20 results found for ''सर्वे''
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : 73% आरक्षण व्यवस्था लागू होगी पहली कैबिनेट में : सुदेश महतो
अनगड़ा/ विष्णुगढ़ : सरकार गठन के बाद पहले कैबिनेट की बैठक में राज्य में 73 प्रतिशत आरक्षण व्यवस्था लागू की जायेगी. तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नौकरी झारखंडियों के लिए आरक्षित होगी व स्थानीय नीति का स्वरूप बदलेगा. अंतिम सर्वे ही स्थानीयता को परिभाषित करेगी.
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : 73% आरक्षण व्यवस्था लागू होगी पहली कैबिनेट में : सुदेश महतो
अनगड़ा/ विष्णुगढ़ : सरकार गठन के बाद पहले कैबिनेट की बैठक में राज्य में 73 प्रतिशत आरक्षण व्यवस्था लागू की जायेगी. तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नौकरी झारखंडियों के लिए आरक्षित होगी व स्थानीय नीति का स्वरूप बदलेगा. अंतिम सर्वे ही स्थानीयता को परिभाषित करेगी.
कब तक पूरे होंगे चकबंदी के काम
पटना : पटना हाइकोर्ट ने राज्य के राजस्व और भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव से चार सप्ताह में यह बताने को कहा हैै कि राज्य में चकबंदी और सर्वे का काम कब तक पूरा कर लिया जायेगा. मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश डॉक्टर अनिल कुमार उपाध्याय की खंडपीठ ने कैमूर किसान विकास समिति के संयोजक श्याम नारायण तिवारी की ओर से दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह जानकारी मांगी है. इस मामले की सुनवाई चार सप्ताह बाद जनवरी महीने में की जायेगी.
धनबाद : छात्रों को पढ़ायें भारत का नया मानचित्र
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने दिया निर्देश धनबाद : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) ने पत्र जारी कर हाल ही में भारत के मानचित्र के संबंध में निर्देश जारी किया है. निर्देश में कहा गया है कि सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से भारत का नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया गया है. ऐसे में विद्यार्थियों को पुराने नक्शे से न पढ़ा कर नये मानचित्र से पढ़ाया जाये. इसके अलावा स्कूल के विभिन्न जगहों जैसे लाइब्रेरी, प्राचार्य कक्ष, सोशल साइंस लैब समेत अन्य जगहों से पुराने नक्शे को हटा नया नक्शा लगाने की बात कही गयी है. इसके अलावा भूगोल के शिक्षकों को भी दिशा-निर्देश दिया गया है कि वे विद्यार्थियों को भारत के नये और पुराने नक्शे में हुए बदलाव की जानकारी विस्तार से दें.
बुलबुल से क्षतिग्रस्त घरों की जल्द मरम्मत करने का निर्देश
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चक्रवात, बुलबुल की वजह से क्षतिग्रस्त हुए घरों को दिसंबर महीने के भीतर ही मरम्मत करने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के सभी रास्तों का सर्वे करके इस संबंध में रिपोर्ट तैयार की जाये, जो भी रास्ते क्षतिग्रस्त हैं दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक उनके मरम्मत कार्य को पूरा कर लिया जाये.
आदित्यपुर, जमशेदपुर, काेलकाता में इंदर अग्रवाल, बबलू जायसवाल के 16 ठिकानाें पर आयकर सर्वे
जमशेदपुर : आदित्यपुर स्मॉल स्केल इंड्रस्ट्रीज (एसिया) के अध्यक्ष इंदर अग्रवाल आैर टाटा माेटर्स के स्क्रैप लिफ्टर ज्ञान चंद्र जायसवाल उर्फ बबलू जायसवाल के 16 ठिकानाें पर आयकर अधिकारियाें ने गुरुवार काे सर्च सर्वे शुरू किया. कर चोरी के मामले में सर्वे किया जा रहा है.
