142 results found for ''स्वास्थ्य''
मांडर : एएनएम की चेन झपट बाइक सवार उचक्के फरार
गोद में बच्चे को लेकर ड्यूटी पर जा रही थी एएनएम मांडर : मांडर-बुढ़मू मार्ग पर प्रखंड मुख्यालय के समीप गुरुवार को सरेआम चेन छिनतई की घटना हुई. यहां बाइक सवार दो उचक्के अनिमा पुष्पा लकड़ा नामक एएनएम के गले से सोने की चेन झपट कर फरार हो गये. घटना पूर्वाह्न लगभग 10 बजे की है. बताया जा रहा है कि भुक्तभोगी अनिमा पुष्पा लकड़ा मांडर बस्ती की ही रहने वाली है और रेफरल अस्पताल परिसर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत है
रांची : 21 अप्रैल तक दुरुस्त करायें सीटी स्कैन मशीन हफ्ते भर में नयी की खरीद का प्रस्ताव भी भेजें
रांची : रिम्स की सीटी स्कैन मशीन करीब डेढ़ महीने से खराब है. मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य सचिव को सीटी स्कैन मशीन को शीघ्र दुरुस्त कराने को कहा था, लेकिन मशीन अब तक नहीं बनी. गुरुवार को रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह और अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप ने एजेंसी के प्रतिनिधि को बुलाकर मशीन की मरम्मत के संबंध में पूछताछ की. साथ ही निर्देश दिया कि हर हाल में 21 अप्रैल तक मशीन को दुरुस्त करायें.
रांची : फाइलेरिया की तीसरी दवा के प्रभाव का मूल्यांकन करेगा पीएसएम विभाग
रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फाइलेरिया की बीमारी की रोकथाम के लिए तीसरी दवा के रूप में आइवर मैक्टीन को शामिल किया गया है. देश के चार राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस दवा को नि:शुल्क खिलाया जा रहा है, जिसमें झारखंड भी शामिल है. साथ ही इसका मूल्यांकन भी किया जा रहा है कि यह दवा कितनी कारगर है. झारखंड में इस दवा के मूल्यांकन की जिम्मेदारी रिम्स के प्रिवेंसिव एंड कम्युनिटिव मेडिसिन (पीएसएम) विभाग को दी गयी है.
लेखापाल के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा दर्ज
गोपालगंज : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मांझा के लेखापाल उमेश कुमार के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है. यह मुकदमा मांझागढ़ थाने के श्रीरामपुर गांव के नागेंद्र बैठा ने किया है.
बिजली तार की चपेट में आने से बच्ची की मौत, दूसरी झुलसी
रतनी : शकुराबाद थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में बिजली की चपेट में आने से एक बच्ची की मौत हो गयी. जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गयी. घायल का इलाज रामाश्रय प्रसाद सिंह समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शकुराबाद में कराने के बाद विशेष इलाज के लिए सदर अस्पताल जहानाबाद रेफर कर दिया गया.
डॉक्टरों पर उपचार में लापरवाही का आरोप
सीवान : गुरुवार को सदर अस्पताल में अपराह्न तीन बजे सिजेरियन के दौरान एक बच्चे की मौत हो गयी. बच्चे की मौत के बाद परिजनों ने ओटी के सामने जमकर हंगामा किया. परिजन हाथ में लाठी-डंडा लेकर डॉक्टर तथा स्वास्थ्य कर्मियों की पिटाई करने पर उतारू हो गये.
सीवान में मिला डेंगू का मरीज
सीवान : दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में डेंगू ने कहर बरपाया है. वहीं, दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र के सदर प्रखंड के सियाड़ी मठिया गांव में डेंगू के एक मरीज मिलने से लोगों में बेचैनी बढ़ गयी है. साथ ही स्वास्थ्य कर्मी भी सतर्क हो गये हैं. मरीज सियाड़ी मठिया निवासी तारकेश्वर भगत का 21 वर्षीय पुत्र सोनू कुमार है. उसका इलाज सीवान में ही किसी निजी नर्सिंग होम में चल रहा था.
सदर अस्पताल के एनसीडी क्लिनिक में होता है लीवर का इलाज, लीवर के कितने हैं मरीज, विभाग को पता नहीं
अररिया : बिहार में शराबबंदी के बाद खासकर लीवर की समस्या में काफी कमी आयी है. जबकि शराबबंदी से पूर्व अधिकांश लोग लीवर की समस्या से ग्रसित रहते थे. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो शराबबंदी के बाद लीवर की समस्या के मरीजों में काफी कमी आयी है. जबकि सदर अस्पताल में बीते दो माह में महज 60 से अधिक लोगों की लीवर की जांच की गयी है.
