288 results found for ''स्वास्थ्य''
पटना : डॉ नवींद्र पर कार्रवाई, टेन्योर पद समाप्त
पटना : स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच के शिशु रोग विभाग में तैनात सीनियर रेजीडेंट डा नवींद्र कुमार पर कार्रवाई करते हुए उनके टेन्योर को ही समाप्त कर दिया गया. विभाग द्वारा उनको मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार में सहयोग करने के लिए एसकेएमसीएच में प्रतिनियुक्त किया गया था. उन्होंने विभाग के आदेश की अवहेलना की जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके टेन्योर (निर्धारित कार्यकाल) को ही समाप्त कर दिया गया.
पटना : कम बारिश की आशंका 4200 चापाकल स्वीकृत
पटना : लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग इस बार कम बारिश की आशंका को देखते हुए अभी से तैयारी में जुट गया है. अगले वर्ष बिहार में पेयजल की समस्या नहीं हो, इसको लेकर विभाग की ओर से 4200 चापाकल 2020 फरवरी तक लगाये जायेंगे. विभाग ने काम की गति को तेज कर बुधवार को तीन करोड़ छियान्वे लाख नौ हजार चार सौ छियासी रुपये की स्वीकृति दी है. अधिकारियों के मुताबिक मौसम विभाग ने इस बात को लेकर आशंका जतायी है कि बारिश सामान्य से कम या सामान्य होगी. इस कारण विभाग आगे की योजना बना कर चापाकल लगायेगा.
रांची़ : श्रावणी मेले में तैनात किये जायेंगे तीन खाद्य सुरक्षा अफसर
रांची़ : देवघर में 17 जुलाई से शुरू होनेवाले श्रावणी मेले में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन खाद्य सुरक्षा अधिकारी व मोबाइल लैब की प्रतिनियुक्ति होगी. स्वास्थ्य विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है.
मधेपुरा व सहरसा के आइसीयू में लटक रहा है ताला चमकी बुखार से लड़ने का अस्पताल कर रहे दावा
मधेपुरा : न हाथ न हथियार, चुनौतियां है बेशुमार... यह लाइन स्वास्थ्य महकमा पर सटीक बैठती है. कोसी प्रमंडल के मधेपुरा व सहरसा स्थित सदर अस्पताल में आइसीयू की सुविधा अभी तक बहाल नहीं हुई है. कभी कभार होने वाले सड़क हादसे व गंभीर मरीजों के इलाज के लिए हायर सेंटर या निजी नर्सिंग होम में रेफर कर दिया जाता है.
शादी के दौरान वर-वधू पक्ष में जमकर हुई मारपीट
बिहिया : नगर स्थित महथिन मंदिर में बुधवार को हो रही शादी के दौरान वर व वधु पक्ष के लोगों में जमकर मारपीट हुई जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गये. जख्मी लोगों में शामिल रोहतास जिला के सूर्यपुरा निवासी रंजीत कुमार तुरहा व रवि कुमार तुरहा, बक्सर जिला के ब्रहम्पुर निवासी संतोष कुमार और बक्सर जिला के हीं सेमरी निवासी हरिशंकर कुमार का बिहिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज कराया गया.
योग से सिलीगुड़ी को स्वस्थ बनाने में जुटे संजय
शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक शांति व सुगठित जीवन के लिए योग बहुत अहम है. योग के जरिये संजय कुमार मिश्र सिलीगुड़ी को स्वस्थ बनाने के प्रयास में जुटे हैं. योग के माध्यम से वे कई रोगों का इलाज भी कर रहे हैं. 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर योग गुरू संजय कुमार मिश्र शहर के सेंट्रल पा
मनिका, चंदवा व लातेहार में सड़क हादसे, 11 लोग घायल
थाना क्षेत्र के नामुदाग गांव में मानिकडीह मोड़ के पास मोटरसाइकिल को बचाने में एक टेंपो पलट गया, जिसमें चालक समेत पांच लोग धायल हो गये. घटना के बाद स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिका लाया गया, जहां सभी का इलाज किया गया. घायलों में सुमन कुमारी (17), सारो देवी (20), अरविंद कुमार सिंह (17), चंदन कुमार सिंह (16) व सोनाली कुमारी (दो) शामिल हैं.
