67 results found for ''सामाजिक''
रांची : कांग्रेसियों ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि
रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रविवार को कांग्रेस भवन में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्व शीला दीक्षित के निधन पर शोकसभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी़ मौके पर कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि स्व शीला दीक्षित का योगदान सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में देश भर में हमेशा याद किया जाता रहेगा. धनबाद के पूर्व सांसद एके राय के निधन पर भी प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने शोक जताया.
258.41 करोड़ से बन रहे घोघा-पंजवारा हाइवे के भू-अर्जन के लिए विशेषज्ञ की हरी झंडी
भागलपुर : घोघा से पंजवारा तक 43.35 किमी लंबी स्टेट हाइवे-84 के भू-अर्जन प्रक्रिया को लेकर सामाजिक प्रवाह आकलन (एसआइए) की रिपोर्ट को विशेषज्ञ समिति ने सहमति दे दी है. इसको लेकर विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष सह पूर्व एडीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में सामाजिक प्रभाव आकलन के मूल्यांकन को सही पाया गया. सामाजिक प्रभाव का आकलन तय संस्थान ने किया था. सामाजिक प्रभावन आकलन का मूल्यांकन करने के लिए डीएम ने पूर्व डीएम की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति का गठन किया था. विशेषज्ञ समिति ने स्थल का निरीक्षण और आसपास के लोगों से बात कर रिपोर्ट सौंप दी. विशेषज्ञ समिति से सहमति मिलने के बाद अब अधिसूचना जारी की जायेगी. इसके बाद जमीन का सत्यापन होगा. बैठक में विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष सह पूर्व डीएम मो कैसर अली, ग्रामीण अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर विभाग के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष डाॅ उग्रमोहन झा, रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर मो रहमतुल्ला, एसएम कॉलेज के समाजशास्त्र की विभागाध्यक्ष नाइद इरफान, बिहार राज्य पथ विकास निगम के कार्यपालक अभियंता, संबंधित पंचायत के मुखिया, सरपंच आदि उपस्थित थे. समानांतर पुल : जमीन की राशि को लेकर फिर से एनएच विभाग को भेजा रिमाइंडर: समानांतर पुल के रैयत वाइज सत्यापन चल रहा है, जिसकी रिपोर्ट जल्द आ जायेगी. इस रिपोर्ट के आधार पर जमीन की अधिघोषणा होगी. इधर, जमीन अधिग्रहण के लिए राशि की मांग अधियाची यानी एनएच को पहले दिया गया था, जो नहीं भेजा गया. दोबारा जमीन की राशि को लेकर फिर से एनएच विभाग को रिमाइंडर भेजा गया. रैयत वाइज अधिघोषणा के नियत समय के बाद जमीन के कीमत भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. दो भाग में बन रहा हाइवे, खर्च होंगे 258.41 करोड़ घोघा-पंजवारा स्टेट हाइवे का कार्य प्रगति पर है. एमजीआर कांट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को स्टेट हाइवे बनाने की जिम्मेदारी मिली है. स्टेट हाइवे के निर्माण पर करीब 258.41 करोड़ खर्च होंगे. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड 43.35 किमी रोड का निर्माण दो भागों में करा रहा है.
इनका पारिवारिक वातावरण होगा सुखमय....जानें अपने राशिफल के बारे में
सामाजिक-राजनीतिक व्यक्तियों के लिए समय लाभप्रद रहेगा. प्रियजनों का आवागमन. सुख-संपदा, लोकप्रियता की वृद्धि होगी.
बंगाल में हिंदी को पुनर्जीवित करने का किया काम : राज्यपाल
कोलकाता : प्रख्यात कवि, चिंतक, विचारक, आलोचक, जाने-माने साहित्यकार, कानूनविद, राजनेता व पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने अपने पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान न केवल पश्चिम बंगाल व राज्य के लोगों के हितों की रक्षा के लिए अभिभा‍वक रूप में कार्य किया, बल्कि उन्होंने हिंदी साहित्य, हिंदी समाज और सामाजिक संस्थाओं को पुनर्जीवित भी करने का काम किया. हिंदी भाषी समाज और हिंदी साहित्य और संस्कृति को नवजीवन प्रदान किया.
