13 results found for ''संगीत''
FB Insta Stories में अब गाना भी जोड़ सकेंगे भारतीय यूजर्स
नयी दिल्ली : देश में इंस्टाग्राम और फेसबुक के उपयोक्ता अब अपनी ''स्टोरीज'' में संगीत को भी जोड़ सकेंगे. फेसबुक ने मंगलवार को एक बयान में कहा, फेसबुक आज (मंगलवार को) घोषणा करता है कि भारत में उसके फेसबुक और इंस्टाग्राम के उपयोक्ता संगीत के माध्यम से भी अपने को अभिव्यक्त कर सकते हैं.
Google ने अमेरिकी संगीतकार बी बी किंग को Doodle बनाकर किया याद, जानिए इनका सफरनामा
गूगल ने डूडल बनाकर प्रसिद्ध अमेरिकी संगीतकार रिले बी किंग को याद किया है. गिटार वादन की नयी शैलियां विकसित करने के लिए उनको याद किया जाता है. उनको दुनिया बीबी किंग के नाम ये जानती है. संगीत शैली ब्लूच से दुनिया को परिचित करवाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान है.
अभिनय में मुझे नई संतुष्टि मिली: स्वानंद किरकिरे
मुंबई : संगीत के क्षेत्र में लोकप्रियता हासिल कर चुके स्वानंद किरकिरे का कहना है कि प्रसिद्ध राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से होने की वजह से अभिनय कोई ऐसी चीज नहीं है जो उनके लिए एक दम से दूसरे ग्रह की हो. अपने गीतों के लिए जाने जाने वाले गीतकार, लेखक और गायक हाल ही में मराठी फिल्म ‘चुम्बक'' में बेहतरीन अभिनय के लिए सह अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुने गए हैं.
अनेक चुनौतियों और संभावनाओं के बीच हिंदी का बढ़ता दायरा, ये है विदेशी विद्वान, जिन्होंने हिंदी को दी समृद्धि
डिजिटल तकनीक हिंदी भाषा को बड़े जन-समुदाय तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है. किताबें, फिल्में, गीत-संगीत, सूचनाओं आदि का प्रवाह सरल और सुगम हुआ है. इस सांस्कृतिक विकास से नये रचनात्मक और व्यावसायिक आयाम खुल रहे हैं. शिक्षा और साक्षरता में बढ़त तथा सूचनाओं और मनोरंजन का बढ़ता आग्रह भी इस विस्तार के पहलू हैं. तकनीक ने लेखक, पाठक, प्रकाशक और वितरक के बीच संवाद का द्वार भी खोला है, जिससे पूरी प्रक्रिया को आगे ले जाने और बेहतर करने में भी मदद मिल रही है. इन विभिन्न पहलुओं पर दृष्टिपात करते हुए हिंदी दिवस के पावन अवसर पर विशेष प्रस्तुति...
ऊषा खन्ना को ‘लता मंगेशकर पुरस्कार' से नवाजा जाएगा
मुंबई : जानी मानी संगीतकार ऊषा खन्ना को महाराष्ट्र सरकार की ओर दिए जाने वाले ‘लता मंगेशकर पुरस्कार'' के लिए चुना गया है. राज्य के संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े ने बुधवार को यहां घोषणा की कि वर्ष 2019-20 का यह पुरस्कार ऊषा खन्ना को दिया जाएगा. इस पुरस्कार की शुरुआत 1993 में की गई थी. यह पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को पांच लाख रुपए नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिह्न दिया जाता है.
Research: संगीत सुनना, उसे याद करना दो अलग-अलग दिमागी प्रक्रिया
संगीत सुनने और संगीत को याद करने में दिमाग की दो अलग-अलग प्रक्रियाएं शामिल होती हैं. एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. जहां पूर्व के शोधों में पाया गया कि संगीत से मुख्य तौर पर दिमाग के दाहिने हिस्से के कुछ भाग सक्रिय होते हैं लेकिन इस बारे में बहुत कम जानकारी थी कि जब संगीत बजता है तब यह हिस्से कैसे धुन के समय के साथ याद कर लेते हैं.
