123 results found for ''स्वास्थ्य''
ऐसे बनाएं अंजीर की बर्फी, जाड़े में है बेहद लाभकारी
जाड़े में अंजीर एवं खजूर की बर्फी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. यह ब्लड शूगर को नियंत्रित रखता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है. अंजीर में कैल्शियम एवं विटामिन ए तथा बी की प्रचुरता होता है. गर्म दूध के साथ अंजीर उबाल कर नियमित सेवन करने से कब्ज दूर होता है. अस्थमा रोगियों के लिए अंजीर बेहद लाभदायक है. यह श्वेत प्रदर एवं गले की सूजन को भी ठीक करता है.
किशोरियों को दी गयी स्वास्थ्य की जानकारी
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सीनी संस्था द्वारा कोलेबिरा प्रखंड के अघरमा पंचायत भवन परिसर में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन पंचायत के मुखिया सुमन गुड़िया ने किया. कार्यशाला में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर-किशोरियों द्वारा चयनित साथियों को जीवन कौशल विकास के संबंध में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
रांची : ग्राहकों को स्वच्छ खाना व पानी दें, गंदगी न फैलायें
रांची : रांची रेल मंडल में शुक्रवार को खान-पान सेवाओं के दौरान स्वास्थ्य मानकों का एवं स्वच्छता की महत्ता पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
पटना : 24 घंटे खुले रहेंगे तीन जिलों के सभी अस्पताल
पटना : श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश गुरुपर्व 27-29 दिसंबर तक राजगीर में आयोजित किया गया है. साथ ही श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 353 वें प्रकाश पर्व का आयोजन 31 दिसंबर से दो जनवरी तक पटना में आयोजित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दोनों प्रकाश पर्व को लेकर राजगीर व पटना में आनेवाले देश विदेश के श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं 24 घंटे बहाल रखने का निर्देश संबंधित तीन जिलों के सिविल सर्जनों को दिया है.
बिहार : रिमझिम बारिश और सर्द हवाओं से तापमान में भारी गिरावट, किसानों में कहीं खुशी-कहीं गम, ...जानें कैसा रहेगा शनिवार?
पटना : रिमझिम बारिश और सर्द हवाओं से बिहार के तापमान में भारी गिरावट आयी है. रुक-रुक कर हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. बेमौसम बारिश से शहर की सूरत बदल गयी है. सड़कों के बीच गड्ढे में यत्र-तत्र जलजमाव हो गया है. वहीं, रिमझिम बारिश से किसानों में कहीं खुशी तो कही गम है. जिन किसानों की फसल खेत-खलिहानों में है या जो किसान रबी की रोपनी नहीं कर पाये हैं, उनमें उदासी है. अचानक सर्द हवाओं का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ा है. छोटे बच्चों में डायरिया की शिकायत देखने को मिल रही है.
173 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच, मिली सलाह
गिद्धौर : रतनपुर पंचायत के भौराटांड़ गांव स्थित दिग्विजय सिंह समुदाययिक स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर शिविर में सरकार के आयुष्मान भारत, विकलांगता प्रमाण पत्र आदि बनवाने सहित स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों एवं उसके रोकथाम की शिविर में मौजूद ग्रामीणों को जानकारी दी गयी.
19 तक अस्पतालों में लगेगा जांच शिविर
मधेपुरा : 12 दिसंबर को विश्व भर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे मनाया जाता है. इस वर्ष की थीम कीप द प्रॉमिस होगी. स्वास्थ्य विभाग ने इस मौके पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है. इसको लेकर समिति के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर के संबंध में निर्देशित किया है.
बिहार की जनसंख्या 2036 में बढ़कर हो जायेगी 14.85 करोड़
पटना : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग ने देश के राज्यों की जनसंख्या का आकलन जारी किया है. इसमें बताया गया है कि बिहार का 2011-2036 के दौरान बिहार की जनसंख्या 10.4 करोड़ से बढ़कर 14.85 करोड़ हो जायेगी. इस दौरान बिहार की जनसंख्या घनत्व 2011 में 1106 से बढ़कर प्रति वर्ग किलोमीटर 1578 हो जायेगा. इस आकलन में बताया गया है कि 2011 में राज्य के 19.9 वर्ष के युवाओं की संख्या 2036 में बढ़ कर 28.1 प्रतिशत हो जायेगी.
हेल्थ कवरेज डे: सदर अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगा शिविर
पूर्णिया : गुरुवार को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे के अवसर पर सदर अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष शिविर लगायी गयी. शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने किया. इस शिविर में सभी वरिष्ठ लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कर उन्हें मुफ्त दवा दी गयी. यह शिविर 19 दिसंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं विकसित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में लगायी जायेगी.
वरिष्ठ नागरिकों की आज होगी स्वास्थ्य जांच
पूर्णिया : ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे’ पर स्वास्थ्य विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इसके तहत 19 दिसंबर तक जिले के सदर अस्पताल, सभी अनुमंडलीय अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में शिविर लगाकर वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी.
