217 results found for ''शिक्षकों''
बेंगाबाद में वज्रपात से महिला की
शनिवार की शाम वज्रपात की घटना में एक महिला की मौत हो गयी. घटना मोतिलेदा गांव के टोला कोल्हासिंगा की है. कोल्हासिंगा विद्यालय में कार्यरत पारा शिक्षक नरेश वर्मा की मां चेतनी देवी गांव की दो महिलाओं के साथ शनिवार की शाम खेत की ओर गयी थी.
जेयू के छात्र की कैंसर पीड़ित मां ने बाबुल से मांगी माफी
जादवपुर विश्वविद्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो के साथ मारपीट की घटना में आरोपी छात्र की कैंसर पीड़ित मां रुपाली बल्लभ ने मंत्री से माफी मांगी. आरोपी के पिता चंदन बल्लभ बर्दवान टाउन स्कूल के शिक्षक हैं, स्कूल कैंपस में स्थित आवासन में वह रहते हैं. वे पूर्व बर्दवान के रायना थाना अंतर्गत सहजपुर गांव के मूल निवासी हैं.
मांगें नहीं मानी, तो 25 से पारा शिक्षकों का घेरा डालो-डेरा डालो
रांची : राज्य के पारा शिक्षक 25 सितंबर काे रांची में जमा होंगे. पारा शिक्षकों की मांगों पर विचार के लिए गठित उच्चस्तरीय कमेटी के द्वारा अगर नियमावली और स्थायीकरण को स्वीकृति दी जाती है, तो पारा शिक्षक सरकार को धन्यवाद देते हुए लौट जायेंगे. वहीं स्थायीकरण और नियमावली को कमेटी से स्वीकृति नहीं मिलने पर पारा शिक्षक 25 सितंबर से ही रांची में अनिश्चितकालीन घेरा डालो-डेरा डालो कार्यक्रम शुरू करेंगे.
कलेक्ट्रेट के बाहर धरना दे रहे शिक्षक के खिलाफ अंतर्वस्त्र लटकाने के मामले में मुकदमा दर्ज
मुजफ्फरनगर : पिछले करीब 23 वर्षों से धरने पर बैठे एक शिक्षक के खिलाफ कलेक्ट्रेट के बाहर अंतर्वस्त्र लटकाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. शिक्षक एक पूर्व विधायक द्वारा कथित तौर पर जमीन हड़पने को लेकर धरना दे रहे हैं. थाना प्रभारी समयपाल अत्री ने कहा कि कलेक्टरेट के नजारत प्रभारी संजय कुमार की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 509 (शब्द, संकेत या कृत्य, जिसका उद्देश्य महिला की गरिमा का अपमान करना हो) के तहत शिक्षक विजय सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
पटना : नैक की टीम ने किया लॉ कॉलेज का निरीक्षण
प्राचार्य ने कॉलेज के ओवर ऑल डेवलपमेंट और परफॉर्मेंस को लेकर दिया प्रेजेंटेशन पटना : पटना लॉ कॉलेज में शुक्रवार को नैक की टीम ने निरीक्षण किया. टीम ने घूमकर कॉलेज का पूरा जायजा लिया. छात्र-छात्राओं से फीडबैक लिया. वहां के इंफास्ट्रक्चर, रूटीन, एक्टिविटी आदि की जानकारी ली. कॉलेज में छात्र व शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी ली. इसके अतिरिक्त कॉलेज के द्वारा जो जानकारी एसएसआर (सेल्फ स्टडी रिपोर्ट) में दी गयी थी उसकी जानकारी ली. शताब्दी सभागार, मूट कोर्ट व लाइब्रेरी आदि के बारे में जाना.
पटना : शिक्षक-स्नातक क्षेत्र के वोटर बनने को ऑनलाइन आवेदन
पटना : राज्य में पहली बार स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए आॅनलाइन वोटर बन सकेंगे. चुनाव आयोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा. अगले साल होने वाले विधान परिषद की रिक्त आठ सीटों (चार शिक्षक व चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र) के लिए चुनाव अप्रैल-मई, 2020 में कराया जाना है. इसके लिए नयी मतदाता सूची तैयार की जायेगी. एक अक्तूबर को सूचना प्रकाशन के साथ ही वोटरों से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन लिये जायेंगे.
