54 results found for ''सुधारें''
पटना : कहीं मलबा हटाया जा रहा है, तो कहीं बन रही सड़क
आठ दिन शेष : हाइकोर्ट की अगली सुनवाई में पटना : पटना शहर की बुनियादी नागरिक सुविधाओं में सुधार को लेकर हाइकोर्ट ने बीती 27 जुलाई को राज्य सरकार व जिला प्रशासन के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी थी. कोर्ट ने अधिकारियों को करीब एक महीने का वक्त देते हुए नागरिक असुविधाओं को दूर कर अगली सुनवाई पर कार्रवाई का ब्योरा सौंपने का निर्देश दिया था. इस मामले की सुनवाई अब 31 अगस्त को होनी है.
पटना : गर्दनीबाग में छात्रों की भूख हड़ताल जारी
कार्यपालक सहायक पैनल की बहाली की मांग पटना : बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (बीपीएसएम) से बनी कार्यपालक मेधा सूची के तहत बहाली को मांग को लेकर शुक्रवार को गर्दनीबाग धरना स्थल पर तीसरे दिन भी कार्यपालक सहायक छात्रों का अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी है
सफलता आपके दरवाजे पर देगी दस्तक.....जानें अपने राशिफल के बारे में
सरकारी सेवा से जुड़े जातकों को अनुकूल परिस्थितियों का लाभ मिलेगा. जमीन-जायदाद से संबंधित काम बनेंगे, दोस्तों से संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा.
इंस्टीट्यूशनल रिफॉर्म्स के समर्थन को अंतिम रूप देने के लिए पाकिस्तान जायेंगे वर्ल्ड बैंक चीफ
इस्लामाबाद : विश्वबैंक के प्रमुख डेविड मालपास नवंबर के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे. इस दौरान वह पाकिस्तान में संस्थागत सुधार और वृद्धि के लिए वित्तीय मदद बढ़ाने को अंतिम रूप देंगे. इससे पहले, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अमेरिका दौरे के दौरान विश्वबैंक के अध्यक्ष के साथ बैठक की थी. पाकिस्तानी अखबार ''डॉन'' के मुताबिक, विश्वबैंक के कंट्री निदेशक पैचमुथु इलंगोवन और उनकी टीम ने इमरान खान के वित्तीय मामलों के सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख को बुलाकर मालपास की इस्लाबाद की यात्रा के बारे में जानकारी दी.
गांधी के अनुयायी जतरा टाना भगत के वंशज को सरकार से मिली जमीन पर दूसरे लोगों का कब्जा
महात्मा गांधी के अनुयायी स्वतंत्रता सेनानी जतरा टाना भगत के वंशज 50 डिसमिल जमीन पर अपना अधिकार पाने के लिए भटक रहे हैं. 17 मई 1988 को बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जतरा टाना भगत के बेटे देशा टाना भगत को पांच एकड़ जमीन खेतीबारी के लिए दी गयी थी. लेकिन इस पांच एकड़ में से 50 डिसमिल जमीन पर दूसरे लोगों ने कब्जा कर लिया है.
वित्त मंत्री ने भारत की जीडीपी ग्रोथ को बताया दुनिया में सबसे बेहतर, FPI पर लगे टैक्स सरचार्ज को लिया वापस
नयी दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था और सरकार के वृद्धि एजेंडा को लेकर आशंकाओं को खारिज करने का प्रयास करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर वैश्विक अर्थव्यवस्था या किसी अन्य बड़ी अर्थव्यवस्था से कहीं अधिक है. वित्त मंत्री सीतारमण ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सुधार एक सतत प्रक्रिया है. यह उनकी सरकार के एजेंडा में टॉप पर है. उन्होंने कहा कि वैश्विक वृद्धि दर का अनुमान कम किया जा सकता है. अभी इसके 3.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर मांग कमजोर रहेगी.
