9 results found for ''साकार''
ISRO ने चंद्रयान-2 को लेकर देश को बोला Thank you , कहा- भारतीयों के सपनों को साकार करते रहेंगे
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के चांद पर लैंडिंग के दौरान लैंडर विक्रम के साथ संपर्क खोने के बाद देश भर से मिले समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है.
2014 से पहले लोगों को लगता था कि क्या बहुदलीय लोकतंत्र विफल हो गया : शाह
नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि 2014 से पहले भ्रष्टाचार और असुरक्षित सीमाओं की वजह से जनता सोचने लगी थी कि क्या भारत की बहुदलीय लोकतांत्रिक व्यवस्था विफल हो गयी है. शाह ने कहा कि कांग्रेस के शासन में देश की हालत ऐसी थी कि आम आदमी सोच नहीं पा रहा था कि देश किस दिशा में जा रहा है और क्या नेतृत्व वाकई देश को इस उथल-पुथल से निकाल पाएगा. उन्होंने अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) के एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘आजादी के करीब 70 साल बाद जनता के मन में एक सवाल था कि क्या देश के महापुरुषों का सपना वाकई साकार हुआ है.
हिंदी दिवस पर विशेष: गांधीजी की हिंदुस्तानी और हमारी भाषा नीति
हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( 1869-1948 ) ने आजाद भारत का जो सपना देखा था और उस सपने को साकार करने के लिए जो मार्ग सुझाया था, हम उस मार्ग से भटकते-भटकते विपरीत दिशा की ओर मुड़ गये और धीरे-धीरे चलते हुए इतनी दूर पहुंच चुके हैं कि अब तो उधर लौटना एक सपना देखना भर रह गया है. आज ह
डेंटल की पढ़ाई में रुचि नहीं दिखा रहे छात्र
मेडिकल की पढ़ाई करने वाले अधिकांश स्टूडेंट्स एमबीबीएस डॉक्टर बनने की चाह रखते हैं. लेकिन एमबीबीएस कॉलेजों में सीटों की संख्या कम होने व मेधा तालिका में पीछे रह गये छात्र-छात्राओं का यह सपान साकार नहीं हो पाता है. कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो एमबीबीएस छोड़ कर डेंटल साइंस की पढ़ाई करते हैं.
रांची : नहीं रखें अंधविश्वास करें नेत्रदान : राज्यपाल
रांची : हमारा आज का समाज अाधुनिक, कंप्यूटर और डिजिटल की दुनिया है, लेकिन इसके बावजूद नेत्रदान को लेकर अंधविश्वास बना हुआ है और यह समझ से परे है. किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसका अंग बेकार हो जाता है, लेकिन अगर हम उसको दान कर दें, तो दूसरे व्यक्ति का जीवन साकार हो जायेगा. नेत्रदान से दुनिया रंगीन हो जायेगी.
पावर मिनिस्टर आरके सिंह ने कहा, कंज्यूमर्स को 24x7 बिजली सप्लाई का सपना जल्द होगा साकार
नयी दिल्ली : बिजली मंत्री आरके सिंह ने बुधवार को कहा कि उपभोक्ताओं को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की योजना जल्दी ही हकीकत बनेगी. उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र में उत्पादन तथा पारेषण की पर्याप्त क्षमता के साथ वितरण कंपनियों की स्थिति में सुधार के लिए उठाये जा रहे कदमों को देखते हुए इस योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या नहीं होगी. उन्होंने यह भी कहा कि बिजली वितरण कंपनियों में सुधार लाने की उदय योजना को नया रूप दिया जा रहा है और इसके चालू वित्त वर्ष में आने की संभावना है.
30 करोड़ की लागत से शहर की सड़कें अब होंगी चकाचक
नवादा : जिला मुख्यालय को जाम से मुक्ति व सुंदर बनाने की योजना साकार रूप लेता दिख रहा है. जनवरी 2018 में ही तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह के पहल पर राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव द्वारा शहर में नयी सड़क की घोषणा की गयी थी. इसके बाद अगस्त 2018 में भी नेता स्तर पर प्रयास किया गया.
जिले में कुपोषण पर होगा वार, इस माह चलेगी सुपोषण की बयार
हाजीपुर : बेहतर पोषण स्वस्थ समाज की नींव होती है. पोषण स्तर में सुधार कर स्वास्थ्य व खुशहाल जीवन की परिकल्पना साकार की जा सकती है. इसको ध्यान में रखते हुए सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान जिला, परियोजना व आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा. इसको लेकर आइसीडीएस के निदेशक आलोक कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेज कर आवश्यक निर्देश दिया है.
हर घर पोषण व्यवहार नारे के साथ मनेगा पोषण माह सितंबर
पोषण स्तर में सुधार कर स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन की परिकल्पना साकार की जा सकती है. इसको ध्यान में रखते हुए सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है.