नीतू कुमारी बनी प्रधानमंत्री
राजकीय मध्य विद्यालय, गिद्दी सी में बुधवार को बाल संसद का गठन किया गया. इसमें अध्यक्ष गुलाब अंसारी, प्रधानमंत्री नीतू कुमारी, उप प्रधानमंत्री आर्यन कुमार, स्वास्थ्य मंत्री कोमल कुमारी, उप स्वास्थ्य मंत्री पीयूष कुमार, स्वच्छता मंत्री विष्णुदेव कुमार, उप स्वच्छता मंत्री साबिया कौशर, सुरक्षा मंत्री संतोष
मेडिकल कॉलेज में खुले एईएस वार्ड में सात बच्चे भर्ती
एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानि एईएस को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है. चमकी बुखार को लेकर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में इसके लिए एक अलग वार्ड बनाया गया है. यहां संदिग्ध एईएस के मरीजों को रखकर उनकी जांच व इलाज जारी है.
AES / JE से निबटने के लिए डॉ हर्षवर्धन ने तैनात किये बाल रोग चिकित्‍सकों और अर्द्ध चिकित्‍सा‍कर्मियों की केंद्रीय टीम
नयी दिल्ली / पटना : बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार (एक्‍यूट इंसेफेलाइटिस सिन्‍ड्रोम / जापानी इंसेफेलाइटिस) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री हर्षवर्धन राज्‍य सरकार को केंद्र की ओर से दी जा रही मदद की लगातार समीक्षा कर रहे हैं. उन्‍होंने एईएस / जेई के मामलों से निबटने के लिए किये जा रहे जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों की समीक्षा के लिए बुधवार को नयी दिल्‍ली में बैठक की.
AES से बच्चों की मौत का मामला : CM नीतीश, सुशील मोदी, स्वास्थ्य मंत्रियों, सांसद समेत कई लोगों पर परिवाद
मुजफ्फरपुर : नगर थाने के इस्लामपुर डोमा पोखर निवासी मोहम्मद नसीम ने सीजेएम न्यायालय में सीएम नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे, स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार मंगल पांडेय को आरोपित किया है.
पटना : बच्चों की मौत पर सरकार का गैर जिम्मेदाराना रवैया
पटना : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से बच्चों की मौत पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने एनडीए सरकार पर गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने मंगलवार को कहा कि इस मामले पर सरकार ने गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाया है. अनुत्तरदायी, असंवेदनशील और अमानवीय अप्रोच का यह खामियाजा है. लचर व भ्रष्ट व्यवस्था व स्वास्थ्य मंत्री के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार से गरीबों के 1000 से ज्यादा मासूम बच्चों की चमकी बुखार के बहाने हत्या की गयी है.
पीएम मोदी ने राहुल गांधी को कहा- हैपी बर्थडे...
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की.
रांची : नड्डा अनुभवी, नयी उंचाई हासिल करेगी पार्टी
रांची : प्रदेश भाजपा के नेताओं ने पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने पर बधाई दी है़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा है कि श्री नड्डा के कुशल नेतृत्व में पार्टी संगठनात्मक विस्तार के साथ नयी ऊंचाई प्राप्त करेगी़ नड्डा एक अनुभवी एवं कुशल संगठनकर्ता है़ं श्री नड्डा का झारखंड से पुराना जुड़ाव रहा है और यहां के कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह है़
लू के बाद पकरीबरावां में डायरिया का प्रकोप
पकरीबरावां : प्रखंड मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों में लू के कहर के साथ-साथ डायरिया का प्रकोप दिखने लगा है. मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां में लगभग आधा दर्जन से अधिक डायरिया से पीड़ित लोगों का इलाज किया गया. इस दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एम जुबेर व डॉ अभिषेक राज सहित अन्य चिकित्सकों ने स्वास्थ्य केंद्र में रोगियों के इलाज के लिए डटे रहे. बताते चलें कि देर रात को ही तीन रोगियों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. इनमें डायरिया के लक्षण पाये गये. इसके बाद से इलाके में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हाइ अलर्ट जारी किया गया.
नीचे जाने लगा है जलस्तर, चापाकल भी देने लगे हैं जवाब
कटिहार : इस भीषण गर्मी व तपिश इसकी वजह से जलस्तर भी अब नीचे जाने लगा है. लोक स्वास्थ्य प्रमंडल के स्थानीय कार्यालय की ओर से जल स्तर को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट रिपोर्ट जारी नहीं किया गया है. हालांकि 10 जून को ग्रामीण क्षेत्रों की रिपोर्ट पीएचईडी की ओर से विभाग को भेजा गया है. जिसमें जल स्तर सामान्य बताया गया है. जबकि स्थिति इससे विपरीत है. ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्र में भी जलस्तर नीचे जाने लगा है.
