97 results found for ''विश्व कप''
T-20 विश्व कप की चिंता किये बिना मौके का पूरा फायदा उठाना चाहता हूंः केएल राहुल
वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 श्रृंखला में भारत के लिये पारी की शुरूआत कर रहे केएल राहुल ने कहा कि वह टी-20 विश्व कप टीम में जगह बनाने की चिंता किये बिना मौके का पूरा उपयोग करना चाहेंगे.
विश्व रिकाॅर्ड के दबाव के कारण कैरियर के चरम पर निराशा से घिर गए थे लारा
मानसिक स्वास्थ्य के मसलों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वास्तविक बताते हुए वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने शुक्रवार को खुलासा किया कि अपने कैरियर के चरम पर उन्होंने ''निराशा का सामना'' करना पड़ा था. लारा के नाम प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकाॅर्ड है.
बोधगया पहुंचे मॉडल और टीवी स्टार गगन मलिक, बौद्ध भिक्षुओं और लोगों में बांटीं बुद्ध की 100 कांस्य मूर्तियां
बोधगया : विश्व शांति के लिए भारतीय मॉडल व टीवी स्टार गगन मलिक महाबोधि मंदिर परिसर में शुक्रवार को बौद्ध भिक्षुओं और स्थानीय लोगों के बीच बुद्ध की 100 कांस्य मूर्तियां वितरित की. गगन मलिक की भारत के विभिन्न हिस्सों में 8400 मूर्तियां वितरित किये जाने की योजना है. उनके इस कार्य के लिए थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने सहयोग किया. इस संबंध में गगन का कहना है कि आज मानव करुणा और सहिष्णुता खो रहा है. अन्य जीवों के प्रति भी करूणा का भाव रखना चाहिए. मनुष्य को शांति, सद्भावना और पंचशील का पालन करना चाहिए. इसमें सत्य, शील, करूणा शामिल है.
मृदा दिवस पर जांच करने के लिए 1230 किसानों के खेतों की ली गयी मिट्टी
चानन : प्रखंड के राजस्व गांव भलूई में विश्व मृदा दिवस क मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम प्रखंड के भलुई ग्राम के स्कूल के पास कार्यक्रम में प्रखंड कृषि समन्वयक चंद्रभूषण कुमार एवं समन्वयक रंजीत कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि विश्व मृदा दिवस के मौके पर भलूई गांव के कृषि विभाग द्वारा गोद लिया गया. किसानों को मिट्टी जांच का प्रमाण पत्र दिया गया जबकि 12 सौ किसानों को मिट्टी की नमूना को लिया गया, जिसे जांच किया जायेगा.
किसानों को मिला मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड
उदाकिशुनगंज : प्रखंड क्षेत्र के गोपालपुर पंचायत भवन में गुरुवार को विश्व मृदा के मौके पर किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुखिया मनी सहनी, कृषि समन्वयक मनोज कुमार, अमरपति निरंजन, जदयू प्रखंड अध्यक्ष जनार्दन राय ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. किसान चौपाल के दौरान किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का भी वितरण किया गया. इस दौरान कृषि समन्वयक मनोज कुमार ने किसान चौपाल में खेतों में फसल के अवशेष नहीं जलाने का शपथ किसानों को दिलाया.
किसानों को दी आधुनिक खेती की जानकारी
मुंगेर : विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस पर गुरुवार को कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर परिसर में किसानों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों के महिला-पुरुष किसानों ने भाग लिया. कार्यशाला का शुभारंभ कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान मुकेश कुमार तथा अन्य वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.
समय-समय पर मृदा की जांच जरूरी
डुमरांव : वीर कुंवर सिंह कृषि कॉलेज में गुरुवार को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मृदा विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मृदाक्षरण एवं प्रबंधन विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में कुल 15 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला T-20 मैच आज, लगातार 7वीं जीत दर्ज करने उतरेगा भारत
हैदराबाद : भारतीय टीम का वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होनेवाले टी-20 विश्व कप के लिए खिलाड़ियों को आजमाना जारी रहेगा. भारत पिछले दो वर्षों से वेस्टइंडीज से कोई मैच नहीं हारा है. लगातार छह मैच में जीत दर्ज की है.
T20 वर्ल्‍ड कप जीतने का 'मास्‍टरप्‍लान' विराट कोहली, रवि शास्‍त्री को बतायेंगे सौरव गांगुली
कोलकाता : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरुवार को कहा कि अगले साल टी20 विश्व कप के लिए जाने वाली भारतीय टीम के संबंध में उन्होंने ''कुछ सोचा'' है, जिसके बारे में वह जल्द ही कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री से चर्चा करेंगे. भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में शुक्रवार से तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला खेलेगी.
