122 results found for ''समस्या''
लोग नहीं हो रहे जागरूक, बगैर हेलमेट के चला रहे बाइक
बिहटा : बिहटा चौक पर ड्यूटी पर तैनात ट्रैफ़िक पुलिस लोगों को हेलमेट लगाने व सीट बेल्ट बांधने के लिए जागरूक कर रही थी. बिहटा चौक पर अतिक्रमण के कारण बड़ी गाड़ियों को टर्न लेने में भारी परेशानी होती दिखी. इसके कारण जाम की समस्या हो गयी थी. थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा भी लोगों ने हेलमेट लगाने व सीट बेल्ट बांधने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे थे.
मैच फिक्सिंग के नियम बनाने, सट्टेबाजी को वैध करने का आया सुझाव
मोहाली : बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत सिंह शेखावत ने भारतीय क्रिकेट में भ्रष्टाचार की समस्या से निपटने के लिए मंगलवार को मैच फिक्सिंग से जुड़े नियम बनाने और सट्टेबाजी को वैध करने का सुझाव दिया. अप्रैल 2018 में बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई से जुड़ने से पहले राजस्थान पुलिस के महानिदेशक रह चुके शेखावत ने एक साक्षात्कार में यह सुझाव दिये.
जलजमाव से उपभोक्ता परेशान
मेदनीचौकी : स्थानीय बाजार में एनएच 80 सड़क पर जलजमाव से उपभोक्ताओं में परेशानी बनी है. सोमवार को हुई थोड़ी सी बारिश जलजमाव की स्थिति बन गयी. अब ये जलजमाव लगभग चार दिन तक बना रहेगा. ग्रामीण बैंक से मछली मार्केट तक एनएच 80 के किनारे बारिश होने से जलजमाव में और इजाफा हो गया है, जबकि पूर्व से एनएच 80 सड़क के किनारे नाला जाम से समस्या बनी थी.
किशनगंज में बीएड की पढ़ाई हो शुरू
पूर्णिया/ किशनगंज : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद किशनगंज की ओर से विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश सिंह को ज्ञापन देकर छात्र- छात्राओं को नामांकन में होने वाली समस्या से अवगत कराया गया. सीनेट सदस्य सह अभाविप जिला संयोजक रितेश यादव के साथ विश्वविद्यालय संयोजक रवि गुप्ता ने मिलकर कुलपति को किशनगंज के सभी कॉलेजों में होने वाली समस्या से अवगत कराया.
सीतामढ़ी की अंजुम और यास्मीन का जज्बा प्रशंसनीय
भारत जैसे कृषि प्रधान देश में आज जो कृषि क्षेत्र की समस्या है, वह बेहद दयनीय है. अगर इस क्षेत्र में वैज्ञानिक तरीके से कार्य किया जाये, तो कृषि क्षेत्र की स्थिति सुधर सकती है. बिहार के सीतामढ़ी निवासी दो लड़कियां अंजुम व यास्मीन इसी सोच के साथ कृषि क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल कर रही हैं. ये लड़कियां इस बात को साबित करना चाहती हैं कि आज अगर वैज्ञानिक ढंग से कृषि की जाये, तो भारत कृषि उत्पादन के क्षेत्र में विश्व में एक बड़ा स्थान हासिल कर सकता है.
बिहटा : लोग नहीं हो रहे जागरूक, बगैर हेलमेट व तीन सवारी बैठा चला रहे बाइक
बिहटा : बिहटा चौक पर ड्यूटी पर तैनात ट्रैफ़िक पुलिस लोगों को हेलमेट लगाने व सीट बेल्ट बांधने के लिए जागरूक कर रही थी. बिहटा चौक पर अतिक्रमण के कारण बड़ी गाड़ियों को टर्न लेने में भारी परेशानी होती दिखी. इसके कारण जाम की समस्या हो गयी थी. थानाध्यक्ष अवधेश कुमार झा भी लोगों ने हेलमेट लगाने व सीट बेल्ट बांधने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे थे.
सहकारी सहयोग समितियों की समस्या होगी दूर : डीसी
उपायुक्त अमित कुमार ने कहा है कि सहकारी सहयोग समितियों को स्थानीय कार्यों में प्राथमिकता देने की मांग पर सहानभूति पूर्वक विचार होगा. उनकी समस्याएं दूर होंगी. सोमवार को समाहरणालय में विभिन्न सहकारी सहयोग समितियों के सदस्यों से मुलाकात के दौरान डीसी ने उक्त बातें कहीं. समिति के सदस्यों ने बताया कि कई सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग से काम हो रहा है.