जानें स्नैपचैट के नये फीचर के बारे में
टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वीडिश म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप स्पॉटिफाई के जरिये अब यूजर्स अपने दोस्तों के साथ स्नैपचैट पर अपने पसंदीदा संगीत और पॉडकास्ट साझा कर पायेंगे. यह नया फीचर यूजर्स को एल्बम, ट्रैक या किसी स्टोरी की पाॅडकास्ट को सीधे अपने दोस्तों से साझा करने की अनुमति देगा.
टूरिस्ट को लुभायेंगे गंगा घाट, बनेंगे कल्चरल सेंटर, ...जानें क्या-क्या होगा आकर्षण का केंद्र
अब राजधानीवासी गंगा की लहरों के किनारे बैठ कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुत्फ उठा सकेंगे. शहर के गंगा घाटों पर अब गीत और संगीत की महफिलें भी सजेंगी और नाटकों का मंचन भी होगा. पटना के ये घाट शहर के कल्चर का सेंटर भी होंगे. इसके कुछ इस तरह से डेवलप किया जायेगा कि यहां शहर ही नहीं, बल्कि देश और दुनिया के पर्यटक अपने फुरसत के पल बिताने पहुंचे. यह सब संभव हो सकेगा शहर के घाटों को लेकर बुडको की नयी योजना से. यह योजना अब जमीन पर उतर चुकी है और अगले कुछ दिनों में ही यह सपना हकीकत में बदलता दिखेगा.
तृणमूल नेता पर दुष्कर्म की कोशिश का आरोप
गणेश पूजा को लेकर आयोजित एक संगीत कार्यक्रम के बाद ग्रीन रूम में एक गायिका के साथ छेड़खानी व दुष्कर्म की कोशिश करने का आरोप इलाके के एक तृणमूल नेता पर लगा है. घटना मानिकतला इलाके के मुरारीपुकुर रोड में गुरुवार देर रात की है. पीड़िता ने शुक्रवार को मानिकतला थाने में शिकायत दर्ज करायी है.
वह समाज, जहां कैद है बचपन
पिछले दशकों में बिहार और उत्तर प्रदेश के छोटे शहरों-कस्बों से बॉलीवुड पहुंची प्रतिभाओं ने हिंदी सिनेमा में एक नया और अलहदा रंग भरा है. हिंदी क्षेत्र में आर्थिक विपन्नता भले हो, सांस्कृतिक रूप से यह इलाका समृद्ध रहा है, जिसकी छाप फिल्मकारों के निर्माण-निर्देशन, गीत-संगीत के प्रति इनकी सूझ-बूझ में दिखती है.
चंद्रयान-2 : संपर्क टूटा है, संकल्प नहीं, ऑर्बिटर अभी भी चांद की परिक्रमा में
जो शोर के बीच संगीत सुन सकता है, वही बड़ी उपलब्धियां अर्जित कर सकता है. चांद की सतह से मात्र 2.1 किलोमीटर पहले लैंडर ''विक्रम'' से इसरो नियंत्रण कक्ष का संपर्क टूटने की घटना को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई की इस उक्ति के माध्यम से देखा जाना चाहिए.
शिक्षक दिवस पर लिटिल एंजेल स्कूल में बच्चों ने किया सांस्कृतिक कार्यक्रम
मुंगेर : शहर के लिटिल एंजेल स्कूल में बुधवार को शिक्षक दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया. मौके पर बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बच्चों ने लघु नाटक, रिकार्डिंग डांस एवं बेहतरीन गीत-संगीत पेश कर उपस्थित अभिभावक एवं अतिथियों का मन मोह लिया.
नागपुरी राग-रागिनियों को संरक्षित कर रहे महावीर नायक
नागपुरी गीत-संगीत की बात हो और एक नाम की चर्चा न हो, तो बात अधूरी रह जायेगी. जी हां, बात महावीर नायक की हो रही है. वह नागपुरी के वरिष्ठ कलाकार हैं, जिनसे होकर ठेठ नागपुरी गीत की धारा निकली है.