69 results found for ''हमारा''
रांची : अंधविश्वास, अज्ञानता को जड़ से मिटाना है : त्रिपाठी
रांची : मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि दीनदयाल ग्राम स्वावलंबन योजना से अंधविश्वास, अज्ञानता, असमानता, भूख व लाचारी को जड़ से मिटाना है, तभी हमारा समाज स्वावलंबी बनेगा और आदर्श होगा.
एक साल में गुजर गये बीजेपी के पांच रत्‍न, जिनकी नहीं हो पाएगी भरपाई
पूर्व वित्‍त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली अब हमारे बीच नहीं है. उनके निधन राजनीतिक जगत में एक उन्‍नाटा पसर गया है. पूरी राजनीतिक जमात जेटली के निधन से दुखी है. बीजेपी अभी अपने वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज के निधन का गम भूल भी नहीं पाई थी कि पार्टी को अरुण जेटली के निधन का करारा झटका लग गया.
अरुण जेटली के निधन पर सीएम रघुवर दास ने जताई गहरी संवेदना, कहा - देश ने प्रखर नेता खो दिया
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अरुण जेटली के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि अरुण जेटली के निधन से मैं बेहद दुखी हूं. आज हमारी पार्टी ने अपने परिवार का एक अभिन्न सदस्य और देश ने अपना एक प्रखर नेता खो दिया. स्वर्गीय अरुण जेटली के विचार सदैव हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे.
छात्र राजनीति से मोदी के चाणक्य तक
दिल्‍ली : अपनी बेहतरीन वाक् शैली के लिए लोगों के बीच लोकप्रिय पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली हमारे बीच नहीं रहे. वर्तमान भारतीय राजनीति में जिन नेताओं की सबसे ज्यादा चर्चा होती है, उनमें भाजपा के कद्दावर नेता और देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का नाम आता है. वह मोदी सरकार के सबसे ताकतवर मंत्रियों व ‘चाणक्य’ माने जाते थे. ऊर्जावान संगठनकर्ता तथा सक्षम रणनीतिकार अरुण जेटली ने अपना राजनीतिक करियर छात्र जीवन में ही शुरू कर लिया था. 1974 में वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण के ‘संपूर्ण क्रांति आंदोलन’ से जुड़ गये थे.
उत्तर कोरिया ने फिर किया दो ‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्रों’ का परीक्षण
सियोल : उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो ‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्र’ दागे हैं. दक्षिण कोरया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में कहा, ‘नये प्रक्षेपणों के संदर्भ में हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाये हुए है.’
उकोरिया ने फिर किया दो ‘‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्रों' का परीक्षण किया
सियोल : उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो ‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्र'' दागे हैं. दक्षिण कोरया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ'' ने एक बयान में कहा, ‘नए प्रक्षेपणों के संदर्भ में हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाए है.''''
उत्तर कोरिया ने फिर किया दो ‘‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्रों' का परीक्षण
सियोल : उत्तर कोरिया ने जापान सागर में फिर दो ‘‘अज्ञात प्रक्षेपास्त्र'''' दागे हैं. दक्षिण कोरया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ'' ने एक बयान में कहा कि नये प्रक्षेपणों के संदर्भ में हमारी सेना उत्तर कोरिया की गतिविधियों पर नजर बनाये हैं.
कांग्रेस नेता ने कहा, हमारे सभी मठाधीश अधिवक्ता भी चिदंबरम की जमानत नहीं करा पाये
भोपाल : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने पार्टी के बड़े नेताओं, जो देश के नामी वकील भी हैं, का नाम लिये बिना कटाक्ष करते हुए कि वह पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिदंबरम की जमानत भी नहीं करा पाये. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में फिलहाल सीबीआई की हिरासत में है . विधायक लक्ष्मण सिंह ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘चिदंबरम जी निर्दोष सिद्ध हों,पार्टी की स्वच्छ छवि बने, यही कामना करते हैं, परंतु दुख इस बात का है कि हमारे सभी "मठाधीश" अधिवक्ता जिन्हें बार-बार राज्य सभा का सदस्य बनाया, उनकी जमानत नहीं करा पाये.'''' वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी चिदंबरम के लिये जमानत की कोशिश करने वाले वकीलों में शामिल थे.
