34 results found for ''सिस्टम''
धनतेरस पर सज गये रांची के बाजार: अपने घर लायें होम थियेटर, दीपावली को बनायें खास
धनतेरस में कुछ दिन ही बचे हैं. इसे लेकर बाजार भी पूरी तरह से तैयार है. स्मार्ट टीवी, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेब ओवेन से लेकर वाशिंग मशीन के नये-नये मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन इस दीपावली युवाओं को आकर्षित करने के लिए बाजार में होम थियेटर की ब्रॉड रेंज मौजूद हैं. युवाओं के रूझान को देखते हुए सोनी, एलजी, सैमसंग, पैनासोनिक सहित अन्य कंपनियों ने नये-नये मॉडल बाजार में होम थियेटर बाजार में उतारे हैं. इनमें ब्लू टूथ के साथ डॉल्बी सिस्टम व रिकॉर्डिंग की भी सुविधा उपलब्ध है. जो दीपावली को खास बनाएगी.
जमशेदपुर : टाटा कमिंस में 21 से बदलेगा पंचिंग सिस्टम
जमशेदपुर : टाटा कमिंस में 21 अक्तूबर से पंचिंग सिस्टम में बदलाव होने जा रहा है. कंपनी परिसर में कुल 12 जगहों पर पंच करने के लिए मशीन लगी है. शॉप फ्लोर में भी कर्मचारियों को पंचिंग की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा कर्मचारी पंचिंग सिस्टम के माध्यम से लीव के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते है. पुराना पंचिंग सिस्टम 15 साल से चल रहा था. अब तक पंचिंग के लिए चार मशीनें थी.
चंद्रपुरा : सीटीपीएस से फर्नेस ऑयल बहने की जांच को पहुंची प्रदूषण नियंत्रण की टीम
दामोदर में जाकर पानी का भी लिया गया सैंपल चंद्रपुरा : चंद्रपुरा थर्मल पावर प्लांट से फर्नेस ऑयल बहने के मामले की जांच मंगलवार की रात प्रदूषण नियंत्रण विभाग (धनबाद) से आयी टीम ने की़ आरएन चौधरी के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम ने सीटीपीएस रेलवे यार्ड के पास गिरे व नाले से होकर बह रहे फर्नेस ऑयल को देखा. फर्नेस ऑयल को रोकने को कहा़ उन्होंने यहां बने टैंकों को देखा और लोडिंग अनलोडिंग सहित पूरे सिस्टम की जानकारी ली़
पटना : सूबे के विवि साइंस-टेक्नोलॉजी के प्रयोग में पीछे
पटना : साइंस व टेक्नोलॉजी के प्रयोग में सूबे के विश्वविद्यालय काफी पीछे हैं, ऐसा कहा जाये तो यह गलत नहीं होगा. पटना विश्वविद्यालय समेत राज्य के तमाम विश्वविद्यालय अभी यूनिवर्सिटी इंफॉर्मेंशन मैनेजमेंट सिस्टम (यूएमआइएस) को लागू करने में ही उलझे हैं. किसी ने बॉयोमेट्रिक व ऑनलाइन नामांकन शुरू कर उसी को यूएमआइएस बता दिया तो किसी ने इन दोनों के होते हुए भी अभी यूएमआइएस होने से अपने आपको इन्कार किया.
पटना : व्यवस्था नहीं संभल रही है तो इस्तीफा दे सरकार : जगदानंद
पटना : राजद के वरिष्ठ नेता सह पूर्व सांसद जगदानंद सिंह ने मंगलवार को कहा कि जब सिस्टम पर नियंत्रण नहीं है तो सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए. राजद नेता ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पटना के जल जमाव के संदर्भ में राज्य सरकार गलतबयानी कर रही है.
रांची : अक्तूबर महीने में शुरू हो सकती है डायल-112 सेवा
रांची : केंद्रीय योजना इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम (इआरएस), डायल-112 के अक्तूबर माह से शुरू हो जाने की संभावना है. सेंटर का संचालन सितंबर में होना तय था, लेकिन इसमें विलंब हुआ है.
