211 results found for ''सुरक्षा''
गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश ने मछुआरों को दी सबसे ज्यादा सब्सिडी
नयी दिल्ली : गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश ने 2018-19 के दौरान अपने मछुआरों को सबसे अधिक सब्सिडी दी है. भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को यह जानकारी दी है. इन राज्यों ने विभिन्न कार्यक्रमों के तहत मछुआरों को यह सब्सिडी दी है. इसमें मछुआरों की सुरक्षा और केरोसिन के लिए दी गयी सब्सिडी शामिल है. इन राज्यों ने नौ परिवहन सहायता, हाई स्पीड डीजल पर बिक्री कर, परंपरागत नौकाओं में मोटर लगाने, मछली पकड़ने वाली नौकाओं के लिए डीजल की खरीद पर बिक्री कर वापसी और औद्योगिक केरोसिन पर बिक्री कर छूट के रूप में अपने मछुआरों को सब्सिडी दी है.
मध्य प्रदेश में लोगों के हेल्थ के साथ खिलवाड़ करना पड़ेगा महंगा, सिंथेटिक दूध बेचने वालों पर लगेगा रासुका
भोपाल : मध्य प्रदेश में सिंथेटिक दूध और इससे बने उत्पादों का कारोबार करने वाले गिरोह का खुलासा होने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सोमवार को कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर मिलावटखोरी का यह कारोबार करने वाले लोगों की खिलाफ अब प्रदेश में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी.
रांची : सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने मांगी रिपोर्ट
रांची : लगातार बढ़ते सड़क हादसों के बीच सुप्रीम कोर्ट की ओर से सड़क सुरक्षा पर गठित कमेटी ने प्रदेश सरकार से रिपोर्ट तलब की है. रिपोर्ट में हादसे के बाद की गयी कार्रवाई और भविष्य में हादसे न होने देने के लिए उठाये जानेवाले कदमों का ब्योरा मांगा है.
रांची : ऋचा पटेल का परिवार धमकी से सदमे में, पढ़ाई हो रही बाधित
रांची : धमकी मिलने के बाद से ऋचा पटेल व उसका परिवार सदमे में है़ इसकी शिकायत पिठोरिया थाने में की गयी है, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की़ रविवार ऋचा के परिवार से मिलन वालों का तांता लगा रहा़ विहिप व झारखंड वैश्य संघर्ष मोर्चा के केंद्रीय महासचिव हीरानाथ साहू समेत दर्जनों लोगों परिवार से मिल कर हालचाल जाना. साथ ही प्रशासन से पीड़ित परिवार को उचित सुरक्षा देने की मांग की़
विस सत्र : सुरक्षा में 500 जवान और अफसर तैनात
रांची : विधानसभा के मॉनसून सत्र को लेकर रांची पुलिस ने सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. सुरक्षा को लेकर रविवार को 500 जवान व पुलिस अफसर की तैनाती कर दी गयी. सत्र के दौरान सुरक्षा को लेकर एसएसपी अनीश गुप्ता ने पुलिस अफसरों और जवानों को विधानसभा परिसर में ब्रीफ किया. एसएसपी ने जवानों को निर्देश दिया है कि वे ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर बात नहीं करेंगे. ड्यूटी मुस्तैदी से करेंगे.
