31 results found for ''सीटों''
रांची : बीएड कॉलेजों से अब नामांकित सीटों का ब्योरा मांगा गया
रांची : राज्य सरकार के निर्देश पर रांची विवि ने अब राज्य भर के विवि व बीएड कॉलेजों से इस सत्र (2019-21) में काउंसेलिंग के बाद नामांकित सीटों का ब्योरा 24 अगस्त तक मांगा है.
झारखंड को दिल्ली की तरह बनायेंगे : आप
रांची : आम आदमी पार्टी की प्रदेश विधानसभा समिति के सम्मेलन में पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है़ मोरहाबादी स्थित संगम गार्डेन में हुए सम्मेलन में राष्ट्रीय संगठन प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि झारखंड को लूट और भ्रष्टाचार से बचा कर दिल्ली की तरह विकास की ओर ले जाने के लिये पार्टी सत्ता में हस्तक्षेप करने जा रही है़ कहा कि झारखंड में होनेवाले विधानसभा चुनाव में पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर मजबूती से लड़ेगी. इसको लेकर पार्टी की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है. 15 सितंबर तक उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जायेगी.
पटना : सेकेंड राउंड की काउंसेलिंग कल से
आज एलॉटमेंट ऑर्डर करें डाउनलोड पटना : बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (बीसीइसीइ) की ओर से सरकारी मेडिकल, निजी मेडिकल, डेंटल, आयुष चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा कॉलेजों में बची हुई सीटों पर एडमिशन के लिए सेकेंड राउंड का फाइनल प्रोविजनल रिजल्ट मंगलवार शाम को जारी हो गया. बुकिंग ऑफ स्लॉट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ एलॉटमेंट ऑर्डर स्टूडेंट्स 21 अगस्त तक डाउनलोड कर सकते हैं. सेकेंड राउंड के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज में काउंसेलिंग 22 से 23 अगस्त तक होगी. निजी मेडिकल कॉलेजों की काउंसेलिंग 24 को होगी. सरकारी डेंटल, बीवीसी कॉलेज और प्राइवेट डेंटल कॉलेज के लिए काउंसेलिंग 25 अगस्त को होगी.
पटना : स्नातक चौथे राउंड में नामांकन शुरू
पाटलिपुत्र विवि : 23 अगस्त तक लिया जायेगा नामांकन पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में चौथे राउंड काउंसेलिंग के बाद नामांकन मंगलवार से शुरू हो गया. 23 अगस्त तक नामांकन लिया जायेगा. छात्र वेबसाइट पर सूची देख सकते हैं. कॉलेजों को कहा गया है कि नामांकन लेकर सीटों की यथा स्थिति से विवि को 24 अगस्त तक अवगत कराने को कहा गया है. हालांकि बताते चलें कि चौथे राउंड के बाद भी बड़ी संख्या में सीटें खाली रह जायेंगी. क्योंकि तीन राउंड के बाद करीब पचास प्रतिशत ही सीटें भरी थीं.
बोकारो : वाम दल एक होकर लड़ेंगे चुनाव: करात
बोकारो :भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) की पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने सोमवार को सेक्टर 09 में की बैठक में हिस्सा लिया. झारखंड विधानसभा चुनाव में वामपंथी दल की भागीदारी की चर्चा की. पत्रकारों से बात करते हुए श्रीमती करात ने कहा : सभी वाम दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे. 10 दिन के अंदर सीटों पर मंथन कर लिया जायेगा. एक ओर मोदी सरकार 05 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने की बात कर रही है, दूसरी ओर झारखंड में स्टील उद्योग समेत अन्य उद्यम की स्थिति खराब है. 60 हजार से अधिक मजदूरों को नौकरी गंवानी पड़ी है. लोगों का रोजगार छीन रहा है.
झारखंड में अब 630 एमबीबीएस की सीटें, हजारीबाग, पलामू, दुमका मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से होगा दाखिला
सुप्रीम कोर्ट का आदेश : 100-100 सीटों पर होगा नामांकन रांची : पलामू, हजारीबाग और दुमका स्थित नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को यह आदेश दिया. एमसीआइ ने तीनों मेडिकल कॉलेज में सत्र आरंभ करने की अनुमति नहीं दी थी.
