16 results found for ''सर्वे''
सदर अस्पताल में शुरू होगी 8 बेड की कंगारू मदर केयर यूनिट
पश्चिमी सिंहभूम जिला कुपोषण के लिए राज्य समेत पूरे देश में जाना जाता है. केंद्रीय नीति आयोग द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर 2018 में कराये गए एक सर्वे के अनुसार जिले में जन्म के बाद बच्चों का समुचित ग्रोथ नहीं हो पा रहा है. इसका मुख्य कारण जन्म से पूर्व मां व प्रसव के बाद बच्चे को उचित पोषाहार नहीं मिलना है.
स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधि न्यू मार्केट के दुकानदारों का कर रहे फर्जी सर्वे
पटना : बकरी बाजार, कबाड़ी बाजार और न्यू मार्केट को खाली कराया जा रहा है, ताकि स्टेशन एरिया को विकसित किया जा सके. इन मार्केट में हजारों की संख्या में दुकानें चल रही थीं, जिन्हें ध्वस्त किया गया. अब पटना स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों द्वारा अवैध वसूली को लेकर फर्जी सर्वे किया जा रहा है.
पटना : 11291 राजस्व गांवों में होगा जमीन सर्वे, कर्मियों की हुई तैनाती
पटना : राज्य में पहले चरण में 14 जिलों के 11 हजार 291 राजस्व गांवों का जमीन सर्वे के लिए राजस्व विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. विभाग ने इसके लिए अधिकारियों व कर्मियों की तैनाती को लेकर खाका तैयार किया है. पहले चरण में जमीन सर्वे में पांच हजार 60 विशेष सर्वेक्षण अमीन काम करेंगे. इसके साथ ही 235 विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, 470 विशेष सर्वेक्षण कानूनगो व 470 विशेष लिपिक सह पेशकार की तैनाती होगी. 151 अंचलों के लिए लगभग 235 शिविर लगेंगे.
भौतिक सत्यापन के बाद एक सप्ताह के अंदर भेजी जाएगी राशि
बीते करीब तीन वर्षों में नगर परिषद क्षेत्र के कुल 399 गरीब परिवारों पीएम आवास योजना का लाभ दिलाया जा सका है. पिछले वर्ष द्वितीय चरण के लिए आवेदन लिये गये थे. आवेदनों के आलोक में आरइपीएल नामक कंपनी द्वारा सर्वे कर विभाग को प्रतिवेदन भेजा गया था.
जिले के सभी सरकारी कार्यालय परिसरों में लगेंगे पौधे, मांगी रिपोर्ट
सासाराम : जिले के सभी सरकारी कार्यालयों का परिसर अब हरा भरा रहेगा. सभी सरकारी कार्यालयों के परिसर में पौधारोपण किया जायेगा. सभी सरकारी कार्यालयों के परिसर का सर्वे रिपोर्ट कार्यालयों से कृषि मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने सोमवार को जिला समाहरणालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान मांगी.
पटना :14 जिलों में विशेष सर्वेक्षण में जमीन का भौतिक सत्यापन
तकनीकी मार्गदर्शिका के अनुसार होगी विशेष सर्वेक्षण की समीक्षा, विभाग ने जारी किया िनर्देश पटना : राज्य में विशेष सर्वेक्षण को लेकर जमीन का भौतिक सत्यापन होगा. इसमें जमीन पर स्वामित्व व वर्तमान में दखल कब्जा की स्थिति के बारे में जानकारी ली जायेगी. अगर जमीन को लेकर कोई दावा-आपत्ति है तो सर्वे करने वाले कर्मियों को इसकी जानकारी देनी होगी.
कोई मदद करे तो 60 प्रतिशत लोग धूम्रपान छोड़ने को हैं तैयार : सर्वे
महानगर के लगभग 60 प्रतिशत लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए एक साथी की मदद चाहिए, जो उनको इस लत को छोड़ने में मदद कर सके. ऐसा ही खुलासा जनरल इंश्योरेंस कंपनी आइसीआइसीआइ लोंबार्ड द्वारा कोलकाता में किये गये सर्वेक्षण से हुआ है, जिसमें धूम्रपान करनेवालों के बीच साथियों के दबाव का महत्व बताया गया है.
सॉफ्टवेयर कंपनी SEMrush का सर्वे, धौनी, कोहली सबसे पॉपुलर, इंडिया सबसे ज्यादा सर्च की गयी टीम
रांची : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी इस विश्व कप के सबसे पॉपुलर खिलाड़ी हैं. वहीं टीमों की बात करें, तो इंटरनेट पर टीम इंडिया सबसे ज्यादा सर्च की गयी टीम है. वहीं मेजबान इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है. बोस्टन की एक सॉफ्टवेयर कंपनी SEMrush द्वारा कराये गये एक सर्वे में ये सामने आया है.
