224 results found for ''सबसे सस्ता स्मार्टफोन''
काउंटडाउन शुरू, आज चांद के अनछुए हिस्सों को जानने निकलेगा चंद्रयान
श्रीहरिकोटा : चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 सोमवार को सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क 3-एम-1 के जरिये प्रक्षेपित किया जायेगा़ सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में इसका प्रक्षेपण दोपहर बाद दो बज कर 43 मिनट पर किया जायेगा़ ‘चंद्रयान-2'' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा, जहां वह इसके अनछुए पहलुओं को जानने का प्रयास करेगा़ अलग-अलग चरणों में सफर पूरा करते हुए यान 6-7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव की निर्धारित जगह पर उतरेगा़
श्रावणी मेला : केसरियामय हुई बाबा अजगैवी की नगरी, रविवार को एक लाख से अधिक भक्तों ने किया जलार्पण
देवघर : रविवार को कांवरियों के उमड़े जनसैलाब ने जिला प्रशासन को पहली सोमवारी को होने वाली भीड़ का एहसास करा दिया है. रविवार को मंदिर का पट खुलने के पहले ही कांवरियों की कतार बीएड कॉलेज के पार तक पहुंच गयी. बाह्य अरघा की कतार भी सनबेल बाजार तक पहुंच गयी. रविवार को अहले सुबह पट खुलने के साथ ही बाबा भोलेनाथ को सबसे पहले सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने कांचा जल अर्पित किया.
श्रावणी मेला : केसरियामय हुई बाबा अजगैवी की नगरी, रविवार को एक लाख से अधिक भक्तों ने किया जलार्पण
देवघर : रविवार को कांवरियों के उमड़े जनसैलाब ने जिला प्रशासन को पहली सोमवारी को होने वाली भीड़ का एहसास करा दिया है. रविवार को मंदिर का पट खुलने के पहले ही कांवरियों की कतार बीएड कॉलेज के पार तक पहुंच गयी. बाह्य अरघा की कतार भी सनबेल बाजार तक पहुंच गयी. रविवार को अहले सुबह पट खुलने के साथ ही बाबा भोलेनाथ को सबसे पहले सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने कांचा जल अर्पित किया.
मिथिलांचल का महापर्व मधुश्रावणी आज से
सारवां : मिथिलांचल का महापर्व मधुश्रावणी 22 जुलाई से तीन अगस्त तक मनाया जायेगा. इस दौरान नवविवाहिता पति की लंबी आयु के लिए भगवान शिव, गौरी और नाग की पूजा करती हैं. ऐसी मान्यता है कि सबसे पहले माता पार्वती के द्वारा मधुश्रावणी व्रत रखा गया था. जिसके कारण जन्म जन्मांतर तक भगवान शिव को अपने पति के रूप में प्राप्त करती रही.
सरहद पर सैनिकों के जागने से ही लोग घरों में चैन से सोते
मुजफ्फरपुर : जब देश के वीर सैनिक रातों को सरहदों पर जगाकर पहरेदारी करते हैं, तो हम रातों को चैन से अपने घरों में सोते हैं. हमारी सेना आज विश्व की सबसे मजबूत शक्ति है. यह बातें रविवार को कंबाइंड बिल्डिंग में कारगिल दिवस पर आयोजित समारोह में पूर्व सैनिक व शहीदों के वीरांगनाओं को संबोधित करते हुए नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कही.
गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वासी, जादू-टोना व डायन के चक्कर में मारे जा रहे वृद्ध
गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वास है. यही कारण है कि जिले में जादू-टोना व डायन बिसाही के चक्कर में वृद्ध मारे जा रहे हैं. जिले में अंधविश्वास की कई घटनाएं घटी हैं. कुछ घटनाओं ने पूरे समाज को प्रभावित किया है. कई हैरत करने वाली घटना भी घटी है. गुमला की घटना ने सरकार तक को अंधविश्वास के खिलाफ सोचने पर मजबूर कर दिया है.
'चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, 22 जुलाई को दोपहर 2:43 बजे होगी लॉचिंग
चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को सोमवार को यहां से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क III-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया जायेगा. चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा.
