15 results found for ''विज्ञान''
पाकिस्तान सरकार के विवादास्पद चांद कैलेंडर को पेशावर हाईकोर्ट में दी गयी चुनौती
पेशावर : पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी की ओर से जारी किये गये विवादित चांद कैलेंडर को सोमवार को पेशावर हाईकोर्ट में चुनौती दी गयी. याचिका में कहा गया है कि यह कैलेंडर इस्लामी शिक्षा के अनुरूप नहीं है. याचिकाकर्ता ने मंत्री को बर्खास्त करने की भी मांग की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी चौधरी ने ईद-उल-फित्र से पहले देश की पहली चांद देखने वाली वेबसाइट की शुरुआत मई में की थी, जिससे कई उलेमा (कई सारे धर्मगुरु) खफा हो गये थे.
बजट पूर्व बैठक में बिहार में बच्चों की मौत पर केंद्रीय मदद की करेंगे मांग : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 21 जून, 2019 को दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक में बिहार में इंसेफेलाइटिस से बच्चों की हुई मौत का मुद्दा उठा कर केंद्रीय सहायता की मांग करेंगे. इसी दिन नयी दिल्ली में आयोजित जीएसटी कौंसिल की बैठक में भी भाग लेंगे जिसमें मुख्य रूप से राजस्व संग्रह, नये रिटर्न के फाॅरमेट और ई-चालान आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की संभावना है.
लंबी अवधि वाले धान की प्रजाति की नर्सरी शीघ्र गिरा लें : वैज्ञानिक
कृषि विज्ञान केंद्र बलहा मकसूदन सीतामढ़ी के फसल वैज्ञानिक सच्चिदानंद प्रसाद ने किसानों को सलाह दी है कि खरीफ मौसम में लगाये जाने वाले मुख्य फसल धान को लेकर कहा है कि लंबी अवधि वाली प्रजाति स्वर्णा सब-1, राजेंद्र मन्सूरी, एमटूयू- 7029, बीपीटी- 5204, सरयू 52 समेत अन्य 140 से 155 दिनों में तैयार होती है.
महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका
स्नातक पाठ्यक्रम : बीए हिंदी (ऑनर्स), बीए भाषाविज्ञान (ऑनर्स), बीए अंग्रेजी (अॉनर्स), बीए पत्रकारिता एवं जनसंचार (ऑनर्स), बीए मनोविज्ञान (ऑनर्स), बीए समाजशास्र (ऑनर्स), बीए राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), बीए इतिहास (ऑनर्स), बीए स्पेनिश (ऑनर्स), बीए फ्रेंच (ऑनर्स), बीए चीनी (आॅनर्स), बीए जापानी (आॅनर्स), बीएसडब्ल्यू,
Movie Review : फिल्म देखने से पहले जानें कैसी है तापसी पन्नू की Game Over
हिंदी सिनेमा विज्ञान और फंतासी की कहानियों को मिलाकर मुख्यधारा की फिल्मों में जोड़ने में हमेशा ही संघर्ष करता नजर आया है, लेकिन साउथ फिल्म की हिंदी रीमेक गेम ओवर इसका एक अच्छा उदाहरण है.
चंद्रयान-2 : चांद पर जीवन की खोज
विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में हम लगातार प्रगति कर रहे हैं. हमने चंद्रयान भेजा, मंगलयान भेजा, और अब हम चंद्रयान-2 भेजने के लिए तैयार हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चांद पर अपना उपग्रह ''चंद्रयान-2'' भेजने का ऐलान कर दिया है और 15 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से इसे छोड़े जाने की तारीख तय की है. अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भारत अब स्वतंत्र रूप से बहुत सक्षम और समृद्ध हो चुका है. चंद्रयान-2 मिशन हमारी अगली बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धि होगी, इसमें कोई संदेह नहीं है.
स्नातकोत्तर पार्ट वन में नामांकन की प्रक्रिया शुरू
सत्र 2019-21 स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राकेश कुमार ने जानकारी दी. स्नातकोतर के कला संकाय विज्ञान संकाय एवं वाणिज्य संकाय में नामांकन के लिए 17 जून से छह जुलाई तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन भरा जा सकेगा.