FPI पर हाई टैक्स सरचार्ज वापस होने की उम्मीद में सेंसेक्स-निफ्टी में सुधार
मुंबई : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर लगे ऊंचे कर अधिभार को वापस लिये जाने और वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कुछ उपाय किये जाने की उम्मीद में शुक्रवार को शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए. बीएसई का 30 कंपनियों वाला सेंसेक्स शुक्रवार को 228.23 अंक यानी 0.63 फीसदी बढ़कर 36,701.16 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 88 अंक यानी 0.82 फीसदी की तेजी के साथ 10,829.35 अंक पर बंद हुआ. इसमें शामिल 50 कंपनियों में से 41 के शेयर लाभ में रहे.
पटना : सूबे के अपराधियों का तैयार होगा रिकॉर्ड
पटना : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने गुरुवार को राज्य में विधि व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण को लेकर सभी रेंज आइजी, डीआइजी, एसएसपी और एसपी के साथ मंथन किया. वीडियो काॅन्फ्रेंस में क्राइम कंट्रोल में फिसड्डी जिलों के अधिकारियों को प्रदर्शन सुधार की हिदायत दी.
सिमडेगा : पीएलएफआई के तीन नक्‍सली गिरफ्तार, हथियार भी बरामद
पुलिस ने तीन पीएलएफआई उग्रवादी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से दो पिस्टल, दो बाइक एवं पांच जिंदा कारतूस बरामद किया गया. मालूम हो कि बाल सुधार गृह से 16 जून को अनुप टोपनो नामक बाल बंदी दीवार फांदकर फरार होने में सफल हो गया था. सुधार गृह से फरार होने के बाद अनूप टोपनो शहरी क्षेत्र के सलडेगा होते हुए फरार होने में कामयाब हो गया था.
पटना : सिस्टम में हुई गड़बड़ी से वेतन में मिली अधिक राशि की सितंबर में होगी कटौती
वित्त विभाग ने जारी किया आदेश पटना : वित्त विभाग द्वारा छह माह पूर्व लागू कॉम्प्रेहेंसिव फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम से जिन कर्मियों के वेतन में अधिक या कम राशि गयी है, उनका सुधार अगले महीने की वेतन राशि से किया जायेगा. अधिक वेतन पाये कर्मियों की वेतन राशि में कटौती होगी.
पटना : जमीन का नक्शा होगा सुलभ,14 विशेष जिलों में सर्वे की बनेगी योजना
पटना : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग आम लोगों के लिए जमीन का नक्शा सुलभ करायेगा. नक्शे के साथ ही सभी दस्तावेज भी सार्वजनिक होंगे. 14 विशेष जिलों में जमीन सर्वे की खास योजना बनेगी. विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने बुधवार को अधिकारियों के संग बैठक में यह निर्देश दिया.
पटना : कार्यपालक सहायक की पैनल बहाली को ले आइसा का अनशन
पटना : बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी (बीपीएसएम) के द्वारा बनाये गये पैनल को बहाल करने को लेकर बुधवार को गर्दनीबाग धरना स्थल पर कार्यपालक सहायक संघ द्वारा अनशन शुरू हुआ है, जिसका समर्थन बिहार आइसा व कर्मचारी संगठन एक्टू ने किया है. धरना स्थल पर आइसा के राज्य अध्यक्ष मोख्तार, राज्य सह सचिव आकाश कश्यप, आइसा नेता टिंकू कुमार और एक्टू के राज्य सचिव रणविजय कुमार ने इसकी घोषणा की.
मंदी की आहट : निर्माण क्षेत्र में ढाई लाख लोगों पर पड़ सकती है बेरोजगारी की मार
पटना : बीते पांच वर्षों में लगातार लड़खड़ाती रही कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री व रियल इस्टेट के कारोबार में अब आर्थिक मंदी की आहट दिखने लगी है. करीब पांच लाख से अधिक लोगों को रोजगार दे रही इन कंपनियों में आधी नौकरियों पर संकट आ गया है. 2013 के बाद से 2017 तक कभी नियमों के पेच, तो कभी बालू और अन्य संसाधनों की कमी से उत्पन्न हालात में अब जब 2018 के बाद से कुछ सुधार होने की संभावना बनी थी, तो अब आर्थिक मंदी दानव बन कर उभर रही है.
