34 results found for ''संघर्ष''
रांची : हक के लिए जारी रहेगा संघर्ष : शिबू
शहीद किशुन मरांडी का 24वां शहादत दिवस मना गांडेय/रांची : झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन ने कहा कि झारखंड राज्य हमारा है, जो कहेंगे होना चाहिए. वरना झारखंडियों के हक के लिए संघर्ष जारी रहेगा.
रांची : जल्द निर्णय नहीं हुआ, तो अधिकारियों के आवास का घेराव करेंगे
वेतन पुनरीक्षण व न्यूनतम वेतन पर एचइसी इंप्लॉई संघर्ष समिति ने कहा रांची : एचइसी इंप्लॉई संघर्ष समिति की आमसभा बुधवार को एचइसी मुख्यालय में हुई. इसमें वेतन पुनरीक्षण, सप्लाई मजदूरों के न्यूनतम वेतन 24 हजार रुपये करने व ग्रेच्यूटी देने की मांग पर विचार किया गया.
प्रगतिशील मूल्यों को बचाने का संघर्ष करता रहा है प्रलेस
प्रगतिशील लेखक संघ (प्रलेस) देश का सबसे पुराना और निःसन्देह आज भी लेखकों का सबसे बड़ा संगठन है़ यह गौरव इसे प्रगतिशील सोच के साथ सपने समय की चुनौतियों का रचनात्मक ढंग से सामना करने के कारण मिल पाया है़ इस अंधेरे समय में भी प्रलेस जब अपनी 83 वर्ष की उम्र में सितम्बर के मध्य जयपुर में 17वाँ राष्ट्रीय सम्मेलन करने जा रहा है तब कुछ लेखकों और प्रतिक्रियावादी गुटों की ओर से इसे चुनौतियाँ मिल रही हैं़ ऐसे में भी प्रलेस पर जबरन आरोप मढ़ने की कोशिशें चल रही हैं
LOC पर पाकिस्तान की फायरिंग में बिहार का लाल शहीद, पिता बोले- पाक को सबक सिखाये सरकार
श्रीनगर/सासाराम कार्यालय : पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. भारत के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के बाद वह अब जम्मू-कश्मीर में आम लोगों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, भारतीय सेना उसकी हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. पाकिस्तान ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.
सशस्त्र बलों की कई मोर्चों पर चुनौतियां
वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध में हमने जितने सैन्यकर्मी खोये, पिछले 20 वर्षों के दौरान देश के आंतरिक संघर्षों में उसकी तीन गुनी तादाद में हमारे सैन्यकर्मी वीरगति को प्राप्त हो चुके हैं. इसी तरह, यदि कारगिल की लड़ाई से तुलना करें, तो उसमें शहीद हुए भारतीय सैन्यकर्मियों से छह गुनी संख्या में वे कश्मीर, पूर्वोत्तर के आतंकवादियों और विद्रोहियों के साथ संघर्ष में और मध्य भारत के नक्सली क्षेत्रों में हुई हिंसक घटनाओं में शहादत पा चुके हैं.
हांगकांग की पहचान का संघर्ष
हांगकांग और चीन के बीच चल रहा प्रत्यर्पण संधि विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. लगातार दस हफ्ते से चल रहे इस विवाद के कई पहलू हैं. साल 1997 के हस्तांतरण समझौते के बाद पुनः चीन का हिस्सा बना हांगकांग पिछले 22 साल इसी डर में था कि गैर-लोकतांत्रिक चीन के साथ वापस मिल जाने पर किसी भी दिन विचारधाराओं का संघर्ष हो सकता है, और वह घड़ी आज हम सबके सामने नजर आ रही है.
सारण : एक शव बरामद, तीन अपराधी गिरफ्तार
दिघवारा (सारण) : दिघवारा व अकिलपुर थाना क्षेत्रों की सीमा पर रघुनाथपुर ककड़िया दियारे में सोमवार को रंगदारी वसूली को लेकर खूनी संघर्ष हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत होने आशंका है़ इनमें से एक शव इंदल सिंह का शव बरामद किया गया है़
सौ साल पहले जब अमरीकी सेना ने लड़ी थी रूस से लड़ाई
रूस के बोल्शेविक के साथ अमरीकी सैनिकों का ख़ूनी संघर्ष जिसे 'पोलर बीयर एक्सपीडिशन' के नाम से जाना जाता है.
LoC पर गोलीबारी में सैनिक शहीद, जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की कई चौकियां तबाह
पाकिस्तानी सैनिकों ने शनिवार को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम चौकियों और गांवों में मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की, जिसमें एक सैनिक शहीद हो गया.
B'Day Spl: मेकैनिक संपूर्ण सिंह कालरा ने सिने जगत को ऐसे किया गुलजार
मशहूर गीतकार, कवि, पटकथा लेखक, फिल्म निर्देशक और नाटककार गुलजार 18 अगस्त को अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं. दशकों से अपने हुनर से लोगों का दिल जीतनेवाले इस शख्स ने मेकैनिक संपूर्ण सिंह कालरा से सिने जगत के गुलजार बनने का सफर बड़े संघर्षों से पूरा किया.
पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद
पाकिस्तान ने शनिवार को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम चौकियों और गांवों में मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की, जिसमें एक सैनिक की जान चली गयी.
पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
जम्मू : पाकिस्तान ने शनिवार को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम चौकियों और गांवों में मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की.
