20 results found for ''सर्वे''
रांची : डॉ रमा व डॉ प्रेम कुमार के ठिकानों पर आयकर सर्वे
रांची : आयकर विभाग ने रांची के डॉक्टर रमा शर्मा और डॉक्टर प्रेम कुमार के ठिकानों पर सर्वे शुरू किया है. इन दोनों पर वास्तविक आमदनी छिपाने और रिटर्न में सही ब्योरा नहीं देने का आरोप है. आयकर विभाग के प्रिंसिपल कमिश्नर आरएन सहाय के मार्गदर्शन में सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई है. इन दोनों डॉक्टरों ने नोट बंदी के दौरान कुल 70 लाख रुपये बैंकों में जमा किये थे.
धनबाद : ‘बोड़ो आशा कोरे एसेछी गो काछे डेके नाओ...’
धनबाद : 12 वर्षों में 53 हजार परिवार को पुनर्वासित करने का था लक्ष्य. लेकिन दस वर्ष बीत जाने के बाद अब तक लगभग 26 सौ परिवार को ही सुरक्षित स्थान पर बसाया जा सका है. वर्ष 2009 में मंजूर झरिया मास्टर प्लान में अब संशोधन की तैयारी चल रही है. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले प्रभावित इलाका में सर्वे कार्य पूरा करने की योजना भी अधूरी रह गयी. स्थायी अधिकारी नहीं रहने तथा फंड की कमी के कारण भी काम में अपेक्षित गति नहीं आ पा रही है.
मुजफ्फरपुर : विकास के लिए कॉस्ट मैनेजमेंट जरूरी
कहा, जिले में स्किल्ड डेवलपमेंट के लिए किया जाये सर्वे मुजफ्फरपुर : कॉस्ट मैनेजमेंट देश के विकास के लिए जरूरी है. कॉस्ट अकाउंटेंसी से हम किसी चीज की लागत को नियंत्रित कर सकते हैं. शहर में कॉस्ट अकाउंटेंसी पर समिट होना खुशी की बात है. शहर में स्किल्ड डेवलपमेंट की बहुत संभावना है. इसके लिए सर्वे कराना चाहिए. कॉस्ट मैनेजमेंट व्यक्तिगत रूप से भी जरूरी है. महिलाएं जिस तरह किचेन का मैनेजमेंट करती हैं, उसी तरह हम सभी को भी करना चाहिए. ये बातें गोवा की राज्यपाल डॉ मृदुला सिन्हा ने शनिवार को क्लब रोड स्थित होटल द पार्क में दो दिवसीय बिहार कॉस्ट समिट 2019 का उद्घाटन करने के बाद कहीं.
रांची : सीएम रघुवर दास का निर्देश, 30 दिन में करें पिछड़े वर्ग का सर्वे
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर राज्य सरकार ने पिछड़े वर्ग का सर्वेक्षण एक माह में पूरा करने का निर्णय लिया है. इसको लेकर सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है. कहा गया है कि अत्यंत पिछड़े वर्ग (अनुसूची- I) और पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-II) के लिए सरकारी नौकरी तथा शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में आरक्षण का प्रतिशत तय करने के लिए इन वर्गों की जनसंख्या तथा उनकी शैक्षणिक स्थिति एवं पेशा संबंधी आंकड़ों का संकलन किया जाये.
लावालौंग-कुंदा पथ का सर्वे कार्य जोरों पर
लावालौंग-कुंदा पथ चौड़ीकरण कार्य को लेकर सर्वे का कार्य जोरों से किया जा रहा है. सर्वे गुगल सर्विंग नामक कंपनी द्वारा कराया जा रहा है. सर्वेयर अर्जुन कुमार महतो ने बताया की सर्वे रिपोर्ट पीडब्ल्यूडी कार्यालय रांची को भेजा जायेगा. इसके बाद डीपीआर तैयार कर सड़क का टेंडर निकाला जायेगा. सर्वे कार्य सुदेश सिन्हा, विक्रम महतो, विजय सिंह द्वारा किया जा रहा है.
पहले शुरू हो आइटीआइ व मॉडल कॉलेज, फिर होने देंगे नया निर्माण
प्रखंड के हाथी हरियाली पंचायत के डुंगरी टोला में बुधवार को तीन गांव के आदिवासियों का जुटान हुआ. ग्रामीण सह रैयतों की बैठक की अध्यक्षता सिबू सोरेन उर्फ नोगेश्वर ने की. ग्रामीणों ने कहा कि दो दिन पहले गांव के पास जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने सर्वे किया था. सर्वे में मुख्य रूप से प्रस्तावित कृषि विवि निर्माण को लेकर जमीन का निरीक्षण किया गया.
