115 results found for ''स्वास्थ्य''
केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने की दवा कंपनियों से आयुष्मान भारत में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील
बेंगलुरु : केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने सोमवार को कहा कि देश के दवा उद्योग को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ‘आयुष्मान भारत'' में सक्रिय भूमिका अदा करने की संभावनाओं को देखना चाहिए, ताकि देश में स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाया जा सके. भारतीय दवा एवं चिकित्सा उपकरण सम्मेलन-2019 को संबोधित करते हुए यहां गौड़ा ने उद्योग प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि उच्च गुणवत्ता की आपूर्ति वाली जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति और उसके विनिर्माण में शीर्ष स्तर पर बनाये रखने के लिए सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जायेगी. गौड़ा के पास रसायन एवं उवर्रक मंत्रालय का प्रभार है.
गया : खुद के स्वास्थ्य से न करें समझौता, जिंदगी कई बार नहीं देती संभलने का दूसरा मौका
गया : एक सामान्य परिवार के बजट में शिक्षा के बाद सबसे अधिक खर्च स्वास्थ्य पर होता है. मौजूदा वक्त में हर व्यक्ति चाहे वह बच्चा हो या वयस्क, किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है. ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य के लिए डाॅक्टरों और दवाखानों का चक्कर लगातार बना रहता है. मासिक आय का एक बड़ा हिस्सा इसमें चला जाता है.
रांची : 19 सिविल सर्जनों सहित अन्य को शो-कॉज, सिर्फ दो ने ही दिया जवाब
रांची : राज्य भर के 19 सिविल सर्जनों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व सब डिविजनल हॉस्पिटल (एसडीएच) के उपाधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कारण बताअो नोटिस भेजा गया है. संबंधित लोगों पर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अॉपरेशन (सी-सेक्शन) में शिथिलता बरतने का आरोप है. इन सबका कार्य असंतोषजनक है तथा भारत सरकार का नॉर्म्स पूरा नहीं करता.
जख्मी हुए CRPF जवान निरंजन के हौसले बुलंद कहा- चिंता मत करो मां, 40 का बदला 400 को मारकर लेंगे
कुढ़नी (मुजफ्फरपुर) : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में जख्मी हुए कुढ़नी प्रखंड के तुर्की के सीआरपीएफ जवान निरंजन कुमार के हौसले बुलंद हैं. उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है. हमले के बाद तीसरे दिन शनिवार को निरंजन ने फोन पर अपने घरवालों से बातचीत की.
खुटेहेरिया में 1.25 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क
झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कसनप-खरसोता मुख्य सड़क स्थित खुटहेरिया पंचायत के कोदवड़िया से पखनाहा पाल टोला तक 1.25 करोड़ की लागत से बननेवाली 1800 मीटर लंबी सड़क का शिलान्यास नारियल फोड़कर व शिलापट्ट का अनावरण कर किया. इसके पश्चात झारखंड राज्य हिंदू धार्मिक न्यास बोर्ड के तत्वावधान में आयोजित होने वाले मानस महायज्ञ के संचालन के लिये बनी कमेटी की बैठक के लिए सतबहिनी झरना तीर्थस्थल पहुंचे.
अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने जतायी उम्मीद : ‘अच्छे परिणाम' लेकर आयेगा लोकसभा चुनाव
शांतिनिकेतन : नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा है कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन उन्होंने उम्मीद जतायी है कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ ‘अच्छे परिणाम'' लेकर आयेगा. उन्होंने दावा किया कि आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा जैसे योजनाओं से देश में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है.
पटना : पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के आवास पर भिड़े छात्र और बाउंसर
सचिवालय थाने के 2एम स्ट्रैंड रोड स्थित पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व विधायक तेज प्रताप के आवास पर शुक्रवार को पटना विश्वविद्यालय के छात्र व बाउंसर आपस में भिड़ गये. मामला थाना पहुंचा और इस दौरान पहले तो दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाये, लेकिन बाद में लिखित शिकायत नहीं दी. पुलिस इस मामले में चार छात्रों मनोरंजन राजा, नितिन कुमार, सत्य राज व मनीष राज को पूछताछ के लिए लायी थी. लेकिन जब किसी प्रकार की लिखित शिकायत नहीं मिली, तो छोड़ दिया गया. सभी छात्र पटना कॉलेज के हैं. मनोरंजन राजा पटना कॉलेज से काउंसेलर भी हैं.
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे 400 लाभुक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों के साथ परिचर्चा करेंगे. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है. स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, लोहरदगा, रामगढ़ एवं रांची जिले के सिविल सर्जनों को निर्देश दिया है कि रांची स्थित सभा स्थल पर 17 फरवरी को दिन के 11 बजे तक इन लाभकों को लाना सुनिश्चित करेंगे. ऐसे करीब 400 लाभुक होंगे.
भुइयांडीह : पानी की जांच रिपोर्ट का इंतजार
भुइयांडीह ब्राह्मण टोला में जाॅन्डिस के फैलाव के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आठ लोगों का रक्त नमूना जांच के लिए भेजा था. विभाग हेपेटाइटिस ए व बी की जांच करा रहा है.
