास्ते के विवाद में चलीं गोलियां, दो जख्मी
आरा/जगदीशपुर : जिले के जगदीशपुर अनुमंडल के आयर थाना क्षेत्र के चिरापुर गांव में चल रहे पीसीसी निर्माण को लेकर दो पक्ष आमने-सामने हो गये, जिसमें एक पक्ष के लोगों द्वारा फायरिंग की गयी. फायरिंग के दौरान गोली लगने से दो लोग जख्मी हो गये. घायलों को स्थानीय लोगों की सहायता से इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया, जहां दोनों का इलाज चल रहा है. घायलों में चिरापुर गांव निवासी बबन सिंह के पुत्र रुदल कुमार तथा बैजू सिंह के पुत्र हाकीम सिंह बताये जाते हैं.
ससुराल गये दामाद को अपराधियों ने मारी गोली
आरा : जिले के सहार थाना क्षेत्र के इनुरूखी गांव में पूर्व के जमीनी विवाद को सुलझाने गये दामाद को अपराधियों ने गोली मार दी. जख्मी हालत में दामाद को स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया, जहां उसका इलाज चल रहा है. गोली बाये हाथ में लगी है. वह खतरे से बाहर बताया जाता है.
कोइलवर पुल पर जाम से फंसे रहे सैकड़ों वाहन
आरा/बिहटा : कोइलवर पुल वाहनों के दबाव के आगे किस प्रकार छोटा पड़ने लगा है. इसका जीता -जागता मिसाल इन दिनों बिहटा में देखने को मिल रहा है. पुल पर लग रहे जाम के कारण वाहनों की लाइन अब बिहटा ही नहीं मनेर व बिक्रम तक जा पहुंची है.खगौल स्टेट हाइवे पर भी कन्हौली तक वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई थी.
बच्चाचोर की अफवाह में युवक को जमकर पीटा
इस्लामपुर (नालंदा) : खोदागंज थाना क्षेत्र के बौरीडीह गांव में बच्चा चोर समझकर एक विक्षिप्त युवक को पकड़कर ग्रामीणों ने जमकर पिटायी कर दिया. घटना के संबंध में जख्मी विक्षिप्त युवक के पिता मखदुमपुर गांव निवासी लाला रविदास द्वारा खोदागंज थाने में अपने विक्षिप्त पुत्र को मारपीट कर जख्मी करने का 100 अज्ञात ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. खोदागंज थानाध्यक्ष रामप्रकाश सिंह ने बताया कि जख्मी विक्षिप्त युवक खोदागंज थाना क्षेत्र के मखदुमपुर गांव निवासी रंजन कुमार बताया जाता है, जो की गुरुवार की रात अपने घर से निकलकर भटक कर बौरीडीह गांव में आ गया था.
महादलितों के लिए 19 सामुदायिक भवनों का कराया जायेगा निर्माण
बिहारशरीफ : सामुदायिक भवन बनने से महादलित परिवार को शादी-विवाह सहित अन्य किसी भी प्रकार के समारोह आयोजन करने में सुविधा होगी. ग्रामीण क्षेत्र में बने सामुदायिक भवनों सह शेड में शादी या अन्य समारोह का आयोजन करने से महादलित परिवार को गांव के लोग वंचित रखते हैं.
गुमटी पर बिस्कुट खरीद रहे युवक की करेंट से मौत
बिहारशरीफ/हरनौत : तेलमर थाने के तेलमर गांव स्थित मुसहर टोली में करेंट से एक युवक की मौत हो गयी. घटना गुरुवार की रात करीब नौ बजे घटी. मृतक की पहचान तेलमर मुसहर टोली निवासी महेश मांझी के 30 वर्षीय पुत्र पवन मांझी के रूप में की गयी है. परिजनों ने बताया कि पवन बीती रात गांव के पास ही गुमटी में बिस्कुट खरीदने गया था. गुमटी लोहे से बना था और इससे महज 18 फुट की दूरी पर ट्रांसफॉर्मर लगा था.
50 हजार रुपये का इनामी मोस्टवांटेड विवेक दो साथियों के साथ गिरफ्तार
शेखपुरा : स्थानीय पुलिस ने एसटीएफ की मदद से जिले के मोस्टवांटेड विवेक कुमार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उसके दो साथी मुकेश सिंह उर्फ कल्लू और संतोष कुमार उर्फ पाठो को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस को उसकी तलाश नगर क्षेत्र के मेहुश मोड़ स्थित कुरियर संचालक और मेहुश गांव के मिलर नेपाली सिंह की हत्या के मामले में तलाश थी. पुलिस ने गिरफ्तार बदमाशों के पास से हत्या में इस्तेमाल किये गये हथियार भी बरामद कर लिये हैं.
बच्चों की सुरक्षा के प्रति अभिभावकों को जागरूक होना जरूरी : रणजीत
शेखपुरा : नगर क्षेत्र के चांदनी चौक स्थित निजी शिक्षण संस्थान ओलिव पेटल्स पब्लिक स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के लिए अभिभावकों को जागरूक किया गया. अभिभावकों को विद्यालय से आने-जाने के दौरान नन्हे बच्चों की सुरक्षा से जुड़ी जानकारी दी गयी है.
साथिया सलाह करेगा किशोर-किशोरियों को मानसिक रूप से मजबूत
हाजीपुर : अब मात्र एक क्लिक पर किशोरावस्था में होने वाले बदलाव व उससे जुड़ी भ्रांतियां दूर होगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साथिया सलाह मोबाइल एप लांच किया है. इस एप से किशोर व किशोरियों को उम्र के मुताबिक स्वास्थ्य मुद्दों पर सलाह प्राप्त हो सकेगी.
