35 results found for ''सिस्टम''
हार्ट फेल को रोकेगी ये डिवाइस
अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हार्ट फेल की स्थिति को रोकने के लिए एक नयी डिवाइस ''बैरोस्टिम नियो सिस्टम'' को मंजूरी दी है. एफडीए के अुनसार यह डिवाइस हार्ट फेल के जटिल मामलों को रोकने में भी कामयाब है. इससे दुनिया के तमाम देशों के हृदय रोगियों को फायदा होगा. बता दें कि भारत में हाइ बीपी और डायबिटीज रोगी बहुतायत में हैं.
पटना : बेली रोड पर वन वे ट्रैफिक के लिए हाइकोर्ट मोड़ से 150 मीटर, हड़ताली चौराहा से 250 मीटर आगे बनेगा यू-टर्न
प्रमंडलीय आयुक्त ने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को काम शुरू करने का दिया निर्देश पटना : बेली रोड पर वनवे ट्रैफिक व्यवस्था जल्द लागू किये जाने को लेकर भी कवायद तेज है. रविवार को मेगा अभियान के निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को आज से ही हाइकोर्ट मोड़ से म्यूजियम की ओर 150 मीटर की दूरी के बाद यू टर्न का निर्माण शुरू करने का निर्देश दिया. यही नहीं, उन्होंने हड़ताली चौराहा पर वन वे सिस्टम के लिए भी हड़ताली मोड़ से सचिवालय की तरफ 250 मीटर आगे यू टर्न निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया.
रांची : अब शिक्षकों को ऑनलाइन मिलेगा अवकाश
छुट्टी के लिए नहीं लगाना होगा शिक्षा कार्यालय का चक्कर, शिक्षा विभाग ने तैयार किया लीव मैनेजमेंट सिस्टम रांची : राज्य के स्कूली शिक्षकों को अब छुट्टी के लिए शिक्षा कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने शिक्षकों के अवकाश के लिए नया सिस्टम तैयार किया है. शिक्षक अब अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे.
पटना : दो तिहाई कर्मियों को नहीं मिला जुलाई का वेतन
सीएफएमएस के ठीक से काम नहीं करने के कारण हुई यह समस्या पटना : वित्त विभाग द्वारा सीएफएमएस (कॉम्प्रेहेंसिव फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम) व्यवस्था कारगर तरीके से लागू नहीं होने से करीब दो तिहाई सरकारी कर्मियों को जुलाई महीने का वेतन नहीं मिल पाया है.
सेटेलाइट के सहयोग से धनबाद का मास्टर प्लान तैयार करेगा आइएसएम
धनबाद के विकास का मास्टर प्लान आइआइटी आइएसएम तैयार करेगा. सेटेलाइट से मैपिंग कर मास्टर प्लान को तैयार किया जायेगा. जीआइएस (जियोग्राफिक इन्फॉरमेशन सिस्टम) बेस्ड डिजिटल मास्टर प्लान होगा. शुक्रवार को मास्टर प्लान को लेकर नगर निगम व आइएसएम के बीच मैराथन बैठक हुई. माइनिंग, लैंड बैंक, पर्यावर
ट्रैफिक सिस्टम में करें सुधार
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद फिर से शुरू की गयी है़ रोज-रोज लग रही जाम का हल निकालने के लिए पुलिस अधीक्षक विकास बर्मन ने शुक्रवार को पुलिस अधिकारियों के साथ शहर में यातायात व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान हॉस्पीटल गोलंबर, अनुमंडल कार्यालय, चीनी मिल चौक एवं मगरदहीघाट पर
शिक्षकों के वेतन का मामला सुलझाने का निर्देश
रांची : पिछले साल दिसंबर में नवनियुक्त पीजीटी शिक्षकों को सात माह से वेतन नहीं मिल रहा है. लातेहार जिले में दर्ज करायी गयी शिकायत पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (जिलास्तरीय) द्वारा बताया गया कि शिक्षकों के प्रमाण पत्र का सत्यापन कराया जा रहा है. इसके साथ उनका एनपीएस सिस्टम में खाता भी नहीं खुला है.
पटना :आइटीआइ छात्रों को डुअल सिस्टम से पढ़ाई खत्म करते ही मिलेगी नौकरी
पटना : राज्य के आइटीआइ संस्थानों से पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब तुरंत नौकरी भी लग जायेगी. देश के सभी आइटीआइ कॉलेजों में डुअल सिस्टम ट्रेनिंग लागू करने का लाभ बिहार के छात्रों को भी मिलेगा. राज्य सरकार ने प्रदेश में कार्यरत सभी छोटी-बड़ी कंपनियों के साथ करार करने का फैसला किया है.
एसएस इंक्लेव अपार्टमेंट का मामला : कॉमन स्पेस पर बिल्डर का कब्जा फायर फाइटर सिस्टम दिखावे का
पटना : न्यू पुनाईचक में टिंकू कंस्ट्रक्शन ने जी प्लस पांच तल्ले का एसएस इन्कलेव नामक अपार्टमेंट बनाया. जी प्लस चार फ्लोर के स्वीकृत नक्शा को रिवाइज करवा कर पांच फ्लोर किया गया. निर्माण कार्य पूरा करने के बाद वर्ष 2011 से फ्लैट खरीदारों को फ्लैट हैंडओवर करना शुरू किया. स्थिति यह है कि बिल्डर ने अपार्टमेंट सोसाइटी नहीं बनाया. इससे अपार्टमेंट के मेंटेनेंस की स्थिति जर्जर है.
