438 results found for ''संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद''
फेक न्यूज की मुश्किल
पिछले कुछ सालों में इंटरनेट, सोशल मीडिया और स्मार्ट फोन के व्यापक विस्तार के साथ फर्जी खबरों, अफवाहों व अपुष्ट सूचनाओं के प्रसार में भी तेजी आयी है. इस बारे में परंपरागत एवं डिजिटल माध्यमों में लगातार चर्चा और चेतावनी के बावजूद भारत समेत अनेक देशों में यह समस्या गंभीर होती जा रही है. इंटरनेट सोसायटी और संयुक्त राष्ट्र वाणिज्य एवं विकास सम्मेलन के सहयोग से सेंटर फॉर इंटरनेशनल गवर्नेंस इनोवेशन की ओर से कराये गये इपसॉप के सालाना सर्वेक्षण का निष्कर्ष है कि 85 फीसदी लोग फर्जी खबरों के झांसे में आकर उन पर भरोसा कर चुके हैं.
सभी शहीदों को मिले सम्मान
देश की सीमाओं की रक्षा और आंतरिक सुरक्षा में लगे सैनिक, अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवान अलग-अलग मोर्चों पर शहीद हो रहे हैं, मगर शहीद का दर्जा सिर्फ सेना के जवानों को प्राप्त हो रहा है, अन्य को नहीं. शहादत तो सभी सुरक्षा बलों की एक जैसी है. सब में समर्पण और त्याग की मिसाल एक जैसी है. फिर यह अंतर क्यों और कैसे? यह अन्याय व अमानवीय है.
निजी विद्यालयों के समय में बदलाव कर सकते हैं उपायुक्त
रांची : स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने राज्य के निजी विद्यालयों के संचालन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है. मिली जानकारी के मुताबिक विभाग के संयुक्त सचिव मनोज जायसवाल ने इस संबंध में सभी जिलों के उपायुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखा है.
प्रबंधन ने मजदूरों की मांगों की अनदेखी की
चीतपुरनी स्टील प्राइवेट लिमिटेड मजदूर संघ 15 माइल ने फैक्ट्री प्रबंधन को सुरक्षा की दृष्टिकोण से अपनी मांगें रखी थी. लेकिन प्रबंधन इनकी मांगों को हमेशा अनदेखी की. संघ की मांग में 36 दिन वार्षिक छुट्टी, वार्षिक होली डे आठ दिन, वार्षिक बोनस, सालाना ग्रोस का 8.33 प्रतिशत देने, मासिक वेतन बैंक खाते में देने, सैलरी स्लिप देने, मासि
सड़कों पर अतिक्रमण और ट्रैफिक व्यवस्था ठीक करें
उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई. बैठक में ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग, वाहन चेकिंग, हिंडालको द्वारा लगाया जाने वाला ट्रैफिक लाइट, स्कूल बसों की जांच, ट्रैफिक नियंत्रण, विद्युत पोल हटाने का कार्य, हिट एंड रन के मामलों सहित अन्य बातों पर विस्तार से चर्चा की गयी.
शरीर के साथ मन और बुद्धि के लिए भी फायदेमंद है योग
21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर नगर भवन लोहरदगा में योग की महत्ता विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन उपविकास आयुक्त आर रॉनिटा, 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद,सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार,सीताराम शर्मा ने संयुक्त रूप से किया
मनमानी फीस का विरोध
प्रखंड के आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने मुख्यालय के 10+2 राजकीय उच्च विद्यालय में नामांकन के नाम पर लिये जा रहे मनमानी फीस के विरोध में बीडीओ को लिखित मांग पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है. कार्रवाई नहीं होने पर विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने उग्र आंदोलन का निर्णय लिया है.
201 श्रद्धालुओं ने निकाली कलश यात्रा
अमृतनगर पोचरा में गुरुवार को कलश यात्रा के साथ तीन दिवसीय श्रीश्री 1008 हनुमत प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ प्रारंभ हुआ. कलश यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में रामगढ़ नगर परिषद उपाध्यक्ष मनोज महतो व विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा मांडू विधानसभा क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि कुमार महेश सिंह, आजसू मांडू विधानसभा क्षेत्र प्रभारी तिवारी महतो व वार्ड पार्षद शामिल हुए. कलश लेकर श्रद्धालु काली मंदिर स्थित नदी पहुंचे.
लोहरदगा : सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में किये गये कई निर्णय
उपायुक्त आंकाक्षा रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की गयी. बैठक में जिन कार्यों की समीक्षा की गयी उनमें ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग, वाहन चेकिंग, हिन्डाल्को द्वारा लगाया जाने वाला ट्रैफिक लाईट, स्कूल बसों की जांच, ट्रैफिक नियंत्रण, विद्युत पोल हटाने के कार्य, हिट एंड रन के मामलों सहित अन्य शामिल है.
Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकनेवाली कार Dzire हुई महंगी, जानें नयी कीमत...
मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है. कंपनी ने इस मॉडल को नये सुरक्षा एवं उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने के बाद कीमतों में यह बढ़ोत्तरी की है.
