30 results found for ''विज्ञान''
विद्यार्थियाें ने बनाया चंद्रयान
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर पुरानी राय में बुधवार को विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. अशोक परियोजना पदाधिकारी उमेश कुमार विद्यार्थी बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्ज्वलित कर एवं फीता काट कर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. उन्होंने अतिथि शिक्षक अजय कुमार द्विवेदी के साथ बच्चों के प्रदर्शों का निरीक्षण किया. बच्चों ने उन्हें प्रदर्शों की जानकारी दी.
रांची : केवीके का संचालन मशीनरी मोड पर करें
रांची : पूर्व कुलपति नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि, अयोध्या के पूर्व कुलपति डॉ बसंत राम ने कहा है कि कृषि विज्ञान केंद्र की बढ़ती भूमिका को देखते हुए इसका संचालन मशीनरी मोड पर करने की आवश्यकता है.
एक माह क्लास करने से अधिक ज्ञान एक प्रोजेक्ट बनाने से होता है
शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर, लोहरदगा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बालक वर्ग में ऊर्जा संरक्षण ,आग, बाढ़ ,सड़क दुर्घटना से बचाव ,कृषि तकनीक, नवाचार तथा किशोर वर्ग में गति पर आधारित ,मानव में रक्त संचरण ,वायु प्रदूषण के नियंत्रण, भविष्य में ऊर्जा के गैर नवीकरणीय संसाधन का उपयोग एवं नवाचार पर विद्यालय के भैया बहनों ने आकर्षक प्रदर्शनी प्रस्तुत किया गया.
पटना : शहरी और दियारा इलाके में होगा ड्रोन से सर्वे
जिन क्षेत्रों में एरियल फोटोग्राफी नहीं की गयी, अब वहां होगी पटना : राज्य में जिन शहरी क्षेत्रों में सर्वे के लिए एरियल फोटोग्राफी नहीं की गयी है, अब राजस्व व भूमि सुधार विभाग केंद्र के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से उन क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से सर्वे करेगा.
यस गुरुजी डॉट कॉम ने हिंदीभाषी छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन ट्यूशन आरंभ की
आर्थिक बदहाली की वजह से अच्छी, उच्च व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित हिंदी माध्यम छात्रों को 24 घंटे, सातों दिन घर पर ही नि:शुल्क शिक्षा प्रदान कर, उनके शिक्षा के स्तर को अव्वल बनाने के उद्देश्य से जेएनयू के पूर्व छात्र, पटना (बिहार) के निवासी बाल कृष्ण शुक्ला ने अपने कुछ मित्रों के साथ मिल कर हिंदी माध्यम में कक्षा ग्यारह के छात्रों को गणित, विज्ञान और अंग्रेज़ी संकाय के सभी विषयों में नि:शुल्क ऑनलाईन ट्यूशन देने का कार्य आरंभ किया है.
प्रोजेक्ट बनाते समय आर्थिक व व्यावहारिक पहलू पर विशेष ध्यान दें विद्यार्थी : उपायुक्त
दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो में भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती ''विश्व छात्र दिवस'' के अवसर पर तीन दिवसीय विज्ञान सम्मेलन ''सृजन 2019'' का शुभारंभ मंगलवार को हुआ. नवीन खोजों के प्रति जिज्ञासा बढ़ाने, अधिकार व मुद्दों के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया है.
विज्ञान का उपयोग प्रगति व उन्नति के लिए हो : सचिव
रामप्रसाद चंद्रभान सरस्वती विद्या मंदिर, रामगढ़ कैंट में मंगलवार को ज्ञान-विज्ञान मेला का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन विद्यालय प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सचिव प्रदीप कुमार बेरलिया, उपाध्यक्ष घनश्याम महतो, अभिभावक प्रतिनिधि जयप्रकाश बादल व सदस्य शंकरलाल अग्रवाल, सुनील कुमार गोयल ने किया. कार्य
पटना :बेहतर मार्केटिंग से लाभकारी होगी ऑर्गेनिक खेती
बिहटा : किसान विज्ञान आरा के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक पीके द्विवेदी ने कहा है कि ऑर्गेनिक उत्पादों की डिमांड की कोई सीमा नहीं है. किसान बेहतर मार्केटिंग के जरिये ऑर्गेनिक खेती को लाभकारी बना सकते हैं. श्री द्विवेदी रविवार को सिकंदरपुर में किसानों की एक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे.
Sharad Purnima 2019: 16 कलाओं युक्त चंद्रमा से आज बरसेगा अमृत, जानें क्या कहता है विज्ञान
शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की भी पूजा होती है. ऐसी मान्यता है कि माता लक्ष्मी रात्रि में विचरण करती है और भक्तों पर धन-धान्य से पूर्ण करती है. इस दिन रात भर जाग कर मां लक्ष्मी के भजन करने चाहिए. कहते हैं मां लक्ष्मी इस दिन रात में जगने और मां लक्ष्मी के अाराधना करनेवालों को धन और वैभव का आशीर्वाद देती हैं. इसलिए इसे कोजागरी पूर्णिमा भी कहते हैं. घी के दीपक जलाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है.
Sharad Purnima 2019: 16 कलाओं युक्त चंद्रमा से आज बरसेगा अमृत, जानें क्या कहता है विज्ञान
शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की भी पूजा होती है. ऐसी मान्यता है कि माता लक्ष्मी रात्रि में विचरण करती है और भक्तों पर धन-धान्य से पूर्ण करती है. इस दिन रात भर जाग कर मां लक्ष्मी के भजन करने चाहिए. कहते हैं मां लक्ष्मी इस दिन रात में जगने और मां लक्ष्मी के अाराधना करनेवालों को धन और वैभव का आशीर्वाद देती हैं. इसलिए इसे कोजागरी पूर्णिमा भी कहते हैं. घी के दीपक जलाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है.
