40 results found for ''वैश्विक आतंकवादी''
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर कोई ताकत इसे रोक नहीं सकती
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर जल्द ही ‘आतंकवाद मुक्त राज्य'' बन जायेगा क्योंकि भारतीय सेना ने घाटी को ‘नरक'' बनाने वाले आतंकवादियों को सफलतापूर्वक काबू में कर किया है.
पीएम मोदी दुनिया में सबसे पसंदीदा भारतीय, दूसरे नंबर पर महानायक अमिताभ बच्चन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं. हैं. वैश्विक संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के छठे सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं, जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 17वें नंबर पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (आठवें), रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (दसवें), अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप (चौदहवें) और पोप फ्रांसिस (पंद्रहवें) से भी आगे हैं.
पाकिस्तानः 2008 मुंबई हमले का मुख्य आरोपी हाफिज सईद गिरफ्तार
2008 मुंबई आतंकवादी हमले के मुख्य साजिशकर्ता और जमात उद दावा चीफ हाफिज सईद पर पाकिस्तान ने शिकंजा कस दिया है.
बदलते कश्मीर का प्रमाण
आतंकवादी संगठन अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी अचानक सामने आया है. अपने 14 मिनट के वीडियो में वह कश्मीर में आतंकवाद को हवा देने की कोशिश कर रहा है. वह कहता है कि कश्मीर को हमें नहीं भूलना चाहिए. विश्लेषण किया जा रहा है कि आखिर अल जवाहिरी अचानक कश्मीर को लेकर सामने क्यों आया है?
जम्मू कश्मीर : पांच साल में मारे गये 963 आतंकवादी
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने मंलवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले पांच साल में 960 से अधिक आतंकवादी और 413 सुरक्षाकर्मी मारे गये हैं.
वैश्विक पटल पर दम दिखाता भारत
हाल में आयोजित जी-20 सम्मेलन में डेटा के मुक्त प्रवाह के संबंध में अमेरिका, जापान एवं अन्य विकसित देशों के दबाव को दरकिनार करते हुए भारत ने इस संबंध में कोई बातचीत न करते हुए यह स्पष्ट कर दिया कि देशहित के मामलों में वह कोई समझौता नहीं करेगा. यह भारत की उभरती ताकत का भी प्रदर्शन है.
जल शक्ति का विस्तार
जलवायु परिवर्तन, वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी, भूजल का लगातार दोहन तथा वर्षा जल के बेकार बह जाने जैसे कारणों से भारत समेत दुनिया के विभिन्न हिस्से पानी की कमी से जूझ रहे हैं. हमारे देश में 65 फीसदी से ज्यादा जरूरत भूजल से पूरी होती है. सालाना बारिश का 25 फीसदी से कुछ अधिक पानी ही इस्तेमाल हो पाता है.
आतंकवादी संगठन खड़ा करने का प्रयास, NIA ने 14 संदिग्धों को किया गिरफ्तार
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने तमिलनाडु में आतंकवादी संगठन ‘अंसारूल्ला'' गठित करने का कथित प्रयास करने को लेकर 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्हें हाल ही में सऊदी अरब ने भारत को सौंपा था.
Trade War और ग्लोबल डिमांड में कमी के चलते 27 साल के निचले स्तर पर चीन की आर्थिक वृद्धि दर
बीजिंग : चीन की आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 फीसदी पर रही. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी के चलते कम्युनिस्ट देश की जीडीपी वृद्धि दर में कमी आयी है.
बेहतरी की उम्मीद
तीन दशकों से जारी कश्मीर समस्या के फौरी समाधान की अपेक्षा करना सही नहीं होगा, परंतु कुछ महीनों से हालात में हो रहे सकारात्मक सुधारों से भविष्य के लिए उम्मीदें बंधती हैं. कुछ सालों से सरकार ने एक तरफ अलगाववादियों और आतंकवादी समूहों पर अंकुश लगाने की कवायद की है, तो दूसरी ओर विकास एवं कल्याण कार्यक्रमों के जरिये कश्मीरी अवाम में भरोसा पैदा करने की कोशिश की है. राज्य के अस्थिर क्षेत्रों के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के कारण इस साल के पहले छह महीनों में घुसपैठ की एक भी घटना नहीं हुई है. ऐसा कई सालों में पहली बार हुआ है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर क्यों है Facebook की आभासी मुद्रा Libra
लंदन : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा लिब्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वैश्विक नियामकों के निशाने पर है. साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है. लंदन के वित्तीय प्रौद्योगिकी या फिनटेक उद्योग के प्रभावशाली लोग आभासी मुद्राओं (वर्चुअल करेंसी) के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एकत्रित हुए.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर क्यों है Facebook की आभासी मुद्रा Libra
लंदन : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा लिब्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वैश्विक नियामकों के निशाने पर है. साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है. लंदन के वित्तीय प्रौद्योगिकी या फिनटेक उद्योग के प्रभावशाली लोग आभासी मुद्राओं (वर्चुअल करेंसी) के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एकत्रित हुए.