हाईस्कूल में दो ही शिक्षक, स्मार्ट क्लास में बच्चे खुद ही पढ़ते और समझते हैं
दोपहर के डेढ़ बज रहे हैं. मीनापुर प्रखंड के हाईस्कूल रानी खैरा में स्मार्ट क्लास में हिंदी की कक्ष चल रही है, लेकिन यहां कोई शिक्षक बताने-समझाने के लिए नहीं हैं. छात्र खुद ही टीवी स्क्रीन पर देखकर समझ रहे हैं और टीवी को भी खुद ही ऑपरेट कर रहे हैं.
चौपारण : सड़क दुर्घटना में पारा शिक्षक की मौत, स्‍कॉर्पियो जब्‍त
प्रखंड के जीटी रोड स्थित पीपरा के पास स्‍कॉर्पियो की चपेट में आने से पारा शिक्षक मो सलाउद्दीन अंसारी (43 वर्ष) की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी. घटना शुक्रवार को उस समय हुई जब सलाउद्दिन अपने बाइक से केवला गांव जा रहे थे. मृतक अंसारी कटकमसांड ब्लॉक के ढोढवा गांव का रहने वाले थे.
गाब्रिएल केरकेट्टा को तीसरी पुण्‍यतिथि पर दी गयी श्रद्धांजलि
संत गैब्रिएल एंड मोनिका स्‍कूल की संस्‍थापक सह प्राचार्या डॉ सुषमा केरकेट्टा के पिता गाब्रिएल केरकेट्टा की तृतीय पुण्‍यतिथि पर स्‍कूल के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और बच्‍चों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर प्राचार्या ने अपने पिता की तसवीर पर माल्‍यार्पण कर सभी को उनकी जीवनी बतायी.
रांची : नियुक्ति के नौ माह बाद भी सत्यापन के लिए नहीं भेजा गया प्रमाण पत्र
रांची : रांची जिला के 119 प्लस टू शिक्षकों (पीजीटी) का वेतन प्रमाण पत्र सत्यापन के कारण लटक गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राशि उपलब्ध कराये जाने के बाद भी शिक्षकों को वेतन मिलने में विलंब होगा.
रांची :पारा शिक्षकों की नियमावली को लेकर बैठक 25 को
रांची : पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को लेकर गठित उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक 25 सितंबर होगी. शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गयी है. नियमावली को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में पारा शिक्षकों की नियुक्ति व उनको मिलने वाली सुविधाओं का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की गयी है. कमेटी परियोजना द्वारा तैयार की गयी नियमावली के ड्राफ्ट पर विचार करेगी.
पटना : आज पीयू के लॉ कॉलेज का निरीक्षण करेगी नैक की टीम
पटना : पटना विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज में 20 व 21 सितंबर को नैक की टीम कॉलेज में सुविधाओं का जायजा लेगी. वह देखेगी की यूजीसी के नैक के मापदंडों पर कॉलेज खड़ा उतरती है अथवा नहीं. साथ ही टीम यह भी मिलान करेगी कि एसएसआर (सेल्फ स्टडी रिपोर्ट) में जो जानकारियां वेबसाइट पर अपलोड की गयी थीं वह उसके अनुरूप हैं या नहीं. कॉलेज इसको लेकर पूरी तरह से तैयार है. नैक को देखते हुए विगत दिनों में काफी काम भी कॉलेज में कराये गये हैं. शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर काफी इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप किया गया है.
पटना : नयी शिक्षा नीति की अनुशंसाओं पर राज्य सरकार करे अमल
पटना : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सह विधान पार्षद केदार नाथ पांडेय एवं महासचिव सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने राज्य के मुख्यमंत्री से मांग की है कि राज्य सरकार की तरफ से नियोजन के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जाये. नियमित वेतनमान पर योग्य एवं कुशल शिक्षकों की नियुक्ति प्रारंभ की जाये.