अर्थव्यवस्था के सही आकलन के लिए आर्थिक गणना जरूरी
नवादा नगर : सातवें आर्थिक गणना 2019 को सही तरीके से पूरा करने के लिए प्रखंडों से चयनित सांख्यिकी अधिकारियों के लिए दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. समाहरणालय के डीआरडीए सभागार में कार्यशाला का आयोजन जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता में की गयी. जियो एप के माध्यम से अगले तीन महीनों में जिला भर में आर्थिक सर्वे करना है. 1977 से शुरू किये गये आर्थिक सर्वे का यह सातवां टर्म है. अधिकारियों ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को समझ कर आगे की कार्ययोजना बनाने में मदद मिलती है.
होल्डिंग टैक्स बढ़ाने को निगम ने शुरू किया सर्वे
नगर निगम भागलपुर ने होल्डिंग टैक्स बढ़ाने के लिए पूरे शहर में सर्वे का काम शुरू कर दिया है. नगर आयुक्त के निर्देश पर उप नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने होल्डिंग टैक्स शाखा को इसकी जिम्मेदारी दी है. होल्डिंग टैक्स के शाखा प्रभारी ने सभी 51 वार्ड के तहसीलदारों को यह काम सौंपा है.
भूली में कनेक्शन देने के लिए लगाने होंगे 20 ट्रांसफाॅर्मर
भूली में बीसीसीएल के एरिया में जेबीवीएनएल की ओर से बिजली देने के लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. गुरुवार को इसकी रिपोर्ट सौंप दी गयी. इसमें भूली के 1100 से 1200 उपभोक्ताओं को बिजली का कनेक्शन देने के लिए अतिरिक्त 20 ट्रांसफॉर्मर लगाने की जरूरत बतायी गयी है
जेल में यूनिसेफ बनायेगा बायो डाइजेस्टर टॉयलेट
गोपालगंज : गोपालगंज के चनावे स्थित जेल बिहार का पहला जेल होगा, जहां बायो डाइजेस्टर टॉयलेट बनाया जायेगा. यूनिसेफ की तरफ से प्रयोग के तौर पर जेल के महिला खंड तथा अस्पताल में 10 टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए यूनिसेफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर सर्वे करते हुए स्थल का चयन भी कर लिया है. यह प्रयोग सफल रहा तो जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में और सार्वजनिक उपयोग के लिए बायो डाइजेस्टर टॉयलेट बनाया जायेगा.
रेलवे क्रॉसिग से हटेंगे गेटमैन फाटक पूरी तरह से होगा बंद
सहरसा : रेलवे फाटकों पर हादसों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर समस्तीपुर डिवीजन अंर्तगत अब लगभग सभी रेलवे रेलवे क्रॉसिंग पर लिमिटेड हाइट सब-वे (अंडरपास) बनाने की योजना पूरी तरह से अधिकारियों ने तैयार की है. इसके तहत समस्तीपुर डिवीजन के अंर्तगत 257 रेलवे क्रॉसिंग का सर्वे किया जा रहा है. रेल अधिकारियों की मानें तो सबवे उसी जगह पर बनेगा, जिन रेलवे फाटको पर बैंक हाईट 3 मीटर से ऊंची होगी.,
पटना : जमीन सर्वे को लेकर कर्मियों को मिलेगा प्रशिक्षण
पटना : राजस्व विभाग में जमीन सर्वे के लिए संविदा पर नियोजित होनेवाले कर्मियों को जुलाई में प्रशिक्षण मिलेगा. जमीन सर्वे के लिए संविदा पर नियोजन होनेवाले अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग 14 जून से शुरू होगी. जमीन सर्वे के लिए विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के लिए 275, विशेष सर्वेक्षण कानून के लिए 550, विशेष सर्वेक्षण अमीन के लिए 4950, अमीन के लिए 550, लिपिक/विशेष सर्वेक्षण लिपिक के लिए 550 कर्मियों का नियोजन होना है.संविदा पर नियोजन होनेवाले अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग 14 जून से होगी. काउंसेलिंग दो जगहों पर होगी.
जेपी कालोनी में जल जमाव की समस्या झेल रहे लोगों को मिलेगी राहत, नाले के लिए हुआ सर्वे
आखिरकार पचास साल के बाद नगर निगम की नींद टूट गयी है और अब मधुबनी जय प्रकाश कॉलोनी में नाला शीघ्र बनने की संभावना बन गयी है. लोकप्रिय अखबार प्रभात खबर में लगातार मुद्दा उठाए जाने के बाद सोमवार को नगर निगम की टीम ने जयप्रकाश कालोनी में नाला निर्माण के लिए सर्वे किया. मोहल्लावासियों को यह भरोसा दिलाया गया है कि मंगलवार को होने वाली स्थायी समिति की बैठक में इस नाला निर्माण की योजना पर स्वीकृति की मुहर लग जायेगी.
जमीन सर्वे के लिए 5500 अमीनों की होगी नियुक्ति
पटना : राज्य में जमीन विवाद के मामले में कमी लाने के लिए बिहार विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम के तहत माॅनसून बाद जमीन का सर्वे होगा. सर्वे में अमीन का टोटा नहीं रहेगा. जमीन की मापी से लेकर अन्य काम के लिए संविदा पर 5500 अमीनों की नियुक्ति अगले माह तक पूरी हो जायेगी. पहले चरण में 15 जिलों में काम शुरू होगा. 60 गांवों पर एक शिविर होगा, जिसमें 20 अमीन रहेंगे.