33 results found for ''समापन''
लक्ष्मीनारायण महायज्ञ 18 से
चैनपुर प्रखंड की पूर्वडीहा पंचायत के करमडीह ब्रह्म स्थल के पास 108 कुंडीय श्री लक्ष्मीनारायण महायज्ञ का आयोजन किया गया है. श्री त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के परम प्रिय शिष्य जगतगुरु रामानुजाचार्य स्वामी सुंदर राज महाराज के चातुर्मास्य व्रत के समापन के अवसर पर महायज्ञ का आयोजन किया गया है.
रांची : आगे आयें युवा, आदिवासी परंपरा और संस्कृति को सहेजें : मुख्यमंत्री रघुवर दास
मांडर/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आदिवासी परंपरा और संस्कृति को हमें मिल कर सहेजना है. मुड़मा मेला को राज्य सरकार ने राजकीय मेला का दर्जा दिया है. इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है. हमें आदिवासी संस्कृति और परंपरा पर गर्व है. नयी पीढ़ी के युवा आगे बढ़ कर अपनी संस्कृति को सहेज कर रखें. संस्कृति पर हमला नहीं होने दें. श्री दास ने ये बातें मंगलवार को दो दिवसीय मुड़मा जतरा मेला के समापन समारोह में कही.
दुर्गापूजा की तरह छठ के लिए भी मिले अनुदान
दुर्गापूजा की समापन के बाद शिल्पांचल में आस्था का महापर्व छठपूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. दुर्गापुर शहर के छोटे-बड़े मिलाकर पचास से अधिक नदी, तथा तालाब घाटो पर छठ पूजा की जाती है. हालांकि कुछ साल पहले तक विभिन्न इलाकों में छठ पूजा कमेटियां अपने स्तर पर घाटो की सफाई तथा व्रतियों के लिए सुविधा की व्यवस्था करती थी.
मांडर : पड़हा के लोग परंपरागत निशान के साथ थिरकते हुए पहुंचे मेला स्थल
समापन समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास मांडर : सोमवार की शाम 40 पड़हा के पाहनों द्वारा जतरा खूंटा की पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुए दो दिवसीय मुड़मा जतरा में हजारों की भीड़ उमड़ी. हर उम्र के लोगों ने मेले का आनंद उठाया. मंगलवार को परंपरा के अनुसार विभिन्न पड़हा के लोग अपने परंपरागत पड़हा निशान काठ के हाथी, घोड़े, मगरमच्छ, बाघ, चीता, मछली, झंडे, कंड़सा व रंपा-चपा के साथ थिरकते हुए मेला स्थल पर पहुंचे. शक्ति स्थल जतरा खूंटा की परिक्रमा कर खोड़हा में बंटकर नृत्य व गीत प्रस्तुत किये.
मांडर : सीएम का पारंपरिक तरीके से किया गया स्वागत
मांडर : मुड़मा जतरा के समापन समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास शामिल हुए. वे शाम करीब साढ़े छह बजे मेला में पहुंचे. जतरा खूंटा की पूजा-अर्चना की. इसके बाद उपस्थित लोगों को संबोधित किया. मुख्यमंत्री मेला में आये लोगों से भी मिले.
मुड़मा जतरा मेले में शामिल हुए CM रघुवर, कहा- आदिवासी संस्कृति जिसपर हमें गुमान है, उसे सहेजना है
आदिवासी समाज के शक्ति स्थल पर आकर धन्य हुआ. शक्ति स्थल पर शीश नवाकर जनकल्याण हेतु शक्ति मांगी है. गरीबों का सर्वांगीण विकास सरकार की प्राथमिकता है. मेला मीठास लेकर आता है, यह मेल जोल का माध्यम है. साथ ही परंपरा एवं संस्कृति से रू-ब-रू होकर हम गौरवान्वित भी होते हैं. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ऐतिहासिक मुड़मा मेला के समापन समारोह में बतौर मुख्य अथिति कही.
झारखंड : ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप का समापन, खिलाड़ियों ने अपने ही रिकॉर्ड तोड़े
रांची: खेलगांव के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम पर तीन दिनों से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं. कारण था कि यहां देशभर के स्टार एथलीट तोक्यो ओलिंपिक में क्वालिफाइ करने के लिए अपनी ताकत दिखा रहे थे. इन्हीं एथलीटों के जोश और जज्बे का गवाह बना बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम. खिलाड़ियों ने अपने ही बनाये हुए रिकॉर्ड तोड़े और नया रिकॉर्ड बनाया. कुछ खिलाड़ियों ने मीट रिकॉर्ड भी अपने नाम किये.