322एफ की नयी कैबिनेट ने संभाला दायित्व
सिलीगुड़ी : अंतरराष्ट्रीय सामाजिक संस्था लायंस डिस्ट्रिक्ट 322एफ की नयी कैबिनेट के नवनियुक्त डिस्ट्रिक्ट गवर्नर (डीजी) संजय अग्रवाल (जयगांववाले) की अगुवाई में वाइस डीजी-1 अभिजीत सेन, वाइस डीजी-2 शंकर दास व अन्य कैबिनेट सदस्यों ने सेवा का संकल्प लिया.
क्या घर में वुडन फ़्लोरिंग अशुभ है ? जानें क्या कहते हैं सद्‌गुरु स्वामी आनंद जी
सद्‌गुरु स्वामी आनंद जी एक आधुनिक सन्यासी हैं, जो पाखंड के धुरविरोधी हैं और संपूर्ण विश्व में भारतीय आध्यात्म व दर्शन के तार्किक तथा वैज्ञानिक पक्ष को उजागर कर रहे हैं. सद्‌गुरुश्री के नाम से प्रख्यात कार्पोरेट सेक्टर से अध्यात्म में क़दम रखने वाले यह आध्यात्मिक गुरु नक्षत्रीय गणनाओं तथा गूढ़ विधाओं में पारंगत हैं तथा मनुष्य के आध्यात्मिक, सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक व्यवहार की गहरी पकड़ रखते हैं. आप भी इनसे अपनी समस्याओं को लेकर सवाल पूछ सकते हैं. इसके लिए आप इन समस्याओं के संबंध में लोगों के द्वारा किये गये सवाल के अंत में पता देख सकते हैं...
लोकसभा में ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकारों की सुरक्षा विधेयक 2019 पेश
ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में लाने और उनके विभिन्न अधिकारों की रक्षा के मकसद से सरकार ने लोकसभा में शुक्रवार को एक विधेयक पेश किया. इसमें ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए एक कार्य प्रणाली उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है.
नकल, परीक्षा परिणाम और सामाजिक प्रतिष्ठा, जानें क्या है संबंध?
गुजरात सेंकेडरी एंड हायर सेंकेडरी एजुकेशन बोर्ड के अधिकारी चीटिंग के एक एतिहासिक मामले को लेकर सकते में हैं. अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में 959 विद्यार्थियों ने एक ही जैसी गलती की है. इन सबने सवालों का जवाब एक ही क्रम में लिखा और समान गलती की. अधिकारियों का मानना है कि ये सामूहिक नकल का बहुत बड़ा मामला है.
कला भवन में प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह आज
सहरसा : शहर के कला भवन में शुक्रवार को प्रभात खबर के द्वारा जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षो से चले आ रहे सम्मान समारोह कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पदाधिकारी डॉ शैलजा शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार करेंगे.
रांची : विक्षुब्ध कांग्रेसियों ने कहा भाजपा में चले जायें अजय
रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष अनादि ब्रह्म व महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार के उस बयान की निंदा की है, जिसमें कहा गया है कि कांग्रेस को भाजपा से संस्कार सीखना चाहिए. नेताओं ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास त्याग, तपस्या और बलिदान पर टिका है़ कांग्रेस कि संस्कृति में समाज को जोड़ने व भाईचारा स्थापित करना शामिल है. साथ ही देश व राज्य के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचाना है. वहीं, भाजपा कि संस्कृति समाज में भाईचारे को खत्म करना, सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ना और लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ करने का रहा है.
10 हजार फलदार पौधे बांटेगी वनबंधु परिषद
वनबंधु परिषद जिला संगठन की बैठक दीनदयाल केडिया की अध्यक्षता में हुई. वनबंधु परिषद, हजारीबाग भाग उपाध्यक्ष राम रतन महर्षि ने बताया कि समाज के समृद्ध जनों व अन्य सामाजिक संगठनों के सहयोग से वनबंधु परिषद कोडरमा जिला संगठन दस हजार आम,
असम बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अक्षय कुमार ने दिये इतने करोड़
अक्षय कुमार बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता है जो हमेशा सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यो में बढ़चढ़कर हिस्‍सा लेते हैं. अक्षय ने इस बार असम में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. उन्‍होंने सीएम रिलीफ फंड और काजीरंगा पार्क के बचाव के लिए 1-1 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने का ऐलान किया है. अभिनेता ने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है.
