17 results found for ''संगीत''
डम-डम डमरू बजावेला, हमार जोगिया... पर झूमे कांवरिया
जिला प्रशासन की ओर से श्रावणी मेला में कांवरियों के मनोरंजन के लिए जगह-जगह भक्ति संगीत का आयोजन किया जाता है. गुरुवार की शाम मदरसा मैदान स्थित शिवलोक परिसर में रिदम ग्रुप की ओर से भक्ति गीतों की प्रस्तुति की गयी. ग्रुप के निदेशक अमरेश राज की अगुवाई में गायिका ज्योति, गायक धीरज पांडेय ने
डम-डम डमरू बजावेला, हमार जोगिया... पर झूमे कांवरिया
जिला प्रशासन की ओर से श्रावणी मेला में कांवरियों के मनोरंजन के लिए जगह-जगह भक्ति संगीत का आयोजन किया जाता है. गुरुवार की शाम मदरसा मैदान स्थित शिवलोक परिसर में रिदम ग्रुप की ओर से भक्ति गीतों की प्रस्तुति की गयी. ग्रुप के निदेशक अमरेश राज की अगुवाई में गायिका ज्योति, गायक धीरज पांडेय ने
संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड के लिए छऊ गुरु तपन पटनायक का चयन
राजकीय छऊ नृत्य कला केंद्र सरायकेला के निदेशक श्री तपन कुमार पटनायक को संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. छऊ नृत्य कला के विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए श्री पटनायक को यह सम्मान मिलेगा.
लोक गायिका देवी का नया कांवर गीत
सुप्रसिद्ध लोक गायिका देवी अपनी तमाम व्यस्तताओं के बावजूद हमेशा अपनी गायिकी का धमाका करती रहती हैं. इस बार उनका कांवर भजन रिलीज हुआ है, जिसका टाइटल है-‘रंग चढ़ा है मुझ पर केसरिया’. टाइटल गीत संतोषुरी ने मस्त अंदाज में लिखा है. देवी की आवाज का तो ऐसे भी कोई सानी नहीं है पर इस गीत को देवी ने अपना शत-प्रतिशत दिया है और इसे श्रोताओं की पहली पसंद बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। गाने का संगीत चंदन सिंह ने दिया.
कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित
भारत रत्न सितार वादक पंडित रविशंकर के शिष्य प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी. संगीत नाटक अकादमी, नयी दिल्ली द्वारा जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गयी है. 26 अगस्त को संगीत नाटक अकादमी की गुवाहाटी में बैठक हुई थी. उस बैठक में यह निर्णय लिया गया.
'नच बलिए-9' का हिस्सा बन सकतीं हैं सलमान की एक्स गर्लफ्रेंड
19 जुलाई से शुरु होने जा रहे रियलिटी डांस शो नच बलिए के नौवें सीजन का हिस्सा सलमान खान की पूर्व प्रेमिका संगीता बिजलानी हो सकतीं हैं. संगीत इस शो में जज के रुप में दिखाई दे सकतीं हैं. शो के निर्माताओं ने इस शो में प्रेमी प्रेमिकाओं और पति पत्नियों के अलावा एक्स लवर्स का कंसेप्ट लाया है जो काफी रोमांचक लग रहा है.
जाकिर हुसैन, सोनल मानसिंह समेत चार हस्तियों को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप
तबला वादक जाकिर हुसैन, शास्त्रीय नृत्यांगना सोनल मानसिंह, नर्तक जतिन गोस्वामी और वैज्ञानिक के कल्याणसुंदरम पिल्लई को संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप के लिए चुना गया है.
West Bengal : कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को मिला संगीत अकादमी पुरस्कार
भारत रत्न सितार वादक पंडित रविशंकर के शिष्य प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी. संगीत नाटक अकादमी, नयी दिल्ली द्वारा जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गयी है. 26 अगस्त को संगीत नाटक अकादमी की गुवाहाटी में बैठक हुई थी. उस बैठक में यह निर्णय किया गया.
संगीत नाटक अकादमी ने लोकगायिका चंदन तिवारी को बिस्मिल्ला खान पुरस्कार देने की घोषणा की
रांची : झारखंड - बिहार की जानी-मानी लोकगायिका चंदन तिवारी को संगीत नाटक अकादमी के बिस्मिल्ला खां पुरस्कार के लिए चुना गया है. चंदन भोजपुरी, मगही, मैथली, अवधी सहित कई लोकभाषाओं में गायिकी के लिए अलग पहचान रखती हैं. विन्ध्यवासिनी देवी, भरत शर्मा व्यास और शारदा सिन्हा की परंपरा को आगे बढ़ाने वाली चंदन शानदार काम कर रही हैं.
लास एंजेल्‍स का 13 वर्षीय अहिलान संतूर की शिक्षा लेने पहुंचा है कोलकाता
भारतीय कलाकारों की अमेरिका और हॉलीवुड में अपनी कला के प्रदर्शन की चाहत होती है, लेकिन अमेरिका के लास एंजेल्स में रहने वाले 13 वर्षीय अहिलान हेट्टी और उनके मां अरुणा हेट्टी व पिता विक्रम हेट्टी को शास्त्रीय संगीत की चाहत कोलकाता खींच लायी है. आंध्र प्रदेश के गुडीवाड़ा की मूल निवासी और पेशे से वकील अरुणा और कर्नाटक के मूल निवासी व पेशे से रेडियोलॉजिस्ट विक्रम हेट्टी वर्षों पूर्व भारत से अमेरिका चले गये हैं और अब वहीं के नागरिक हैं, लेकिन अमेरिका में रहने के बावजूद दिल हिंदुस्तानी ही है.