बिहार ही नहीं, मध्यप्रदेश व पंजाब से भी हुआ था सृजन का कारोबार
भागलपुर : सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड का बैंकिंग कारोबार देश के कई राज्यों में फैला था. यह न सिर्फ बिहार, बल्कि मध्यप्रदेश व पंजाब में भी अपना कारोबार कर फल-फूल रहा था. देश के कई इनकम टैक्स ऑफिसर भी इसके बैंकिंग कारोबार को देख दंग हैं. बता दें कि बिहार, मध्यप्रदेश व पंजाब में पड़े छापे या हुए सर्वे में इनकम टैक्स पदाधिकारियों को सृजन के बैंकिंग कारोबार से जुड़े कुछ कागजात मिले हैं. इसकी पड़ताल सृजन के प्रशासक से इनकम टैक्स विभाग कर रहा है.
विस चुनाव: भाजपा का ‘संकल्प पत्र’, हर बीपीएल परिवार को रोजगार, पिछड़ों को आबादी के आधार पर और महिलाओं को 33% आरक्षण
रांची : भाजपा शासन में दोबारा लौटी, तो हर बीपीएल परिवार को रोजगार व स्वरोजगार दिया जायेगा. सरकार पिछड़े वर्ग को जनसंख्या के आधार पर नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण देगी. वर्तमान सरकार पिछड़े वर्ग की जनसंख्या का गहन सर्वे कार्य करा रही है. प्रतिवेदन मिलते ही छह माह में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जायेगा.
विस चुनाव: भाजपा का ‘संकल्प पत्र’, हर बीपीएल परिवार को रोजगार, पिछड़ों को आबादी के आधार पर और महिलाओं को 33% आरक्षण
रांची : भाजपा शासन में दोबारा लौटी, तो हर बीपीएल परिवार को रोजगार व स्वरोजगार दिया जायेगा. सरकार पिछड़े वर्ग को जनसंख्या के आधार पर नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण देगी. वर्तमान सरकार पिछड़े वर्ग की जनसंख्या का गहन सर्वे कार्य करा रही है. प्रतिवेदन मिलते ही छह माह में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जायेगा.
एमएसटीपी में 60 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा, 22 कंपनियों को नोटिस
रानीगंज के मंगलपुर सेटेलाइट टाउनशिप प्रोजेक्ट (एमएसटीपी) में आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण (अड्डा) की 60 एकड़ जमीन पर विभिन्न उद्योगों द्वारा कब्जा करने के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई है. डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया के तहत हुए टोटल स्टेशन सर्वे में खुलासा हुआ है कि उद्योगों ने आवंटित जमीन के परिमाण से अधिक करीब 60 एकड़ जमीन कब्जा कर रखा है.
प्रैक्टिकल प्रशिक्षण देने की मांग पर छात्रों ने किया प्रदर्शन
ओवरमेन प्रमाण पत्र के लिए एक वर्षीय प्रैक्टिकल प्रशिक्षण (पीडीपीटी) की मांग पर आसनसोल पोलिटेक्निक कॉलेज के माईनिंग एवं माईंस सर्वे विभाग के इस वर्ष के उत्तीर्ण छात्र छात्राओं ने आसनसोल पोलिटेक्निक कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार के समक्ष धरना प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में कॉलेज के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के स्टूडेंटस ने भी भागीदारी की. छात्रों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए कॉलेज के सुरक्षा कर्मियों ने मुख्य प्रवेश द्वार को बंद कर दिया.
पटना : आइएसबीटी के सामने ही बनेगा मेट्रो का डिपो
पटना : पटना मेट्रो को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से तैयार किये गये फाइनल सर्वे रिपोर्ट में कई तरह के बदलाव किये गये हैं. इसमें मेट्रो के डिपो के लिए चिह्नित की गयी जमीन में भी संशोधन किया गया है. जानकारी के अनुसार डीएमआरसी की ओर से पटना-गया रोड पर बन रहे अंतर्राज्जीय बस स्टैंड के सामने मेट्रो के डीपो बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. जमीन अधिग्रहण को लेकर डीएमआरसी व पीएमअारसी की टीम ने जगह का निरीक्षण भी कर लिया है.
नहीं खुला कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर, रजिस्टर में भी नहीं मिला दो साल का लेखा-जोखा
देवघर के होटल व्यवसायी अमित साह की हुंडई कार (जेएच 10 बीएफ 0071) से बीते शुक्रवार को 49 लाख रुपये नकद बरामदगी मामले में देवघर के पांच ठिकानों पर आयकर की सर्वे दूसरे दिन रविवार देर रात तक चला. आयकर टीम को दूसरे दिन सर्वे में काफी दिक्कत हुई. कंप्यूटर का साॅफ्टवेयर नहीं खुल रहा था, वहीं करीब दो वर्षों का होटलों का लेखा-जोखा नहीं मिला.
