132 results found for ''शिक्षक''
निजी स्कूल के शिक्षक ने छात्रा से किया छेड़खानी, गिरफ्तार
जहानाबाद : बिहार के जहानाबाद में मखदुमपुर प्रखंड के विसुनगज बाजार में संचालित एक निजी स्कूल के शिक्षक ने मर्यादा को कलंकित करते हुए अपने ही स्कूल में पढ़ने वाली शिष्या को हवस का शिकार बनाते हुए छेड़खानी किया है. इस दौरान शिक्षक ने छात्रा के चेहरे पर नुखिले दाग भी कर दिये. मामले में पुलिस ने आरोपी शिक्षक पर त्वरित कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.
पटना : शारीरिक शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 28 से
पटना : 28 से पाटलिपुत्र खेल परिसर में शारीरिक शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होगा. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को इसके लिए निर्देश दिया है. पहले यह आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 19 से 21 जून तक होना था, जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया था.
रांची : अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को पदमुक्त करने का निर्देश
राज्य परियोजना निदेशक ने राज्यभर के डीइओ को लिखा पत्र रांची : केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों को प्रशिक्षित होने का अंतिम अवसर दिया गया था. उन्हें 31 मार्च तक प्रशिक्षित होने के लिए कहा गया था.
रांची : मेरिट पर होगी पीजीटी और टीजीटी की पोस्टिंग
रांची : रांची जिले के नव चयनित स्नातकोत्तर प्रशिक्षित (पीजीटी) व स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों (टीजीटी) को अब मेरिट के आधार पर स्कूलों में पदस्थापित किया जायेगा. शिक्षकों को अपने मनपसंद स्कूल के चयन का अवसर दिया जायेगा. इसके लिए शिविर आयोजित करने की तिथि उपायुक्त राय महिमा पत रे ने तय कर दी है.
रांची : नवनियुक्त स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों को छह माह से वेतन नहीं
रांची : रांची जिले में नवनियुक्त स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों (पीजीटी) को छह माह से वेतन भुगतान नहीं किया गया है. 15 नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से पीजीटी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया था. इसके बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने लगभग 129 शिक्षकों को रांची जिला आवंटित किया था तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को शिक्षकों के पदस्थापन की कार्रवाई जिला स्तर पर करने का निर्देश दिया था.
स्नातक प्रमोशन से संबंधित मामलों का जल्द किया जायेगा निष्पादन
रामपुर : सोमवार को नियोजित शिक्षक महासंघ द्वारा प्रखंड मुख्यालय के पीछे बने शिव मंदिर में बैठक की. इसकी अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष मनोज पासवान ने की. देखरेख धर्मदेव चौधरी ने की. इस बैठक में सर्वसम्मति से कई प्रस्ताव पारित किये गये. जिसमें कहा गया कि रामपुर बीडीओ द्वारा शिक्षकों का सामूहिक स्थानांतरण किया जा रहा है. जिसका धरातल से लेकर न्यायालय तक विरोध किया जायेगा.
चार शिक्षकों के खाते से निकल गये लाखाें रुपये
बिहिया : प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों को साइबर अपराधियों ने एक लाख से भी अधिक राशि का चपत लगा दिया है, जिससे शिक्षकों में हड़कंप मच गया है. साइबर अपराधियों ने प्रखंड के दर्जनों शिक्षकों को मोबाइल नंबर 7091995927 से फोन कर उनके एटीएम कार्ड व खाते ब्लॉक होने की बात कहते हुए एटीएम का नंबर व ओटीपी पूछा, जिससे उनके झांसे में आने से चार शिक्षकों के खाते से एक लाख तीन हजार रुपये गायब हो गये.
शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष की संदेहास्पद मौत, मिला शव
उचकागांव : थाना क्षेत्र के असनंद टोले के चंवर में स्थित कब्रिस्तान के पास झाड़ियों में एक वृद्ध का क्षत-विक्षत शव बरामद किया गया. शव की पहचान कटेया थाने के जैसवली गांव निवासी कटेया प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रसिद्ध नाथ चौबे के रूप में की गयी. थानाध्यक्ष किरण शंकर ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गोपालगंज भेज दिया.
शिक्षकों का प्रदर्शन, पुलिस से धक्का-मुक्की
अखिल भारतीय स्तर पर वेतनमान की मांग पर उस्थि यूनाइटेड प्राइमरी टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन (यूयूपीटीडब्ल्यूए) की ओर से प्रदर्शन किया गया. सुबोध मल्लिक स्क्वायर से रानी रासमणि एवेन्यू तक शिक्षकों ने जुलूस निकाला. इसमें राज्य के विभिन्न जिलों से आये करीब चार हजार शिक्षकों ने हिस्सा लिया. धर्मतला इलाके में जुलूस को लेकर व्यापक तनाव रहा. पुलिस ने बैरिकेड के जरिए जुलूस को रोकने की कोशिश की.
संचालित योजनाओं की होगी जांच
विकास भवन में जिला परिषद की बैठक अध्यक्ष सुनैना कुमारी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में बताया गया कि जिले में पदस्थापित शिक्षक अपने पदस्थापित स्थान पर नहीं रहते है और हाउस रेंट लेते है. जिले के अधिकांश शिक्षक रांची से आना-जाना करते है, जिससे पढ़ाई बाधित होती है. इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कार्रवाई की बात कही.