पोखर में स्नान करने गयी छात्रा की डूबने से हुई मौत
हाजीपुर/पटेढ़ी बेलसर : बेलसर सहायक थाना क्षेत्र के मतैया डुमरिया गांव में शुक्रवार की दोपहर पोखर में स्नान करने के दौरान एक 10 वर्षीया छात्रा की डूब कर मौत हो गयी. मृतका अनिशा कुमारी डुमरिया गांव निवासी बालदेव राय की पुत्री थी. वह गांव के ही मिडिल स्कूल की छात्रा थी. घटना की सूचना मिलते ही बेलसर ओपी की पुलिस मौके पर पहुंच गयी, लेकिन परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिया.
बारिश ने बिगाड़ी शहर की सूरत, परेशानी
हाजीपुर : शुक्रवार को हुई जोरदार बारिश ने शहर की सूरत बिगाड़ कर रख दी है. जल निकासी का कारगर प्रबंध न होने और नालियों के जाम रहने की वजह से कई इलाके में सड़कों पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी. शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत तो जरूर दी, लेकिन सड़क पर जलजमाव व कादो-कीचड़ ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है.
देसरी रेलवे स्टेशन का प्लेटफाॅर्म जर्जर
देसरी : पूर्व मध्य रेल के सोनपुर मंडल के हाजीपुर-बछवारा रेलखंड पर स्थित देसरी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक व दो पूर्ण रूप से गड्ढा में तब्दील हो चुका है. किसी वक्त यात्रियों के साथ हादसा हो सकती है.
शहर की सड़कों पर नहीं दिख रही हरियाली, सूना पड़ा ग्रेवियन
जहानाबाद : किसी शहर की खूबसूरती में उसके सड़कों के बीच में लगे डिवाइडर और किनारों पर हरियाली का बड़ा योगदान होता है लेकिन जहानाबाद शहर में सड़कों के किनारे और डिवाइडरों पर पेड़-पौधों की भारी कमी है. शहर से गुजरनेवाले एनएच 83 के बीच में सालों पहले डिवाइडर पर ग्रेवियन बनाये गये थे और लोहे की जाली से उनको सुरक्षित किया गया था. डीएम आवास से फिदा हुसैन मोड़ तक करीब 30 ग्रेवियन बने हैं, जिनमें से दो-तीन को छोड़कर सभी सूने पड़े हैं.
महिला का लॉकेट झपट भाग रहा युवक पकड़ाया
जहानाबाद नगर : पटना-गया रेलखंड के जहानाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म संख्या 01 दक्षिणी छोर से एक महिला का लॉकेट झपटकर युवक भागने लगा. महिला द्वारा जब शोर मचाया गया तो यात्रियों तथा जीआरपी के जवानों ने भाग रहे युवक को पकड़ लिया.
बारिश ने अरवल शहर की सफाई की खोली पोल
अरवल : जलजमाव से मुक्ति अरवल शहर को नहीं मिल पा रहा है. शुक्रवार को हुई भारी बारिश ने शहरवासियों को पानी -पानी कर दिया है. शहर की गलियों में जहां जलजमाव हो गया, वहीं एनएच 110 बालिका विद्यालय के पास जलजमाव दो फुट तक हो गया. इसके अलावा प्रखंड परिसर, गांधी पुस्तकालय, श्रम संसाधन विभाग के नियोजनालय कार्यालय के पास भी जलजमाव का नजारा देखा जा सकता है.
सब्जी मंडी में चोरी करनेवाले तीन नाबालिग पकड़े गये
मसौढ़ी : थाना के डाकबंगला रोड स्थित सब्जी मंडी में बीते कई दिनों से विभिन्न दुकानों में चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे तीन नाबालिगों को स्थानीय दुकानदारों ने योजनाबद्ध तरीके से गुरुवार की देर रात रंगे हाथ पकड़ लिया. बाद में उन्होंने उन्हें मंडी स्थित एक कमरे में बंद कर दिया.
सरकारी तंत्र कर रहा पॉलीथिन कैरी बैग का जमकर उपयोग
अरवल : प्लास्टिक थैलियों का उपयोग करना कानूनन जुर्म है, लेकिन जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों को राशन प्लास्टिक की थैलियों अर्थात पॉलीथिन में ही दिया जा रहा है. एक ओर जिला प्रशासन के द्वारा दुकानों पर सब्जीवाले ठेलेवाले को प्लास्टिक की थैली के उपयोग करने से रोकती है उन पर जुर्माना करती है.
IND vs WI : जडेजा के अर्धशतक से भारत का दमदार स्कोर
रविंद्र जडेजा ने विषम परिस्थितियों में जुझारू पारी खेलने की अपनी क्षमता का जोरदार नमूना पेश करके शुक्रवार को यहां अर्धशतक जमाया जिससे भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 297 रन बनाने में सफल रहा.
वाडा की ओर से एनडीटीएल के निलंबन के खिलाफ भारत खेल पंचाट में करेगा अपील : रिजिजू
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) द्वारा भारत की राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) को निलंबित करने के फैसले के खिलाफ भारत स्विट्जरलैंड स्थिति खेल पंचाट (सीएएस) का दरवाजा खटखटायेगा. वाडा ने छह महीने के लिए एनडीटीएल की मान्यता को रद्द कर दिया है जिससे उसे भारत के बाहर वाडा की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से जांच करानी होगी और इसका खर्च काफी बढ़ जायेगा.