योग दिवस कार्यक्रम देगा रांची को अंतराष्ट्रीय पहचान, सज-धजकर तैयार है प्रभात तारा मैदान
21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग 40 हजार लोग योग करेंगे. इसके सफल आयोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. लोगों की सुविधा के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की गयी हैं.
महिला सशक्तीकरण सरकार की प्राथमिकता, ‘तीन तलाक' और ‘निकाह हलाला' का खत्म होना जरूरी : राष्ट्रपति कोविंद
देश की प्रगति में महिलाओं की समान भागीदारी और महिला सशक्तीकरण को केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वृहस्पतिवार को कहा कि उद्योग और कॉरपोरेट क्षेत्र के सहयोग से महिलाओं को रोजगार के बेहतर अवसर दिलाने के प्रयास किए जायेंगे. उन्होंने ‘तीन तलाक'' और ‘निकाह-हलाला'' जैसी कुप्रथाओं के उन्मूलन को भी जरूरी बताया. संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अपने अभिभाषण में कोविंद ने कहा, ‘‘महिला सशक्तीकरण, मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है.
संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए बोले राष्‍ट्रपति- काले धन के खिलाफ मुहिम को और तेज गति से आगे बढ़ाया जाएगा
नयी दिल्ली : संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन के लिए चुनाव आयोग, सुरक्षाकर्मियो को बधाई दी.
पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी के बेटे के अपहरण से जुड़े दो आतंकवादी ढेर
लाहौर : पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी के बेटे और एक अमेरिकी नागरिक के अपहरण में कथित रूप से शामिल रहे इस्लामिक स्टेट के दो संदिग्ध आतंकवादियों को पंजाब प्रांत में मार गिराया. पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
पटना :पांचवीं और आठवीं फेल की फिर से होगी परीक्षा
आठ से 11 जुलाई के बीच परीक्षा पटना : राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राइमरी स्कूलों में 2018-19 में पांचवीं और आठवीं फेल छात्र-छात्राओं की फिर से वार्षिक परीक्षा आठ से 11 जुलाई के बीच होगी. यह निर्देश बुधवार को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने संजय सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया है. इस परीक्षा के लिए इन छात्र-छात्राओं को एक अप्रैल से विशेष रूप से पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी करवायी जा रही थी.
पटना : बच्चों की मौत पर नागरिक आकलन रिपोर्ट जारी
पटना : राज्य में दिमागी बुखार, गर्मी और लू से हो रहे मौत पर सिविल सोसाइटी की ओर से कई संस्थाओं के द्वारा संयुक्त रूप से प्र‌भावित क्षेत्रों का दौरा कर नागरिक आकलन रिपोर्ट जारी किया गया. सिविल सासाइटी की चार टीम अलग अलग मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, मनेर व औरंगाबाद गयी और वहां आपात स्थिति का जायजा लिया. सोसाइटी द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में शाहित कमाल ने कहा कि बच्चे भूख व गरीबी से त्रस्त हैं और उमस व गर्मी की वजह से वे उक्त बीमारी के शिकार हो जा रहे हैं. उनकी मौत हो जा रही है. करीब दौ सौ बच्चे मर चुके हैं. लीची खाने की बात मनगढ़ंत है.
पटना : सभी प्रखंडों में चलाया जा रहा है बीज टीकाकरण अभियान : डॉ प्रेम कुमार
पटना : कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य के सभी प्रखंडों में बीज टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसका मकसद पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित रखना और वातावरण की सुरक्षा के साथ ही विपरीत परिस्थितियों में पौधों को कीटों व बीमारियों से सुरक्षा देना है.
रांची़ : श्रावणी मेले में तैनात किये जायेंगे तीन खाद्य सुरक्षा अफसर
रांची़ : देवघर में 17 जुलाई से शुरू होनेवाले श्रावणी मेले में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन खाद्य सुरक्षा अधिकारी व मोबाइल लैब की प्रतिनियुक्ति होगी. स्वास्थ्य विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है.
रांची : सीनेट की बैठक का विरोध करने की चेतावनी
रांची : रांची विश्वविद्यालय सीनेट की बैठक को लेकर बुधवार को अभाविप और सीनेट सदस्यों की संयुक्त बैठक होगी. वक्ताओं ने कहा कि सीनेट की बैठक में उच्च शिक्षा से जुड़े मामले आते हैं, ऐसे में उच्च शिक्षा सचिव और उच्च शिक्षा निदेशक के बैठक में शामिल होने को सुनिश्चित किया जाये.
आग लगी, तो मदनपुर प्रखंड की सुरक्षा भगवान भरोसे
मदनपुर : गर्मी के मौसम में अगलगी की घटना अधिक होती है. शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक शार्ट-सर्किट से अगलगी की घटना भी बढ़ी है. सरकारी भवन हो या गैर सरकारी भवन कहीं भी आग से निपटने के कारगर उपाय नहीं किये गये हैं. ऐसे में अगलगी की स्थिति में सुरक्षा भगवान भरोसे है.