112 results found for ''शिक्षक''
रांची : पीजी टीआरएल के नौ विभाग में शिक्षक किये जायेंगे नियुक्त
रांची विवि ने आरक्षण रोस्टर क्लियर कर सरकार और जेपीएससी को दी जानकारी रांची : रांची विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा के नौ अलग-अलग विभागों में शिक्षक नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है.
रांची : प्लस टू शिक्षकों का रुका है तबादला, प्राथमिक की लिस्ट जारी नहीं
रांची : राज्य के प्राथमिक से लेकर प्लस टू उच्च विद्यालय तक के शिक्षकों के स्थानांतरण का मामला स्थापना समिति की बैठक के बाद भी लटक गया. फिलहाल शिक्षक स्थानांतरण की अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं. प्लस टू उच्च विद्यालय के 225 शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा अधिसूचना भी जारी कर दी गयी थी.
विवि को स्वच्छ व हरा रखने का संदेश
तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कुलपति प्रो विभाष चंद्र झा ने कुलपति आवास व विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में तिरंगा फहराया. कुलपति ने छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए टीएमबीयू की उपलब्धियां गिनायी.
घर में मृत पाये गये एचएम
शहर से सटे बानुछापर के शिवनगर में गुरुवार की सुबह अपने ही घर में शिक्षक व्यास शुक्ला मृत पाये गये. मृतक के भाई ने हत्या का आरोप लगाते हुए अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज करायी है. जानकारी के अनुसार मामले का खुलासा तब हुआ जब परिजन शिवनगर आवास पर पहुंचे. जानकारी के अनुसार बानुछापर के शिवनगर मुहल्ले में चनपटिया प्रखंड के दुर्गानगर निवासी शिक्षक व्यास शुक्ला अपना आवास बनाये हुए हैं.
पीजी डिग्री वाले शिक्षकों के लिए नयी सुविधा
जिन शिक्षकों के पास पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री है एवं पीजी श्रेणी के पद पर नियुक्त हैं, उनको स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से वेतन संरक्षण की गारंटी दी गयी है. ये शिक्षक अगर 40 साल की आयु सीमा के अंदर हैं तो वे पीजी श्रेणी के अंदर इस व्यवस्था का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन शिक्षकों को अंतिम वेतन
शिक्षक बनने की करें तैयारी
वक्त और आधुनिकता ने दुनिया की हर चीज को प्रभावित किया है, लेकिन लोगाें के मन में शिक्षक के प्रति आज भी वैसा ही सम्मान है. यही कारण है कि तमाम करियर विकल्पों के बीच आज भी टीचिंग प्राेफेशन को अपनाने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है. यदि अाप भी इनमें से एक हैं, तो नवोदय विद्यालय समिति आपको शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश का मौका दे रही है.
शिक्षकों के वेतन का मामला सुलझाने का निर्देश
रांची : पिछले साल दिसंबर में नवनियुक्त पीजीटी शिक्षकों को सात माह से वेतन नहीं मिल रहा है. लातेहार जिले में दर्ज करायी गयी शिकायत पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (जिलास्तरीय) द्वारा बताया गया कि शिक्षकों के प्रमाण पत्र का सत्यापन कराया जा रहा है. इसके साथ उनका एनपीएस सिस्टम में खाता भी नहीं खुला है.
मारपीट में घायल की मौत के नामजद गिरफ्तार
मारपीट में घायल सेवानिवृत शिक्षक की मौत के मुख्य आरोपी पप्पू विश्वकर्मा (ग्राम जमखोखरो) को देवरी पुलिस ने गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया. घटना के बाद से देवरी पुलिस पप्पू एवं अन्य आरोपियों की तलाश कर रही थी. देवरी के थाना प्रभारी अनूप रोशन भेंगरा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि आरोपी पप्पू विश्वकर्मा को नवलशाही (कोडरमा) थाना क्षेत्र के कोठियार से गिरफ्तार किया गया है.
मांग पूरी नहीं होने पर 16 से तेज करेंगे आंदोलन
राज्य के 65 हजार पारा शिक्षक एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. पारा शिक्षक 15 अगस्त तक इंतजार करेंगे. एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे ने बताया कि स्कूली शिक्षा व साक्षरता मंत्री ने पिछले दिनों पारा शिक्षकों को 15 अगस्त तक उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. ऐसे में अगर 15 अगस्त तक पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली तैयार नहीं की जाती है, तो मोर्चा 16 अगस्त से आंदोलन करेगा.
गोपालगंज : बरौली हाईस्कूल में छात्रों से रिश्वत लेने के वायरल वीडियो मामले में हेडमास्टर से जवाब-तलब
गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में बरौली हाइस्कूल में शिक्षक के द्वारा छात्रों से खुलेआम रिश्वत लेने का वीडियो वायरल होने की घटना में डीएम अनिमेष कुमार पराशर के आदेश के बाद डीइओ संघमित्रा वर्मा ने मंगलवार को हाइस्कूल के हेडमास्टर से जवाब तलब किया गया है. वीडियो में पैसा लेने वाले शिक्षक का नाम और उनका स्पष्टीकरण लेकर भेजने को कहा गया है. किस स्थिति में छात्रों से रिश्वत लिया गया.