जल्‍द ही हिंदी में भी गूजेंगे रवींद्रनाथ टैगोर के गीतांजली के सुर, बांग्ला-अंग्रेजी में गीतों की सीडी लॉन्‍च
कवि गुरु रवींद्रनाथ टैगोर की नोबल पुरस्कार प्राप्त रचना गीतांजली के सुर अब हिंदी में भी गूजेंगे. गीतांजली की गीतों को हिंदी में सुर देने की योजना बनायी गयी है तथा शीघ्र ही इसकी रिकार्डिंग भी शुरू होगी. रविवार को प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य की संगीत, बांग्ला में चंद्रेयी (डॉ चंद्रेयी दत्ता) और अंग्रेजी में वरुण चंद्र के सुरों की दो-भाषाओं की सीडी लॉन्‍च हुई.
कार की टक्कर से संगीत शिक्षक घायल, हुए रेफर
औरंगाबाद शहर : बारुण प्रखंड के सिरिस इंटर विद्यालय में कार्यरत संगीत शिक्षक अरविंद कुमार सिन्हा अनियंत्रित कार की टक्कर से घायल हो गये. वह विद्यालय से घर लौट रहे थे. इसी क्रम में एनएच दो पर तेज रफ्तार अनियंत्रित कार ने टक्कर मार दी. शिक्षक के सिर व कमर में गहरी चोट लगी है. घटना की सूचना जैसे ही विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक दिनेश प्रसाद व अन्य शिक्षकों को मिली, तत्काल उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया.
पटना : मुजफ्फरपुर में नहीं, जहां जमीन मिलेगी वहीं बनेगा संगीत विवि
पटना : विधानसभा में कला, संस्कृति व युवा मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बिस्मिल्ला खान संगीत विश्वविद्यालय की स्थापना पहले मुजफ्फरपुर में होनी थी. इसके लिए पांच एकड़ जमीन की आवश्यकता है. परंतु वहां के डीएम ने कुढ़नी में 2.80 एकड़ जमीन ही उपलब्ध होने की जानकारी दी. इस वजह से अब इस विश्वविद्यालय की स्थापना अन्य कहीं की जायेगी. इसकी स्थापना मोतिहारी या अन्य किसी शहरों में की जा सकती है. जहां निर्धारित क्षेत्रफल में जमीन मिलेगी, वहां इस विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी.
जीवन के अंतिम समय तक मुखौटा निर्माण व मुर्ति कला के लिए जीते रहे कन्हाई लाल महाराणा
संगीत नाटक अकादमी से सम्मानित सरायकेला छऊ नृत्य के महान कलाकार कन्हाई लाल महाराणा जी का शनिवार को निधन हो गया. स्व महारणा पिछले कुछ दिनों से लकवा पीड़ित थे.
आकाशवाणी के पूर्व समाचार वाचक बरून हलदर का निधन, राष्‍ट्रति ने जताया शोक
कोलकाता : आकाशवाणी के पूर्व समाचार वाचक बरून हलदर का बीती रात कोलकाता में निधन हो गया. वे 87 वर्ष के थे. हलदर आकाशवाणी दिल्‍ली में अंग्रेजी समाचार वाचक नियुक्‍त होने से पहले आकाशवाणी कोलकाता में पश्चिमी संगीत के लोकप्रिय प्रस्‍तुतकर्ता रहे.
दुर्गापुर : इस्पात नगरी में रथयात्रा की तैयारियां पूरी
दुर्गापुर : दुर्गापुर में रथयात्रा की तैयारी पूरी हो गई है. शुक्रवार को रथयात्रा निकाली जायेगी. सिटीसेंटर के चतुरंग मैदान में भी सातदिवसीय कार्यक्रम होगा. इस्कॉन अधिकारी वेणुधारी दास ने बताया कि इस्कॉन मंदिर से रथयात्रा शुरू होगी, जो टाउनशिप होकर चतुरंग मैदान पहुंचेगी. सात दिनों तक मेला चलेगा. जिसमें नृत्य, संगीत, ड्रामा जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे.
कॉलेजों में स्नातक स्पेशल परीक्षा का प्रैक्टिकल शुरू
छपरा : स्नातक पार्ट वन स्पेशल परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार प्रैक्टिकल की परीक्षा प्रारंभ हो गयी. यह परीक्षा छात्रों की संख्या व क्रमांक के अनुसार छह जुलाई तक होगी. मंगलवार को विज्ञान के अंतर्गत भौतिक, रसायन शास्त्र, बॉटनी, जूलॉजी व आइएफएफ विषय की परीक्षा हुई. वहीं कला में मनोविज्ञान, भूगोल, गृहविज्ञान व संगीत की परीक्षा ली गयी.