बिजली पानी और रोजगार की समस्या से जूझ रहा है स्वतंत्रता सेनानियों का यह गांव
रांची : झारखंड का यह छोटा से गांव जहां चार स्वतंत्रता सेनानी. सिर्फ इन चारों का नहीं पूरे गांव का सपना आजादी. अंग्रेजी शासन से मुक्ति के इस सपने के लिए लड़े, अंग्रेजों की लाठियां खायी, जेल गये यातनाएं सही और इन बलिदानों के दम पर आजादी का सपना सच कर दिखाया. सिर्फ, आजादी सपना था या आजादी के बाद के भारत की कल्पना ने इन्हें लड़ने की शक्ति दी थी. अपनी चुनी सरकार से क्या उम्मीद थी ? क्या आजादी के इन दिवानों को लगता था कि इस लड़ाई के बाद भी एक लड़ाई होगी ?
रांची : रिम्स के गर्ल्स हॉस्टल में पानी की कमी, परेशानी
वाट्सऐप पर जानकारी मिलने पर निदेशक गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे, समस्या निदान का दिया आश्वासन रांची : नये गर्ल्स हॉस्टल में पानी की समस्या से छात्राएं परेशान हैं. पानी की समस्या इस कदर बढ़ गयी है कि दैनिक कार्य के लिए छात्राओं को पानी बाहर से मंगाना पड़ रहा है. छात्राओं ने इसकी शिकायत करीब 15 दिन पहले रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह से की थी, लेकिन समस्या जस की तस रही.
पहले इलाज, फिर जरूरी फारमेल्टी
एक निजी कंपनी का कर्मचारी हूं और बारीडीह में रहता हूं. बात गत जनवरी माह की है. मैं लेट नाइट अपना काम खत्म करके कमरे पर पहुंचा था कि अचानक तीन बजे के आसपास मेरे सीने में तेज दर्द होने लगा. पहले मुझे लगा कि गैस की समस्या है, लेकिन धीरे-धीरे दर्द बढ़ने लगा. मुझे लगा कि 7-8 डिग्री तापमान होने के बावजूद मुझे पसीना आ रहा है.
इलाज के लिए चार घंटे परिचित के परिजन रहे परेशान : सोंथालिया
जमशेदपुर : कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोंथालिया के अनुसार उनके सोनारी के एक अपार्टमेंट में रहने वाले 60 वर्षीय परिचित व्यक्ति को कुछ दिनों पूर्व हार्ट की समस्या होने पर शहर के बड़े अस्पताल ले जाया गया.
जब बड़ा बैंक बनाना है, तो िनजी बैंक को लाइसेंस क्यो
मुजफ्फरपुर : बैंक मर्जर से बेरोजगारी बढ़ेगी और आमजन की सुविधाएं घटेगी. बैंकों की सबसे बड़ी समस्या एनपीए है. एनपीए व आर्थिक मंदी से ध्यान हटाने के लिए मर्जर का निर्णय लिया गया. बैंक की समस्या का समाधान बड़े नहीं बल्कि मजबूत बैंक है. दुनिया में 2008 में आये मंदी में विश्व के बड़े-बड़े बैंक फेल कर गये, लेकिन भारत के सरकारी बैंकों पर इसका असर नहीं पड़ा.
रांची : विस्थापितों को उजाड़ने से पहले बसाने का हो रहा काम : सीएम
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में विस्थापन प्रमुख समस्या रही है. विकास कार्यों के लिए लोगों की जमीन तो ले ली जाती है और उन्हें विस्थापित बनाकर छोड़ दिया जाता है. जमीन मालिक होते हुए वे विस्थापित कहलाते रहे, उन्हें जमीन के कागजात नहीं दिये गये. लेकिन हमारी सरकार का मानना है कि विकास कार्यों के लिए जमीन देनेवाला व्यक्ति ही असली मालिक है.