धैर्य रखें, हो रहा है सर्वे : मुख्यमंत्री
गुमला के पीएइ स्टेडियम में आयोजित 19वें वार्षिक महाजतरा में तेली जाति के लोगों ने हुंकार भरा और कहा कि इसबार अगर तेली जाति को अनुसूचित जनजाति का दर्जा नहीं मिलेगा, तो वोट नहीं देंगे. तेली जाति के केंद्रीय अध्यक्ष उदासन नाग, जिला बीस सूत्री के उपाध्यक्ष हीरा साहू, समाज के जिलाध्यक्ष राधामोहन साहू ने भी
पुरुषों की तुलना में तीन साल अधिक जवान होता है महिलाओं का दिमाग
महिलाओं और पुरुषों के दिमाग को लेकर हाल ही में एक सर्वे किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महिलाओं का दिमाग उनके हमउम्र पुरुषों की तुलना में तीन साल से भी अधिक जवान रहता है.
जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल में वक्फ की 18 हजार बीघा जमीन बेदखल
राज्य वक्फ बोर्ड की संपत्ति होने के बावजूद अभी भी हजारों बीघा जमीन बेदखल हो गयी है. इस वजह से उन्हें रिकार्ड में शामिल करने में दिक्कत आ रही है. इसके लिये बोर्ड ने सीएम के निर्देश पर रविवार से दो दिवसीय सर्वे का काम शुरु किया है. सूत्र ने बताया है कि पूरे उत्तर बंगाल में बोर्ड की करीब 18 हजार बीघा जमीन बेदखल हो चुकी है.
‘बेसिक मैथ्स’ समझती हैं मधुमक्खियां : सर्वे
नये शोध में यह बात सामने आयी है कि मधुमक्खी का दिमाग भले ही बहुत छोटा होता है, लेकिन वे आश्चर्यजनक रूप से बहुत चालाक होती है. एक आस्ट्रेलियाई सर्वे में यह बात सामने आयी है कि मधुमक्खी शून्य की अवधारणा को समझती है. साथ ही वह यह भी समझती है कि दो समूहों में से कौन सा छोटा है.
रांची : 50 करोड़ की दवा सड़ने व बेकार पड़े मेडिकल उपकरण के मामले में कार्रवाई करेगी सरकार
रांची : स्वास्थ्य विभाग द्वारा गरीबों को बांटे जाने वाली दवाइयों के सड़ने और बेकार पड़े मेडिकल उपकरण के मामले में सरकार कार्रवाई करेगी़ दोषी पदाधिकारियों को दंडित करने की कानूनी प्रक्रिया चल रही है़ शुक्रवार को सत्र के अंतिम दिन अल्पसूचित के तहत झामुमो विधायक स्टीफन मरांडी ने सदन में यह मामला उठाया़ श्री मरांडी का कहना था कि 50 करोड़ रुपये की 50 टन दवाएं गोदाम में सड़ गयी है़ं इसे जलाने की तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है़ विधायक का सवाल था कि 144़ 26 करोड़ रुपये में 517 प्रकार के 16400 मेडिकल उपकरणों की खरीदारी हुई़ इसमें 3734 मशीनें काम नहीं कर रही है़ं 25 लाख के दो सेल सेवर मशीन भी खराब है़ं विभिन्न जिलों में मशीन को कार्टून में बंद कर रखा गया है़ जिलों में 1195 मशीनें बेकार है़ं विधायक का कहना था कि बिना सर्वे के खरीदारी हो रही है़ जिस स्वास्थ्य केंद्र में जिस दवा या मशीन की जरूरत नहीं है, उसे भेजा जाता है़ केवल खरीदारी के लिए यह सब कुछ हो रहा है़ विभागीय मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी का जवाब था कि यह 2009 का मामला है़ इसमें सीबीआइ ने केस किया है़ विधायक का कहना था कि किन-किन पदाधिकारियों पर कार्रवाई हुई है़ मंत्री ने बताया कि सीबीअाइ ने एफआइआर किया है़ विभागीय सचिव आरएसीएच के पदाधिकारी और आपूर्तिकर्ता पर कार्रवाई हुई है़ श्री मरांडी ने कहा कि जानबूझ कर एक्सपायरी डेट देखे बिना मिलीभगत से खरीदारी होती है़ स्पीकर दिनेश उरांव का कहना था कि आवश्यकता के अनुरूप खरीदारी होनी चाहिए़ श्री चंद्रवंशी ने कहा : हम कार्रवाई करेंगे़ दोषियों को सजा मिलेगी़ मलेरिया रोकथाम में लगे एमपीडब्ल्यूकर्मियों का मानदेय नहीं बढ़ेगा रांची.
रांची : विस से नयासराय होते हुए रिंग रोड तक फोरलेन होगी सड़क
रांची : विधानसभा से नयासराय होते हुए रिंग रोड तक सड़क फोर लेन होगी. इसके लिए 25 रैयतों की 1.815 एकड़ एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर प्रस्तावित जमीन की खरीद-बिक्री और हस्तांतरण पर रोक लगा दी है. यह जमीन नगड़ी अंचल की है. प्रशासन ने उक्त जमीन के सर्वे के लिए सरकार के प्रतिनिधि नियुक्त कर दिया है. सरकारी प्रतिनिधियों के काम में बाधा पहुंचाने वाले लोगों के खिलाफ नियम सम्मत कार्रवाई करने की बात अधिसूचना में कही गयी है. जिन रैयतों की जमीन ली जा रही है, उनसे 60 दिनों के अंदर अपनी आपत्तियां जिला भू-अर्जन कार्यालय में दर्ज कराने को कहा गया है.