लीगल एयर सर्टिफिकेट की आड़ में पैसा उगाही का चल रहा खेल
सिलीगुड़ी : नगर निगम अधीन इलाकों में जमीन के मालिकाना हक को लेकर खतियान के कंप्यूटराइजेशन का काम हो रहा है. इसके लिए स्थानीय वार्ड पार्षद के माध्यम से लीगल एयर सर्टिफिकेट दिया जा रहा है. माकपा पार्षदों का कहना है कि लीगल एयर सर्टिफिकेट की आड़ में पैसा कमाने के लिए भूमि सुधार कार्यालय में एक दलाल गिरोह सक्रिय है.
पटना : मासिक रिटर्न से नहीं हो रहा वार्षिक रिटर्न का मिलान
त्रुटियों से कारोबारी हैं परेशान पटना : जीएसटी अब तक कारोबारियों के साथ-साथ एकाउंटेंट के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, जबकि वार्षिक रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है यानी कारोबारियों के पास महज 10 दिन बचे हुए हैं. मासिक रिटर्न और वार्षिक रिटर्न की जानकारी अलग-अलग होने के कारण 31 अगस्त तक सभी कारोबारियों के लिए रिटर्न जमा करना मुश्किल है. रिटर्न फाइल करने की तकनीकी जटिलताएं दूर करने के लिए फॉर्मेट में सुधार के साथ एक बार फिर अंतिम तारीख बढ़ाने की मांग उठ रही है.
कदमा में खुला आधार केंद्र आठ स्थानों पर वाइ-फाइ
बीएसएनएल ने कदमा स्थित दूर संचार केंद्र में आधार सेवा केंद्र खाेला है. महाप्रबंधक संजीव वर्मा ने सेंटर के उद्घाटन के बाद पत्रकाराें से बातचीत में कहा कि यह केंद्र सुबह 10 से शाम पांच बजे तक काम करेगा. बीएसएनएल में झारखंड के पहले आधार केंद्र का उद्घाटन बिष्टुपुर स्थित दूर संचार केंद्र में 25 जुलाई काे हुआ था. इसमें 275 से अधिक नये आधार-सुधार के बाद जारी किये गये हैं, जबकि 1200 ने आवेदन दिया है.
उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा कराने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, मोबाइल की तरह करा सकेंगे रिचार्ज
नयी दिल्ली : बिजली के उपयोग करने वाले उपभोक्ता कृपया ध्यान दें. अब आपको जल्द ही बिजली बिल जमा कराने के झंझट से मुक्ति मिलने वाली है. अगर सरकार की योजना सिरे चढ़ गयी, तो जल्द ही आपका मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज होगा. इसके साथ ही, आपके घर में घिसी-पिटी इलेक्ट्रॉनिक मीटर के बदले स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जायेगा. सरकार ने वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति में सुधार और बिजली की बचत के उद्देश्य से देश भर में सभी ग्राहकों के यहां बिजली के स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने की दिशा में प्रयास तेज कर दिये हैं.
टीम से दूर रहने से गेंदबाजी में सुधार करने का मौका मिला: उमेश यादव
अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कहा कि टीम से दूर रहने के समय उन्होंने अपनी गेंदबाजी में सुधार किया है. इससे उनका मनोबल बढ़ा है.
पटना : डमी एडमिट कार्ड 20 को होगा जारी, सुधार को 28 तक मौका
सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पटना : सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई में प्रवेश परीक्षा के लिए डमी एडमिट कार्ड 20 अगस्त को जारी होगा. सत्र 2020-21 में एडमिशन के लिए भरे गये परीक्षा फॉर्म के आधार पर ही स्टूडेंट्स का यह डमी एडमिट कार्ड जारी किया जा रहा है.
बैंकिंग सुधार की पहल
कुछ सालों से सरकार बैंकिंग क्षेत्र में दीर्घकालिक सुधारों के लिए प्रयासरत है. इसके तहत गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों का दबाव कुछ हद तक कम किया जा सका है.