पांच करोड़ रुपये से बना ड्रेनेज सिस्टम पांच साल में ही बर्बाद
पटना : 100 साल का गौरवशाली इतिहास और बेहतर भविष्य की कार्ययोजना बनाने में जुटे पटना हाइस्कूल का खेल मैदान अब तक करोड़ों लील चुका है. बेशक स्कूल के खिलाड़ी इस मैदान पर कुछ खास खेल न पाये हो. लेकिन, इस मैदान पर पैसा बनाने का खेल खूब खेला गया है.
19 साल बाद भी कंसल्टेंट ही बना रहे हैं डीपीआर
रांची : राज्य गठन के 19 साल होने को हैं, लेकिन अब भी मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के पुलों का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) कंसल्टेंट के माध्यम से ही बनवाया जा रहा है. इतने वर्षों बाद भी विभाग अपने स्तर पर डीपीआर बनाने का सिस्टम डेवलप नहीं कर पाया है. इस वजह से डीपीआर निर्माण की राशि निजी कंपनियों को देनी पड़ रही है.
ऐसे तो पीजी करने में लग जायेंगे चार साल
पटना : एक तरफ जहां पटना विवि अपना सत्र नियमित रखे हुए हैं, वहीं, दूसरी तरफ मगध विवि लगातार पिछड़ता जा रहा है. पीजी में सेमेस्टर सिस्टम तो लागू कर दिया गया.
दो माह में पूरी होगी दुष्कर्म पोक्सो में दर्ज केस की जांच
रांची : झारखंड में दुष्कर्म और पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज केस का अनुसंधान दो माह पूरा करने और केस के अनुसंधान की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए झारखंड पुलिस को इंवेस्टीगेशन ट्रेकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल ऑफेंस (आइटीएसएसओ) से जोड़ा गया है. झारखंड पुलिस को यह सुविधा केंद्रीय गृह मंत्रालय (महिला सुरक्षा डिवीजन) से मिली है.
वाहनों में लाउडस्पीकर और प्रेशर हॉर्न से जीना मुहाल
रांची : राज्य भर में वाहनों पर लाउडस्पीकर बजाने वाले ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं. लोग लाचार हैं और सरकार बेपरवाह. ऐसे में लोगों का सुकून भगवान भरोसे है. दरअसल, देर रात को भी सड़कों पर हजार-हजार वाट का साउंड सिस्टम बजाते हुए वाहन गुजरते हैं.
पटना : जीवी मॉल में लगी आग को बुझाने में छूटे पसीने
पटना : बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित जीवी मॉल के पांचवे तल्ले पर स्थित अरेबियन शीशा लांज के अंदर अचानक ही शनिवार की रात नौ बजे आग लग गयी. आग लगते ही पूरे रेस्टोरेंट के साथ ही पांचवे तल्ले पर धुआं से भर गया और सभी लोग वहां से निकल कर बाहर की ओर भागे. घटना की जानकारी मिलने पर दमकल की एक गाड़ी पहुंची और आग को बुझाने के लिए जीवी मॉल में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने का प्रयास किया.
रालोसपा की नीतियों को लेकर जुड़ रहे लोग
पटना : रालोसपा की शिक्षा सुधार, न्यायालय में कॉलेजियम सिस्टम समाप्त करने सहित अन्य मुद्दे की नीतियों को लेकर लोग जुड़ रहे हैं. इससे पार्टी की सदस्यता अभियान को काफी समर्थन मिल रहा है. पार्टी के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता इ अभिषेक झा ने बताया कि सदस्यता अभियान में समाज के हर वर्ग के लोग शामिल हो रहे हैं.
ट्रीटेड पानी किसी हाल में फिर से गंगा में नहीं जाये : सीएम
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ट्रीटेड पानी किसी भी हाल में फिर से गंगा नदी में नहीं जाये, इसके लिए सिंपल सिस्टम बनायें. इस पानी को सिंचाई के लिए तालाब और गड्ढे में जमा किया जा सकता है.
विधि-व्यवस्था बनाये रखने को नया सिस्टम विकसित
पटना : राज्य के पुलिस थानों में अनुसंधान इकाई एवं विधि व्यवस्था इकाई के प्रथक्करण से विधि व्यवस्था में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार ने नया तंत्र विकसित किया है. थानों के मार्गदर्शन और निगरानी के लिए अलग से तंत्र विकसित किया जा रहा है. जोनल आइजी, रेंज डीआइजी, एसपी, एसडीपीओ व सर्किल इंस्पेक्टर के कार्यालयों में विधि व्यवस्था का अलग से आॅफिस सेटअप होगा.
पटना : वित्त विभाग ने विभागों को ऑनलाइन निकासी के लिए बांटे टाइम स्लॉट
पटना : राज्य में तमाम वित्तीय प्रबंधन और लेन-देन ऑनलाइन हो गयी है. इसके लिए विशेष प्रणाली सीएफएमएस (कॉम्प्रेहेंसिव फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम) को लागू किया गया है. पर, सभी विभागों की तरफ से बड़ी संख्या में बिल जारी करने के कारण इसका सर्वर काफी धीमा हो जा रहा है.
पटना : शहर में लिंगानुपात घटा, 900 प्रति हजार दर्ज हुई लड़कियों की संख्या
पटना : राज्य में जन्म के समय का लिंगानुपात गिर गया है. इस आशय की रिपोर्ट सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एसआरएस) ने हाल ही में जारी की है. एसआरएस की पिछली रिपोर्ट (2014-16) में बिहार का लिंगानुपात प्रति हजार अाबादी पर 908 (लड़की) था, जो अब घटकर 900 पर आ टिका है.