रोजाना दो बार करें ब्रश नहीं तो पड़ जाएंगे फेरे में
ओरल केयर का मतलब है, मुंह की देखभाल. मुंह के सबसे अभिन्न अंग हैं दांत, जिसे मसूड़े जकड़ कर रखते हैं और जीभ. अत: दोनों का स्वस्थ रहना जरूरी है. हममें से 90 प्रतिशत लोग डेंटिस्ट के पास तभी जाते हैं, जब दांतों में असहनीय दर्द हो. भारत में कैंसर से ग्रसित मरीजों में 30 प्रतिशत लोग मुंह के कैंसर से जूझ रहे हैं. पुरुषों में होनेवाली यह सबसे से खतरनाक बीमारी है.
ऑयली चीजों से दूर रहतीं हैं अभिनेत्री बिदिता बाग, जानें कुछ खास बातें
फिल्म ‘बाबुमोशाय बंदूकबाज’ से सुर्खियों में आयी अभिनेत्री बिदिता बाग वेब सीरीज ‘द शोले गर्ल’ के लिए भी खबरों में छा चुकी हैं. जल्द ही वह फ़िल्म ‘मोक्ष टू माया’ में दिखेंगी. बिदिता कहती हैं कि फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है समय पर खाना और आठ घंटे की नींद लेना. कई बार ये हो नहीं हो पाता और बॉडी एग्जॉस्ट हो जाती है. ऐसे में हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती ही है, शरीर को भी नुकसान पहुंचता है. एक नजर उनकी फिटनेस और डाइट पर. बातचीत : उर्मिला कोरी...
रांची : टीजीटी के 461 शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र
रांची : माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से रांची जिले के प्लस टू स्कूल (पीजीटी) में 119 और हाइस्कूल (टीजीटी) के 461 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया. ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव (जिला स्कूल) में आयोजित समारोह में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने नियुक्ति पत्र सौंपते हुए सभी नवचयनित शिक्षकों को शुभकामना देने के साथ ही शिक्षण कार्य पूरी कर्तव्यनिष्ठा से करने का परामर्श दिया. उन्होंने कहा कि सफल शिक्षक वही है, जो सबसेे तेज और सबसे कमजोर बच्चों के बीच के अंतर को पाट दे.
सूबे की 182 बड़ी सड़कें पानी में डूबीं, यातायात बाधित
पटना : राज्य के बाढ़ पीड़ित 12 जिलों में 761 किमी की लंबाई में 182 बड़ी सड़कें पानी में डूबी हैं. इससे यातायात प्रभावित हुआ है. ये सड़कें पथ निर्माण विभाग की हैं और सबसे अधिक डूबने वाली सड़कों की संख्या सीतामढ़ी, मोतिहारी, मधुबनी और दरभंगा जिले में हैं. बाढ़ का पानी खत्म होने के बाद सात दिनों में सड़कों और पुलों की मरम्मत करवाकर उनपर यातायात शुरू करवाया जा सकेगा. पथ निर्माण विभाग ने बाढ़ से सड़कों और यातायात की जानकारी के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की है. यहां प्रतिदिन शाम को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सड़कों और उन पर यातायात के जानकारी की रिपोर्ट आती है. इसी आधार पर ही विभाग कार्रवाई करता है.
‘रेल दृष्टि' पोर्टल पर उपलब्ध कराये जायेगी सभी रेलवे पुलों के बारे में सूचना : पीयूष गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को यहां कहा कि व्यवस्था में ‘पारदर्शिता'' सुनिश्चित करने के वास्ते देश में सभी रेल पुलों के बारे में सूचना हाल में शुरू किये ‘रेल दृष्टि'' पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी. वह बायकुला रेलवे स्टेशन के स्वरूप में बदलाव के वास्ते एक परियोजना को शुरू करने के लिए शहर में थे, जो मध्य रेलवे के सबसे पुराने और सबसे व्यस्त उपनगरीय स्टेशनों में से एक है.
मुकेश अंबानी ने उदाहरण प्रस्तुत किया लगातार 11वें साल भी लिया वही पैकेज, जानें कितने का है...