कुरडेग का पक्का बांध टूटने की कगार पर, ग्रामीणों ने मिट्टी से रोकने का किया प्रयास
कुरडेग प्रखंड का पक्का बांध बारिश के कारण टूटने की कगार पर पहुंच चुका है. प्रशासनिक उपेक्षा को कारण बांध को टूटने से बचाने के लिये ग्रामीणों के द्वारा बोरा बांध का निर्माण किया है. आज डीडीसी दिनेश कुमार सिंह व एसडीओ कुवंर सिंह पहान ने रविवार को पक्का बांध का निरीक्षण किया. अधिकारियों के आने की सूचना पर लाभुक गांव के प्रतिनिधियों ने अधिकारियों से मिलकर उन्हें समस्या से अवगत कराया.
विधानसभा विस्‍थापितों को 14 जनवरी को कराया जायेगा सामूहिक गृहप्रवेश : रघुवर दास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में विस्थापन प्रमुख समस्या रही है. विकास कार्यों के लिए लोगों की जमीन ली जाती रही है और उन्हें विस्थापित बनाकर छोड़ दिया जाता रहा. वे जमीन मालिक होते हुए वे विस्थापित कहलाते रहे, उन्हें जमीन के कागजात नहीं दिये गये.
किमोथैरेपी से अब नहीं झड़ेंगे सिर के बाल, वैज्ञानिकों ने खोजा निदान
किमोथैरेपी का इस्‍तेमाल आम तौर पर कैंसर के इलाज में होता है. लेकिन इस पद्धति से इलाज करने की सबसे बड़ी समस्‍या थी कि इसके इस्तेमाल से रोगी के सिर के बाल पूरी तरह झड़ जाया करते थे. जो रोगी के लिए एक अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक दबाव का कारण बनता था. आम तौर पर महिलाओं को इससे अधिक परेशानी होती थी.अब वैज्ञानिकों ने इसका भी निदान खोज लिया है.
जापान में 71 हजार लोग हुए 100 साल पार, अगले पांच साल में इतनी हो जाएगी संख्‍या
जापान में 100 साल या इससे ज्यादा आयु के लोगों की संख्या 71,000 के पार हो गयी है. बुजुर्ग समाज में यह बढ़ोतरी लगातार 49वें साल हुई है. क्योदो न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, घटती जन्म दर और बढ़ती बुजुर्ग आबादी की समस्या से जूझ रहे जापान में 71,238 लोग 100 साल से अधिक उम्र के हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि 100 साल से अधिक उम्र वाले लोगों में 88.1 फीसदी महिलाएं है. रविवार को 100 साल की उम्र तक पहुंचने वाली महिलाओं की कुल संख्या 62,775 हो गयी है. पुरुषों की संख्या 8,463 है, इसमें 132 की बढ़ोतरी हुई है.
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने की 25-40 फीसदी बजट आवंटन की मांग
नयी दिल्ली : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने स्त्री-पुरुष के बीच भेदभाव की समस्या को दूर करने वाले विभिन्न कार्यक्रमों तथा योजनाओं के लिए न्यूनतम आवश्यक आवंटन 25 से 40 फीसदी के दायरे में रखे जाने का सुझाव दिया है. वित्त आयोग ने एक बयान में यह जानकारी दी. एनके सिंह की अध्यक्षता वाले 15वें वित्त आयोग ने शनिवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी तथा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम के साथ बैठक की.
नये विधानसभा भवन में विशेष सत्र को स्पीकर ने किया संबोधित, कहा विकसित राज्यों की श्रेणी में आने के लिए और मेहनत करनी होगी
रांची : झारखंड विधानसभा के नये भवन में शुक्रवार को आयोजित विशेष सत्र में विधानसभा अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान राज्य की सवा तीन करोड़ जनता के हित में कई काम सदन में किये गये. कई समस्याओं का समाधान किया गया. यह प्रक्रिया आगे भी चलती रहेगी. उम्मीद है कि नयी विधानसभा में जो भी जनप्रतिनिधि चुनकर आयेंगे, वह राज्य के एक-एक व्यक्ति की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे.
राजनीतिक चर्चा छोड़ समस्या का समाधान करें
असम में एनआरसी लागू होने के बाद उसमें गोरखाओं का नाम छूटने के मामले के बाद अपना पक्ष रखते हुए गोजमुमो के भूमिगत नेता विमल गुरुंग ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की. विज्ञप्ति के माध्यम से विमल गुरुंग ने कहा है कि एनआरसी में गोरखा लोगों का नाम छूटने के विषय पर राजनीतिक चर्चा करने से बेहतर इसका तथ्य खोजकर समाधान का मार्ग निकालना