स्नातक पार्ट टू प्रतिष्ठा की परीक्षा 18-24 के बीच होगी
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने स्नातक पार्ट टू प्रतिष्ठा की परीक्षा लेने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. स्नातक पार्ट टू की परीक्षा 18 अक्तूबर से शुरू होगी, जो 24 अक्तूबर तक चलेगी. इस दौरान कला, विज्ञान और वाणिज्यिक संकाय के सभी प्रतिष्ठा विषयों की परीक्षा ली जायेगी. जबकि स्नातक पार्ट टू की सब्सिडरी विषयों की परीक्षा छठ पर्व बाद ली जायेगी.
अगले दो-तीन दिनों में बिहार से मॉनसून की विदाई संभव
पटना : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि अगले दो-तीन दिन में बिहार से मानसून की विदाई संभव है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून की अधिकतम विदायी का समय एक हफ्ते से ज्यादा का नहीं होगा. उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र से मानसून की विदाई शुरू हो गयी है. इस बार मानसून की विदायी सामान्य से करीब 15 दिन बाद हो रही है. साठ साल में ऐसा पहली दफा हो रहा है, जब अक्तूबर तक बिहार में मानसूनी सिस्टम सक्रिय रहा.
अनुमति के बिना हुई नियुक्तियां, बंद हुआ वेतन
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया था कि राज्य सरकार की अनुमति के बिना किसी भी विभाग में कोई नियुक्ति नहीं की जा सकती. लेकिन उनके निर्देश के बावजूद कृषि विज्ञान केंद्र के लिए बिना राज्य सरकार की अनुमति के कई नियुक्तियां करने का मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, विधानचंद्र कृषि विश्वविद्यालय के अधीन एकाधिक कृषि विज्ञान केंद्र में इस प्रकार की नियुक्तियां की गयी हैं.
फ़िजिक्स में योगदान के लिए तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्कार
इस साल आधुनिक ब्रह्मांड विज्ञान की नींव रखने वाले सिद्धांतों और नए ग्रह की खोज के नाम रहा नोबेल.
शाहजहांपुर मामलाः आवाज की जांच के लिये लखनऊ ले जाए गए चिन्मयानंद और पीड़िता
यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद और पीड़िता को स्थानीय पुलिस आवाज की जांच के लिए बुधवार को विधि विज्ञान प्रयोगशाला लखनऊ ले गई.
रांची : नयी तकनीक के साथ हमें भी बदलना होगा
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि समय के साथ हमें भी आगे बढ़ना होगा. हर क्षेत्र में विज्ञान पहुंच गया है. इसलिए नयी तकनीक के साथ हमें भी बदलना होगा, तभी हम विकास कर सकेंगे. बिना विज्ञान के विकास संभव नहीं है. चांद पर पहुंचने के लिए भी नयी तकनीक का इस्तेमाल हुआ. श्री दास ने शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित चिरौंदी में 27 करोड़ रुपये की लागत से बने तारामंडल का उदघाटन करते हुए उक्त बातें कही.
रांची : बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू को गोद लेगा बीएयू : वीसी
किसानों की आय दुगुनी करनेवाले कार्यक्रमों पर केवीके विशेष ध्यान दे रांची : बिरसा कृषि विवि प्रसार शिक्षा निदेशालय व आइसीएआर अटारी, पटना के तत्वावधान में गुरुवार को कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) के कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक हुई. कुलपति डॉ आरएस कुरील ने कहा कि बिरसा कृषि विवि बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू को गोद लेगा. वहां कृषि से जुड़ी सफल तकनीकों के प्रसार से जनजातीय किसानों की आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जायेगा.
किसानों को उपज बढ़ाने के दिये गये टिप्स
जपुर : इटाढ़ी प्रखंड के खतीबा गांव में गुरुवार को किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया. किसान गोष्ठी के माध्यम से किसानों को उपज बढ़ाने के उपाय सुझाये गये. किसान गोष्ठी में उपस्थित कृषि विज्ञान केंद्र बक्सर के पादप सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ रामकेवल सिंह ने किसानों को बेहतर किसानी के लिए कई टिप्स दिये.
धैया-बरवाअड्डा इलाके में आज 10 से 3 बिजली नहीं
बरवाअड्डा : कांड्रा में बन रहे नेशनल ग्रिड में लाइन टेस्टिंग, ट्री कटिंग को लेकर गुरुवार की सुबह 10 बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक काशीटांड़ फीडर, बरवाअड्डा–2 फीडर, मेमको मोड़ फीडर, बिराजपुर फीडर एवं सोनरिया फीडर से विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी. इससे बरवाअड्डा, मेमको मोड़, भेलाटांड़, बजरंग विहार कॉलोनी, सत्यम नगर, कृषि बाजार, हवाई अड्डा, विज्ञान विहार कॉलोनी, चरकपत्थर, कुलबेड़ा, यादवपुर, बिराजपुर, मधुगोड़ा, मोरपहाड़ तिलैया, मरिचो, खरनी, चुटियारो, गोरगा में बिजली नहीं रहेगी. यह जानकारी एइ विनोद कुमार ने दी है.
शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाएं
झारखंड राज्य के प्लस टू विद्यालयों में विज्ञान और वाणिज्य के गिरते परिणाम और विद्यार्थियों की संख्या में गिरावट आदि चिंताजनक विषय है. यह परिणाम सरकारी विद्यालयों में तुलनात्मक रूप से बहुत ज्यादा है. इसी वजह से आज अधिकांश विद्यार्थी निजी विद्यालयों में जाने को मजबूर हैं.