नाकामी का ख्याल कभी मन में नहीं लाता : नसीरूद्दीन शाह
मुंबई : नसीरूद्दीन शाह ने जब अपने कॅरियर की शुरुआत की थी तब वह विपरित परिस्थितियों से वाकिफ थे और ‘लंबे संघर्ष के लिये तैयार भी थे'' लेकिन साथ ही उन्हें सफलता की उम्मीद भी थी. अभिनेता ने 1970 और 1980 के दशक के ‘समानांतर सिनेमा'' से नाम कमाया, वहीं ऑफबीट फिल्मों में अभिनय और अधिकतर युवा एवं नये निर्देशकों के साथ काम करके सुर्खियां भी बटोरीं.
राज्यपाल व सीएम ने दी शुभकामनाएं
पटना : राज्यपाल फागू चौहान व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन के अवसर पर सभी बिहारवासियों व देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई दी है. राज्यपाल ने देश की आजादी के लिए अपना जीवन होम करने वाले सभी अमर शहीदों और महान स्वतंत्रता सेनानियों के अनुपम त्याग, बलिदान तथा संघर्ष के प्रति अपना नमन निवेदित किया है.
स्वतंत्रता के ध्येय
पंद्रह अगस्त, 1947 से अनवरत चल रही राष्ट्र यात्रा में विकास एवं समृद्धि के अनगिनत सुनहरे मील के पत्थर हैं. स्वतंत्रता आंदोलन के संघर्ष और बलिदान इस यात्रा के आधार भी हैं तथा आदर्श भी. औपनिवेशिक शासन ने देश को भौतिक रूप से जीर्ण-शीर्ण कर दिया था, परंतु हमारे पुरखों ने युगों से संचित नैतिक मूल्यों, आध्यात्मिकता और आत्मबल को संबल बनाकर हमारे लिए स्वतंत्रता का अर्जन किया. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम उन सेनानियों और राष्ट्रनिर्माताओं का स्मरण करते हुए उनके सपनों के भारत के सृजन का संकल्प दुहराते हैं. यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपनी उपलब्धियों के गौरव गान का दिवस तो है ही, अपनी सफलताओं और असफलताओं को सामने रख आत्ममंथन का दिवस भी है.
Raksha Bandhan 2019: मुंहबोली बहन को याद कर भावुक हुए धर्मेंद्र, कही दिल छू लेनेवाली बात
रक्षा बंधन के एक दिन पहले बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने अपनी उस बहन को याद किया है. जिन्‍होंने गुरबत के दिनों में उन्‍हें पनाह दी थी. धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर अपनी बहन के साथ एक पुरानी तसवीर साझा की है. उन्‍होंने तसवीर शेयर करते हुए बताया कि संघर्ष के दिनों में जब उनके सिर पर छत नहीं थी तब उनकी उस बहन ने उन्‍हें बालकनी में रहने की जगह दी थी और जिससे वे सालों पहले राखी बंधवाया करते थे. रक्षा बंधन के मौके पर एक बार फिर धर्मेंद्र को उस बहन की याद आ गई.
मांग पूरी नहीं होने पर 16 से तेज करेंगे आंदोलन
राज्य के 65 हजार पारा शिक्षक एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. पारा शिक्षक 15 अगस्त तक इंतजार करेंगे. एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे ने बताया कि स्कूली शिक्षा व साक्षरता मंत्री ने पिछले दिनों पारा शिक्षकों को 15 अगस्त तक उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. ऐसे में अगर 15 अगस्त तक पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली तैयार नहीं की जाती है, तो मोर्चा 16 अगस्त से आंदोलन करेगा.
पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरि गोस्वामी समाज के प्रेरणास्रोत
पटना : भारत रत्न वीवी गिरि एक सामान्य परिवार के थे, लेकिन अपनी संगठन शक्ति, संघर्ष और गरीबों के उत्थान की ललक के कारण देश के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति तक हुए. वे राष्ट्रभक्त नेता थे, जिनसे पूरा देश प्रेरणा ग्रहण करता है. रविवार को अवर अभियंत संघ भवन में आयोजित पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरि की 125वीं जयंती समारोह में महंथ विजयशंकर गिरि ने उक्त बातें कही.
बंधक बने युवकों को छुड़ाने गयी पुलिस और ग्रामीणों में संघर्ष, 23 लोग घायल
घाटशिला थाना अंतर्गत मुड़ाकाटी गांव स्थित खरस्वती नदी के निकट रविवार शाम को एकांत में बैठे प्रेमी युगल का वीडियो बनाने को लेकर साढ़े तीन घंटे तक भारी हंगामा हुआ. सूचना पाकर ग्राम सभा ने वीडियो बनाने युवकों को बुलाया. वहां उग्र गामीणों ने तीन युवकों की पिटाई की. उसे बंधक बना लिया.
धरना-प्रदर्शन की सफलता को शिक्षकों ने किया विचार-विमर्श
जिला मुख्यालय स्थित श्री नारायण सदन में बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति जिला इकाई की बैठक मोहम्मद जमरुद्दीन की अध्यक्षता में आयोजित की गयी. जिसमें आगामी 17 अगस्त को सात सूत्री मांगों के समर्थन में समाहरणालय मैदान के समक्ष प्रस्तावित धरना प्रदर्शन की तैयारी पर विचार विमर्श किया गया.