पटना में पानी से हुई भारी तबाही सिस्टम का फेलियोर, होनी चाहिए जांच : आरके सिन्हा
मुंगेर : भाजपा के राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने कहा है कि पटना में बारिश के पानी से हुई भारी तबाही सिस्टम का फेलियोर होना है. इस मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए और जो भी पदाधिकारी व कर्मचारी इसके लिए दोषी हों उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. वे शनिवार को मुंगेर परिसदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
बदहाल-ए-सिस्टम : योजनाएं बनती रहीं, लेकिन कागजों पर, धरातल पर हवा-हवाई
भागलपुर : स्मार्ट सिटी की फेहरिस्त में शामिल भागलपुर में विकास की बात कई बार मन को दुख दे जाती है. जवाबदेहों की उपेक्षा, फाइलों के खेल व जनप्रतिनिधियों की चुप्पी अब भागलपुरवासियों पर भारी पड़ने लगी है. हालत यह है कि किसी भी तरह की घोषणा को अब लोग मजाक में लेेने लगे हैं. कारण पूछने पर मुस्कुरा कर टाल जाते हैं. आज इसी का जवाब तलाशने की कोशिश की है ललित और मिहिर ने इन तीन घोषणाओं की पड़ताल कर. आप भी जाने कि क्या सच में वादे सिर्फ वादे ही हैं.
रांची : आज सुबह 10 बजे से 12 बजे तक आधे शहर को नहीं मिलेगी बिजली
रांची : हटिया ग्रिड को अपग्रेड करने के लिए शनिवार को सुबह 10 से 12 बजे तक चार पावर सब स्टेशन को बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बंद रहेगी. केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर के तहत पावर सिस्टम डेवलपमेंट फंड से ग्रिड अपग्रेडेशन का कार्य पूरा किया जाना है. इसके तहत पुराने और जर्जर उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से बदला जायेगा.
देवघर में इंडोर फिशरीज के प्रोजेक्ट का निर्माण पूरा, कम जमीन व कम पानी में इंडोर फिशरीज शुरू
रांची : पहले कम जमीन व कम पानी में बड़े पैमाने पर फिशरीज की कल्पना नहीं की जा सकती थी, लेकिन अब वह साकार होने लगा है. नयी तकनीक का उपयोग कर झारखंड में रिसर्क्यूलेटरी एक्वा कल्चर सिस्टम (आरएएस) के तहत फिड बेस्ड इंडोर फिशरीज की शुरुआत की गयी है.
बिहार फिर बेहाल : बाढ़ के बाद एडीज मच्छर से सिस्टम लाचार, डेंगू मरीजों का आंकड़ा 1500 के पार
बिहार में मादा एडीज मच्छर ने पिछले दो माह से कहर बरपा कर रखा है. इस मच्छर के काटने के कारण डेंगू बुखार होता है और अभी राज्य स्तर पर डेंगू मरीजों का आंकड़ा आधिकारिक रूप से 1500 पहुंच चुका है. पीएमसीएच में ही डेंगू मरीजों की कुल संख्या 945 तक पहुंच चुकी है.
रांची : साइकिल शेयरिंग सिस्टम का दूसरा फेज दीपावली से पहले, 600 और साइकिलें उतारेगा चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड
रांची : राजधानी में साइकिल शेयरिंग सिस्टम का दूसरा फेज दिवाली के पहले शुरू कर दिया जायेगा. साइकिल शेयरिंग सिस्टम के दूसरे फेज के लिए और 600 नयी साइकिलें लायी जायेंगी. फिलहाल, शहर में 600 साइकिलें सफलता पूर्वक चल रही हैं.
पीएम मोदी के नये विमान में एडवांस मिसाइल सिस्टम, हवा में ही भरेगा ईंधन, ऐसे काम करेगी एयर इंडिया-वन की रक्षा प्रणाली
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू अब लंबी दूरी की यात्रा के लिए अमेरिकी ‘एयरफोर्स वन’ जैसे विमान में यात्रा करेंगे. यह विमान किसी भी तरह के मिसाइल को चकमा देने में माहिर होगा. आधुनिक तकनीकी के साथ सुरक्षात्मक रूप से भी उन्नत दो बोइंग 777 विमान एयर इंडिया वन के बेड़े में साल 2020 तक शामिल होंगे. देश के तीनों सर्वोच्च व्यक्ति फिलहाल एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों से उड़ान भरते हैं. विमानों में स्टेस-ऑफ-द-आर्ट मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगा होगा.