भाजपा की झारखंड में हुई सर्वे की रिपोर्ट में किया गया दावा- पांच साल की 385 घोषणाओं में से 354 पर अमल
झारखंड में पिछले पांच साल में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लगभग 385 घोषणाएं की और इसमें से 354 घोषणाओं पर अमल किया गया. इन घोषणाओं में से कुछ पूरे हो चुके है तथा कुछ पर काम चल रहा है. सर्वे के मुताबिक सरकार ने लगभग 92 फीसदी घोषणाओं को पूरा करने में सफल रही है. झारखंड सरकार की प्रमुख योजनाओं में छोटे और मध्यम किसानों को राहत पहुंचाने वाली मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना और छोटे और कॉटेज उद्योग के लिए चलायी गयी जोहार योजना प्रमुख है.
गेतलसूद डैम में 150 मेगावाट के सोलर प्लांट के लिए सर्वे शुरू
गेतलसूद डैम में 150 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए बेल्जियम की कंपनी टेट्रावेल ने सर्वे शुरू कर दिया है. इस कंपनी को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन अॉफ इंडिया (सेकी) ने काम दिया है. सर्वे रिपोर्ट सेकी को सौंपी जायेगी. सर्वे में दो दर्जन से अधिक कर्मचारी लगे हैं.
सॉफ्टवेयर से आंगनबाड़ी केंद्रों की होगी मॉनीटरिंग
पटना : जिले के आंगनबाड़ी केंद्र डिजिटल होंगे. नये आइसीडीएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों की रियल टाइम मॉनीटरिंग हो पायेगी. गुरुवार को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में डीएम कुमार रवि ने आइसीडीएस-सीएएस सॉफ्टवेयर को लांच किया. इस दौरान पटना सदर-1 के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या-6 की आंगनबाड़ी सेविका के मोबाइल फोन में आइसीडीएस-सीएएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक परिवार का सर्वे डाल कर इसका शुभारंभ किया गया.
पटना : थर्ड पार्टी से कराया जायेगा विशेष सर्वे कार्यों की जांच
पटना : राजस्व व भूमि सुधार विभाग द्वारा राज्य में कराये जा रहे विशेष सर्वेक्षण कार्यों की जांच थर्ड पार्टी से करायी जायेगी. थर्ड पार्टी की जांच का काम सर्वे ऑफ इंडिया, देहरादून से कराये जाने की तैयारी है.
दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा सर्च की जानेवाली भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा
प्रियंका चोपड़ा ने एक इंटरनेशनल सेलेब्रिटी के तौर पर अपनी पहचान स्‍थापित कर ली है. उनके चाहने वाले न सिर्फ भारत में हैं बल्कि विदेशों में उनके करोड़ों फैंस हैं. उनकी तसवीरें और वीडियोज तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं. हाल ही में हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि प्रियंका दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा सर्च की गई भारतीय अभिनेत्री बन गई हैं.
गोल्डेन कार्ड बनाने में जिला तीसरे स्थान पर
औरंगाबाद नगर : जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत कार्यक्रम को गति देने का धरातलीय प्रयास शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ्य संस्थानों व कॉमन सर्विस सेंटर से बनाये जा रहे गोल्डेन कार्ड के कार्य को विस्तार देने के साथ अब पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर बनी सर्वे सूची के अनुसार लाभुकों के गोल्डेन कार्ड बनाये जायेंगे.
सेटेलाइट तस्वीरों पर बनी सर्वे रिपोर्ट में गड़बड़ी उजागर
शहर के दुर्गानगर के रहने वाले गुड्डू श्रीवास्तव नगर परिषद के होल्डिंग टैक्सधारी हैं. चार साल पहले एजेंसी की ओर से कराये गये सर्वे के बाद नगर परिषद की ओर से इनके नाम होल्डिंग नंबर जारी कर बकायदा मकान के दीवाल लोहे का प्लेट चस्पा करा दिया गया. लेकिन नप कार्यालय को सौंपे सर्वे रिपोर्ट में इनके नाम का उल्लेख ही नहीं किया गया.