जमशेदपुर : जिला शिक्षा विभाग में आयकर सर्वे छह साल तक के दस्तावेज खंगाले, कई मामले में त्रुटि मिलने की आशंका
आयकर विभाग के टीडीएस सर्किल की टीम ने गुरुवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय का सर्वे किया. सर्वे करने आयी टीडीएस टीम में एके मांझी, राजेश प्रसाद व एक अन्य पदाधिकारी शामिल थे. तीनों अधिकारियों ने दोनों ही कार्यालय के अहम दस्तावेजों को खंगाला.
मुजफ्फरपुर : क्लीन एयर एक्शन प्लान के लिए सर्वे शुरू
मुजफ्फरपुर : वायु प्रदूषण पर नियंत्रण करने के मद्देनजर मुजफ्फरपुर क्लीन एक्शन प्लान बनाया जाना है. इस क्रम में आद्री द्वारा वाहनों का सर्वे शुरू कर दिया गया है. अघोरिया बाजार, ललित बोस (रेलवे स्टेशन), ब्रह्मपुरा, बस स्टैंड, बैरिया पेट्रोल पंप पर आद्री के सदस्यों द्वारा वाहनों का सर्वे किया जा रहा है. दस हजार वाहनों के सर्वे का लक्ष्य रखा गया है. शहर में जलाये जा रहे कचरे की भी वीडियोग्राफी हो रही है.
पीरपैंती के 10 गांवों के पानी में मिला शत-प्रतिशत आर्सेनिक
राज्य स्वास्थ्य समिति के साथ हैदराबाद की कंपनी साकी वाटर्स ने पीरपैंती के 10 गांव में पानी में आर्सेनिक की मात्रा का सर्वे किया. सर्वे में 0.05 पीपीएम से दो पीपीएम तक आर्सेनिक की मात्रा मिली है, जो कि आवश्यक मात्रा से शत प्रतिशत से अधिक है.
जमशेदपुर : आशीर्वाद स्टील में जीएसटी का सर्वे
बाराद्वारी स्थित बरतन के थोक कारोबारी दीपक बोरा के आशीर्वाद स्टील में स्टेट जीएसटी टीम ने सर्वे किया. सर्वे देर रात तक चला अौर कितने का टैक्स जमा नहीं किया गया है इसका आकलन किया जा रहा था. स्टेट जीएसटी विभाग को यह सूचना थी कि बाराद्वारी स्थित आशीर्वाद स्टील द्वारा बाहर से बरतन मंगाया जाता है.
कूचबिहार : कॉलेज परिसर में धरना पर बैठे विद्यार्थी
तुफानगंज सरकारी पॉलिटेकनिक कॉलेज में प्रैक्टिकल क्लास के लिए जरुरी उपकरण व सामान नहीं है. इससे कॉलेज के सर्वे इंजीनियरिंग एवं मेकानिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थी क्लास नहीं कर पा रहे हैं. साथ ही कॉलेज में छात्रावास का उद्घाटन के बावजूद छात्रों के रहने की सुविधा प्रबंधन प्रदान नहीं कर पाया.
रोजगार पर फिर से सर्वे कराने की तैयारी
केंद्र सरकार रोजगार पर नया सर्वे कराने की तैयारी में है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के प्रमुख विवेक देबरॉय ने कहा है कि इस नये सर्वे में उल्लेखनीय रूप से रोजगार सृजन दिखायी देगा. देबरॉय ने कहा कि रोजगार, कारोबारी माहौल का एक बड़ा हिस्सा राज्यों के दायरे में आता है.
देवघर : अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट की जमीन का भौतिक सर्वे चालू, 14 गांवों में है जमीन
देवघर : मोहनपुर अंचल के चांदन नदी के उस पार बनने वाले अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट की जमीन का भौतिक सर्वे शुक्रवार से चालू किया गया. भू-अर्जन विभाग व अंचल कार्यालय की टीम ने 14 गांवों में करीब छह घंटे तक चिह्नित कुल 1694 एकड़ जमीन का भाैतिक सर्वे किया.
रोजगार सृजन पर प्रधानमंत्री का रिपोर्ट कार्ड ‘राष्ट्रीय त्रासदी' : राहुल
नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ''नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस'' (एनएसएसओ) पर आधारित एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और दावा किया कि हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा करने वाले प्रधानमंत्री का रिपोर्ट कार्ड ‘राष्ट्रीय त्रासदी'' के रूप में सामने आया है . गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘नौकरी नहीं है.