29 results found for ''विज्ञान''
पटना : आज इंटर परीक्षा का अंतिम दिन
पटना : शनिवार को इंटर परीक्षा का अंतिम दिन है. यह दो पालियों में होगी. प्रथम पाली में कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए गृह विज्ञान व वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा होगी. शनिवार को ही द्वितीय पाली में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए एमबी के तहत 50 अंकों के लिए 3 विषयों यथा–वैकल्पिक अंग्रेजी , मैथिली, तथा उर्दू विषयों की परीक्षा आयोजित की जायेगी. वैकल्पिक अंग्रेजी, मैथिली एवं उर्दू विषयों की परीक्षा शनिवार को द्वितीय पाली में होगी.
पटना : हिंदी विषय के प्रश्न परीक्षार्थियों को लगे आसान
इंटरमीडिएट परीक्षा पटना : आठवें दिन भी इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रथम पाली में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थियों के लिए एनआरबी के तहत 50 अंकों की हिंदी की परीक्षा आयोजित हुई.
पटना : आज होगी गणित व अर्थशास्त्र विषयों की परीक्षा
पटना : इंटर परीक्षा के नौंवें दिन यानी शुक्रवार को पहली पाली में विज्ञान एवं कला के परीक्षार्थियों के लिए गणित, जबकि दूसरी पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अर्थशास्त्र की परीक्षा आयोजित की जायेगी. विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए आज प्रथम पाली में 50 अंकों की एनआरबी की परीक्षा आयोजित हुई. एमबी (मातृभाषा) की परीक्षा 16 फरवरी को दूसरी पाली में होगी.
एडमिशन टेस्ट के प्रश्नपत्र का पैटर्न बदलेगा
: प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में स्नातक स्तर पर दाखिले के लिए होने वाले एडमिशन टेस्ट की प्रक्रिया में इस साल कुछ बदलाव किया जायेगा. इसमें राजनीतिक विज्ञान के टेस्ट पैटर्न को बदला जायेगा. इस विषय में पिछले साल की तुलना में इस साल अलग तरह के प्रश्न दिये जायेंगे. यह टेस्ट 15 व 16 मई को लिया जायेगा. यूनिवर्सिटी की एडमिशन कमेटी के एक संयोजक ने इसमेंबदवाल की सिफारिश की थी. जानकारी के मुताबिक, प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय में एडमिशन टेस्ट के लिए प्रश्नपत्र जेइइ बोर्ड तैयार करता है.
शहतूत की खेती कर दोगुनी आय कर सकते हैं किसान
रेशम अनुसंधान केंद्र में वार्षिक किसान मेला लगाया गया. अतिथि के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र के संयोजक शंकर कुमार सिंह, रेशम अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ घनश्याम सिंह, डॉ अनिल कुमार वर्मा, हेमंत कुमार पांडेय, अखिलेश्वर प्रसाद मौजूद थे. इसका शुभारंभ अतिथियों ने दीप जला कर किया. मेला में लोहरदगा, गुमला व लातेहार के किसान शामिल हुए. मौके पर डॉ शंकर कुमार सिंह ने रेशम कीट उत्पादन की जानकारी देते हुए कहा कि रेशम कीट सबसे अधिक शहतूत के पौधे पर होते है.
जल वैज्ञानिक बन संवारें करियर
वाटर साइंस यानी जल विज्ञान अपने आप में बड़ी शाखा है, जिसका अध्ययन आपके कॅरियर में चार चांद लगा सकता है. वाटर साइंटिस्ट के तौर पर आप जहां पानी पर कई प्रयोग कर सकते हैं,
पटना : जांच में मिले स्वाइन फ्लू के तीन मरीज
पटना सिटी : अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान में जांच के लिए आये नौ सैंपल में तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू मिला है.
गया : गया में स्वाइन फ्लू के संकेत जांच में तीन पॉजिटिव रिजल्ट
दुनिया भर में सैकड़ों लोगों की जानें लेने वाली बीमारी स्वाइन फ्लू ने गया में भी दस्तक दे दी है. पटना के अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आरएमआरआइ) में जांच के लिए भेजे गये नौ सैंपल में तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू मिला है. संस्थान के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने बताया कि संस्थान में नौ नमूने जांच के लिए आये थे.
मुजफ्फरपुर : गांजा तस्करी में दो को दस साल की सजा
गांजा तस्करी मामले की सुनवाई कर रहे एडीजे-13 सुनील कुमार सिन्हा ने दोषी पाते हुए बेगूसराय जिले के महेशवाड़ा निवासी विजय कुमार सिंह एवं महदौली निवासी विज्ञान कुमार महतो उर्फ पिंटू महतो को दस-दस वर्ष सश्रम कारावास की सजा सुनायी. दोनों को दो-दो लाख रुपये का अर्थदंड भी मिला है. सरकार की ओर से प्रभारी एपीपी राजीव रंजन सिंह राजू ने और बचाव पक्ष की ओर से अधिवक्ता प्रिय रंजन ने बहस की.
आसनसोल : महिलाओं का हार्मोनल चक्र बना मुख्य बाधक, नारीवादी आंदोलनों से सोच में आया बदलाव, लेकिन मंजिल दूर
काजी नजरूल यूनिवर्सिटी (केएनयू) के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में विज्ञान में उपेक्षित नारी विषय पर बुधवार को सेमिनार आयोजित हुआ. इसका आयोजन यूनिवर्सिटी के फिलॉस्फी विभाग ने किया.
