18 results found for ''विज्ञान''
सेक्टर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का समापन
लोकसभा चुनाव को लेकर गुमला जिले से प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ, जिसमें जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी हरेंद्र कुमार ने मतदान केंद्रों पर निर्वाचन संबंधी कार्यों की निगरानी करने के संबंध में सेक्टर पदाधिकारियों को जानकारी दी.
CBSE ने 10वीं कक्षा के सिलेबस से हटाये समाज विज्ञान के पांच अध्याय
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस शैक्षणिक सत्र से दसवीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्यायों को हटाने का फैसला किया है. नये पाठ्यक्रम के मुताबिक, हटाये गये अध्यायों में तीन राजनीतिक अध्ययन और दो पर्यावरण पर हैं. ये अध्याय आंतरिक मूल्यांकन का हिस्सा होंगे लेकिन बोर्ड की परीक्षा में इन्हें शामिल नहीं किया जायेगा.
जब समाज पर संकट होता है, तब निकल कर आती है महान कला : पंकज त्रिपाठी
मुंबई : फिल्म अभिनेता पंकज त्रिपाठी का मानना है कि एक डॉक्टर मरते हुये इंसान को बचा सकता है लेकिन एक कलाकार इससे कहीं अधिक कर सकता है, वो वह गलत चीजों पर सवाल उठाकर और सही बातों पर दृढ़ रह कर मर रहे समाज को जिला सकता है. वे मानते हैं कि किसी कलाकार का काम शून्य में नहीं हो सकता जैसे विज्ञान जिंदगी की दुश्वारियां आसां करता है तो कला उसे अर्थ देती है.
आज पटना समेत कई जिलों में आंधी, पानी और ठनके गिरने के आसार, अलर्ट जारी
पटना : राजधानी पटना स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य में आंधी, बारिश और ठनका गिरने का अलर्ट मंगलवार को जारी किया है. इसमें राज्य के 18 जिलों में नुकसान की आशंका जताते हुए उससे बचाव की तैयारी का निर्देश दिया गया है. वहीं राज्य के 19 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस तरह की स्थिति पैदा हुई है. इसमें 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आ सकती है. साथ ही बारिश और ठनका गिर सकता है.
पटना : अगले 48 घंटे बिगड़ा रहेगा मौसम, कभी तेज धूप, तो कभी बारिश से होगा सामना
पटना : पटना का मौसम अगले 48 घंटे तक बिगड़ा रहेगा. इस दौरान तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहेगा. 16 से 18 अप्रैल तक मौसम में काफी बदलाव होंगे. कभी बरसात होगी, तो कभी तेज हवा बहेगी. इस दौरान गर्मी भी जोर मारती रहेगी. हालांकि यह प्रभाव पूरे बिहार की मौसमी दशाओं में देखने को मिलेगा. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल के बाद गर्मी नियमित हो जायेगी.
पटना : मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षक होंगे नियुक्त
पटना : बिहार के 1128 मदरसों में 3384 से अधिक विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. केंद्र सरकार के विशेष स्कीम के तहत यह कवायद की जानी है. जून में शुरू होने वाले नये शैक्षणिक सत्र में यह नियुक्ति होनी
अगले चार दिन आंधी के साथ हल्की बारिश के आसार
पटना : बिहार में पटना सहित कई क्षेत्रों में अगले चार दिन 12, 13, 14 और 15 अप्रैल को आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. इसके बाद तापमान बढ़ा हुआ रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यह मौसमी बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते है. अप्रैल में पश्चिमी विक्षोभ के असरदार होने का यह दूसरा स्पेल है. इससे पहले ऐसा अप्रैल के प्रथम सप्ताह में देखने को मिला था.
पटना सिटी : कैंसर व दवाओं पर होगा अनुसंधान, इलाज के खर्च को घटाया जायेगा
कुर्जी अस्पताल से भी संस्थान करेगा करार पटना सिटी : अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान परिसर में मरीजों पर बीमारियों के अनुसंधान करने के लिए नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड से अनुमति लेनी होगी, इसके लिए अनुसंधान आधारित प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना कर एथिकल कमेटी को सौंपनी होगी. इसके बाद वह रिपोर्ट का अध्ययन कर अनुमति देगी, तभी अनुसंधान कर पायेंगे. गुरुवार को अनुसंधान से जुड़ा यह करार महावीर कैंसर संस्थान के साथ आरएमआरआइ ने किया है.
सीबीएसइ. 10वीं के सोशल साइंस का सिलेबस बदला
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने हाल ही में बच्चों के पीठ से किताबों का बोझ कम करने का सर्कुलर जारी किया था. सत्र 2019-20 से इसका पालन होना शुरू हो गया है. कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान के इतिहास और राजनीतिक शास्त्र विषय के कई चैप्टर बोर्ड ने कम कर दिये हैं. इनके कम होने से बच्चों को 72 पन्ने कम पढ़ने होंगे.