रांची : आज भोले बाबा के दरबार में हाजिरी लगायेंगे हजारों भक्त, पहाड़ी मंदिर सज कर तैयार
रांची : आज सावन का पहला सोमवार है. इस पावन मौके पर राजधानी के शिवालयों में भोले के भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी. लेकिन, सबसे ज्यादा भीड़ पहाड़ी मंदिर में होगी. क्योंकि, यह मंदिर न सिर्फ राजधानीवािसयों के लिए, बल्कि आसपास के गांवों, कस्बों और पड़ोसी जिलों के शिवभक्तों की भी आस्था का केंद्र है. इसी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने यहां पूजा की विशेष व्यवस्था की है. पहाड़ी मंदिर परिसर सज-धज कर तैयार है. साथ ही सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किये गये हैं
पावर ग्रिड कंपनी को जंगल नहीं काटने दिया जायेगा : वन समिति
ऊपरघाट : केंद्रीय वन सुरक्षा प्रबंधन समिति की बैठक रविवार को नावाडीह प्रखंड अंतर्गत ऊपरघाट के कंजकिरो पंचायत भवन में समिति के संयोजक खिरोधर महतो की अध्यक्षता में हुई. संयोजक श्री महतो ने कहा कि जंगल को बचाना हमारे लिए एक चुनौती भरा कार्य है. हमलोग मरते दम तक जंगल बचाने के लिए तैयार रहेंगे. सरकार भी चाहती है जंगल को किसी कीमत पर नहीं काटा जाये.
बिजली विभाग के एटीपी में नहीं है सुरक्षा व्यवस्था
जमशेदपुर : बिजली विभाग ने शहर के विभिन्न 21 स्थानों पर एनीटाइम पेमेंट मशीन (एटीपी) लगायी है. हर केंद्र पर औसतन हर दिन तीन लाख रुपये तक का बिजली बिल जमा होता है. बावजूद 2012 से ही एटीपी केंद्र बिना किसी सुरक्षा के संचालित हो रहे.
मधुबनी : कमला तटबंध टूटने से काफी क्षति : संजय झा
दरभंगा व मधुबनी के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक दरभंगा/मधुबनी : जल संसाधन मंत्री संजय झा ने शनिवार को दरभंगा व मधुबनी जिलों में बाढ़ के बचाव के लिए चल रहे कार्यों की समीक्षा की. मंत्री ने दरभंगा में इंजीनियरों को सभी तटबंधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने कहा कि कमला बलान तटबंध के टूटने से जान-माल की काफी क्षति हुई है. शनिवार को दरभंगा परिसदन में मंत्री ने जल संसाधन विभाग/बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंताओं के साथ तटबंधों की सुरक्षा को लेकर बैठक की.
पटना : सिविल कोर्ट का मुख्य गेट किया जायेगा रि-डिजाइन
डीएम, जिला सत्र न्यायाधीश व एसएसपी ने लिया कोर्ट का जायजा पटना : जिलाधिकारी कुमार रवि, जिला सत्र न्यायाधीश रुद्र प्रकाश मिश्रा व वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक ने शनिवार को सिविल कोर्ट परिसर दानापुर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया.
बिहार के हर कॉलेज में बनेंगे साइबर योद्धा
प्रभात खबर के महिला सुरक्षा अभियान में जेएस गंगवार की घोषणा पटना : राज्य में साइबर अपराध की बढ़ती तादाद को देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई ने सूबे के हर कॉलेज में साइबर योद्धा तैयार करने का प्लान बनाया है.
एकुशे जुलाई की सभा आज
तृणमूल कांग्रेस की रविवार को होनेवाली एकुशे जुलाई यानी शहीद दिवस की सभा के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.
बैंक, थाना के बीच होगी स्पेशल हॉट लाइन
आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट इलाके के वित्तिय संस्थानों में सुरक्षा सुनिश्चित करने और आपराधिक वारदातों को विफल करने के उद्देश्य से नगर निगम मुख्यालय के एक्सक्यूटिव हॉल में पुलिस एवं बैंकिंग पदाधिकारियों की बैठक शनिवार को हुई. बैठक में बैंक अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी विशेष दिशा निर्देश जारी कर ऐहतियात बरतने के आदेश दिये गये और सुरक्षा संबंधी सुझाव लिये गये.
इंडियन ऑयल का दुर्गापुर में मॉक ड्रील
मोचीपाड़ा संलग्न मैदान में शनिवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने तेल एवं गैस पाइपलाइन सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया. कंपनी की फायर फाइटर टीम ने आपातकाल में होनेवाले अग्निकांड से बचाव के लिए प्रदर्शन किया. टीम के सदस्यों ने पाइप लाइन से वाली होने लीक अथवा आपदा के समय बचाव एवं प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानकारी दी.