बिहारशरीफ : अपहृत शिक्षक लखीसराय से बरामद
बिहारशरीफ : बिहार थाने की पुलिस ने एक निजी शिक्षक के अपहरण के मामले का खुलासा किया है. अपहृत शिक्षक के साथ अपहरण में संलिप्त रहे सात बदमाशों को भी धर दबोचा है. बिहार थानाध्यक्ष दीपक कुमार ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीते 18 सितंबर को अपहृत शिक्षक सुबोध कुमार की पत्नी अंजू कुमारी ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी.
दरभंगा :स्कूल परिसर में आठवीं का छात्र डूबा
शिक्षकों को बनाया बंधक घंटों जाम रखी सड़क जाले (दरभंगा) : राढ़ी पश्चिमी पंचायत के वार्ड तीन निवासी व जाले हाइस्कूल के एचएम जयप्रकाश झा के 14 वर्षीय पुत्र हिमांशु कुमार की मौत गुरुवार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय कन्या के सामने अवस्थित तालाब में डूबने से हो गयी.
अबसेंटी के लिए प्रधानाध्यापक को धमकी पर डीएम ने लिया संज्ञान
खगड़िया : मध्य विद्यालय अमौसी के प्रधानाध्यापक को पूरे परिवार सहित जान से मारने की धमकी का मामला तूल पकड़ लिया है. इधर, बीते 13 सिंतबर को विद्यालय ग्रामीणों द्वारा हंगामा बाद मध्य विद्यालय अमौसी के सहायक शिक्षक स्कूल नहीं जा रहे हैं. इधर, धमकी से डरे सहमे पीड़ित प्रधानाध्यापक राजेश्वर कुमार ने डीएम अनिरुद्ध कुमार को आवेदन देकर सहायक शिक्षक की दबंगई से बचाने की गुहार लगायी है. प्रभात खबर में प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए डीएम अनिरुद्ध कुमार ने डीइओ से पूरे मामले में जांच कर रिपोर्ट तलब किया है.
बापू के आदर्शों को जीवन में उतारें : डीइओ
किशनगंज : जिला शिक्षा पदाधिकारी रतीश कुमार झा ने गुरुवार को दिघलबैंक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय डोरिया, सोहन मध्य विद्यालय धनतोला एवं अपग्रेड उच्च विद्यालय गंधर्वडांगा का निरीक्षण किया. जहां संचालित बाला कक्ष में उन्होंने काफी देर तक स्कूली छात्र, छात्राओं एवं शिक्षकों के पठन-पाठन को लेकर चर्चा की. साथ ही स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया उन्होंने स्मार्ट क्लास और बाला कक्ष की उपयोगिता को लेकर कई सारी जानकारियां भी दी.
मांगों को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन
सिमरी बख्तियारपुर : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सलखुआ प्रखंड के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने विभिन्न मांगों को लेकर बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले संघ के अध्यक्ष सह चिरैया संकुल के समनव्यक सुदर्शन कुमार गौतम के नेतृत्व में प्रखंड मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन और अनशन शुरू किया.
अपहृत निजी शिक्षक लखीसराय से बरामद, सात अपहर्ता गिरफ्तार
बिहारशरीफ : बिहार थाना पुलिस ने एक निजी शिक्षक के अपहरण मामले का भंडाफोड़ किया है. अपहृत शिक्षक के साथ अपहरण में संलिप्त रहे कुल सात बदमाशों को भी धर दबोचा है. बिहार थानाध्यक्ष दीपक कुमार ने यह जानकारी गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में दी. उन्होंने बताया कि बीते 18 सितंबर को अपहृत शिक्षक सुबोध कुमार की पत्नी अंजू कुमारी ने अपने पति के अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करायी थी.
एमडीजे को मिला आइएसओ सर्टिफिकेट
नावानगर : एमडीजे पब्लिक स्कूल को आइएसओ का मानक प्राप्त हो गया. इसका प्रमाण पत्र क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम भोपाल के प्रतिनिधि शिवम कुमार द्वारा विद्यालय के निदेशक नंद कुमार सिंह को दिया गया. प्रमाण पत्र मिलने के बाद विद्यालय में एक समारोह कर शिक्षकों, अभिभावकों एवं छात्रों में खुशी का इजहार अबीर-गुलाल लगाकर किया गया.