सील होंगे अवैध नर्सिंग होम
गोपालगंज : शहरी और ग्रामीण इलाके में अवैध नर्सिंग होम व क्लिनिक सील किये जायेंगे. डीएम अरशद अजीज की सख्ती के बाद सिविल सर्जन डॉ नंदकिशोर सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है.
केंद्रीय टीम ने सदर अस्पताल में की कालाजार अभियान की समीक्षा
छपरा : स्वास्थ्य मंत्रालय व विश्व स्वास्थ्य संगठन की केंद्रीय टीम ने दूसरे दिन जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सिविल सर्जन व पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें कालाजार प्रभावित क्षेत्र, मरीजों को दी जाने वाली राशि, सुविधाओं व अस्पतालों में उपलब्ध अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी ली गयी. टीम ने सिविल सर्जन से कई बिंदुओं पर जानकारी ली.
जरूरी है कि हम बच्चों को सुनें
इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार समझौता (यूएनसीआरसी) की 30वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है. भारत ने यूएनसीआरसी के प्रस्ताव पर 1992 में हस्ताक्षर किया था तथा बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण एवं संरक्षण के अधिकारों को लागू करने के प्रति प्रतिबद्धता जतायी थी.
दो-तीन महीनों में बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी हो जायेगा शुरू
फुलवारीशरीफ : बिहार सरकार के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग, संजय कुमार ने कहा कि पटना का महावीर कैंसर संस्थान विगत 21 वर्षों में जिस ऊंचाई पर पहुंचा है, वह काबिल ए तारीफ है. इस ऊंचाई पर पहुंचने के लिए जो लगन, परिश्रम और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है वह सभी इस संस्थान में है. संजय कुमार ने कहा, देश में लगभग 30 लाख कैंसर के रोगी हैं. उनमें से 20 लाख रोगियों का इलाज हो पाता है.
हुसैनाबाद का शहरी स्वास्थ्य केंद्र देशभर में अव्वल, मिला नेशनल अवार्ड
शहरी स्वास्थ्य केंद्र हुसैनाबाद को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देश का सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य केंद्र के रूप में पुरस्कृत किया गया. गुरुवार को नयी दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन व राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शहरी स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ अजय कुमार झा को सर्टिफिकेट व मोमेंटो देकर सम्मानित किया.
000झोलाछाप डॉक्टर ने क्लिनिक में किया गर्भवती महिला का ऑपरेशन, मौत
पलामू के पाटन थाना क्षेत्र के किशुनपुर स्थित मुस्कान क्लिनिक में ऑपरेशन के बाद इमली गांव के नवकाटोला निवासी नंदलाल राम की पत्नी गुड़िया देवी की मौत हो गयी. बुधवार को प्रसव पीड़ा होने के बाद उसके परिजन सहिया के साथ उसे इलाज के लिए पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले गये थे. लेकिन वहां जांच करने के बाद चिकित्सकों ने बताया कि पेट में बच्चा उलटा है.
काला बिल्ला लगाकर अनुबंध कर्मियों ने जताया विरोध
अमनौर : स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत अनुबंध कर्मियों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर काला बिल्ला लगाकर कार्य कर विरोध जताया. मंगलवार से अपनी मांगों को लेकर अनुबंध कर्मियों ने सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बड़े आंदोलन की बात कही. सारण जिला स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ के सचिव पुष्पेंद्र कुमार पीयूष ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत सभी संविदा पर कार्यरत राज्य स्तर से स्वास्थ्य उपकेंद्र तक कार्यरत हैं को शीघ्र नियमित किया जाये.
रांची : आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभुकों को दिये जा रहे सड़े व अंकुरित आलू, स्वास्थ्य के लिए घातक
रांची : राज्य भर के आंगनबाड़ी केंद्रों को रेडी टू इट योजना के बदले अब घर ले जाकर पकाने वाला राशन दिया जा रहा है. इसे टेक होम राशन (टीएचआर) कहते हैं, पर टीएचआर की गुणवत्ता तथा इसकी पैकेजिंग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है.
कालाजार उन्मूलन अभियान की केंद्रीय टीम ने की जांच
छपरा : स्वास्थ्य मंत्रालय की केंद्रीय टीम ने सारण में कालाजार उन्मूलन अभियान की जांच की. पहले दिन टीम ने गड़खा प्रखंड व जिला मुख्यालय सदर अस्पताल में जांच की. अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं तथा संसाधनों की समीक्षा की गयी. साथ ही चिकित्सकों और कर्मचारियों के कार्यों की भी जांच की गयी.
आयुर्वेदिक कॉलेज सहित 219 संस्थानों पर तालाबंदी का आदेश
पटना : स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बुधवार को राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल, कदमकुआं और राजकीय तिब्बी कॉलेज अस्पताल कदमकुआं सहित पटना जिले के 219 निजी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, डेंटल क्लिनिक, लैब, पैथोलॉजी व डायग्नोस्टिक सेंटरों को बंद करने का निर्देश दिया है. उन्होंने पटना के जिलाधिकारी को इन सभी संस्थानों की सूची भेजते हुए बंद करने का निर्देश दिया है.