अजगैवीनाथ मंदिर में पानी की समस्या, सुरक्षा के लिए लगाये गये मेटल डिटेक्टर बनी शोभा की वस्तु
सुलतानगंज : श्रावणी मेला में पीएचईडी विभाग भले ही पेयजल की सुविधा मुकम्मल होने का दावा कर रही है, लेकिन हकीकत यह है कि लाखों श्रद्धालुओं को नयी सीढ़ी घाट पर पेयजल की समस्या झेलनी पड़ रही है. शनिवार को अजगैवीनाथ मंदिर में भी पेयजल का संकट उत्पन्न हो गया. मंदिर में ठहरने वाले श्रद्धालु व मेला ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मी को भी पानी का संकट से रू-ब-रू होना पड़ रहा है. मंदिर के स्थानापति महंत प्रेमानंद गिरि ने मंदिर में पानी की मुकम्मल व्यवस्था करने को लेकर पीएचईडी विभाग को जानकारी दिया.
अजगैवीनाथ मंदिर में पानी की समस्या, सुरक्षा के लिए लगाये गये मेटल डिटेक्टर बनी शोभा की वस्तु
सुलतानगंज : श्रावणी मेला में पीएचईडी विभाग भले ही पेयजल की सुविधा मुकम्मल होने का दावा कर रही है, लेकिन हकीकत यह है कि लाखों श्रद्धालुओं को नयी सीढ़ी घाट पर पेयजल की समस्या झेलनी पड़ रही है. शनिवार को अजगैवीनाथ मंदिर में भी पेयजल का संकट उत्पन्न हो गया. मंदिर में ठहरने वाले श्रद्धालु व मेला ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मी को भी पानी का संकट से रू-ब-रू होना पड़ रहा है. मंदिर के स्थानापति महंत प्रेमानंद गिरि ने मंदिर में पानी की मुकम्मल व्यवस्था करने को लेकर पीएचईडी विभाग को जानकारी दिया.
बाढ़ पर बोले मंत्री संजय झा, नेपाल में बारिश से उत्पन्न हुई समस्या, नदियों को जोड़ने पर विचार कर रही सरकार
पटना / दरभंगा : बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने दरभंगा के परिसदन में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन और अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बाढ़ राहत की समीक्षा बैठक कर कई निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पानी कम होने के बाद टूटी सड़क की मरम्मत में तेजी लाएं. साथ ही शहरी सुरक्षा तटबंध की स्थिति के आकलन के लिए विभागीय अभियंताओं को भेजने की बात कही.
सात माह में एयरपोर्ट पर लगेंगे 17 बॉडी स्कैनर
तस्करी व सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट पर सामान के साथ -साथ यात्रियों के शरीर की भी गहन तलाशी ली जाती है. कई बार गहन तलाशी के बाद भी शरीर के किसी हिस्से में छिपे नशीले पदार्थ या तस्करी के सामान पाये जाते हैं. ऐसे में सुरक्षा अधिकारियों को घंटों चेकिंग करनी पड़ती है.
ड्रोन से रेकी कर पुलिस पर हमला कर सकते हैं नक्सली
रांची : राज्य के नक्सल प्रभावित इलाके में रेकी कर पुलिस पर हमला करने के लिए भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों ने ड्रोन तकनीक हासिल की है. इस बात का खुलासा विशेष शाखा द्वारा तैयार रिपोर्ट से हुआ है. विशेष शाखा ने मामले को लेकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र के सभी जिलों के एसपी को अलर्ट किया है. अभियान और गश्ती के दौरान विशेष रूप से सुरक्षा बरतने की हिदायत दी है.
लोकसभा में ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकारों की सुरक्षा विधेयक 2019 पेश
ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में लाने और उनके विभिन्न अधिकारों की रक्षा के मकसद से सरकार ने लोकसभा में शुक्रवार को एक विधेयक पेश किया. इसमें ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए एक कार्य प्रणाली उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है.