46 results found for ''स्थापना''
168 स्टेशनों में इलेक्ट्रॉनिक इंटर लॉकिंग
पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के सिग्नल एवं दूरसंचार संस्थान ने पिछले कुछ महीनों के दौरान कई कदम उठाएं हैं, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों के परिचालन के दौरान सुरक्षा में सुधार होने के साथ सम्पत्तियों की विश्वसनीयता में वृद्धि हुई है और निर्धारित समय में यात्रा में सुधार आया है. पू. सी. रेल के सिग्नल एवं दूरसंचार संस्थान ने पू. सी. रेल के 168 स्टेशनों में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना की है.
दिल्‍ली विधानसभा चुनाव : जानें, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बारे में...
अरविंद केजरीवाल नयी दिल्‍ली विधानसभा सीट से विधायक हैं. ये दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री भी हैं. आम आदमी पार्टी की स्‍थापना इन्‍होंने ही की है और 2015 विधानसभा चुनाव में इनकी पार्टी ने दिल्‍ली की 70 सीटों में से 67 सीटों पर धमाकेदार जीत दर्ज की.
रांची : तकनीकी शिक्षा के लिए विवि खोलेगा आइइटीइ
रांची : राज्य में इंस्टीट्यूट अॉफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर (आइइटीइ) विश्वविद्यालय खोला जायेगा. इसके लिए डीपीआर बना कर झारखंड के उच्च, तकनीकी व कौशल विकास विभाग में जमा किया गया है. देश व विदेश में काम कर रही इस संस्था की स्थापना 1953 में हुई है. इस विवि का मुख्य उद्देश्य राज्य में उच्च तकनीकी शिक्षा व शोध कार्य को बढ़ावा देना है. तकनीक के क्षेत्र में नये-नये आइडियाज पर काम किया जायेगा. राज्य के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को तकनीकी क्षेत्र से जोड़ने के लिए भी प्रावधान होगा. विभाग को सौंपे गये प्रस्ताव के मुताबिक, इस विवि में बीटेक/एमटेक/डिप्लोमा स्तर की पढ़ाई होगी. इसके अलावा वोकेशनल व स्किल कोर्स भी चलाये जायेंगे. एमबीए, एमसीए की भी पढ़ाई होगी.
पाराडाइज सोसाइटी ने GNH में की फिजियोथेरेपी सेंटर की स्‍थापना
समाजसेवी संस्‍था पाराडाइज के सदस्‍यों ने गुरुनानक होम फोर चिल्‍ड्रेन (जीएनएच) का दौरा किया और वहां इलाज करा रहे बच्‍चों की सुविधा के लिए एक पूरे फिजियोथेरेपी सेंटर की स्‍थापना के लिए मशीनें प्रदान की. इसके साथ ही बच्‍चों को दोपहर का भोजन कराया और उनके साथ समय बिताया. संस्था ने जीएनएच को सीसीटीवी लगवाने के लिए आर्थिक मदद भी दी.
देवीपुर में 52 उद्यमियों को मिली जमीन, लगेंगे उद्योग
देवीपुर का दिन अब बहुरने वाला है. यहां एम्स और प्लास्टिक पार्क पहले से बन ही रहा है. अब 72 छोटे-बड़े उद्योगों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हो गया है.
प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागी हुए पुरस्कृत
प्रखंड के कटिया परसाबाद स्थित एप्रिसिएबल पब्लिक स्कूल में समारोह आयोजित कर स्थापना दिवस पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया.
रांची : राज्यपाल को दी मानद फेलोशिप
रांची : द इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को मानद फेलोशिप की उपाधि से सम्मानित किया. इंस्टीट्यूट के मुख्यालय से आये पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार बासा व सेक्रेटरी एंड डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल डॉ एस भट्टाचार्य ने राजभवन जाकर राज्यपाल को फेलोशिप की उपाधि प्रदान की. इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) 2020 में स्थापना के 100 साल पूरे कर रहा है. इस उपलक्ष्य में संस्था द्वारा देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व सभी राज्यों के राज्यपालों को मानद उपाधि दे रहा है. मौके पर इंस्टीट्यूट की झारखंड इकाई के अध्यक्ष सियारंजन कुमार सिंह, पूर्व अध्यक्ष एके सक्सेना, शिवानंद राय, चंद्रकांत रायपत व जीतेंद्र कुमार भी उपस्थित थे.
पिटाई से सदमे में आये रसोइया की मौत
जिला शिक्षा विभाग के स्थापना डीपीओ भगवान ठाकुर व विभाग के लिपिक आबिद हुसैन व सच्चिदानंद शर्मा के खिलाफ हत्या के मामले में कोर्ट परिवाद दायर किया गया है. डीपीओ व दोनों लिपिक पर आरोप है कि इन लोगों ने एक रसोईया की पिटाई की. डीपीओ ने थप्पड़ मारा और नौकरी से निकाले जाने की बात कही.
ग्रिजली विद्यालय में एटीएल लैब का उद्घाटन
तिलैया डैम स्थित ग्रिजली विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन सांसद अन्नपूर्णा देवी ने किया. मौके पर सांसद ने कहा कि ये गौरव का विषय है कि कोडरमा जिले में इस प्रकार के लैब की स्थापना हुई है.
28 जरूरतमंदों को दी मुफ्त एंबुलेंस सेवा
एकेटी फाउंडेशन समाजसेवी संस्था ने स्थापना काल से अब तक के अल्प अवधि में 28 जरूरतमंदों को एंबुलेंस की सेवा दी है. भाई बिगहा में एक किशोरी के करंट से झुलसने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल के कारण न तो उसका इलाज हो पा रहा था, न ही एंबुलेंस सेवा ही उपलब्ध हो पा रही थी.
