25 results found for ''सर्विस''
रांची : 157 की जगह 50 किलो सूजी में ही बनाया उपमा
रिम्स के मरीजों की डायट पर डाका रांची : रिम्स किचेन से मरीजों के बेड तक भोजन पहुंचानेवाली आउटसोर्सिंग एजेंसी प्राइम सर्विस मरीजों के डायट मेें कटौती कर रही है. मरीजों को नाश्ते के रूप में दिये जानेवाले उपमा के लिए 157 किलो सूजी की खपत थी, लेकिन एजेंसी ने इसे 50 किलो सूजी में ही पूरा कर दिया. इसकी शिकायत उपाधीक्षक डॉ संजय कुमार के पास पहुंची है. उन्होंने जांच करायी, तो मामला सही पाया गया. उन्होंने ने एजेंसी के प्रतिनिधि को तलब किया है. साथ ही इसकी जानकारी निदेशक को भी दे दी गयी है.
बिहार टाउन एंड कंट्री प्लानिंग सर्विस रूल लागू
पटना : राज्य के नगरों के योजनाबद्ध विकास का रास्ता साफ हो गया है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने शहरों को विकसित करने के लिए बिहार टाउन एंड कंट्री प्लानिंग सर्विस रूल 2019 की अधिसूचना जारी कर दी है.
14 समर स्पेशल ट्रेनें चला रही रेलवे
कटिहार : भारतीय रेल यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखता है. ऐसे में यात्री इस माॅनसून सीजन में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो अब आसानी से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों के चलते 14 समर स्पेशल ट्रेने भी चलायी है. साथ ही बढ़ती डिमांड को देखते हुए हर जोन के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है. आइआरसीटीसी भी यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट सिस्टम को आसान और सस्ता बना रहा है. इसके लिए उसने अपनी खास सर्विस भी शुरू की है.
पटना : किस्त जमा करने के बावजूद ट्रैक्टर ले गयी फाइनेंस कंपनी और बेच दिया
पटना : स्वराज 735 ट्रैक्टर को फाइनेंस कराने वाले धर्मराज ने रामकृष्णानगर थाने में केस दर्ज कराया है. उसने टाटा कैपिटल फाइनेंस सर्विस के मैनेजर अंजनी कुमार श्रीवास्तव और पप्पू कुमार समेत आधा दर्जन लोगों के खिलाफ अमानत में खयानत और धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है.
पानी आते ही मुरारचक रजवाहा का सर्विस बैंक टूटा, विभाग है बेखबर
दिनारा (रोहतास) : इस प्रचंड गर्मी में सरकार जहां एक ओर पानी बचाने की कवायद कर रही है, वहीं रजवाहा का बैंक टूटने से भारी मात्रा में पानी की बर्बादी हो रही है. वहीं विभाग इस बात से अनजान है. प्रखंड अंतर्गत चौसा मुख्य नहर के मुरारचक रजवाहा में विगत एक सप्ताह से पिथनी पुल के पास सर्विस बैंक टूटा हुआ है, लेकिन नहर विभाग के पदाधिकारी बेखबर हैं. आवागमन का मार्ग बाधित होने के कारण ग्रामीणों ने काम चलाऊ मरम्मत की है. लेकिन वह कभी भी बह सकता.
रांची : कांटाटोली में सर्विस रोड बनाने और पाइप लाइन शिफ्ट करने के लिए रूट डायवर्ट
रांची : कांटाटोली फ्लाइओवर निर्माण के मद्देनजर सर्विस रोड बनाने और पाइपलाइन को शिफ्ट करने के लिए रविवार रात से कांटाटोली चौक में रूट डायवर्ट किया गया. चौक पर दो जुलाई तक ट्रैफिक को अलग-अलग रूट में डायवर्ट किया गया है.
अक्षय पात्र की स्कूल भोजन परियोजना को ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड
भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल भोजन परियोजना संचालित करने वाले गैर-लाभकारी संगठन अक्षय पात्र को इस परियोजना के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.
अक्षय पात्र की स्कूल भोजन परियोजना को ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड
भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल भोजन परियोजना संचालित करने वाले गैर-लाभकारी संगठन अक्षय पात्र को इस परियोजना के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.
