85 results found for ''हमारा''
जब देश के अंदर आजादी-आजादी के नारे लगते हैं, हमारे सैनिक दुखी होते हैं : कर्नल संजय
रांची : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रांची महानगर द्वारा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम सह संगोष्ठी का आयोजन मोरहाबादी स्थित केंद्रीय पुस्तकालय सभागार में किया गया. मौके पर कर्नल संजय सिंह ने कहा कि समाज में सकारात्मक विचारों का आदान-प्रदान होना अावश्यक है. हमारे सैनिक को उस समय दुख होता है, जब वे सीमा पर देश की रक्षा के लिए तैनात होते हैं और देश के भीतर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा आजादी-आजादी के नारे लगाये जाते हैं.
Republic Day 2020: बिहार-झारखंड की इन विभूतियों की कृति से सशक्त हुआ है हमारा संविधान
Republic Day 2020: आज जिस संविधान से हमारा देश चलता है, वह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. इसी के उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.
Republic Day 2020: बिहार-झारखंड की इन विभूतियों की कृति से सशक्त हुआ है हमारा संविधान
Republic Day 2020: आज जिस संविधान से हमारा देश चलता है, वह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. इसी के उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.
71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्र को किया संबोधित, जानिये 21 बड़ी बातें...?
नयी दिल्ली : राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि 71वें गणतंत्रदिवस की पूर्व संध्या पर मैं देश और विदेश में बसे, भारत के सभी लोगों को, हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि हमारे संविधान ने हम सब को एक स्वाधीन लोकतंत्र के नागरिक के रूप में कुछ अधिकार प्रदान किए हैं। लेकिन संविधान के अंतर्गत ही, हम सब ने यह ज़िम्मेदारी भी ली है कि हम न्याय, स्वतंत्रता और समानता तथा भाईचारे के मूलभूत लोकतान्त्रिक आदर्शों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहें.
चार बच्चों के पिता पर चढ़ा इश्क का बुखार, बीबी को छोड़ दूसरी महिला संग हुआ फरार
जहानाबाद : बिहार के जहानाबाद में नगर थाना क्षेत्र के पूर्वी ऊंटा मुहल्ला में चार बच्चे का बाप अपनी बीबी को छोड़ दूसरे के साथ फरार हो गया. इस संदर्भ में पत्नी रंजीता देवी ने नगर थाने में शिकायत दर्ज करायी है. दिये शिकायत में उन्होंने कहा है कि उनकी शादी वर्ष 2001 में पूर्वी ऊंटा के अनुज कुमार के साथ हुई थी. शादी के बाद सब कुछ ठीक-ठाक चला एवं चार संतान भी हुए. बीते चार वर्षों से मेरे पति का दूसरे महिला से संबंध हो गया है, जिसकी वजह से वह हमारे साथ मारपीट किया करते थे. शराब पीकर आने पर गाली-गलौज एवं बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करना उनकी नियति बन गयी थी. विरोध करने पर सभी के साथ मारपीट किया करते थे.
ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद बोले पीएम मोदी- हमारा सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने भारत और ब्राजील के बीच कूटनीतिक संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो से बातचीत के बाद कहा कि हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर सहमत हुए हैं.
ब्रह्मांड का दूत है भोजन का हर निवाला
हिंदू जीवन में हरेक कर्म के साथ प्रार्थना को जोड़ा गया. सुबह उठते हैं तो प्रार्थना. पृथ्वी पर पैर रखने के पूर्व प्रार्थना. स्नान करने के पूर्व प्रार्थना, ताकि पानी को परमात्मा से पूर्ण बनाया जा सके. हमारी प्रार्थना ही हमारी वृत्ति, भाव और अंततः व्यक्ति को बदलती है. सदियों से भोजन को भी प्रार्थना से जोड़ा गया है.
गणतंत्र दिवस और भारत के समक्ष चुनौतियां
महाप्रलय की ध्वनियों में जो जनता सोती है, गणतंत्र दिवस आज उनको दे रही चुनौती है. गणतंत्र दिवस हमारी प्राचीन संस्कृति का गरिमा का गौरव दिवस है. भारत आज लोकतंत्र की मशाल जलाते हुए दुनिया में आशा-उमंग, शांति के आकर्षण का केंद्र बिंदु बन गया है.
रांची : एनआरसी लागू नहीं होने देंगे : इरफान
संविधान बचाओ, देश बचाओ महासभा का आयोजन रांची : संविधान बचाओ मंच की ओर से नयासराय में शुक्रवार को संविधान बचाओ, देश बचाओ महासभा का आयोजन किया गया . सभा की अध्यक्षता एनुल हक अंसारी ने की. महासभा में जामतारा के विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि सरकार हमारी है और हम किसी भी हाल में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनआरसी)को झारखंड में लागू नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि संशोधित एनपीआर एक सुनियोजित षड्यंत्र है.
रांची : विरोध करना हमारा संवैधानिक अधिकार
हज हाउस के समीप महिलाओं का धरना चौथे दिन भी जारी, वक्ताओं ने कहा रांची : सीएए, एनआरसी व एनपीआर के विरोध में कडरू स्थित हज हाउस के समीप चल रहा अनिश्चितकालीन धरना चौथे दिन भी जारी रहा. धरना में शामिल होने आये लोगों ने कहा कि उनका आंदोलन अनवरत जारी रहेगा. दिन में रांची के आसपास की काफी महिलाएं धरना में शामिल होने के लिए आ रही हैं. शाम में भी लोगों का जमावड़ा लग रहा है.
