104 results found for ''स्वास्थ्य''
जिंदा होने के भ्रम में सगे भाइयों के शव को रातभर नमक में दबाकर रखा गया
सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी संदेश के चलते मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में अंधविश्वास का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. तालाब में डूबकर मरे दो भाइयों के शवों को एक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में इस भ्रम में खड़े नमक में रात भर दबाकर रखा गया कि ऐसा करने से वे दोबारा जी उठेंगे.
झारखंड: राज्यपाल ने आदिवासी समाज में हड़िया पीने की परंपरा से हो रही बिमारियों पर जतायी चिंता
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आदिवासी समाज में हड़िया पीने की परंपरा से हो रही बिमारियों पर चिंता जतायी है. उन्होंने कहा कि लोग हड़िया का सेवन कर अपना स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं.
तीन गुना बढ़े मीजल्स के मामले
विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीनेशन के बावजूद दुनियाभर में मीजल्स यानी खसरा के मामलों में तीन गुना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.
रांची : 50 हजार किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड
रांची : राज्य के 50 हजार किसानों को 21 अगस्त को एक साथ मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जायेगा. इसके लिए समारोह का आयोजन हरिवंश टाना भगत स्टेडियम, होटवार में होगा. इस मौके पर 350 मिट्टी के डॉक्टरों को पहचान पत्र दिया जायेगा. राज्य की कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सोमवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.
एनएच 33 फोरलेन निर्माण में क्रॉसिंग नहीं, परेशानी
एनएच-33 फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान सूरजपुरा के पास कट (क्राॅसिंग) नहीं छोड़ने से आमलोगों के साथ-साथ स्कूली बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सड़क के एक तरफ सूरजपुरा पंचायत की लगभग पांच हजार की आबादी रहती है. सड़क की दूसरी तरफ उच्च विद्यालय सूरजपुरा, पंचायत मुख्यालय, डाॅ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय उवि, स्वास्थ्य उपकेंद्र सूरजपुरा, वि
लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग कर रहा खिलवाड़
विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि जिले के लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग ही खिलवाड़ कर रहा है. ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा वाहन भेज कर कहा जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. लेकिन इसका हकीकत कुछ और है. यह चल चिकित्सा वाहन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए दुधारू गाय बन गयी है.
सुशील मोदी ने एम्स जाकर अरुण जेटली का हालचाल जाना
नयी दिल्ली/पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने नयी दिल्ली स्थित एम्स जाकर आज पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. सुशील मोदी के साथ बिहार के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय भी थे.
जेटली की हालत स्थिर, आडवाणी नकवी सहित कई नेता पहुंचे हाल जानने, नौ दिन से जारी नहीं हुआ है कोई हेल्थ बुलेटिन
भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी सहित सहित कई अन्य नेता पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए सोमवार को एम्स पहुंचे. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने भी एम्स पहुंचकर जेटली की सेहत की जानकारी ली. 66 वर्षीय जेटली को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है.
पटना : आइजीआइएमएस जानेगा स्टूडेंट्स की मनोवृत्ति
स्टूडेंट्स की परेशानियों को देखते हुए किया जा रहा अध्ययन पटना : राजधानी के स्टूडेंट्स के मनोवृत्ति में आ रहे बदलाव की समस्या से हर दूसरा घर जूझ रहा है. अस्पतालों के मनोविज्ञान विभाग में लगातार आ रही शिकायतों के बाद अब इसके समग्र अध्ययन की पहल शुरू हो गयी है. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान ने इस समस्या को लेकर अध्ययन की शुरुआत की है. अस्पताल की ओर से विभिन्न स्कूलों में स्टूडेंट्स के मानसिक के साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य की स्थितियों पर सर्वे किया जा रहा है.
खूंटी सदर अस्‍पताल में महिलाओं के कैंसर के इलाज के लिए लगी मशीनें, राज्‍यपाल ने किया उद्घाटन
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ''मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर'' और ''ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान'' का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार का ध्यान रख पायेंगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पतालों का लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है तथा मशीनें लगायी जा रही है.
राष्ट्रपति कोविंद ने मुंबई में भारत रत्न लता मंगेशकर से की मुलाकात
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मशहूर गायिका और भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर से रविवार को दक्षिण मुंबई में उनके घर में मुलाकात की और उन्हें अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दीं.