बाबा नागार्जुन की मनी जयंती
रहिका प्रखंड के सतलखा गांव में बाबा नागार्जुन की जयंती समारोहपूर्वक मनायी गई. समारोह की शुरुआत बाबा नागार्जुन की प्रतिमा पर वक्ताओं ने माल्यार्पण कर किया. अवसर पर संबोधित करते हुए बाल विज्ञान कांग्रेस के जिला समन्वयक ने कहा कि बाबा नागार्जुन हिन्दी, मैथिली और बंगाला भाषा के रचनाकार थे.
एनएसएस का शिविर: पांचवें दिन हुई स्वास्थ्य जांच, मरीजों को रोग से बचाव की दी जानकारी
मधेपुरा : पार्वती विज्ञान महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा नवसृजित प्राथमिक विद्यालय जजहट सबेला में गुरुवार को शिविर के पांचवें दिन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता विश्व नशा उन्मूलन एवं कल्याण मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत गंगा राम दास ने की.
पटना : सहायक अभियंता, व्याख्याता, प्राचार्य व सहायक वन संरक्षक के 1018 पदों पर जल्द होगी नियुक्ति
पटना : सहायक अभियंता, व्याख्याता, प्राचार्य व सहायक वन संरक्षक के 1018 पदों पर जल्द नियुक्ति होगी. सामान्य प्रशासन विभाग से बीपीएससी को इसके लिए अधियाचना प्राप्त हो गयी है. इसके अनुसार लघु जल संसाधन विभाग और पथ निर्माण विभाग में 59 सहायक अभियंता, विज्ञान एवं प्रावैद्यिकी विभाग के अंतर्गत राजकीय पॉलिटेक्निक व महिला पॉलिटेक्निक में 763 व्याख्याता व 25 प्राचार्य और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अंतर्गत बिहार वन सेवा की मूल कोटि के सात सहायक वन संरक्षकों की नियुक्ति होगी. अगले दो-चार दिनों में इसके लिए विज्ञापन प्रकाशित कर दिया जायेगा.
इग्नू की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न
बलदेव साहू महाविद्यालय स्थित इग्नू स्टडी सेंटर में इग्नू की सत्रांत परीक्षा कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई. प्रथम पाली में एमए हिंदी, इतिहास एमए राजनीति विज्ञान और बीए की परीक्षाएं हुई. परीक्षा में कुल 77 परीक्षार्थियों का नाम था. जिसमें 60 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे.
जेआरएफ, एसआरएफ के तहत Fellowship की राशि बढ़ी
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (एसआरएफ) की योजना के तहत दी जाने वाली राशि में वृद्धि की है.
रांची :110 में से नौ अभ्यर्थी नहीं पहुंचे
रांची : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (टीजीटी) के 505 पदों पर चयनित अनुशंसित अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग प्रक्रिया फिर शुरू हुई. शनिवार को पहले दिन नौ विषयों के कुल 131 पदों पर 128 शिक्षकों की काउंसेलिंग हुई थी. सोमवार को विज्ञान विषयों की हुई काउंसेलिंग में 110 सीटों में से नौ अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.
बहुआयामी नीति बने
वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में परिवर्तन के उद्देश्य से तैयार राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रारूप सार्वजनिक चर्चा के लिए उपलब्ध है. कस्तूरीरंगन समिति ने इसमें अनेक सुझाव दिये हैं और उनका लक्ष्य छात्रों को कौशल एवं ज्ञान से संपन्न करना, विज्ञान, तकनीक, शिक्षा और उद्योग में योग्य लोगों की कमी को पूरा करना तथा शिक्षा की पहुंच, समता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ उसे सस्ता और उत्तरदायित्वपूर्ण बनाना है.
तंबाकू मानव जीवन के लिए खतरनाक
मधेपुरा : जिला मुख्यालय स्थित पार्वती विज्ञान महाविद्यालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन विश्व नशा उन्मूलन व कल्याण मिशन के संत गंगाराम दास, समाजसेवी डा भूपेंद्र नारायण मधेपुरी व एनएसएस पदाधिकारी डा अभय कुमार ने किया.