18 results found for ''सर्वे''
पटना : केंद्र करेगा जमीन सर्वे की जांच
पटना : अब केंद्र सरकार सर्वे ऑफ इंडिया के मार्फत राज्य में चल रहे जमीन सर्वे की जांच करेगी. राज्य में हो रहे विशेष सर्वेक्षण की देख-रेख के लिए सर्वे ऑफ इंडिया तीसरे पक्ष के रूप में निगरानी करेगा. सर्वे में इस बात पर ध्यान रखा जायेगा कि इन सभी कंट्रोल प्वांइट को निश्चित दूरी पर लगाया जाना है.
अगर हम जागरूक नहीं हुए,तो इस बार भी स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ सकता है शहर
पूर्णिया : क्या आपको पता है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 शुरू हो चुका है. शहर की सफाई, कचरा निस्तारण समेत अन्य नागरिक सुविधाओं को लेकर क्या आपने अपना फीडबैक दे दिया है. नहीं, तो अभी से अपना फीडबैक देना शुरू कर दें. यह सर्वे 31 जनवरी तक चलेगा.
मकर संक्रांति पर सर्वदलीय संघर्ष समिति ने मिलन समारोह सह भोज का किया आयोजन
वीरपुर : सर्वदलीय संघर्ष समिति के सदस्यों ने मकर संक्रांति के मौके पर अनुमंडल मुख्यालय स्थित हवाई अड्डा के मैदान में मिलन समारोह सह भोज का आयोजन किया. जानकारी देते हुए अध्यक्ष मोहन प्रसाद रस्तोगी ने बताया कि सर्वदलीय संघर्ष समिति बीते 10 वर्षों से रेल को लेकर आंदोलनरत रही है. अब जब क्षेत्रीय सांसद ने भीमनगर-प्रतापगंज-बथनाहा के सर्वे की बात कही है तो क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ समिति के लोगों में भी उत्साह है.
शौचालय निर्माण में नहीं हो रहा मानक का पालन
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा बेस लाइन सर्वे में छूटे ग्रामीणों का शौचालय निर्माण कराया जा रहा है. शौचालय निर्माण कार्य संबंधित पंचायत के मुखिया व जल सहिया द्वारा कराया जा रहा है. शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है.
पारिवारिक विवाद में चाकू से जानलेवा हमला
पारिवारिक विवाद में एक व्यक्ति पर चाकू से अनगिनत प्रहार कर हमलावर फरार हो गया. घटना सर्वेपार्क इलाके के कालिकापुर पूर्वपल्ली में सोमवार देर रात की है. खबर पाकर सर्वे पार्क थाने की पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर और आरोपी को अजयनगर इलाके से गिरफ्तार कर लिया. आरोपी का नाम कमल सिकदर (25) है, जबकि हमले में घायल व्यक्ति का नाम राहुल मीरभर उर्फ तन्मय (32) है. दोनों रिश्तेदार हैं.
जमीन बेच कर 5709 करोड़ रुपये जुटा सकता है एचइसी
प्रबंधन ने कराया सर्वे, एचइसी के पास कुल 1038 एकड़ जमीन है रांची : एचइसी के पास 1038 एकड़ जमीन है. यह जानकारी सर्वे रिपोर्ट से मिली है. एचइसी प्रबंधन जल्द ही भारी उद्योग मंत्रालय को जमीन बेचने का प्रस्ताव देगा.
सहिया-सेविका को मिला सर्वे का प्रशिक्षण
गावां प्रखंड मुख्यालय परिसर में शुक्रवार को सहायिका व सेविका को प्रशिक्षण दिया गया. इसमें मुख्य रूप से बीडीओ मधु कुमारी उपस्थित थी.
थावे-छौड़ादानो रेलखंड पर बनेंगे 13 स्टेशन
थावे-मोतिहारी-छौड़ादानो रेल खंड पर 105 किलोमीटर नयी रेल लाइन निर्माण के पहले चरण का सर्वे पूरा हो गया है. इसकी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेज दी गयी है. मंजूरी मिलने के बाद रेल लाइन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा. इस रेलखंड के निर्माण पर 2422 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.
कचरा सड़क पर, कहीं डस्टबीन नहीं
चार जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो गया है. किसी भी दिन भी दिल्ली की टीम स्वच्छता को लेकर सर्वे के लिए लेकर धनबाद आ सकती है. शहर की सफाई व्यवस्था पर रैंक तय होगी. पहले की तुलना में सफाई में काफी सुधार है. शहर की मुख्य सड़कों व बाजार में सफाई ठीक है. वार्ड के मुहल्लों में भी पहले की तुलना में सफाई व्यवस्था में सुधार है.
