170 results found for ''शिक्षा मित्र''
निजी विद्यालयों के समय में बदलाव कर सकते हैं उपायुक्त
रांची : स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने राज्य के निजी विद्यालयों के संचालन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है. मिली जानकारी के मुताबिक विभाग के संयुक्त सचिव मनोज जायसवाल ने इस संबंध में सभी जिलों के उपायुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखा है.
बेहतर समाज के निर्माण में शिक्षक महत्वपूर्ण कड़ी: डीसी
शिक्षा विभाग की ओर से नियुक्ति पत्र वितरण को लेकर नगर भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में डीसी रविशंकर शुक्ला ने 350 नये शिक्षक-शिक्षिकाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा. मौके पर डीसी ने कहा कि बेहतर समाज के निर्माण में शिक्षक महत्वपूर्ण कड़ी है. शिक्षकों को अपनी जिम्मेवारी समझने की जरूरत है.
किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने युगेश्वर प्रसाद
अमगांवा के किसान युगेश्वर प्रसाद किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं. युगेश्वर ने अपने गांव के सौ से अधिक किसानों को खेती करने का गुर सीखा कर स्वावलंबी बना रहे हैं. इसके अलावे तलसा, नावाटांड़ व शिला इचाक गांव के किसान भी इनसे शिक्षा लेकर बड़े पैमाने पर खेती कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं.
129 शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र
लोहरदगा जिला में 129 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया. सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार जीव विज्ञान में 17, भूगोल 15, भौतिक विज्ञान तथा गणित में 17, अर्थशास्त्र 13, अंग्रेजी 18, वाणिज्य 11, शारीरिक शिक्षा 14, कुड़ूख भाषा
शिक्षक व कर्मियों का भुगतान सेवानिवृत्ति तिथि के साथ सुनिश्चित करें : आरडीडीइ
क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक (आरडीडीइ) अरविंद विजय बिलुंग की अध्यक्षता में आरडीडीइ कार्यालय में बैठक हुई. प्रमंडल के निकासी व व्ययन पदाधिकारी मौजूद थे. बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गयी है. आरडीडीइ श्री बिलुंग ने कहा कि प्रत्येक माह की 25 तारीख तक अनुपस्थिति विवरणी प्राप्त कर 10 तारीख तक शिक्षकों के खाते में वेतन भुगतान सुनिश्वित करें. उन्होंने कहा कि आवंटन यदि है और अवमाननावाद का कोई मामला हो तो, उसे प्राथमिकता के आधार पर भुगतान करें.
नारी शिक्षा में न आये कोई गतिरोध : अरुणा शंकर
शहर के सुभाष चौक स्थित पिछड़ी जाति बालिका छात्रावास में अपेक्षित सुविधा नहीं है. छात्रावास में सुविधा बहाल हो इस मांग को लेकर छात्राएं बुधवार को मेदिनीनगर नगर निगम की मेयर अरुणा शंकर से मिली थी. इसके बाद मेयर श्रीमती शंकर ने छात्राओं को यह भरोसा दिया था कि वह स्वयं छात्रावास का
पटना :पांचवीं और आठवीं फेल की फिर से होगी परीक्षा
आठ से 11 जुलाई के बीच परीक्षा पटना : राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राइमरी स्कूलों में 2018-19 में पांचवीं और आठवीं फेल छात्र-छात्राओं की फिर से वार्षिक परीक्षा आठ से 11 जुलाई के बीच होगी. यह निर्देश बुधवार को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने संजय सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया है. इस परीक्षा के लिए इन छात्र-छात्राओं को एक अप्रैल से विशेष रूप से पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी करवायी जा रही थी.
रांची : सीनेट की बैठक का विरोध करने की चेतावनी
रांची : रांची विश्वविद्यालय सीनेट की बैठक को लेकर बुधवार को अभाविप और सीनेट सदस्यों की संयुक्त बैठक होगी. वक्ताओं ने कहा कि सीनेट की बैठक में उच्च शिक्षा से जुड़े मामले आते हैं, ऐसे में उच्च शिक्षा सचिव और उच्च शिक्षा निदेशक के बैठक में शामिल होने को सुनिश्चित किया जाये.
पटना : 15 जुलाई से रालोसपा का सदस्यता अभियान
पटना : रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि पार्टी का सदस्यता अभियान 15 जुलाई से चलेगा. हर बूथ पर 80 फीसदी सदस्य बनाये जाने वाले विधानसभा में पार्टी चुनाव लड़ेगी. पार्टी शिक्षा में सुधार, जजों की नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर करने सहित अन्य मुद्दों को लेकर संघर्ष कर रही है.
अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा की योजनाओं का स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी जी ने मुसलमानों की तरक्की के लिए जरूरी चीज शिक्षा और स्कॉलरशिप के लिए नयी योजनाओं को शुरू किया है. उनके इस पहल का हम तहेदिल से स्वागत करते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनकी इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू किया जायेगा और पूरा काम किया जायेगा. देश में जो अभी मौजूदा हालात हैं, उस पर मुसलमानों का विश्वास होना और सुरक्षित महसूस करना बेहद जरूरी है.