अन्न के जुगाड़ में भटक रहे आदिवासी, सरकार मना रही उत्सव
बंद चाय बागान में आदिवासियों के सामने भूख का संकट है और सरकार आदिवासियों के नाम पर उत्सव मना रही है. यह कहना है चाय बागानों में रहनेवाले आदिवासी समुदाय के श्रमिकों का. नाराज श्रमिकों ने आदिवासी उत्सव का बहिष्कार किया है. श्रमिकों का कहना है कि जब हमारे बंद चाय बागान में एक के बाद एक श्रमिकों
बालिका दिवस पर बोले उपराष्ट्रपति- ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' हमारा संवैधानिक संकल्प
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर देश की बेटियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'' एक संवैधानिक संकल्प है. नायडू ने ट्वीट किया, आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर देश की बेटियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं.
पटना सिटी :धर्म को आधार बना लाया गया सीएए कानून
पटना सिटी : संविधान बचाओ व देश बचाओ मंच की ओर से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सदर गली में लगतार तीसरे दिन धरना दिया गया. धरना को संबोधित करते हुए जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि धर्म के आधार पर यह कानून लाया गया है. इसका विरोध हमारी पार्टी करती रहेगी. इससे आपको डरने की जरूरत नहीं है.
फुलवारीशरीफ : हम किसी हाल में काला कानून लागू नहीं होने देंगे: चंद्रशेखर
फुलवारीशरीफ : फुलवारी के हारूण नगर के सीएए, एनसीआर, एनपीआर के विरोध में धरना को संबोधित करते हुए भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ने 21 दिसंबर को राजद के आह्वान पर बिहार बंद के दौरान हुए प्रदर्शन के बीच अगवा आकर मार डाले गये आमिर हंजला शहीद का दर्जा देते हुए कहा कि आमिर हंजला के साथ ही जिन्हें गोली लगी, वे सभी साथी हमारे प्रदर्शन के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.
कांग्रेसियों ने मनायी जयंती
प्रतिनिधि, कटिहार : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती समारोह जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रेम राय के अगुवाई में मनाया गया. कांग्रेस नेताओं ने सन ऑफ इंडिया क्लब स्थित नेता जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन कर याद किया. जिलाध्यक्ष ने कहा कि इतिहास हमें अक्सर बताता है कि हमारे लिए कितने महापुरुषों ने अपने जान की बाजी लगाई है और इतिहास के बल पर हमारी एकता और अखंडता भी अक्षूण रहती है.
नोटों पर चित्रों का महत्व
अच्छी बातें हमें हमेशा देर से कहने, सुनने और समझने की आदत है. वैसे भी, सही बातें करनेवाले कुछ गलत बंदे कानून की गिरफ्त में आ जाते हैं! हालांकि, अनगिनत स्वामी और मठ हमारे देश में हैं, जिनकी तरफ से कभी-कभार महत्वपूर्ण सुझाव हमारे सामने आते रहते हैं.
प्रेरणादायी बाल फिल्में बनें
देश की आबादी के हिसाब से फिल्म जगत में बच्चों के लिए बाल फिल्मों के निर्माण का प्रतिशत बहुत कम है. स्वस्थ मनोरंजन के अभाव में अच्छी दिशा उन्हें प्रेरणास्वरूप नहीं मिल पाती है. इन्हीं कारण से भी बच्चों के मन-मस्तिष्क को व्यापक दृष्टिकोण नहीं मिल पाता है. मस्तिष्क पुष्ट व स्वस्थ बनाने के लिए प्रेरणादायी बाल फिल्में उत्तम साधन होती हैं. अंग्रेजी बाल फिल्मों का हिंदी संस्करण करके कई फिल्में थियेटर एवं सीडी के रूप में होती ही है, किंतु उनमें भारतीय संस्कृति ,शिक्षा अभाव होता है. भोंडा, फूहड़ व हिंसात्मक भाव ही देखने मिलते है. हमारे गांवों और शहरों में थियेटर के जरिये या सीडी या अन्य साधन के जरिये निर्मित बच्चों की फिल्मों का प्रतिमाह स्कूलों में प्रसारण किया जाना चाहिए.
पटना : हमारा नारा है 15 साल बेमिसाल: आरसीपी
पटना : जदयू के राष्ट्रीय महासचिव सह राज्यसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने कहा है कि पहले 15 साल बुरा हाल का नारा लगता था. अब हमारा नारा 15 साल बेमिसाल है. गुरुवार को राजगीर में दो दिवसीय जदयू मास्टर ट्रेनरों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविर में अर्जित अनुभव को वे बिहार के सभी 243 विधानसभाओं के कार्यकर्ताओं तक पहुंचायेंगे.
कश्मीर पर भारत की खरी-खरी, कहा- तीसरे पक्ष की भूमिका स्वीकार नहीं, हताश हैं इमरान
भारत ने गुरुवार को एक बार फिर स्पष्ट किया कि कश्मीर मामले पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है और बातचीत के लिए उपयुक्त माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, कश्मीर मामले पर हमारा रुख स्पष्ट और स्थिर है. कश्मीर मामले पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने कहा अगर पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है, तो उस आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करनी होगी.
क्या है दिल्ली की जनता का मूड, क्या कहते हैं फुटपाथ पर ठेला लगाने वाले दुकानदार
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का प्रचार अपने चरम पर है. सभी पार्टियां अपने-अपने वादे और अपने-अपने दावों के साथ जनता के बीच जा रही है. दावों और वादों के बीच हमने लोगों के मुद्दे जानने की कोशिश की. देश की धड़कन दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में फुटपाथ पर गुमटी में खाने-पीने की चीजें बेचकर अपना जीवन बसर करने वालों से हमारी बात हुई. जैसे ही उन्हें मालूम हुआ कि हम मीडिया वाले हैं, लोग किनारे होने लगे. स्पष्ट कह दिया कि राजनीति पर उन्हें कोई बात नहीं करनी.