गुरु से मिले रामविलास चरण छू लिया आशीष, दुशाला ओढ़ा किया सम्मानित, भेंट किये फल व 50 हजार नकद
पटना सिटी : केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सोमवार को खल्ली छुआ कर पढ़ाई की शुरुआत कराने वाले शिक्षक कन्हैया प्रसाद से मिलने पानदरीवा गली गुजरी बाजार स्थित उनके आवास पर पहुंचे.
2014-15 के नियोजन से अब तक की रिक्तियों को नये नियोजन में जोड़ा जायेगा
पटना : शिक्षक नियोजन वर्ष 2019 में 2014-15 से अब तक नियोजन की शेष रह गयी रिक्तियों को ही भरा जाना है. इस आशय के आधिकारिक संकेत मिले हैं. इस बात से साफ हो गया है कि 2016 के शिक्षक नियोजन में खाली रह गये पदों के लिए कोई दूसरी सूची नहीं आने वाली है.
अतिथि शिक्षक संघ को मिला पूर्व मंत्री का समर्थन
पटना : गर्दनीबाग में अतिथि शिक्षकों की सेवा बहाल करने की मांग कर रहे बिहार राज्य उच्चतर माध्यमिक अतिथि शिक्षक संघ को राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी का समर्थन मिला. उन्होंने धरना स्थल पर जाकर धरनार्थियों को संबोधित किया. संघ ने शिक्षा मंत्री द्वारा किये वादे के अनुसार सरकार से 72 घंटे के भीतर नियोजन में समायोजन कर राज्य के 4203 कार्यरत प्लस टू अतिथि शिक्षकों की सेवा बहाल करने की आधिकारिक घोषणा की मांग की.
बिल पर हस्ताक्षर नहीं करने पर एचएम को शिक्षक ने मारा चाकू
मधुबनी जिला के रहिका मिडिल स्कूल के प्रधानाध्यापक 46 वर्षीय उदय भूषण प्रसाद निराला को गंभीर अवस्था में डीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. श्री भूषण को उसी स्कूल के शिक्षक व अन्य लोगों ने बिल पर हस्ताक्षर नहीं करने पर चाकू से मारकर घायल कर दिया. घटना शनिवार को देर रात करीब 10 बजे रहिका कॉलेज के निकट हुई. प्रधानाध्यापक ने बेंता ओपी में रविवार को सहायक शिक्षक राजेंद्र झा सहित चार अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.
बरवाअड्डा में जैप जवान व शिक्षक के घर में चोरी
न्यू कॉलोनी दामकाड़ा बरवा में शनिवार की रात एक साथ जैप जवान राज आर्यण पांडेय उर्फ विजय एवं शिक्षक प्रदीप कुमार यादव के घरों में चोरी हो गयी. शिक्षक प्रदीप ने बताया कि भूलवश रात को सीढ़ी घर का दरवाजा बंद नहीं किया था. चोर रात को छत से घर में घुसे. फिर बक्सा तोड़कर उसमें रखे 15 हजार रुपये, स्वर्णाभूषण, दो एटीएम कार्ड एवं जरूरी कागजात ले गये.
शिक्षक पर छात्रा से छेड़खानी का आरोप, प्राथमिकी
बीरभूम जिले के सिउड़ी थाना के कल्पतरु पल्ली स्थित स्कूल शिक्षक जय मिश्र के घर ट्यूशन पढ़ने आयी नाबालिग छात्रा के साथ शिक्षक ने अभद्र आचरण किया. शिक्षक के खिलाफ परिजनों ने सिउड़ी थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है.
राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए शिक्षकों की स्क्रूटनी का अंक वायरल!
पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश भर के शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में शानदार कार्य करने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा जायेगा, लेकिन इस बार राज्य से जिन शिक्षकों ने आवेदन किया था, उनमें अंतिम रूप से चयनित तीन शिक्षकों के चयन पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं.
पुरानी पेंशन योजना को लेकर बैठक
राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर शिक्षकों की बैठक हुई. अध्यक्षता प्रखंड संयोजक नेपोलियन महली ने की. उन्होंने कहा कि नेशनल मूवमेंट ऑफ गोल्ड पेंशन स्कीम लागू हो, अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा.
राष्ट्रपति पुरस्कार : झारखंड के तीन शिक्षकों के नाम की अनुशंसा
राज्य के तीन शिक्षकों का नाम राष्ट्रपति शिक्षक पुरस्कार के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग को भेजा गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग झारखंड सरकार द्वारा भेजे गये नाम में तीनों शिक्षक प्राथमिक व मध्य विद्यालय के हैं. इन शिक्षकों का चयन राज्य स्तरीय चयन समिति के द्वारा किया गया है. राज्य सरकार द्वारा भेजे गये नाम में से राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए शिक्षक चयन किया जायेगा. चयनित शिक्षक को शिक्षक दिवस पर पुरस्कृत किया जायेगा.
धरना-प्रदर्शन की सफलता को शिक्षकों ने किया विचार-विमर्श
जिला मुख्यालय स्थित श्री नारायण सदन में बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति जिला इकाई की बैठक मोहम्मद जमरुद्दीन की अध्यक्षता में आयोजित की गयी. जिसमें आगामी 17 अगस्त को सात सूत्री मांगों के समर्थन में समाहरणालय मैदान के समक्ष प्रस्तावित धरना प्रदर्शन की तैयारी पर विचार विमर्श किया गया.