फ्रांस में भारतीयों के सामने बोले मोदी, हमने पांच साल के लिए सरकार का ‘गोल’ तय कर दिया है...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी फ्रांस के दौरे पर हैं आज उन्होंने पेरिस में भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत से गरीबी खत्म हो रही है. सरकार ने 75 दिनों में कई ऐसे फैसले किये जो बड़े बदलाव लाने वाले हैं. यह सब इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि देश में मजबूत सरकार है. जनता ने इस सरकार को अपना मत देकर उसे मजबूत बनाया है. मोदी ने कहा कि आप सब जानते हैं कि फुटबॉल के खेल में ‘गोल’ का कितना महत्व है, तो हमारी सरकार ने पांच साल के लिए ‘गोल’ तय कर लिया है और उसे पूरा करेंगे.
4 भारतीय टीवी सीरीयल, जिसने महिलाओं को सशक्त किया और लोगों की मानसिकता बदल दी
कुछ ऐसे कंटेंट ड्रिवेन इंडियन टेलीविज़न शो है, जिसने हमारे समाज को उन लोगों से रूबरू कराया है, जिन्होंने पुराने मन:स्थिति को समाप्त करने के लिए एक नई कहानी का निर्माण किया है. सास-बहू ड्रामाशो के बारे में पर्याप्त लिखा गया है जो पुरानी मानसिकता को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार हैं. पर अभी भी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है. कुछ ऐसे शो हैं जो वास्तव में मनोरंजक होते हुए भी समाज की मानसिकता बदलने में मदद करते हैं, वो भी बिना उपदेश दिए. हम यहां 4 टॉप भारतीय टीवी शो के बारे में बात कर रहे हैं, जिसने प्रभावशाली कहानियों के माध्यम से बदलाव लाने का काम किया.
एचपीवी के कारण होने वाले 92% कैंसर को टीकाकरण से रोकना संभव
एचपीवी के कारण होने वाले अनुमानत: 92% कैंसर को टीकाकरण के माध्यम से रोका जा सकता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने गुरुवार को कहा कि टीकाकरण को बढ़ावा देना हमारी महत्वपूर्ण प्राथमिकता है. सीडीसी द्वारा प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, 2012 से 2016 के बीच हर साल औसतन ह्यूमन पैपिलोमावायरस, कैंसर के 34,800 मामलों के लिए जिम्मेदार था, जिसका मतलब है कि सालाना 32,100 से अधिक मामलों को टाला जा सकता है.
अनुच्छेद 370: कश्मीर में बदलाव हमारी ज़िंदगी में नई सुबह है- नज़रिया
370 के निष्प्रभावी होने से कश्मीरी पंडितों को उम्मीद बंधी है कि वे आज नहीं तो कल अपने घर लौट पाएंगे.
रांची : हक के लिए जारी रहेगा संघर्ष : शिबू
शहीद किशुन मरांडी का 24वां शहादत दिवस मना गांडेय/रांची : झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन ने कहा कि झारखंड राज्य हमारा है, जो कहेंगे होना चाहिए. वरना झारखंडियों के हक के लिए संघर्ष जारी रहेगा.
कश्मीरः बंदिशों और कर्फ़्यू से राहत, ख़ौफ़ का माहौल बरक़रार
क्या कश्मीर में ज़मीनी हालात अब बदलने लगे हैं? पढ़िए क्या महसूस किया हमारे संवाददाता ने.