20 से शुरू होंगी पीजी फर्स्ट व थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं
जयप्रकाश विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2016-18 तथा पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2015-17 की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. यह परीक्षा 20 फरवरी से 8 मार्च तक आयोजित की जायेगी. फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा के लिए कुल तीन ग्रुप बनाये गये हैं. ग्रुप ए में भौतिकी, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी तथा हिंदी है.
पटना : इंटर की परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार रहित संपन्न
पटना : इंटर वार्षिक परीक्षा 2019 के छठे दिन को परीक्षा का आयोजन राज्य के सभी जिलों में बने कुल 1,339 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में कड़ी सुरक्षा के बीच स्वच्छ और कदाचारमुक्त हुई. प्रथम पाली में विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए कृषि विषय की परीक्षा संपन्न हुई.
पटना : एनआरबी विषय की कल और मातृभाषा की 16 को परीक्षा
पटना : विज्ञान व वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों की एनआरबी (नन राष्ट्रभाषा) और एमबी (मातृभाषा) विषय की परीक्षा अब अलग-अलग तिथियों पर होगी.
रांची : राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए 39 सदस्यीय दल दिल्ली रवाना
रांची : इंस्पायर अवार्ड की राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए सोमवार को रांची रेलवे स्टेशन से संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से झारखंड का 39 सदस्यीय दल दिल्ली रवाना हुआ. दल का नेतृत्व राज्य नोडल अधिकारी सह दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल रांची के आरडीडीई अशोक कुमार शर्मा कर रहे थे. इसके अलावा दल में 31 विद्यार्थी व गाइड प्रधानाध्यापक अशोक प्रसाद सिंह, मनु कुमारी, सतीश कुमार सिंह, नूतन कुमारी सहित सात शिक्षक-कर्मचारी शामिल हैं.
28657 परीक्षार्थियों ने लिखी परीक्षा, 842 अनुपस्थित रहे
जिले के सरकारी स्कूलों में आठवीं बोर्ड की परीक्षा सोमवार को कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न हुई. जिले में 104 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली गयी. कुल पंजीकृत 29499 परीक्षार्थियों में 28657 ने परीक्षा दी. वहीं 842 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहें. वीक्षक के रूप में 1639 शिक्षकों को लगाया गया था. डीइओ लुदी कुमारी ने बताया कि ओएमआर सीट पर बच्चों से परीक्षा ली गयी. हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई.
कोलकाता : बंगाल में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 47.3 फीसदी छात्राएं : ममता
विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और बच्चियों को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि उनकी सरकार की पहल की वजह से राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं की संख्या तेजी से बढ़ी है. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीटर के माध्यम से कहा, ‘आज विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं और बच्चियों की सहभागिता का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है.
स्कूल वाहन और बाइक की टक्कर में इंटर विज्ञान के परीक्षार्थी की मौत, आधा दर्जन से अधिक छात्र जख्मी
दाउदनगर / औरंगाबाद : थाना क्षेत्र के दाउदनगर-बारुण रोड के नहर रोड में चौरम पुल और चमन बिगहा के बीच में एक निजी शिक्षण संस्थान के वाहन और बाइक की टक्कर में बाइक सवार युवक की मौत मौके पर ही हो गयी. जबकि, स्कूल के वाहन सूमो पर सवार करीब आठ बच्चों के घायल होने की सूचना है. हालांकि, समाचार लिखे जाने तक इसकी पुष्टि नहीं नहीं हो सकी है.
इंटर : आज रसायन और राजनीति शास्त्र की परीक्षा
पटना : इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के पांचवें दिन सोमवार को विज्ञान संकाय में रसायन शास्त्र एवं कला संकाय में मुख्य रूप से राजनीति शास्त्र की परीक्षा होगी.
परीक्षा में 623 परीक्षार्थी शामिल
जेएम कॉलेज भुरकुंडा में शुक्रवार से स्नातक सेमेस्टर पांच की परीक्षा शुरू हुई. यहां रामगढ़ कॉलेज रामगढ़ का सेंटर है. दोनों पाली में कुल 623 परीक्षार्थी शामिल हुए. प्रथम पाली में गणित में 62, मानव विज्ञान में 119, दूसरी पाली में पॉलिटिकल साइंस में 109, कॉमर्स में 300, उर्दू में 32, संस्कृत में एक परीक्षार्थी शामिल हुए.
IN PICS : उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के साथ हिमपात, नोएडा में बवंडर से 24 घर गिरे, किसानों पर होगा यह असर
नयी दिल्ली : हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी हुई. नोएडा में बवंडर से 24 घर गिर गये, जिसमें कम से कम 20 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. हिमाचल में अधिक और मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हुई है. कम ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी शिमला, चंबा, कुफरी, नारकंड़ा, डलहौजी, मनाली, सोलन, मंडी, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में बृहस्पतिवार शाम से शुक्रवार सुबह तक भारी बर्फबारी हुई. खराब मौसम से सामान्य जीवन प्रभावित हुआ, अनेक सड़कें बंद हो गयीं.