लंबित मामले का निष्पादन आज
लखीसराय : समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में सोमवार को लोक शिकायत निवारण एवं भू-सर्वे को लेकर डीएम शोभेंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गयी. बैठक में लोक शिकायत निवारण का वैसे मामले जिसका 60 दिनों से अधिक समय हो गया है
रक्सौल-काठमांडू रेलखंड पर खर्च होंगे 16,550 करोड़
रक्सौल व काठमांडू के बीच रेलवे लाइन बिछाने पर 16,550 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसकी सर्वे रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेज दी गयी है और दूसरे सर्वे की तैयारी की जा रही है. अंतिम रिपोर्ट के बाद स्वीकृति मिलने पर रेलखंड का निर्माण शुरू होगा. निर्माण कार्य शुरू होकर पूरा होने में करीब छह से सात साल लग जायेंगे.
PMI : दिसंबर में सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट पांच महीने के हाई लेवल पर
नयी दिल्ली : भारत में सेवाओं के बाजार में कारोबार के विस्तार की गति दिसंबर में पांच महीने के हाई लेवल पर थी. सोमवार को जारी एक प्रतिष्ठित मासिक सर्वे रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. सर्वे के अनुसार, आलोच्य महीने में नये ऑर्डर में तेजी आयी और उत्पादन तथा रोजगार के अवसरों का विस्तार हुआ.
रांची : अंतिम सर्वे या 1932 के आधार पर लागू हो स्थानीय नीति : राजेंद्र
रांची : मूलवासी सदान मोर्चा की कोर कमेटी की बैठक केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में ग्रैंड ऑकेजन कोकर में हुई. उन्होंने कहा कि आदिवासी, मूलवासी झारखंड की आत्मा हैं. इनकी अनदेखी करना राजनीतिक दलों को भारी पड़ेगा. भाजपा सरकार ने इनकी उपेक्षा की.
रैमकी की धीमी चाल से रैंकिंग प्रभावित हो सकती है
धनबाद : चार जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो गया है. 31 जनवरी तक चलनेवाले स्वच्छता सर्वेक्षण में किसी भी दिन शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली की टीम सर्वे के लिए धनबाद आ सकती है. शहर की स्वच्छता पर धनबाद की रैकिंग तय होगी. शहर की जो स्थिति है, इससे अच्छा रैंक आना संभव नहीं दिख रहा है.
केंद्र सरकार की ओर से संचालित 40 बाल मजदूर विद्यालय बंद
दक्षिण दिनाजपुर जिला स्थित केंद्र सरकार की ओर से संचालित 40 बाल मजदूर विद्यालयों को अचानक बंद कर दिया गया. इस स्थिति में संबंधित स्कूलों से शिक्षक व गैरशिक्षा कर्मचारी रोजगार खोकर परिजनों के साथ सड़क पर आ गये हैं. बेरोजगार हुए लोगों का आरोप है कि सर्वे के नाम पर इन विद्यालयों को पूरी तरह से बंद कर देने की साजिश चल रही हैं.
देशभर के सर्वाधिक अस्वच्छ शहरों में कोलकाता व हावड़ा
केंद्र के स्वच्छता सर्वे में सर्वाधिक अस्वच्छ शहर कोलकाता पाया गया है. वर्ष के आखिरी दिन मंगलवार को केंद्र की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण लीग, 2020 की रिपोर्ट जारी की गयी. सूची के मुताबिक देश का सर्वाधिक साफ-सुथरा शहर इंदौर है. इसे लेकर लगातार चार वर्षों तक इंदौर सूची में सबसे ऊपर रहा. इधर सूची के आखिर में कोलकाता व हावड़ा का नाम है. इस समीक्षा में 4372 शहरों को शामिल किया गया था.
फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून की रिपोर्ट जारी, कोडरमा, साहेबगंज व सिमडेगा में घटे जंगल
हजारीबाग : झारखंड में 2017-19 दो साल में सबसे अधिक जंगल चतरा जिला में बढ़ा है. रामगढ़ जिले में दो साल में जंगल की वृद्धि शून्य प्रतिशत रहा है. कोडरमा, साहेबगंज और सिमडेगा जिले में जंगल घटा है. यह रिपोर्ट फोरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून ने 30 दिसंबर 2019 को जारी की है.
क्या करें, क्या न करें!
क्या ऐसा नहीं लगता कि अर्थव्यवस्था के मामले में हम सर्वे, अनुमानों, रिसर्च, क्रेडिट रेटिंग एजेंसीज पर ज्यादा निर्भर होते जा रहे हैं? आंकड़ा सकारात्मक आता है, तो सरकारें खूब प्रचार करती हैं. अगर नकारात्मक हो, तो फिर चुप्पी साध ली जाती है.