रांची : व्यवस्था ध्वस्त, अधिकारी बरत रहे कोताही : चेंबर
रांची : सरकार की व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गयी है. मुख्यमंत्री के बार-बार कहने के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं देते हैं. समझ में नहीं आ रहा कि वे कोताही क्यों बरत रहे हैं. अगर सरकार हमारी बात नहीं सुनती है, तो आमलोगों को भी अपने अभियान से जोड़ेंगे और कठोर कदम उठायेंगे. यह बातें झारखंड चेंबर के अध्यक्ष दीपक मारू ने बुधवार को चेंबर भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में कही.
भाजपा समर्थकों को झूठे केस में फंसा रही राज्य सरकार : दिलीप
कोलकाता : प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व सांसद दिलीप घोष ने बुधवार को ममता बनर्जी पर हमला करते हुए कहा : हमारी लड़ाई जारी रहेगी. वर्तमान सरकार को उचित जवाब मिलेगा. हमारे कार्यकर्ता तैयार हैं. सिर्फ भाजपा के समर्थकों के ऊपर ही एफआइआर कर रहे हैं.
सावधान ! मां-बाप के पास समय नहीं, मोबाइल- इंटरनेट साथी बनकर बच्चों को दे रहा ‘गंभीर बीमारी’
कल बेंगलुरू से एक ऐसी खबर आयी थी जिसने सबको चौंका दिया. जिसने भी यह खबर सुनी उसके मन में यही सवाल था कि आखिर कैसे एक 15 साल की बच्ची अपने पिता की हत्या कर सकती है? आखिर हमारा समाज किस ओर जा रहा है? घटना कुछ यूं थी कि 15 साल की लड़की को एक 19 साल के लड़के से प्रेम था. उसके इस प्रेम संबंध पर पिता को आपत्ति थी और उन्होंने अपनी बेटी को इस संबंध में आगाह किया था और यह भी कहा था कि वह मोबाइल पर लड़के से बात ना करें.
सशस्त्र बलों की कई मोर्चों पर चुनौतियां
वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध में हमने जितने सैन्यकर्मी खोये, पिछले 20 वर्षों के दौरान देश के आंतरिक संघर्षों में उसकी तीन गुनी तादाद में हमारे सैन्यकर्मी वीरगति को प्राप्त हो चुके हैं. इसी तरह, यदि कारगिल की लड़ाई से तुलना करें, तो उसमें शहीद हुए भारतीय सैन्यकर्मियों से छह गुनी संख्या में वे कश्मीर, पूर्वोत्तर के आतंकवादियों और विद्रोहियों के साथ संघर्ष में और मध्य भारत के नक्सली क्षेत्रों में हुई हिंसक घटनाओं में शहादत पा चुके हैं.
‘विरासत से छेड़छाड़ हुई तो आंदोलन’
झामुमो जिला समिति की ओर से नया मोड़ में मंगलवार को गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे और मुख्यमंत्री रघुवर दास का पुतला दहन किया गया. श्री दुबे द्वारा सीएनटी-एसपीटी एक्ट पर दिये गये बयान की निंदा की गयी. लाध्यक्ष हीरालाल मांझी ने कहा कि हमारे धरोहर के साथ छेड़छाड़ हुई तो सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन किया जायेगा.
रांची : साक्षरता कर्मचारी संघ ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी
रांची : झारखंड राज्य साक्षरता कर्मचारी संघ ने रैली निकाल कर अपनी समस्या के ऊपर सरकार का ध्यान खींचने का प्रयास किया. संघ के प्रदेश महामंत्री अनिल कुमार वर्मा ने कहा कि लगातार आश्वासन मिलने के बाद भी सरकार हमारे बारे में उदासीन रवैया अपनाये हुए है, जबकि एक प्रक्रिया के तहत विज्ञापन के आधार पर वर्ष 2012 में साक्षर भारत मिशन के तहत उनकी नियुक्ति पंचायत स्तर पर की गयी थी. संघ ने कहा कि लगभग 15 माह का उनका मानदेय भी सरकार के पास बकाया है.