दरभंगा में पहली बार किसान ने उपजाया काला गेहूं
जिले में पहली बार एक किसान ने गेहूं की नयी प्रजाति काले गेहूं की खेती की है. काला गेहूं स्वास्थ्य व अच्छी उपज दोनों मामले में उत्तम बताया जाता है. नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी संस्था के सहयोग से पहले से अधिक बेहतर व स्वास्थ्यवर्धक गेहूं की किस्म एनएबीआई के उत्पादन का यहां प्रयोग सफल रहा
प्रदेश के हर क्षेत्र में न्याय के साथ किया विकास : नीतीश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हमने न्याय के साथ विकास की अवधारणा का पालन करते हुए हर क्षेत्र में काम किया है. कृषि क्षेत्र हो या फिर शिक्षा या स्वास्थ्य, ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर काम न हुआ हो. पर विरोधियों को बिना सोचे-समझे कुछ भी बोलने से फुर्सत ही नहीं है. उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज माफी कर दिया गया.
प्रसूता की मौत मामले में चिकित्सक पर प्राथमिकी
थाना क्षेत्र में पिछले दिनों भगवतीपुर निवासी एक प्रसूता की मौत के बाद उनके ससुर निरसू यादव के आवेदन पर स्वास्थ्य केंद्र लदनियां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुमार अमन एवं डॉ अनूप कुमार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. उक्त जानकारी थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने दी है. मालूम
विकास की राह पर खड़ा हुआ पेशरार
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पेशरार इलाका विकास से कोसों दूर था. भाजपा सरकार साढ़े चार वर्षों में क्षेत्र को विकास की राह पर ला कर खड़ा कर दिया है. लोगों को बिजली, सड़क, शुद्ध पेयजल एवं स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया गया. जहां बिजली का बल्ब देखने के लिए उत्सुक होते थे,
मारपीट में महिला समेत तीन लोग हुए जख्मी
बिहिया : थाना क्षेत्र के चकरही गांव में भूसा रखने के विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच हुए मारपीट की घटना में एक महिला समेत तीन लोग जख्मी हो गये. घटना में जख्मी चकरही निवासी क्षत्रपति यादव की पत्नी मिनता देवी व पुत्र चंद्र कुमार तथा बलिराम यादव के पुत्र जितेंद्र यादव का इलाज बिहिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया.
बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने का निर्देश
शेखपुरा : नीति आयोग की एक टीम ने बुधवार को जिला का दौरा किया. जिला का चयन आकांक्षी जिला के रूप में नीति आयोग द्वारा चयनित कर विकसित जिला में शामिल करने के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. टीम ने जिले में स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के क्षेत्र में चलाये जा रहे सरकारी कार्यों का निरीक्षण किया. टीम का नेतृत्व नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार कर रहे थे.
अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील किया तो माफियाओं ने खोला दूसरा दरवाजा
गोपालगंज : जिले में अवैध रूप से चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई का असर नहीं है. अल्ट्रासाउंड के माफियाओं ने सील किये गये सेंटर को खोलकर जांच करनी शुरू कर दी है.
आइसीयू के कर्मी ही संभालेंगे जिरियाटिक वार्ड की जिम्मेदारी
जहानाबाद नगर : सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसे सुनिश्चित कराने को लेकर सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सिन्हा बुधवार को निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों में घूम-घूम कर मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की.
स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण है यह मौसम, 24 घंटे में सात डिग्री सेल्सियस गिरा पटना का तापमान
पटना : पटना की आबोहवा पर जबरदस्त साइक्लोनिक असर पड़ा है. पिछले 24 घंटे के अधिकतम तापमान में 7 डिग्री और 48 घंटे में 11 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है. कुल मिलाकर दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे रहा है. ऐसी स्थिति एक दशक बाद बनी है.
स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण है यह मौसम, 24 घंटे में सात डिग्री सेल्सियस गिरा पटना का तापमान
पटना : पटना की आबोहवा पर जबरदस्त साइक्लोनिक असर पड़ा है. पिछले 24 घंटे के अधिकतम तापमान में 7 डिग्री और 48 घंटे में 11 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है. कुल मिलाकर दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे रहा है. ऐसी स्थिति एक दशक बाद बनी है.
हर दूसरा बच्चा है कुपोषण का शिकार
परवेज आलम, अररिया : जिले में बच्चों के कुपोषण की स्थिति भले ही चुनावी मुद्दे के तौर पर नहीं उभर पाया हो, लेकिन इस सच से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कुपोषण जिले की एक गंभीर समस्या बन चुकी है. हालांकि कुपोषण को लेकर न तो स्वास्थ्य व न ही आइसीडीएस के पास कोई प्रमाणिक आंकड़ा उपलब्ध है.
डॉ निशि को सेवा से हटाएं व डॉ असीम पर प्रपत्र क करें गठित
मुंगेर : समाहरणालय सभाकक्ष में बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक हुई.