942 लाख रुपये से सीमा क्षेत्र का होगा विकास
किशनगंज : सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 942 लाख रुपये से सीमा क्षेत्र का विकास किया जायेगा़ उक्त बातें जिला पदाधिकारी हिमांशु शर्मा ने मंगलवार को समाहरणालय में सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम के जिला स्तरीय समिति की बैठक में कही. जिला पदाधिकारी सह समिति के अध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने भारत सरकार से प्राप्त संशोधित नये मार्गदर्शिका पर प्रकाश डालते हुए समिति को बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा 0-10 किमी के भीतर अवस्थित गांवों, नगर पंचायतों, नगर परिषद की वैसी बड़ी बड़ी योजनाओं को इस वर्ष के वार्षिक कार्य योजना में शामिल किया जाना है, जिससे उस क्षेत्र में आने जाने के लिए मार्ग सुगम बने, स्वास्थ्य केन्द्रों का विकास हो, सामुदायिक विकास भवन हो, खेलकूद के लिए इंडोर, ऑडिटोरियम स्टेडियम हो, पर्यटन केन्द्रों का विकास हो़ डीएम ने सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण विकास योजनाओं का प्रस्ताव सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंटों को चयन कर जिला योजना पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मौके पर सीमावर्ती प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों तकनीकी पदाधिकारियों,सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंटों, पंचायत समिति सदस्यों, जनप्रतिनिधियों से प्राप्त योजनाओं के प्रस्तावों को वार्षिक कार्य योजना में शामिल करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी किशनगंज को दिया गया़ जिला योजना पदाधिकारी अमरजीत तिवारी ने बताया कि सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट सुदूर एवं दुर्गम क्षेत्र के ग्रामीण लोगों की विशेष विकास जरूरतों को पूरा करना तथा सीमावर्ती क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास करना है़ इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु प्रत्येक वर्ष आवंटन प्राप्त होता है़ किशनगंज जिले को वर्ष 19-20 में सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम अंतर्गत 942 लाख रुपये का आवंटन प्राप्त होगा़ इसके विरुद्ध 1413 लाख रुपये की वार्षिक कार्य योजना तैयार कर जिला स्तरीय समिति से अनुमोदन उपरांत योजना एवं विकास किया जाना है़
लक्ष्य कार्यक्रम के मानक के मुताबिक ओटी व लेबर रूम की गुणवत्ता बढ़ाने का दिया निर्देश
सूर्यगढ़ा : मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति से संबद्ध क्वालिटी एस्योरेंस की टीम ने सूर्यगढ़ा पीएचसी का निरीक्षण किया. टीम का नेतृत्व स्टेट रियोर्स यूनिट (एसआरयू) से संबद्ध डॉ प्रवीर रंजन महाराणा कर रहे थे.
बच्चों की मौत स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ा सवाल
बिहार में इंसेफ्लाइटिस अर्थात दिमागी बुखार का प्रकोप जारी है. मुजफ्फरपुर से शुरू होकर अब यह आसपास के जिलों में भी अपना पांव पसार चुका है.
पटना : 16 जिलों में चिकेन पाॅक्स व मिजिल्स का बढ़ रहा प्रकोप
पटना : राज्य में संपूर्ण टीकाकरण अभियान का कवरेज 84 प्रतिशत तक पहुंच गया है. इसके बावजूद राज्य के 16 जिलों में रह-रह कर खसरा (मिजिल्स) के मामले सामने आते रहते हैं. अब तक इससे होने वाली बच्चों की मौत के आंकड़े संग्रहित नहीं किये गये हैं. यह बीमारी नौ माह से 15 साल के बच्चों में पायी जाती है. मिजिल्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में तीन करोड़ 77 लाख बच्चों को मिजिल्स और रूबेला का टीकाकरण कराया है. इधर, एइएस की गिरफ्त में आने वाले मुजफ्फरपुर जिले के बच्चे इसके पहले चिकेन पॉक्स और मम्स जैसे वायरस के चपेट में भी आ चुके हैं.