रांची : बीएड कॉलेजों में सीटें हैं खाली नियम के पेंच में फंसा मामला
सीटें भरने के लिए सरकार को अध्यादेश में कराना होगा संशोधन रांची : राज्य के 136 बीएड कॉलेज में कुल 13 हजार 600 में से 9825 सीटें खाली रह गयीं हैं. किसी-किसी कॉलेज में नामांकन का प्रतिशत इतना कम है कि कॉलेज को अब खर्चा जुटाना मुश्किल हो गया है. अब इन सीटों को भरने के लिए सरकार को एक बार इससे संंबंधित अध्यादेश में संशोधन कराना होगा. इसके लिए लंबी प्रक्रिया होगी.
वाम दल एक होकर लड़ेंगे झारखंड विधानसभा का चुनाव
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) की पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात सोमवार को बोकारो में थी. सेक्टर 09 में उन्होंने पार्टी बैठक में हिस्सा लिया. झारखंड विधानसभा चुनाव में वामपंथी दल की भागीदारी की चर्चा की. पत्रकारों से बात करते हुए श्रीमती करात ने कहा : सभी वाम दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे. 10 दिन के अंदर सीटों पर मंथन कर लिया जायेगा.
पटना : गेस्ट फैकल्टी नहीं हुए नियुक्त
पीपीयू. 1300 सीटों पर होनी है नियुक्ति, नवंबर में ही निकली थी वेकेंसी पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नवंबर में ही गेस्ट फैकल्टी की वेकेंसी आयी थी, लेकिन अब तक उसकी बहाली नहीं हुई है. कुल 1300 सीटों पर कॉलेजों में गेस्ट फैकल्टी की बहाली होनी है. पटना विश्वविद्यालय, मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विवि में गेस्ट फैकल्टी की बहाली पूरी हो चुकी है. दोनों ही विवि में शिक्षक पढ़ा भी रहे हैं.
झारखंड में 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगा जदयू : रामसेवक
गोड्डा/रांची : बिहार के समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह कुशवाहा गोड्डा पहुंचे. मौके पर उन्होंने कहा कि झारखंड में जदयू अपने बल पर 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. नीतीश मॉडल लाओ, झारखंड को बचाओ. इस महीने की 20 तारीख को पूरे झारखंड के सभी जिला मुख्यालयों में जदयू की ओर से धरना-प्रदर्शन किया जा रहा है.
अमित शाह ने हरियाणा में किया चुनावी शंखनाद, कहा धारा 370 हटाकर हमने सरदार पटेल के सपनों को पूरा किया
भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने आज यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हम हरियाणा में दो तिहाई बहुमत से फिर सरकार बनायेंगे. अमित शाह ने जींद में चुनाव रैली का शंखनाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि जब इससे पहले विधानसभा चुनाव में मैं हरियाणा आया था, तब 47 सीटों के साथ भाजपा सरकार बनीं थी, अबकी बार मैं फिर आया हूं और इस बार आपसे अपील करता हूं कि इस बार 75 सीटों के साथ भाजपा सरकार बनाइए.
झापा व मुस्लिम लीग में गठबंधन
रांची : झारखंड पार्टी व इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने गठबंधन करते हुए विधानसभा चुनाव में तीसरे विकल्प के रूप में सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है़ इसकी घोषणा करते हुए कार्निवाल सभागार, डिबडीह में झारखंड पार्टी के प्रधान महासचिव अशोक कुमार भगत ने कहा कि दोनों पार्टियों का गठन देश की आजादी के तुरंत बाद हुआ है़ वहीं कांग्रेस हो या भाजपा दोनों ने जनता के अधिकारों का हनन किया है.