NIA ने तमिलनाडु में आतंकवादी गिरोह का किया भंडाफोड़, आतंकी हमलों की रची जा रही थी साजिश
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को एक आतंकी गिरोह के भंडाफोड़ की जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि इस गिरोह ने देश में इस्लामिक शासन स्थापित करने के इरादे से आतंकवादी हमला करने की कथित रूप से साजिश रची व इसके लिए धन की व्यवस्था और अन्य तैयारी की.
सोमालिया के मेदिना होटल में 'अल शबाब' के फिदायीन हमले में 26 की मौत, 56 घायल
मोगादिशु : दक्षिणी सोमालिया के एक होटल में ‘अल शबाब'' आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती विस्फोट और बंदूक से किये गये हमले में विदेशी नागरिकों समेत कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी और करीब 56 लोग घायल बताये जा रहे हैं. क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमले में 26 लोगों की मौत हो गयी है और 56 अन्य लोग घायल हुए हैं. इस हमले में केन्या के तीन, कनाडा का एक, ब्रिटेन का एक, अमेरिका के दो और तंजानिया के तीन नागरिक मारे गये हैं. इस हमले में दो चीनी नागरिक भी घायल हैं.
बोले जनरल बिपिन रावत- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब देगी भारतीय सेना
नयी दिल्ली : पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा. यह बात सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कही है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा और किसी भी आतंकवादी गतिविधि को बख्शा नहीं जाएगा.
पैकेजिंग आज भारत का एक प्रमुख उद्योग बन गया
पटना : पैकेजिंग उद्योग देश में उद्योग के विकास का एक महत्वपूर्ण पैमाना है. वैश्विक पैकेजिंग उद्योग दिन प्रति दिन विकसित और प्रसारित है. भारत में उद्योग आज तेजी से बढ़ रहा है. पैकेजिंग आज भारत का एक प्रमुख उद्योग बन गया है. वर्तमान में भारत अर्थव्यवस्था का पांचवां सबसे बड़ा क्षेत्र है.
भारतीय नागरिकता प्रदान करें या वापस भेजें : पूर्व आतंकियों की पाकिस्तानी पत्नियों की मांग
नियंत्रण रेखा के उस पार से एक पुनर्वास योजना के तहत वापस आये पूर्व कश्मीरी आतंकवादियों की पाकिस्तानी पत्नियों ने शुक्रवार को केंद्र और राज्य सरकारों से अपील की कि उन्हें या तो भारतीय नागरिकता प्रदान की जाये या वापस भेज दिया जाये.
सेमिनार में बढ़ती जनसंख्या पर जतायी गयी चिंता
पूर्णिया : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्थानीय सहयोग नर्सिंग होम में एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की गयी. इस मौके पर ऑफ्स गायनी सोसाइटी के सचिव डॉ अनुराधा सिन्हा ने कहा कि वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के तहत इसे शुरू किया गया.
कश्मीर पर अल-कायदा की धमकी पर विदेश मंत्रालय ने कहा, इसे गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं
नयी दिल्ली : अल-कायदा की धमकियों के बाद विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत अपनी अखंडता और सम्प्रभुता की रक्षा करने का माद्दा रखता है और कश्मीर पर एमन अल-ज़वाहिरी की धमकियों को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है. ओसामा बिन-लादेन की मौत के बाद आतंकवादी संगठन अल-कायदा का प्रमुख बनने वाले ज़वाहिरी ने एक वीडियो में कहा है, ‘मेरा ख्याल है कि इस दौर में कश्मीर में मुजाहिदीन (सशस्त्र आतंकवादी) अपना सारा ध्यान भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करने पर केंद्रित करें, ताकि अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचे और भारत की जनशक्ति और उपकरणों का निरंतर नुकसान होता रहे.
फेडरल रिजर्व की रेपो रेट में कटौती के संकेत से सेंसेक्स 266 अंक मजबूत
मुंबई : वैश्विक बाजार में मजबूत रुख बीच धातु, वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बीएसई सेंसेक्स 266 अंक मजबूत हुआ. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के इस महीने के अंत में नीतिगत दर में कटौती के संकेत से वैश्विक धारणा मजबूत हुई. कारोबार के दौरान 335 अंक चढ़ने के बाद 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक 266.07 अंक यानी 0.69 फीसदी मजबूत होकर 38,823.11 पर बंद हुआ.