वेस्टइंडीज की युवा प्रतिभा को विश्व क्रिकेट के गिद्धों से बचाना जरूरी : पोलार्ड
वेस्टइंडीज की टी20 टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने गुरुवार को कहा कि उनके देश के युवा क्रिकेटरों को ‘खेल के गिद्धों'' से बचाने की जरूरत है.
कोहली ने कहा- टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजी में सिर्फ एक स्थान बाकी
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि अगले साल आॅस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सिर्फ एक स्थान भरा जाना बाकी है. कोहली ने इस तरह संकेत दिया कि तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की टीम में जगह लगभग तय है.
इंडिया VS वेस्टइंडीज का पहला T-20 मुकाबला कल, भारत की निगाहें राहुल और पंत पर
भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम शुक्रवार को हैदराबाद में T-20 मुकाबले से आगाज करेगी. इस दौरान भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी- 20 विश्व कप के लिये खिलाड़ियों को आजमाना जारी रहेगा
आगमन का पुण्यकाल-5 : विश्व के हर पटल पर दिखाई देती है यीशु मसीह की शक्ति
एक छोटे से गांव में उसका जन्म हुआ था़ उसकी मां गांव की एक गरीब लड़की थी़ पिता बढ़ई़ स्कूल वह कभी गया नही़ं पैदल धूल भरे रास्तों पर चला़ उसकी बातें सुनने गरीब, मजदूर, किसान और आम लोग आये़
मोतिहारी : हरियाली पर मानव शृंखला विश्व के लिए बनेगी उदाहरण : सीएम नीतीश कुमार
अरेराज (मोतिहारी) : अपार जल संपदा वाले उत्तर बिहार में भी भू जल स्तर में गिरावट पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल, जीवन व हरियाली का एक-दूसरे से गहरा संबंध है. जीवन, हरियाली और जल के बीच में है, जिसे बचाये रखने की जरूरत है. इसी को लेकर 19 जनवरी को पूरे बिहार में मानव शृंखला बनेगी, जो देश ही नहीं, बल्कि विश्व के लिए उदाहरण बनेगी. पहले भी शराबबंदी, बाल विवाद व दहेज प्रथा के खिलाफ मानव शृंखला बनाकर बिहार ने पूरे देश को संदेश दिया है.
हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मैरी कॉम ने कसी कमर
छह बार की बॉक्सिंग विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. उन्होंने बुधवार को कहा कि वह इस रोग को भारत से समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
दिव्यांग बच्चों ने गीत-संगीत से सबका मन मोहा
बक्सर : समावेशी शिक्षा अंतर्गत विश्व दिव्यांगता दिवस समारोह 2019 को लेकर एक कार्यक्रम कला भवन में आयोजित की गयी. कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया.
झरिया में दिव्यांग बच्चों ने निकली रैली
यूथ कॉन्सेप्ट की ओर से विश्व दिव्यांग दिवस पर मंगलवार को दुष्कर्म के खिलाफ दिव्याग बच्चों ने विरोध रैली निकाली. रैली बीआरसी भवन संस्था कार्यालय से निकली, जो कतरास मोड़, मेन रोड होते हुए पुन: वापस लौट गयी. सभी लोगों के हाथों में तख्तियां थीं.
दिव्यांग बच्चों को सबल बनाने की जरूरत : सिंह
सेक्टर पांच स्थित आशा लता केंद्र में मंगलवार को विश्व दिव्यांग सप्ताह की शुरुआत हुई. नौ दिसंबर तक कई तरह के कार्यक्रम होंगे. पहले दिन नये भवन शांति कक्ष का उद‍्घाटन पूर्व इडी सह केंद्र उपाध्यक्ष केएम सिंह ने किया. उन्होंने कहा कि आशा लता केंद्र दिव्यांग बच्चों के लिए बेहतर कार्य कर रहा है.
दिव्यांगता दिवस पर बैठने का इंतजाम नहीं, हंगामा
जिला बुनियाद केंद्र परिसर में मंगलवार को जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के तत्वावधान में विश्व दिव्यांग दिवस कार्यक्रम कुव्यवस्था के बीच शुरू हुआ. इस दौरान दिव्यांगों के लिये सुविधा नहीं रहने के कारण दिव्यांगों ने जमकर हो हल्ला किया. अफरा तफरी का माहौल कायम रहा.
हॉकी खिलाड़ियों का दल दिल्ली रवाना
छह दिसंबर से नेहरू हॉकी कप बालिका वर्ग (अंडर-17) प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में किया जा रहा है. प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए झारखंड का प्रतिनिधित्व कर रही सिमडेगा की सभी 16 खिलाड़ियों को मंगलवार को दिल्ली के लिए रवाना किया गया.