पटना : अब डॉक्टरों की हर महीने होगी नियुक्ति
पटना : स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेजों के रिक्त पदों को तेजी से भरने की पारदर्शी व्यवस्था की है. विभाग अब हर महीने की 10 तारीख को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों को प्रकाशित करेगा. मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 24 कोर्स के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है. इसके साथ ही नियुक्ति की भी तिथि घोषित कर दी गयी है. तीसरे मंगलवार को साक्षात्कार होगा.
पटना : अपने दायित्वों से भाग रहे नेता प्रतिपक्ष इस्तीफा दें : मंगल पांडेय
पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने तेजस्वी यादव को अपने दायित्वों से मुकरने वाला नेता प्रतिपक्ष बताते हुए इस्तीफा मांगा है. पांडेय ने कहा कि लंबे अंतराल से राजनीतिक पटल से तेजस्वी यादव का गायब रहना, यह बताता है कि उन्हें राज्य की जनता और विधायी कार्यों से कोई मतलब नहीं है.
सदर अस्पताल को नयी बिल्डिंग, गार्ड स्वास्थ्यकर्मी के एक्सटेंशन पर मुहर
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं व उनके कार्यान्वयन पर चर्चा हुई. बैठक में सदर अस्पताल समेत जिले के सभी अस्पताल में सुरक्षा गार्ड देने का प्रस्ताव दिया गया. सिविल सर्जन ने जिलाधिकारी से कहा कि प्रदेश स्तर पर सुरक्षा गार्ड की बहाली होगी. फिलहाल अस्पताल में लोकल स्तर पर सुरक्षा गार्ड दिया जाये. जिस तरह से मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एजेंसी के जरिये सुरक्षा गार्ड दिया जा रहा है.
गैर पंजीकृत अस्पतालों के खिलाफ भेजा गया नोटिस
उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना पंजीकरण के चलाए जा रहे नर्सिंग होम पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. गैर पंजीकृत अस्पतालों को नोटिस जारी
2022 तक सभी गरीबों को मिल जायेगा पीएम आवास
झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने शनिवार को प्रखंड में नवनिर्मित पांच अस्पतालों का उद्घाटन किया. श्री चंद्रवंशी ने 3.88 करोड़ की राशि से बनी इसका फीता काट कर उद्घाटन किया. इसमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कोरगाईं, सरकोनी, कुशहा, पीपरडीह व लमारीकला केंद्र शामिल हैं.
जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर, मायावती, नीतीश, पीयूष गोयल समेत कई नेता एम्स पहुंचे
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है. सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. जेटली के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल समेत कई नेता अस्पताल पहुंचे.
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- भारत के विकास की राह में स्वास्थ्य अभी भी प्रमुख चुनौती
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि स्वास्थ्य (क्षेत्र) भारत के विकास में एक प्रमुख चुनौती बना हुआ है, लेकिन केंद्र अपने विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये उससे निपटने के लिए प्रतिबद्ध है.
महाराजगंज : कपड़ा व्यवसायियों पर फायरिंग, हालत गंभीर
महाराजगंज : शहर के राजेंद्र चौक के पास शुक्रवार की रात 8:15 बजे अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर कपड़ा व्यवसायी समेत दो को गोली मार दी, जिससे दोनों जख्मी हो गये़ घायल व्यवसायी एवं महिला को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने सदर अस्पताल रेफर कर दिया.
गोपालगंज : ट्रेन की चपेट में आये इयरफोन लगा ट्रैक पर टहलते तीन दोस्त
मीरगंज (गोपालगंज) : कान में इयरफोन लगाकर रेलवे ट्रैक पर मटरगश्ती करना तीन दोस्तों को महंगा पड़ गया. मोबाइल पर गाना सुनने के दौरान अचानक आयी ट्रेन ने तीनों युवकों को चपेट में ले लिया, जिससे सभी गंभीर रूप से घायल हो गये. घायल युवकों को इलाज के लिए मीरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया. घायल तीनों युवक थाना क्षेत्र के मौजे हरखौली गांव के निकेश कुमार, रंजन कुमार व टुनटुन कुमार बताये जाते हैं.