परिश्रम के बल पर बने हैं डॉक्टर, बाहर निकालने की धमकी सुनने के लिए नहीं : डॉ सजल
सहनशक्ति की भी एक सीमा होती है. नोबेल प्रोफेशन के नाम पर कब तक डॉक्टरों की अनदेखी होती रहेगी? जब हम मौत के मुंह में से इंसान को बचा कर लाते हैं तब प्रशंसा में प्रशासन की ओर से चिकित्सकों के पीठ क्यों नहीं थपथपाये जाते? लेकिन जब भी कुछ ऐसा होता है जिसके कसूरवार चिकित्सक नहीं होते हैं. लेकिन उसे कसूरवार ठहराकर दनादन लाठी बरसाया जाता है तब शासन-प्रशासन क्यों नहीं मदद को आगे आता? सर्विस डॉक्टर फोरम के महासचिव डॉ सजल विश्वास ने एनआरएस में धरना पर बैठे चिकित्सकों से उक्त बाते कहीं.
गिरिडीह : सर्विस रिवॉल्वर साफ करने के दौरान गोली चली, जवान की हो गयी मौत
गिरिडीह : गिरिडीह पुलिस के एक जवान की मौत बुधवार को अपने ही सर्विस रिवाॅल्वर से निकली गोली से हो गयी. मृतक जवान 40 वर्षीय राहुल राय है. घटना बुधवार की शाम लगभग चार बजे की है. जवान राहुल राय नगर थाना इलाके के दर्जी मुहल्ला में किराये के मकान में राहुल अपनी मां, पत्नी व बच्चे के साथ पिछले आठ माह से रह रहा था.
आर्थिक जनगणना को ले मिला प्रशिक्षण
मुरलीगंज : जोरगामा पंचायत के पंचायत भवन में सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए मुरलीगंज व कुमारखंड प्रखंड के कॉमन सर्विस सेंटर के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. कार्यक्रम में सौ से ज्यादा सीएससी ने भाग लिया. ज्ञात हो कि भारत सरकार आर्थिक जनगणना कराने जा रही है. जिसका जिम्मा कॉमन सर्विस सेंटर व जिला सांख्यिकी विभाग को दिया गया है. इस तरह से आर्थिक जनगणना पहली बार हो रहा है. जनगणना पूर्ण डिजिटल तरीके से मोबाइल एप्प के द्वारा किया जायेगा. सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार तथा सीएससी ई- गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड भारत सरकार के द्वारा आर्थिक जनगणना के पर्यवेक्षकों का प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन पंचायत सरकार भवन जोरगामा में किया गया. सीएससी के अधिकारी ने आर्थिक जनगणना में होने वाली समस्याओं से सीएससी जिला प्रबंधक मयंक मोहन झा व सीएससी जिला प्रबंधक संजीव कुमार पर्यवेक्षकों को अवगत कराया. सीएससी जिला प्रबंधक मयंक मोहन झा ने आर्थिक जनगणना कैसे करनी है, इसके तकनीकी पहलू पर चर्चा की. भारतीय आर्थिक गणना भारत वर्ष के पूरे भौगोलिक क्षेत्र में फैले सभी उद्यमी की गणना है जो कृषि (फसल उत्पादन को छोड़कर) या गैर-कृषि क्षेत्र में वास्तुओं के उत्पादन में संलग्न है और जिनका उद्देश्य किसी न किसी रूप में लाभ कामना है. सीएससी जिला प्रबंधक संजीव कुमार ने कहा कि अब ये सातवीं आर्थिक जनगणना है. जिसमें पहली बार डिजिटल तरीके से मोबाइल एप्लीकेशन से पेपर लेस आर्थिक जनगणना जानकरी एकत्र की जायेगी, ताकि फर्जी एवं शैल कंपनियों को इससे बाहर किया जा सके.
आज छह फीडरों से छह घंटे नहीं मिलेगी बिजली
केबुल लगाने व सर्विस कनेक्शन जोड़ने संबंधित कार्य के लिये मंगलवार को पांच फीडर शटडाउन पर रहेगा. दोनार उपकेंद्र लक्ष्मीसागर फीडर के गंगबाड़ा रुट के चुनाभट्टी मुहल्ला में केबुल लगाने को लेकर दुर्गा मंदिर स्थित ट्रांसफार्मर का सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी.
आम बजट की आहट, बैठक में हुई चर्चा किसको मिलेगी राहत
नयी दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट को लेकर एक्टिव मोड में हैं. आम बजट 2019-20 के संबंध में उद्योग, सर्विस और व्यापार के हितधारकों के समूहों के साथ अपने दूसरे प्री वजट पर विचार-विमर्श किया है. खबर है कि 11 से 23 जून तक निर्मला सीतारमण कई क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व चर्चा करेंगी.
सर्विस रिवॉल्वर से चली गोली, एएसआई घायल
राजनगर थाना में पदस्थापित एएसआई भिखारी ठाकुर दिवा गश्ती के दौरान अपने ही रिवाल्वर से हुए मिस फायरिंग से बाल बाल बच गये. गोली एएासआइ के जांघ में जाकर लगी है. जिससे वे घायल हो गये. सोमवार को दिवा गश्ती के दौरान एएसआई भिखारी ठाकुर के सर्विस रिवाल्वर गोली चलने की घटना की बात सामने आयी है.