2020 के पहले महागठबंधन की परीक्षा
पटना : बिहार विधानसभा की पांच रिक्त सीटों पर होनेवाला उप चुनाव राज्य में महागठबंधन के घटक दलों के बीच पहली परीक्षा होनेवाली है. ये सभी पांच सीटें लोकसभा चुनाव के बाद रिक्त हुई हैं. पांचों सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस विधायक विजयी हुए थे जबकि चार विधानसभा सीटों पर जनता दल यू के विधायक विजयी हुए थे. इन सीटों पर राजद के खाते में एक भी सीट नहीं थी. विधानसभा उप चुनाव में अब महागठबंधन दलों के बीच सीटों का बंटवारा किया जाना है.
झारखंड में 65 पार का मिशन पूरा करेगी भाजपा : नंदकिशोर
विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी और बिहार सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि भाजपा ने झारखंड में 65 विधानसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है. इस मिशन को जनता के सहयोग से पूरा किया जायेगा. जनता मन बना चुकी है कि राज्य में बहुमत की सरकार बने. उल्लेखनीय है कि श्री यादव मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित भाजपा कोर कमेटी की बैठक में शामिल होने पहुंचेंगे.
झारखंड में 65 पार का मिशन पूरा करेगी भाजपा : नंदकिशोर
विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी और बिहार सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि भाजपा ने झारखंड में 65 विधानसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है. इस मिशन को जनता के सहयोग से पूरा किया जायेगा. जनता मन बना चुकी है कि राज्य में बहुमत की सरकार बने. उल्लेखनीय है कि श्री यादव मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित भाजपा कोर कमेटी की बैठक में शामिल होने पहुंचेंगे.
क्रियायोग में लगेगा एलएचबी कोच, यात्री सुविधाएं भी बढ़ेंगी
रांची : क्रियायोग एक्सप्रेस (18616/18615) की बोगियां जल्द बदल जायेंगी. इस ट्रेन में अब एलएचबी कोच लगेंगे. इस बाबत रेलवे के अधिकारी ने बताया कि क्रियायोग एक्सप्रेस में 10 दिनों के अंदर एलएचबी कोच लग जायेंगे. वहीं, एलएचबी कोच लगने से आरक्षित सीटों की संख्या भी बढ़ेगी.
बूथों पर अपनी स्थिति मजबूत करेगी भाजपा
प्रदेश भाजपा ने वर्ष 2021 के विधानसभा चुनाव में राज्य की 294 में से 220 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है. प्रदेश भाजपा की दुर्गापुर में हुई दो दिवसीय चिंतन बैठक में अगले वर्ष नगरपालिका चुनाव और 2021 के विधानसभा चुनाव में जीत के लिए रोडमैप तैयार किया गया.
राज्यसभा में अगले साल अप्रैल में बहुमत के करीब होगा सत्तापक्ष
केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा की अगुवाई वाले राजग को राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के कारण तमाम विधेयकों को पारित कराने में जो मशक्कत करनी पड़ रही है, उससे निजात पाने के लिए सत्तापक्ष को अगले साल अप्रैल में उच्च सदन की रिक्त हो रही 52 सीटों पर चुनाव का इंतजार है.
बसपा प्रदेश में सभी सीटों पर लड़ेगी विधानसभा चुनाव
पटना : बहुजन समाज पार्टी अगला बिहार विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर लड़ेगी. संगठन को गति व दुरुस्त करने के लिए तीन नये बिहार प्रदेश प्रभारी बनाये गये हैं. बसपा सुप्रीमो मायावती ने मनोज कुमार राम, डॉ मुन्ना प्रसाद कुशवाहा व कुणाल किशोर विवेक को बिहार प्रदेश प्रभारी बनाया है. बसपा प्रदेश कार्यालय में पदाधिकारियों की बैठक के बाद प्रदेश प्रभारी व मुख्य अतिथि छठु राम ने जानकारी दी.
22 जनजाति सीटों पर जीत हासिल करें : गिलुवा
रांची : भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की बैठक शनिवार को हरमू स्थित प्रदेश कार्यालय में हुई. इसमें पंचायत स्तर तक संगठन विस्तार को लेकर योजना बनायी गयी. प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि भाजपा ने झारखंड की 28 जनजाति सीटों में से 22 सीटों पर जीत का लक्ष्य निर्धारित किया है.