10 वर्षों में जो कंपनी तैयार नहीं कर पायी ड्रेनेज की डीपीआर, झारखंड में है ब्लैकलिस्टेड, उसे फिर जिम्मेदारी
पटना : पटना को जलजमाव और जर्जर हो चुके पुराने ड्रेनेज सिस्टम से छुटकारा दिलाने के लिए नयी डीपीआर (डीटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने की कवायद 10 साल में भी पूरी नहीं हुई. पटना नगर निगम ने दिसंबर, 2009 में सिंगापुर की एक कंपनी मैनहट प्राइवेट लिमिटेड को डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी. कंपनी को 33 महीने में डीपीआर तैयार करनी थी.
अगले दो-तीन दिनों में बिहार से मॉनसून की विदाई संभव
पटना : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि अगले दो-तीन दिन में बिहार से मानसून की विदाई संभव है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून की अधिकतम विदायी का समय एक हफ्ते से ज्यादा का नहीं होगा. उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र से मानसून की विदाई शुरू हो गयी है. इस बार मानसून की विदायी सामान्य से करीब 15 दिन बाद हो रही है. साठ साल में ऐसा पहली दफा हो रहा है, जब अक्तूबर तक बिहार में मानसूनी सिस्टम सक्रिय रहा.
कड़वा सच : ऐसी है सीवरेज-ड्रेनेज व्‍यवस्‍था, पठार पर न होती, तो रांची भी पटना बन जाती
रांची : बिहार की राजधानी पटना के लोग पिछले दो सप्ताह से जलजमाव से परेशान हैं. शहर का निचला इलाका पूरी तरह पानी में डूबा हुआ है. पानी को निकालने के लिए पूरा सिस्टम लगा हुआ है, लेकिन पानी अभी तक नहीं निकला है. इसका मुख्य कारण है ड्रेनेज सिस्टम का फेल होना.
दशहरा की धूम, भक्‍त कर रहे हैं मां शेरावाली के दर्शन
भभुआ सदर : रविवार को महाअष्टमी होने के साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला तेज हो गया. चहुंओर वैदिक मंत्रोच्चार व म्यूजिक सिस्टम पर गूंजते देवी गीतों से भभुआ शहर सहित पूरा जिला देवी भक्ति में लीन नजर आया. पंडालों में शाम को मेला देखने वालों की भारी भीड़ उमड़ी. इसके पूर्व शारदीय नवरात्र के सातवें दिन शनिवार को देवी मंडप में आदिशक्ति के काल को जीतने वाले अनंत स्वरूप कालरात्रि की उपासना की गयी.
RBI ने राज्यों के बैंकरों से डिजिटल पेमेंट सिस्टम को विस्तार देने का दिया निर्देश
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी राज्यस्तरीय बैंकर समितियों को पायलट आधार पर एक जिले का चयन करने को कहा है, ताकि डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार किया जा सके. रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि डिजिटल भुगतान पारिस्थतिकी तंत्र के विस्तार के लिए सभी राज्यों-संघ शासित प्रदेशों की बैंकर समितियों (एसएलबीसी-यूएलबीसी) से अपने राज्य में पायलट आधार पर कम से कम एक जिले की पहचान करने को कहा गया है. इन जिलों का चयन बैंकों और अंशधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद किया जायेगा.
रेलवे के सिस्टम में पूजा स्पेशल फीड नहीं, यात्री हो रहे परेशान
मुजफ्फरपुर : रेलवे के सिस्टम में पूजा स्पेशल ट्रेनों की फीडिंग नहीं होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है. यात्री ट्रेनों के बारे में जानकारी लेने के लिए पूछताछ काउंटर पर लगातार फोन कर रहे हैं.
यूएमआइएस का बनेगा यूनिफॉर्म सॉफ्टवेयर, विवि में होगा लागू
मुजफ्फरपुर : सूबे के सभी विश्वविद्यालयों में एक समान यूएमआइएस (यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम) लागू किया जा सकता है. इसके लिए यूनिफॉर्म सॉफ्टवेयर तैयार करने पर राजभवन ने मंथन शुरू कर दिया है.