भारत के सबसे अमीर उद्यमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी का वार्षिक वेतन पैकेज लगातार 11वें साल 15 करोड़ रुपये के स्तर पर बना रहा . कंपनी से मिलने वाली अंबानी की वार्षिक परिलब्धियां वर्ष 2008-09 से स्थिर हैं. कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार ‘‘चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की कुल परिलब्धियां वार्षिक 15 करोड़ रुपये के स्तर पर बरकरार रखी गयी हैं.
राशन- केरोसिन के लिए लाभार्थियों का प्रदर्शन
खगौल : जन वितरण प्रणाली के दुकानदार पर दो माह के राशन व केरोसिन की कालाबाजारी का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को दर्जनों ग्रामीणों ने उसकी दुकान पर पहुंच कर हंगामा किया. शिवाला मोड़ पर जन वितरण प्रणाली के दुकानदार पवन मांझी द्वारा लगातार दूसरे माह सस्ती दर पर मिलने वाले अनाज एवं केरोसिन से वंचित किये जाने के कारण ग्रामीण आक्रोशित हो गये.
प्लेटफाॅर्म एक का विस्तार यात्रियों को होगी सुविधा
देर से ही सही आखिरकार रेलवे ने प्लेट फार्म नंबर एक का रेलवे द्वारा विस्तार शुरू कर दिया गया है. प्लेटफार्म के विस्तार होने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी. प्लेटफार्म के विस्तार से सबसे अधिक राहत स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस के यात्रियों को होगी. साथ ही इन यात्रियों को फुट ओवरब्रिज पार करने से भी निजात मिलेगी.
बैरिया में एक घंटे पर बिजली कट
एमआइटी 33केवीए फीडर के ओवरलोड होने के कारण बैरिया, ब्रह्मपुरा, दामोदपुर इलाके में पिछले एक सप्ताह से बिजली संकट की स्थिति बनी हुई है. हाल यह है कि इन इलाकों में हर एक घंटे पर बिजली कटती है जो एक से डेढ़ घंटे बाद आती है. इसमें सबसे खराब स्थिति बैरिया व ब्रह्मपुरा फीडर से जुड़े ब्रह्मपुरा, संजय सिनेमा रोड,
पीएम मोदी दुनिया में सबसे पसंदीदा भारतीय, दूसरे नंबर पर महानायक अमिताभ बच्चन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं. हैं. वैश्विक संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के छठे सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं, जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 17वें नंबर पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (आठवें), रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (दसवें), अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप (चौदहवें) और पोप फ्रांसिस (पंद्रहवें) से भी आगे हैं.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 13500 आवेदन लंबित
रांची : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रांची जिले के 13500 गरीब महिलाओं का गैस कनेक्शन पिछले तीन माह से लटका है. यह आंकड़ा 20 हजार के करीब था, लेकिन 6500 आवेदनों का निष्पादन कर लिया गया है. रांची जिले में कुल 52 गैस एजेंसियां हैं. इनमें बीपीसी के 12, एचपीसी के नौ व आइओसी के 31 एजेंसियां हैं, जो उज्ज्वला गैस कनेक्शन दे रही हैं. उज्ज्वला योजना के तहत अब तक जिले में 147462 गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं. सबसे ज्यादा 1952 आवेदन बुंडू इंडेन गैस के पास लंबित है.
'घरे बाइरे आज' अभी तक की मेरी सबसे बड़ी राजनीतिक फिल्म : अपर्णा सेन
फिल्मकार अपर्णा सेन का कहना है कि ''घरे बाइरे आज'' अभी तक की उनकी सर्वाधिक राजनीतिक और मुखर फिल्म है जो ''उदार आवाजों'' को कुचलने के विषय पर है. यह फिल्म रविन्द्रनाथ टैगोर के उपन्यास ''घरे बाइरे'' पर आधारित है.
'घरे बाइरे आज' अभी तक की मेरी सबसे बड़ी राजनीतिक फिल्म : अपर्णा सेन
फिल्मकार अपर्णा सेन का कहना है कि ''घरे बाइरे आज'' अभी तक की उनकी सर्वाधिक राजनीतिक और मुखर फिल्म है जो ''उदार आवाजों'' को कुचलने के विषय पर है. यह फिल्म रविन्द्रनाथ टैगोर के उपन्यास ''घरे बाइरे'' पर आधारित है.