रतन टाटा ने कहा, मोदी-शाह के पास देश के लिए विजन है
टाटा ग्रुप ने गांधीनगर में आईआईएस की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार से पार्टनरशिप की है.
41 वर्ष बाद भी बंजरिया थाना को नहीं मिला प्राथमिकी का अधिकार
कहने को तो प्रखंड में बंजरिया थाना की स्थापना की गयी. लेकिन बंजरिया थाना को 41 वर्षों बाद भी प्राथमिकी दर्ज करने का अधिकार नहीं मिला. इसको लेकर बंजरिया के लोगों को प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए 20 किलोमीटर दूर तुरकौलिया थाना का चक्कर लगाना पड़ता है, जबकि बंजरिया में अपना थाना भवन है.
पेंशनरों को उचित सम्मान दिलाना ही उद्देश्य
गुरुवार को पलामू जिला पेंशन समाज का स्थापना दिवस मनाया गया. इस अवसर पर कचहरी परिसर स्थित पेंशनर भवन परिसर में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. पेंशनर समाज के वरीय पदधारियों ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता पेंशनर समाज के अध्यक्ष राजनाथ तिवारी व संचालन सचिव रामधनी पांडेय ने किया.
स्टील क्लस्टर की स्थापना की दिशा में बढ़ा एक और कदम
बोकारो में स्टील क्लस्टर की स्थापना को लेकर प्रस्ताव तैयार करने की दिशा में कार्रवाई शुरू हो गयी है. छह हजार एकड़ भूमि पर प्रस्तावित स्टील क्लस्टर के लिए प्रारंभिक तौर पर नजरी नक्शा बनाकर प्रस्ताव तैयार किया गया है. उसके अलावा बीएसएल अधिग्रहित क्षेत्रों में भी और जमीन की तलाश की जा रही है.
सम्मानित किये गये 95 िकसान
विकास भारती बिशुनपुर के 38वें स्थापना दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र गुमला विकास भारती बिशुनपुर ने मंगलवार को सातो गांव में किसान मेला का आयोजन किया. मेला में किसानों ने जहां कृषि तकनीकी का अवलोकन किया, वहीं उन्हें उन्नत कृषि के बारे में जानकारी दी गयी. डॉ संजय कुमार ने कहा कि किसान मेला में किसानों को कृषि तकनीकों को देखने का अवसर प्राप्त होता है.
ओके::बुद्धिजीवी मंच ने की बरही में महिला कॉलेज खोलने की मांग
बरही बुद्धिजीवी मंच ने बरही में महिला कॉलेज खोलने की मांग की है. मंच के अध्यक्ष राष्ट्रपति सम्मान प्राप्त शिक्षक इशो सिंह व महासचिव महेंद्र दुबे का कहना है कि मंच बरही में एक महिला कॉलेज की स्थापना के लिए लंबे समय से आवाज उठाता रहा है. मैट्रिक व इंटर पास करने लड़कियों की संख्या को देखते हुए बरही में महिला कॉलेज खोले जाने की आवश्यकता है.
जिला स्थापना दिवस आज : 30 वर्षों के सफर में विकास की रोशनी से जगमगाया है अररिया, बाढ़ से निजात के ठोस उपाय जरूरी
मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : वैसे तो अररिया अपना 30 वां स्थापना दिवस को मनाने की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है. मंगलवार को जिला स्थापना दिवस को ले कई सांस्कृतक कार्यक्रम को भव्यता के साथ आयोजित किया जायेगा. लेकिन अररिया जिला का जब भी नाम लिया जायेगा तो इस मिट्टी से साहित्य की सौंधी सुगंध जरूर आयेगी. रेणु माटी का चिरपरिचित महक को निखारने के लिए जिले में प्राचीण इतिहास के पांडवकालीन साक्ष्य तो वीर घुगली व मुगलकालीण अवशेषों ने जिले के प्रति इतिहासकारों की जिज्ञासा को भी बढ़ाया है.
जिला आज मना रहा स्थापना की 30वीं वर्षगांठ
किशनगंज : किशनगंज को जिला घोषित हुए आज 30 साल पूरे हो गये. इन 30 सालों में इस जिले के अंदर बहुत कुछ बदल गया.कालांतर में कभी कृष्ण कुंज के नाम से यह इलाका जाना जाता था. वहीं महाभारत काल के घटनाओं को जिले के कई हिस्से आज भी समेटे हुए है. किशनगंज को जिले का दर्जा पाने में दशकों लग गये.
जिला आज मना रहा स्थापना की 30वीं वर्षगांठ
किशनगंज : किशनगंज को जिला घोषित हुए आज 30 साल पूरे हो गये. इन 30 सालों में इस जिले के अंदर बहुत कुछ बदल गया.कालांतर में कभी कृष्ण कुंज के नाम से यह इलाका जाना जाता था. वहीं महाभारत काल के घटनाओं को जिले के कई हिस्से आज भी समेटे हुए है. किशनगंज को जिले का दर्जा पाने में दशकों लग गये.
भारत, नेपाल व भूटान हिंदू राष्ट्र घोषित हों : शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद
मकर संक्रांति स्नान के लिए गंगासागर पहुंचे पुरी के श्रीगोवर्धन मठ के शंकराचार्य पीठाधीश्वर स्वामी निश्चलानंद ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्रसंघ का दायित्व बनता है कि वह विश्वस्तर या राष्ट्रीय स्तर पर न्याय पीठ की स्थापना करे.