झारखंड: 15 साल के सूरज ने बनायी बैटरी चालित साइकिल
रांची : झारखंड की राजधानी रांची के खेलगांव में आयोजित बाल समागम में पाकुड़ के सूरज कुमार (15 साल) ने विज्ञान प्रदर्शनी में बैटरी चालित साइकिल का मॉडल पेश किया. यह साइकिल जीपीएस (ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम) से युक्त है. सूरज द्वारा तैयार किये गये इस मॉडल को शिक्षकों सहित बाहर से आये लोगों ने काफी पसंद किया. सूरज अपग्रेड हाइस्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र है.
रांची : जहां पर हो गयी कॉपी की जांच, वहां से दूसरे जिले भेजे जायेंगे परीक्षक
रांची : मैट्रिक व इंटर की कॉपी जांच काे लेकर जिलों ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) को रिपोर्ट भेज दी है. जिलों से प्राप्त रिपोर्ट की मंगलवार को समीक्षा की गयी. रिपोर्ट के आधार पर राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन, कंप्यूटर साइंस की कॉपी की जांच सभी मूल्यांकन केंद्रों पर 15 अप्रैल तक पूरी नहीं हो पायेगी.
एनआइआरएफ रैंकिंग जारी, इंजीनियरिंग में आइआइटी पटना को मिला 22वां स्थान
पटना : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्म (एनआइआरएफ) की इंडिया रैंकिंग 2019 में इंजीनियरिंग श्रेणी में आइआइटी पटना को 22वां स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं, इस संस्थान को ओवरऑल 58वां स्थान मिला है. इस रैंकिंग को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नयी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में जारी किया.
HRD ने जारी की शैक्षणिक संस्‍थानों की रैंकिंग, उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग में IIT मद्रास अव्वल
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों को लेकर सोमवार को जारी राष्ट्रीय रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास पहले स्थान पर है. इस सूची में भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर और आईआईटी दिल्ली को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया है.
कार्बन का कोहरा
ज्ञान और विज्ञान में उत्कृष्ट प्रगति के साथ मनुष्य धरती को तबाह भी कर रहा है. पृथ्वी पर अभी कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा तीस लाख सालों में सबसे अधिक है. जिस भूवैज्ञानिक दौर में हम रह रहे हैं, उसकी उम्र भी इतनी ही है. जर्मन शोध संस्था पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट के अध्ययन के अनुसार, इस गैस में बढ़ोतरी का मुख्य कारण जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल है, जो वैश्विक ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है. कार्बन डाइऑक्साइड के साथ वातावरण में मिथेन की बढ़त भी बेहद चिंताजनक है.
पटना : चोट व लकवे में कारगर है फिजियोथेरेपी से इलाज
पटना : चोट और लकवा के साथ कई सामान्य बीमारियों के मरीजों को ठीक करने में फिजियोथेरेपी की अहम भूमिका है. आज फिजियोथेरपी चिकित्सा विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा के रूप में स्थापित हो चुकी है.
पास के गांवों से सात डिग्री अधिक गर्म है पटना, आज और बढ़ेगी गर्मी छह से आठ अप्रैल तक बारिश के आसार
पटना : राजधानी पटना का तापमान निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्र से दो से सात डिग्री सेल्सियस अधिक पाया जा रहा है. मौसम विज्ञान के आंकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं. विशेषज्ञों ने पाया है कि राजधानी के ठीक ऊपर वायुमंडल में एक लेयर विकसित हो गया है. इसके चलते शहरी धरातल की गर्मी का प्रसार वायुमंडल में नहीं हो पा रहा है. वहीं, दूसरी ओर इस लेयर के चलते वायुमंडल में होनेवाले बदलाव भी शहर में जल्दी महसूस नहीं हो पाते हैं. इसकी पुष्टि सेटेलाइट से प्राप्त हुई तस्वीरों से भी हुई है.
दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में शामिल हुए कई वैज्ञानिक
मुंगेर : एमयू स्थापना पखवारा के अवसर पर बुधवार से इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसियेशन पटना एवं मुंगेर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसका विषय-भविष्य का भारत, विज्ञान एवं प्राद्योगिकी है. सेमिनार का उद्घाटन बिहार योग विद्यालय के परमाचार्य परमहंस स्वामी निरंजनानंद सरस्वती ने दीप जलाकर किया.
अंडमान निकोबार में दो घंटे में भूकंप के नौ झटके
नयी दिल्ली : अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किये गये. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी.