92 results found for ''समस्या''
हड्डियां टूटने का खतरा होगा कम
मेनोपॉज के बाद महिलाओं में फ्रैक्चर आम समस्या है. इससे उनकी आत्मनिर्भरता कम हो जाती है, शारीरिक क्षमता सीमित हो जाती है और मृत्यु दर भी बढ़ जाता है. ऐसे में अमेरिका के बफेलो स्कूल ऑफ हेल्थ द्वारा की गयी एक स्टडी महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है.
मानसिक सेहत को गंभीरता से लें
ज्यादातर लोग शारीरिक स्वास्थ्य को तो गंभीरता से लेते हैं, मगर भावनात्मक समस्याओं से भीतर ही भीतर जूझते हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दुनियाभर में करीब 40 लाख लोग मेंटल, न्यूरॉलजिकल डिसऑर्डर या साइकोलॉजिकल समस्याओं से जूझ रहे हैं.
नियुक्तियां हों चुनाव में मुद्दा
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की घोषणा होते ही पक्ष-विपक्ष नये-नये वादों, घोषणाओं, आरोप-प्रत्यारोप व उपलब्धियों के साथ चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. प्रत्येक चुनाव की तरह इस चुनाव में भी मुख्य रूप से स्वास्थ्य, बिजली, सड़क, पानी, भ्रष्टाचार जैसी कई समस्याएं व मुद्दे हैं, पर सबसे अहम मुद्दा है रोजगार की कमी. हम सभी जानते हैं कि झारखंड में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और सरकार की नीतियों के कारण या तो बहाली हुई ही नहीं या न्यायालय में अटकने के कारण अपूर्ण है.
क्या आपका बच्चा बिस्तर गीला करता है? जानें क्या है कारण?
नवजात शिशु और छोटे बच्चे तो रात में भी 1-2 पेशाब करते हैं, क्योंकि इनमें मस्तिष्क और ब्लैडर (मूत्राश्य) के मध्य संबंध पूरी तरह से निर्मित नहीं होता है. लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, यह संबंध विकसित हो जाता है. जिसके बाद मस्तिष्क, ब्लैडर को नियंत्रित करने लगता है, जिससे यूरिन पास करने की जरूरत होने पर मस्तिष्क अलर्ट हो जाता है और नींद खुल जाती है. लेकिन बहुत से बच्चों के साथ ऐसा नहीं होता है, किशोर उम्र में भी नींद में अक्सर ब्लैडर पर उनका नियंत्रण नहीं रहता और वे बिस्तर पर ही पेशाब कर देते हैं. जानिए क्यों होती है यह समस्या और कैसे इससे निपटा जाये-
संसदीय समिति की सिफारिश- कैंसर रोगियों को इलाज की समूचित सुविधा के लिये बने विशिष्ट केन्द्र
विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी और पर्यावरण पर विभाग संबंधी संसद की स्थायी समिति ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में सरकार को देश में कैंसर के रोगियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुये इलाज की सीमित सुविधाओं की समस्या से निपटने के लिये पूरे देश में विशिष्ट इलाज केन्द्र (ट्रीटमेंट हब) बनाने की सिफारिश की है.
पाटलिपुत्र, दानापुर, आरपीएस मोड़ पर मेट्रो स्टेशन होंगे ऊपर
पटना : पटना मेट्रो के डीपीआर में डीएमआरसी की फिजिबिलिटी रिपोर्ट के आधार पर स्थानों पर परिवर्तन किया जा रहा है. दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन का सर्वे पहले की तुलना में अधिक उपयोगी होगा. क्योंकि, पुराने डीपीआर के अनुसार कई जगहों पर एलाइनमेंट बनाने में समस्या आ रही थी.
क्षेत्र में समय देनेवाले को विधायक चुनेंगे
गुमला चेंबर ऑफ कामर्स के युवा व्यापारी लगातार गुमला शहर की समस्याओं से जूझते रहे हैं. साथ ही विधायक द्वारा गुमला में समय नहीं देने का भी गुस्सा है. इसलिए इस बार युवा व्यापारियों ने समय देने वाले विधायक का चुनाव करने की बात कही है. चेंबर के अध्यक्ष हिमांशु केसरी ने कहा कि बाइपास सड़क व रेल लाइन अभी भी गुमला के लिए सपना बना हुआ है. सदियों से चली आ रही मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है. हर चुनाव में व्यापारियों को ठगा जा
विकास के लिए ईमानदार विधायक का चुनाव जरूरी
बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के युवा वोटर चुनाव को लेकर उत्साहित हैं. युवा वोटर चाहते हैं कि जो विधायक बने. वह युवाओं के लिए विशेष प्लानिंग के तहत काम करे. जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या को दूर किया जा सके. युवा वोटरों का कहना है कि झारखंड राज्य व अपने क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि हम ईमानदार विधायक का चुनाव करें.
दलहन, तेलहन व सब्जियों की खेती बंद
हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के किसान नीलगायों के आतंक से इतना परेशान हैं कि वर्षों से दलहन तेलहन व सब्जियों की फसल लगाना ही छोड़ दिया है. इसका सीधा असर स्थानीय बाजार पर पड़ रहा है और किसानों की आर्थिक स्थिति चरमरा गयी है. किसानों ने इस समस्या को लेकर वन विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों को लगातार अवगत कराया है.
मंगलुरु: फूड डिलीवरी कंपनी में काम करने वाली ये युवती लड़ेगी सिटी कॉर्पोरेशन का चुनाव
अधिकांश लोग रोजाना अपने आसपास कई सारी समस्याओं से रूबरु होते हैं. कभी सड़कों पर गड्ढों से सामना होता है तो कभी गंदगी से. घरों में पानी नहीं आता या फिर बहुत गंदा पानी आता है. लोग इन समस्याओं के लिए व्यवस्था, प्रशासन या सरकार को कोसते हैं और आगे निकल जाते हैं या फिर अपनी किस्मत को ही दोष देने लग जाते हैं. लेकिन इनमें से कितने लोग हैं जिन्होंने कभी सोचा होगा कि इसमें बदलाव लाया जाए या हालात सुधारे जाएं.
सुप्रीम कोर्ट के आदेश को सबको स्वीकार करना चाहिए : नीतीश कुमार
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि अयोध्या के मसले पर हमलोगों का शुरू से ही यह विचार रहा है कि इस समस्या का हल या तो आपसी सहमति से हो या न्यायालय के आदेश से हो. वाल्मीकिनगर से लौटने के क्रम में पटना एयरपोर्ट पर उन्होेंने कहा कि अब तो सुप्रीम कोर्ट का आदेश है, सबको इसे स्वीकार करना चाहिए और स्वागत करना चाहिए.
एक बड़ी समस्या का निकला समाधान
आरिफ मोहम्मद खान राज्यपाल, केरल इसी परिप्रेक्ष्य में सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को इस रूप में हरगिज नहीं लेना चाहिए कि यह किसी की जीत या किसी की हार है.
मोकामा टाल में जलजमाव के खिलाफ धरने पर किसान
मोकामा : टाल इलाके में जलजमाव को लेकर शनिवार को मरांची गांव में किसानों ने धरना दिया. उन्होंने सरकार से इस समस्या का स्थायी निदान करने की मांग की. किसानों का कहना है कि मोकामा टाल में कमोबेश जलजमाव की स्थिति है.
स्थायी राजनीतिक समस्या का समाधान शाह के हाथ में
दार्जिलिंग के स्थायी राजनैतिक समस्या का समाधान अमित शाह के हाथों में है. जिस तरह से कश्मीर देश का ताज है उसी तरह से दार्जिलिंग भी बंगाल का ताज ही है. उक्त बातें भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष लॉकेट चटर्जी ने कही.
जंक्शन पर अटकी रही डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस
समस्तीपुर जंक्शन पर शनिवार को ओवरहेड वायर व पेंटो के बीच विद्युत आपूर्ति की समस्या आ जाने के कारण करीब आधा घंटे विलंब से डिब्रूगढ-चंडीगढ एक्सप्रेस को रवाना किया जा सका. इस बीच ट्रेन समस्तीपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 7 पर खड़ी रही. मिली जानकारी के अनुसार दिन के करीब 12 बजे प्लेटफार्म संख्या 7 पर आयी.
शिवपुर अंतर्गत मोती बाजार इलाके में पानी की भारी किल्लत
जामुड़िया बोरो एक अन्तर्गत वार्ड नंबर 2 के शिवपुर मोती बाजार में पानी की समस्या को लेकर यहां के भुईया पाड़ा, माजी पाड़ा, तुरीपाड़ा, बगानपाड़ा और पास के ही कई ग्राम पानी की समस्या को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, इस पानी की समस्या को लेकर उस इलाके में रहने वाले संजय मंडल, कम्बु बाऊरी ने बताया कि 2011 में तृणमूल कांग्रेस की सरकार आने के बाद यहां पर पीएचइ विभाग ने पाइप तो लगाया गया है, ले
जनता की समस्या का सात दिनों में होगा समाधान
विभिन्न माध्यमों से मुख्यमंत्री कार्यालय में राज्य की जनता द्वारा भेजी जा समस्याओं का समाधान सात दिन के अंदर करने की पहल राज्य सरकार ने शुरू की. राज्य सरकार ने इसके लिए नया वेबसाइट बनाया है. जनता की शिकायतों को जिला स्तर पर विभाजन करके वेबसाइट के माध्यम से जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन, जिनसे भी जुड़ी समस्या होगी उनको भेजी जाएगी.
नहीं बना कोल्ड स्टोरेज, नहीं लगा टमाटर का कैचअप प्लांट
लातेहार विधानसभा क्षेत्र में कई ज्वलंत समस्या है इसमें किसानों के कई मुद्दे भी हैं. सिंचाई सुविधा की कमी और उत्पादित फसल के लिए उपयुक्त बाजार नहीं मिलने के कारण स्थानीय किसानों को उनके मेहनत का वाजिब हक नहीं मिल पाया. लातेहार विधानसभा क्षेत्र में लातेहार के अलावा चंदवा, बा
रामगढ़ : तीन दिन से पानी नहीं, छात्रों ने कॉलेज गेट में जड़ा ताला
गोला (रामगढ़) : गोला पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रावास में तीन दिन से जलापूर्ति ठप है. इससे नाराज हॉस्टल में रह रहे करीब सौ विद्यार्थियों ने गुरुवार को कॉलेज के मेन गेट में ताला जड़ दिया और हड़ताल पर बैठ गये. इस दौरान प्रथम सत्र की छात्रा नेहा बेहोश हो गयी. उसे रामगढ़ सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हड़ताल के कारण छह घंटे तक पढ़ाई-लिखाई भी ठप रही. बाद में प्राचार्य पंकज कुमार ने विद्यार्थियों को लिखित आश्वासन दिया कि 22 नवंबर तक पानी की समस्या का समाधान कर दिया जायेगा. इसके बाद दोपहर दो बजे छात्रों ने हड़ताल समाप्त कर दी.
शौचालय की टंकी साफ करने से नगर निगम ने किया इंकार, 70 से अधिक आवेदन पड़े हैं महीनों से लंबित
कटिहार : एक तरफ सरकार हर घर शौचालय का निर्माण करा रही है तो दूसरी तरफ शहर के शौचालय की टंकी साफ कराने की समस्या विकराल बन गयी है. दरअसल पिछले महीने सात अक्तूबर से ही नगर निगम प्रशासन ने शहर के शौचालय टंकी के सफाई कार्य को बंद कर दिया है. निगम का तर्क है कि उनके पास शौच फेंकने के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है. जिसके कारण शौचालय टंकी की साफ-सफाई का कार्य पूर्ण रूप से बंद है. टंकी सफाई को लेकर 70 से अधिक आवेदन नगर निगम में पड़े हुए हैं.