बैठक में अनुपस्थित रहने पर कटेगा वेतन: बीइओ
मधेपुरा : सिंहेश्वर, शंकरपुर, घैलाढ़ व गम्हरिया के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी यदुवंशी यादव सूचना जारी करते हुए सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक को यह निर्देश दिया है कि जिस भी छात्र व छात्राओं के खाते में पुस्तक राशि नहीं पहुंची है. उसके खाते का विवरण लेकर गर्मी की छुट्टी खत्म होने से पहले उसके खाते में राशि दे दी जाय.
रांची : अब प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए 50% अंक अनिवार्य, टेट सफल अभ्यर्थियों की नहीं होगी सीधी नियुक्ति
रांची : प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए अब अभ्यर्थियों को क्वालीफाइंग मार्क्स लाना अनिवार्य होगा. इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर रहा है.
असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई से
पटना : राज्य में सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी. इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों से 30 जून तक रिक्तियां मांगी गयी हैं. वहीं रिक्तियों की जानकारी और नियुक्ति प्रक्रिया से संबंधित विचार-विमर्श के लिए शिक्षा विभाग ने 21 जून को सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों की बैठक बुलायी है. विश्वविद्यालय सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो डॉ राजवर्धन आजाद ने बताया कि सभी विश्वविद्यालयों से 30 जून तक रिक्तियां मांगी गयी हैं.
बच्चों की पढ़ाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी : डीइओ
स्थानीय राजकीयकृत जमा दो उच्च विद्यालय‎ से मैट्रिक व इंटर 2019 की वार्षिक परीक्षा में वर्गवार टॉप टेन विद्यार्थियों‎ को बुधवार को एक समारोह आयोजित कर सम्मानित किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर उपस्थित थे. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया.
मामले की जांच हुई पूरी निदेशक को सौंपेंगे रिपोर्ट
पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील कुमार के खिलाफ एक शिक्षिका के साथ अवैध संबंध रखने के मामले में पलामू के क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक अरविंद विजय बिलुंग ने मामले की जांच कर माध्यमिक शिक्षा निदेशक को रिपोर्ट भेजेंगे. जांच पूरी कर ली गयी है.
पटना : बाल विवाह पर अंकुश को होगी स्कूलों के रजिस्टरों की जांच
पटना : समाज से बाल विवाह जैसी कुरीति को जड़ से खत्म करने के लिए समाज कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग मिलकर काम करेगा. आठवीं और 10वीं क्लास में सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाली छात्राएं लगातार स्कूल से गायब रहेंगी, तो उनके घर पर सरकारी कर्मी को भेजा जायेगा. विभागीय स्तर पर रजिस्टर की जांच होगी कि छात्रा कब से स्कूल नहीं आ रही है. इसको लेकर शिक्षा विभाग भी स्कूलों को निर्देश जारी करेगा.
पटना : 11 जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस
पटना : राज्य में शिक्षाकर्मियों के वेतन में विलंब पर 11 जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों से शिक्षा विभाग ने 24 घंटे में जवाब मांगा है. विभाग के अपर सचिव सह प्रभारी पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने इस संबंध में 11 जिला के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को पत्र लिखा है.
बीआइटीटी : गाइडलाइन का पालन कर संबद्धता करायी
रांची : बीआइटीटी पॉलिटेक्निक ने एआइसीटीइ की 2012 की गाइडलाइन का पालन करते हुए सत्र 2016-17 के निर्धारित आवेदन शुल्क जमा कर संबद्धता की सभी कार्रवाई पूरी की है. बीआइटीटी प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि निर्धारित संबद्धता शुल्क भी सत्र 2016-17 व 2017-18 के लिए राज्य सरकार अौर राज्य प्रावौधिकी शिक्षा परिषद के निर्देशों के अनुसार बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा कर दिया.
गांधी स्कूल में आज गूंजेगी कल्पना की सुरीली आवाज
नवादा : अपने सामाजिक जिम्मेवारियों के तहत जानामाना हिंदी अखबार प्रभात खबर ने अपराजिता सम्मान समारोह का आयोजन किया है. इस अवसर पर जिले की आठ वैसी महिलाएं व लड़कियां सम्मानित होंगी, जिन्होंने अपने संघर्षपूर्ण जीवन के जरिये मुकाम हासिल किया है. ये महिलाएं साहित्य, कला, खेल, समाजसेवा, शिक्षा व नृत्य-गीत से जुड़ी हैं. आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करनेवाली ये महिलाएं नि:संकोच समाज को एक बेहतर दिशा देने का काम किया है.
साक्षरता की लापरवाही ने ली शिक्षा सेवक की जान
अररिया : जनशिक्षा परियोजना के तहत जिला साक्षरता द्वारा शिक्षा सेवक व तालिमी मरकजों का चल रहे चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण के दौरान रानीगंज प्रखंड के मध्य विद्यालय रामपुर में एक टोला सेवक की मृत्यु जिला साक्षरता के लापरवाही के कारण होने की बात कही जा रही है. जिला पदाधिकारी द्वारा भीषण गरमी को देखते हुए जब गरमी को लेकर पूरे जिलों में धारा 144 लगाते हुए किसी तरह का कार्यक्रम, प्रशिक्षण, सभा आदि करने पर मनाही की गयी है.