कैशलेस इकोनॉमी में झारखंड की बड़ी छलांग, रांची के अधिकांश एटीएम कैशलेस
तमाम सुविधाएं देने के नाम पर विभिन्न बैंकों द्वारा सर्विस चार्ज के रूप में ग्राहकों से बड़ी रकम वसूली जाती है. जबकि, सच्चाई इससे एकदम जुदा है. मिसाल के तौर पर एटीएम को ही ले लें. फिलहाल राजधानी रांची के ज्यादातर एटीएम कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं. ऐसे में लोगों को मांग के हिसाब से नकदी नहीं मिल पा रही है.
कैशलेस इकोनॉमी में झारखंड की बड़ी छलांग, रांची के अधिकांश एटीएम कैशलेस
तमाम सुविधाएं देने के नाम पर विभिन्न बैंकों द्वारा सर्विस चार्ज के रूप में ग्राहकों से बड़ी रकम वसूली जाती है. जबकि, सच्चाई इससे एकदम जुदा है. मिसाल के तौर पर एटीएम को ही ले लें. फिलहाल राजधानी रांची के ज्यादातर एटीएम कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं. ऐसे में लोगों को मांग के हिसाब से नकदी नहीं मिल पा रही है.
बोकारो के बैंकों को नहीं भा रहा 'बीएसएनएल बेस्ट है मेरे लिए'
''बीएसएनएल बेस्ट है मेरे लिए'' भारतीय संचार निगम लिमिटेड का यह स्लोगन बोकारो के बैंकों को भा नहीं आ रहा है. बैंक कॉलिंग और इंटरनेट सेवा के लिए बीएसएनएल से दूरी बना कर प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर की ओर रुख कर रहे हैं. जिला का दूसरा सबसे बड़ा (शाखा के हिसाब से) बैंक एसबीआइ ने अपने सभी अधिकारियों को बीएसएनएल छोड़ कर जीओ जीओ का नंबर दे दिया गया है. वहीं, पंजाब नेशनल बैंक आइडिया की सर्विस ले रहा है. इसके पीछे बीएसएनल की खराब सर्विस जिम्मेदार है.
राज्य के कर्मियों का सर्विस रिकॉर्ड होगा ऑनलाइन
पटना : राज्य सरकार अब अपने सभी कर्मचारियों का पूरा डाटाबेस डिजिटलाइज कर उसे ऑनलाइन करने जा रही है. इससे राज्य सरकार के सभी स्तर के कर्मचारियों का पूरा डाटा एक जगह होगा. उनका सर्विस बुक, छुट्टी का हिसाब, उपार्जित अवकाश, प्रोन्नति समेत तमाम बातों की जानकारी सिर्फ एक क्लिक करने पर मिलेगी.
पटना : 15 जुलाई से सीएनजी के तीन नये स्टेशन
पटना : सीएनजी की बढ़ती मांग को देखते हुए गेल इंडिया लिमिटेड ने 15 जुलाई से 3 नये सीएनजी स्टेशन शुरू करने का निर्णय लिया है. यह स्टेशन राकेश नवनीत फ्यूल (सगुना मोड़), सोनाली सर्विस स्टेशन, जीरो माइल व नौबतपुर में होंगे. इनमें से दो सीएनजी स्टेशन हिंदुस्तान पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड का, जबकि तीसरा नौबतपुर गेल इंडिया का है. ज्ञात हो कि पटना में फिलहाल दो सीएनजी स्टेशन ऑटो केयर (रूकनपुरा) तथा चेक पोस्ट दीदारगंज सिटी फ्यूल ही कार्यरत हैं.
महिंद्रा ट्रक व बस का प्री मॉनसून चेकअप कैंप शुरू
डेहरी कोल डिपो स्थित महिंद्रा ट्रक व बस डिवीजन के अधिकृत सर्विस सेंटर प्रियदर्शी एग्रो इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड में मॉनसून चेकअप कैंप की शुरुआत बुधवार को हुई. यह जानकारी प्रियदर्शी एग्रो के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र कुमार सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि महिंद्रा ट्रक व बस का मॉनसून चेकअप कैंप 15 जुलाई तक चलेगा. इस कैंप में स्पेयर पार्ट्स व लेबर शुल्क पर पांच प्रतिशत का छूट दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि महिंद्रा ट्रक व बस बहुत कम समय में ग्राहकों के बीच बहुत ही मजबूत पकड़ बना चुका है. क्योंकि, कंपनी ग्राहकों को उच्च कोटि का सर्विस देने के लिए बाध्य है.