पटना : बाढ़, सुखाड़ व अपराध नियंत्रण पर सरकार की कोई तैयारी नहीं : जीतन राम मांझी
पटना : हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि सूबे में अपराधियों का मनोबल बढ़ गया है. मुजफ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड में फल व्यापारी मो अलीशान की हत्या कर दी गयी.जदयू महादलित प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष व सामाजिक कार्यकर्ता गणेश रविदास की हत्या पुलिस अभिरक्षा में हो गयी.
पटना : बढ़ सकती है कबीर अंत्येष्टि योजना की राशि : मंत्री
पटना : कबीर अंत्येष्टि योहना की राशि को तीन हजार से बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह ने विधानसभा को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सामाजिक-आर्थिक व जातीय जनगणना (एसइसीसी) से कबीर अंत्येष्टि योजना को जोड़ने का कोई प्रस्ताव नहीं है.
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह लखीसराय में 24 को
लखीसराय : प्रभात खबर ने इस बार भी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षों से चले आ रहे सम्मान के इस सिलसिले में इस बार लखीसराय में 24 जुलाई को आयोजन होगा. 10वीं व 12वीं परीक्षा-2019 में विद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को समारोह में सम्मानित किया जायेगा.
करंट से हुई मौत मामला : सहायता राशि देने का आदेश
आरा : धनुपरा गांव के वार्ड नंबर 34 के विद्युत करेंट की चपेट में आने से मोनू पासवान एवं गंभीर बीमारी से मड़ई बिंद की मौत के बाद उनके पीड़ित परिवार को बिहार शताब्दी असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत एक-एक लाख रुपये की राशि दिलाने के लिए श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी सुभाष प्रसाद, जिला जदयू श्रमिक प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष ब्रजेश राय, जिला सचिव अरविंद राय ने सर्वेक्षण किया और दोनों पीड़ित परिवारों से संबंधित कागजात एकत्र किया गया. वहीं मृत दोनों मजदूरों के आश्रित विधवाओं के खाते में पांच दिनों के अंदर राशि भेजने के लिए जांच फॉर्म पर जिला श्रम अधीक्षक द्वारा आदेश दिया गया.
महायज्ञ, पूजा व गुरुओं का सम्मान कर मनी गुरु पूर्णिमा
गुरु पूर्णिमा के मौके पर कई धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित कर गुरु के प्रति सम्मान व्यक्त किया. मंदिरों में रूद्राभिषेक कर विश्व कल्याण की कामना की गयी. गायत्री परिवार की ओर से ब्रह्मपुरा स्थित ज्ञान मंदिर शाखा में गायत्री मां व गुरुदेव की उपासना की गयी. यहां प्रवचन करते हुए डॉ मनेश कृष्ण कुमार ने भक्तों को युग महर्षि पंडित राम शर्मा आचार्य के बारे में जानकारी दी.
सीएन पब्लिक स्कूल बच्चों को दे रहा है गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
सीएन पब्लिक स्कूल सिंदूर की स्थापना 2007 में हुई थी. इसमें नर्सरी से 10वीं तक सीबीएसइ पैटर्न पर शिक्षा दी जा रही है. निदेशक सह प्राचार्य प्राचार्य प्रदीप कुमार मेहता ने बताया कि स्कूल सामाजिक बाल विकास ट्रस्ट के अंदर संचालित है. स्कूल 17 विद्यार्थियों से शुरू हुई, वर्तमान में स्कूल में 300 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह सहरसा में 19 को
सहरसा : प्रभात खबर ने इस बार भी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षों से चले आ रहे सम्मान के इस सिलसिले में इस बार सहरसा में 19 को आयोजन होगा.
आरसीसी गिद्दी को लगातार छठी बार सर्वश्रेष्ठ क्लब का अवार्ड
सामाजिक, शिक्षा व सेवा क्षेत्र में वर्ष 2018-19 में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए लगातार छठी बार रोटरी सामुदायिक संगठन (आरसीसी) गिद्दी को चाईबासा में सर्वश्रेष्ठ क्लब के अवार्ड से नवाजा गया है. इस खुशी में आरसीसी गिद्दी कार्यालय में रविवार शाम एक समारोह का आयोजन किया गया.