पटना : 92 स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों को बंद कराने की नोटिस
पटना : जैव-चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली के प्रावधनों का उल्लंघन कर संचालित नालंदा, नवादा, पूर्णियॉं, सहरसा, सीतामढ़ी, सुपौल एवं वैशाली जिलों के 92 स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों एवं 80 पैथोलॉजिकल जांच घरों को बंद करने के आदेश जारी किये गये हैं.
सोलहवीं लोकसभा का कामकाज
साल 2019 के बजट सत्र के समापन के साथ 16वीं लोकसभा का अवसान हो गया. पिछले पांच वर्षों के दौरान 133 विधेयक पारित हुए- खास तौर से वित्त, स्वास्थ्य, कानून और न्याय, शिक्षा से जुड़े.
जमशेदपुर : झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ छापेमारी अभियान बंद नहीं करेगा स्वास्थ्य विभाग
पूर्वी सिंहभूम के अलग-अलग इलाकों में झोलाछाप चिकित्सकों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया जा रहा अभियान बंद होगा. गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद ने कहा कि जिन्हें विरोध करना है करते रहें. विभाग अपना काम करता रहेगा.जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामचंद्र सहिस की ओर से विभागीय जांच पर आपत्ति जताते हुए कहा गया था कि आरएमपी चिकित्सकों को परेशान करने वाली कोई कार्रवाई नहीं होनी चाहिये.
आसनसोल : आसनसोल चेंबर ने लगाया हेल्थ चेकअप कैंप
मुर्गासोल स्थित आसनसोल चेंबर ऑफ कॉमर्स ने गुरूवार को कार्यालय परिसर में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ जेके खंडेलवाल तथा दुर्गापुर के ‘द मिशन अस्पताल’ से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने मरीजों की स्वास्थ्य जांच की और जरूरी परामर्श दिये.
पैर खराब करने का आरोप आयुष चिकित्सक पर प्राथमिकी
बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत आयुष चिकित्सक डॉ सुरजीत साहा एवं कंपाउंडर पवन कुमार पर बालूमाथ थाना में मरीज चंद्रीका यादव का पैर खराब करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. मरीज के पिता गनु यादव ने बालूमाथ थाना में आवेदन देकर कहा है कि दो माह पूर्व मेरा पुत्र मोटरसाइकिल से गिर गया था.
शिक्षा के साथ स्वास्थ्य सेवा में भी जिला अव्वल: जयंत सिन्हा
श्रीनिवास हॉस्पिटल, डेमोटांड़ में तीन दिवसीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया. वहीं 30 बेड के आइसीयू का शुभारंभ केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने किया. उन्होंने कहा कि हजारीबाग कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेस एंड हॉस्पिटल हजारीबाग की शान है. श्रीनिवास हॉस्पिटल का यह सराहनीय कदम है.
अनुपस्थित महिला पर्यवेक्षिकाओं से डीडीसी ने स्पष्टीकरण मांगा
उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जिला समाज कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी. बैठक में उप विकास आयुक्त सुश्री मिश्रा ने बैठक में अनुपस्थित बालूमाथ की पर्यवेक्षिका अनीता देवी, प्रीति कुमारी एवं इसमति खलखो को स्पष्टीकरण जारी किया.
बोकारो इस्पात संयंत्र को सुरक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित 'इस्पात सुरक्षा पुरस्कार'
बोकारो स्टील प्लांट में वर्ष 2017 व 2018 के दौरान एक भी दुर्घटना नहीं हुई. इसके लिए बीएसएल को ''इस्पात सुरक्षा पुरस्कार'' से नवाजा गया है. रांची में सुरक्षा, स्वास्थ्य व पर्यावरण संबंधी संयुक्त समिति (जेसीएसएसआइ) के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में
Research: गर्भावस्था के दौरान डिब्बाबंद भोजन से शिशु को हो सकती है ऐसी परेशानी
बोस्टन : वैज्ञानिकों के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान डिब्बाबंद खाना खाने से शिशु के औद्योगिक रसायन बाईस्फेनोल ए (बीपीए) के संपर्क में आने का खतरा रहता है और आशंका रहती है कि बाद के जीवन में यह उनके प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य को प्रभावित हो जाये.
रांची : निदेशालय का काम बाधित न हो, इसलिए कर्मियों को रोका
रांची : निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य (डीआइसी) डॉ राजेंद्र पासवान ने स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव को अपना स्पष्टीकरण भेज दिया है. इसमें लिखा है कि निदेशालय के गठन के वक्त से ही सौंपे गये विभिन्न कार्य व विषयों के मद्देनजर विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों के कर्मी प्रतिनियुक्त रहे हैं.
पहले फेसबुक पर की दोस्ती फिर हुई 1.23 लाख की ठगी
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (रानीश्वर) में कार्यरत महिला स्वास्थ्य कर्मी एस्टिना बेसरा अपने ही फेसबुक फ्रेंड्स से ठगी की शिकार बन गयी. बेसरा से लंदन में का रहने वाला बता कर एक सख्त ने फेसबुक पर दोस्ती की. फेसबुक के माध्यम से दोनों में दोस्ती काफी बढ़ गयी. स्वास्थ्य कर्मी बेसरा ने अपनी बीमार बच्ची की व्यथा फेसबुक फ्रेंड्स से शेयर की थी ,