फरवरी तक चक्रधरपुर बनेगा जिला, किसानों के सम्मान में सीएम आज देंगे भोज, जन आशीर्वाद यात्रा का तीसरा चरण आज से
पश्चिमी सिंहभूम में जोहार जन आशीर्वाद यात्रा का समापन, मुख्यमंत्री ने कहा चक्रधरपुर/गोइलकेरा/सोनुआ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पश्चिमी सिंहभूम जिले के तीन दिवसीय जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के समापन समारोह में कहा कि झारखंड में हमारी सरकार बनी तो अगले साल जनवरी-फरवरी में चक्रधरपुर अलग जिला बनेगा. भाजपा सरकार हमेशा छोटे राज्य और छोटे जिलों के पक्ष में रही है. इससे विकास आसानी से होता है. चक्रधरपुर रेलवे स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में श्री दास ने कहा कि 1993 में झामुमो के सांसदों ने कांग्रेस से करोड़ों रुपये लेकर झारखंड अलग राज्य की लड़ाई को ही बेच दिया था.
कालीपूजा के बाद घाटों को छठ पूजा के लिए किया जायेगा तैयार
कोलकाता : दुर्गा पूजा के समापन के बाद अब दीपावली व काली पूजा की तैयारी चल रही है. काली पूजा के बाद छठ पूजा के लिए महानगर के सभी गंगा घाटों की युद्धस्तर पर सफाई की जायेगी. छठ पूजा के लिए सभी गंगा घाटों को तैयार किया जायेगा. मां काली की प्रतिमा विसर्जन के बाद छठ से दो तीन दिन पूर्व ही घाटों की सफाई का कार्य पूरा कर लिया जायेगा. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के पार्क एंड स्क्वायर विभाग के एक अधिकारी ने दी. घाटों पर अतिरिक्त लाइटिंग, बॉयो टॉयलेट एवं पेयजल की व्यवस्था की जायेगी.
दुर्गापूजा के बाद लौटने लगे हैं परदेशी
बेगूसराय : दुर्गापूजा के समापन के बाद बेगूसराय से बाहर रहने वाले लोग अब वापस लौटने लगे हैं. 29 सितंबर से शुरू हुए कलश स्थापन एवं आठ अक्तूबर को समाप्त हुए विजयादशमी के बाद बेगूसराय से बाहर रहने वाले लोगों का लौटना शुरू हो गया है. बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को काफी भीड़ यात्रियों की लगी रही.
रांची : आठ नवंबर को सजेगा मुख्य दीवान
550वें सालाना प्रकाश पर्व को लेकर प्रभात फेरी 28 से रांची : गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सत्संग सभा,कृष्णा नगर कॉलोनी में गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश पर्व को लेकर आमसभा हुई. निर्णय लिया गया कि प्रकाश पर्व को लेकर 28 अक्टूबर से प्रभात फेरी निकाली जायेगी, जिसका समापन आठ नवंबर को होगा. अध्यक्षता सत्संग सभा के प्रधान हरविंदर सिंह बेदी ने की.
गालूडीह : विजयादशमी के साथ दुर्गोत्सव शांतिपूर्वक संपन्न
विजयादशमी के साथ दुर्गाेत्सव का हर्षोल्लास से समापन हो गया. गालूडीह में महिलाअों ने मां दुर्गा को सिंदूर लगाकर सदा सुहागिन रहने का वर मांगा. इसके बाद एक-दूसरे के साथ सिंदूर खेलाकर एवं अबीर-गुलाल लगाकर विजयादशमी की बधाई दी. कालीमाटी पूजा कमेटी का विसर्जन जुलूस महिलाओं ने बाजे-गाजे के साथ निकाला.
प्रतिमा विसर्जन के साथ दुर्गोत्सव का हुआ समापन
देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दुर्गोत्सव का समापन हो गया. मंगलवार रात से शुरू मां दुर्गा प्रतिमा विसर्जन व विदाई देने का सिलसिला दूसरे दिन बुधवार को भी जारी रहा. विभिन्न पूजा आयोजक कमेटियों ने अलौकिक झांकियों के साथ रंगारंग शोभायात्रा निकाल कर महानंदा नदी के लाल मोहन मौलिक निरंजन घाट पर पारंपरिक तरीके से दुर्गा प्रतिमा को विसर्जित करने का सिलसिला जारी रहा.
मित्रता में कोई भेदभाव नहीं होनी चाहिए : कृष्ण महाराज
बारियातू मुख्यालय स्थित दुर्गा बाड़ी परिसर में चल रहे नौ दिवसीय श्री भागवत कथा का समापन सोमवार को हो गया. अंतिम दिन वृंदावन से आये कथा वाचक अनुराग कृष्ण शास्त्री जी महाराज ने कहा कि भगवान कृष्ण की लीला अपरंपार है. कृष्ण व सुदामा के चरित्र पर कहा कि मित्र हो तो सुदामा-कृष्ण जैसा.