रांची : विनोबा भावे विवि को चार माह से राशि नहीं मिलने से परेशानी बढ़ी
रांची : विनाेबा भावे विश्वविद्यालय के शिक्षकों और कर्मियों के वेतन व पेंशन के लिए चार माह से राशि नहीं मिली है. विश्वविद्यालय द्वारा अब आंतरिक स्रोत से पेंशन और वेतन का भुगतान किया जा रहा है. इस संबंध में विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कुलाधिपति, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को अनुरोध पत्र लिखा है. उन्होंने विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.
रांची : पारा शिक्षकों के मानदेय के लिए राज्य सरकार देगी 300 करोड़
रांची : राज्य के पारा शिक्षकों के मानदेय के लिए राज्य सरकार अपने फंड से 300 करोड़ रुपये देगी. इसके लिए प्रस्ताव योजना प्राधिकृत समिति को भेजा गया है.
रामगढ़ : रिक्‍त पदों पर बहाली नहीं होने पर टीजीटी पास अभ्यर्थियों ने दी आत्मदाह की चेतावनी
चितरपुर में रविवार को स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर आंदोलन की चेतावनी दी है. यहां झारखंड के सभी जिला से अभ्यर्थियों का जुटान हुआ. इस दौरान रामगढ़ के सुनील महतो, हजारीबाग के मनोज कुमार व संथाल परगना के निमाई मंडल ने प्रेसवार्ता में कहा कि इस परीक्षा में कुल 18 हजार 699 शिक्षकों की बहाली की जानी थी. जिसमें 25 फीसदी (4589) प्राथमिक शिक्षकों के लिए पद आरक्षित किया गया था.
छपरा/सासाराम : राशि गबन में सासाराम इओ की होगी गिरफ्तारी
छपरा/सासाराम : सासाराम नगर पर्षद की कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी हिमानी की कभी गिरफ्तारी हो सकती है. सारण एसपी के निर्देश पर परसा थाने की पुलिस वारंट लेकर घूम रही है. गिरफ्तारी नहीं होने पर पुलिस कुर्की के लिए कोर्ट से प्रार्थना करेगी. उन पर करोड़ों रुपये की सरकारी राशि का गबन करने, वित्तीय अनियमितता, शिक्षक नियोजन में फर्जीवाड़ा को छिपाने सहित सामग्रियों की खरीद से जुड़ी फाइलों को गायब करने का आरोप है. इसकी जानकारी परसा थानाध्यक्ष कुंदन कुमार सिंह ने दी.
मसौढ़ी :कदाचार करने से रोकने पर शिक्षक व कर्मी से भिड़े परीक्षार्थी
मसौढ़ी : स्थानीय डीएन कॉलेज में संचालित स्नातक पार्ट-2 की परीक्षा में मोबाइल से कदाचार करने पर रोकने पर शनिवार को परीक्षार्थी कॉलेज के शिक्षक व कर्मियों से भिड़ गये. जब उन्हें पुलिस के सहयोग से कॉलेज के बाहर निकाला गया तो उन्होने कॉलेज के गेट पर रोड़ेबाजी की. मौके पर पहुंची पुलिस ने एक परीक्षार्थी को पकड़ लिया. हालांकि, बाद में उसे छोड़ दिया गया.
साइबर क्राइम में बिरनी का पारा शिक्षक गिरफ्तार
साइबर क्राइम में शनिवार को उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय सियाटांड़ (बिरनी) के पारा शिक्षक जग्गू मंडल को गिरफ्तार किया गया है. उसकी गिरफ्तारी मध्य प्रदेश के उज्जैन क्राइम ब्रांच की टीम ने बिरनी के द्वारपहरी से की. यह कार्रवाई बिरनी थाना प्रभारी अर्जुन कुमार मिश्रा के सहयोग से एमपी पुलिस ने की.
शिक्षक के घर से 15 हजार नकद स्कूटी समेत पांच लाख की चोरी
थाना क्षेत्र के ब्लॉक रोड में किराये के मकान में रह रहे एक शिक्षक के बंद पड़े घर में चोर ने चोरी कर लिया है. बताया जा रहा है कि चोर ने करीब 15 हजार नकदी, एक स्कूटी सहित करीब पांच लाख का सामान चोरी कर लिया है.
मोतिहारी निवासी शिक्षक ने दिल्ली में पत्नी और तीन बच्चों की गला काट कर की हत्या, गिरफ्तार
नयी दिल्ली / मोतिहारी : राष्ट्रीय राजधानी की महरौली में बिहार के पूर्वी चंपारण निवासी एक शिक्षक ने पत्नी और तीन बच्चों की कथित तौर पर गला काटकर हत्या कर दी. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि एक निजी शिक्षक उपेंद्र शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके अवसाद से पीड़ित होने का संदेह है.
रांची : रोकें भ्रष्टाचार, शिकायत के लिए दें टॉल फ्री नंबर
रांची : माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने राज्य के सभी क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशकों (आरडीडीइ) को पत्र लिखकर स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों के पदस्थापन, सत्यापन में विलंब और पैसे की उगाही की आ रही शिकायतों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. कहा गया है कि शिकायतों के मद्देनजर की गयी कार्रवाई का बिंदुवार तथ्यात्मक प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में 25 जून तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये.
रांची : पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली की रिपोर्ट तैयार
रांची : राज्य के पारा शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली तैयार की जायेगी. इसके लिए विभिन्न राज्यों से पारा शिक्षकों के लिए प्रभावी नियमावली मंगायी गयी है. राज्य परियोजना कार्यालय ने सभी राज्यों की नियमावली के आधार पर रिपोर्ट तैयार की है.