समानता व भाईचारा को आत्मसात करें
झान (जेएचएएएन) के तत्वावधान में झारखंड के नौ जिलों के युवक-युवतियों के लिए गुमला के संत पात्रिक चर्च में आयोजित तीन दिनी यूथ कन्वेंशन का समापन शनिवार को प्रात:कालीन मिस्सा पूजा के साथ हुआ. समापन समारोह के मुख्य अतिथि सह मुख्य अधिष्ठाता रांची के आर्च बिशप फेलिक्स टोप्पो ने मिस्सा
बेल्जियम में शानदार प्रदर्शन कर स्वदेश लौटी भारतीय हॉकी टीम, कप्तान बोले- अब ओलंपिक होगा अगला लक्ष्य
भारतीय पुरुष हॉकी टीम बेल्जियम दौरे से वापस लौट आई है. शुक्रवार देर रात टीम दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरी. भारतीय टीम ने अपने बेल्जियम दौरे में सभी पांच मैच जीते. शुरुआती मैंच में भारत ने बेल्जियम को 2-0 से हराया. अगल दो मैचों में भारतीय टीम ने स्पेन पर 6-1 और 5-1 से जीत दर्ज की. दौरे के समापन से पहले भारतीय हॉकी टीम ने दो और मैचों में जीत दर्ज की.
रांची : हमारी धार्मिकता में दिखे ईमानदारी व न्याय : पास्टर
पीएच चर्च नामकुम के यूथ कैंप का समापन आज, कहा मसीहियत कार्यस्थल में दिखे रांची : सेंट्रल इंडिया थियोलॉजिकल सेमिनरी, मध्यप्रदेश के प्राध्यापक पास्टर निखिल राज गुप्ता ने कहा कि धार्मिकता सिर्फ चर्च में नहीं दिखनी चाहिए, बल्कि यह बाहर भी दिखे़ वह नामकुम तेतरीटोली स्थित पेंटीकोस्टल होलीनेस चर्च में शुक्रवार को आयोजित ऑल चर्जेज यूथ कैंप- 2019 में बोल रहे थे़ उन्होंने कहा कि हमारी मसीहियत हमारे कार्यस्थल में नजर आनी चाहिए़
मुश्किल में सफर : कई ट्रेनों की बदली रूट, कुछ आज भी रद्द, पुनपुन से चलेगी पटना-गया पैसेंजर ट्रेन
पटना : पुनपुन-परसा बाजार में बाढ़ का पानी का जाने के कारण अब पटना-गया आने और जाने वाली ट्रेन पुनपुन से ही खुलेगी और गया से वहीं आकर समाप्त होगी. पैसेंजर ट्रेनों का आंशिक समापन और आंशिक शुरुआत शुक्रवार से ही किया गया है. शनिवार से गया से खुलने वाली 63242/ 63244/ 63250/63254/63258 गया-पटना मेमू का आंशिक समापन पुनपुन में किया जायेगा तथा 63245/63247/63253/ 63255/63259 पटना-गया मेमू का आंशिक प्रारंभ पुनपुन से किया जायेगा.
रेलवे ट्रैक तक बाढ़ का पानी आने से कई ट्रेनें रद्द, कई ट्रेनें डायवर्ट, ...जानें किन-किन ट्रेनों का बदला गया गंतव्य स्टेशन?
पटना : दानापुर रेल मंडल के पुनपुन-परसा बाजार तथा वेना-बिहारशरीफ रेलखंड में रेलवे ट्रैक तक बाढ़ का पानी आ जाने से संरक्षा के मद्देनजर रेल परिचालन प्रभावित हो गया है. इस कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. साथ ही कई ट्रेनों को आंशिक तौर पर प्रारंभ/समापन कर चलाया जायेगा. इसके अलावा कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर चलाये जाने का फैसला किया गया है. आज दानापुर-राजगीर मेमू 63340 रद्द रही.
जमशेदपुर :11 बैंकों ने बांटे 112 कराेड़, 1400 अकाउंट खुले
दुर्गापूजा-दीपावली के पहले बैंक आैर ग्राहकाें के महामिलन समाराेह का समापन आज जमशेदपुर : बिष्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में दुर्गापूजा आैर दीपावली के पहले बैंक अॉफ इंडिया के बैनर तले बैैंक आैर ग्राहकाें का महामिलन समाराेह के दाे दिवसीय आयाेजन का उद्घाटन सांसद विद्युत वरण महताे ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस दाैरान बैंक अॉफ इंडिया के मुंबई मुख्यालय से आये महाप्रबंधक अमित राय, आंचलिक प्रबंधक अमित कुमार खां, उप आंचलिक प्रबंधक सुकांत कुमार माेहंती समेत कई अन्य बैंकाें के प्रमुख भी उपस्थित थे.