29 results found for ''विज्ञान''
डीएवी विवेकानंद पब्लिक स्‍कूल में हस्‍तशिल्‍प एवं विज्ञान प्रदर्शनी
शुक्रवार को डीएवी विवेकानंद पब्लिक स्कूल, बेड़ो में हस्तकला सह विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पदमश्री सिमोन उरांव ने किया. प्रदर्शनी में बच्चों ने विज्ञान से जुड़े विभिन्न मॉडलों का निर्माण किया. जिसमें हाइड्रो इलेक्ट्रिक, रोबोटिक कार, टेस्ला कोइल, मानव पाचन तंत्र, ब्रेन, सेव वाटर, वायु प्रदूषण, 3डी वीडियो, ग्रीन सिटी, ग्रीन विलेज, जू एवं विभिन्न प्रकार के हस्तकला वेस्ट मेटेरियल से सजावटी वस्तुओं का निर्माण किया था.
किसानों को दी आधुनिक खेती की जानकारी
मुंगेर : विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस पर गुरुवार को कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर परिसर में किसानों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के विभिन्न क्षेत्रों के महिला-पुरुष किसानों ने भाग लिया. कार्यशाला का शुभारंभ कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान मुकेश कुमार तथा अन्य वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.
समय-समय पर मृदा की जांच जरूरी
डुमरांव : वीर कुंवर सिंह कृषि कॉलेज में गुरुवार को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मृदा विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मृदाक्षरण एवं प्रबंधन विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में कुल 15 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
केएनयू के सभी विभागों में दाखिले की प्रक्रिया खत्म
काजी नजरूल विश्वविद्यालय (केएनयू) में स्नातकोत्तर स्तर के सत्र 2019-20 के लिए सभी विभागों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर के कुल 20 विभाग बांग्ला, हिंदी, अंग्रेजी, शिक्षा, इतिहास, राजनीति विज्ञान, दर्शन शास्त्र, उर्दू, जीव विज्ञान, अप्लाईड साईक्लोजी, संरक्षण जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, जियो इं
आरोपित की गिरफ्तारी को लेकर छात्रों का नगर थाने पर प्रदर्शन
छात्र संघ चुनाव में बुधवार को आरके कॉलेज परिसर के बाहर मतदान कर बाहर निकले एबीवीपी के प्रदेश मंत्री सुजीत पासवान पर जानलेवा हमले के मामले को लेकर एबीवीपी के संगठन के छात्रों ने बुधवार को नगर थाना पर प्रदर्शन किया. एबीवीपी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विष्णु विज्ञान झा के नेतृत्व में दर्जनों छात्रों ने घटना में शामिल छात्र संगठन के छात्रों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर थाना में आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया. छात्रों की मांग थी कि घटना के पांच घटना बीत जाने के बाद
अनुसंधान पर और करना होगा काम, जटिल बीमारियों पर काबू संभव
पटना सिटी : अनुसंधान से संभव है जटिल बीमारियों पर काबू पाना संभव है. संस्थान शोध के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है. आवश्यकता इस बात की है कि इससे और बेहतर कार्य करें. यह बात मंगलवार को अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान के 56वें स्थापना दिवस व देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कही. वक्ताओं ने अपनी बातों को रखते हुए चिकित्सा व अनुसंधान के व्यापक क्षेत्र पर चर्चा की. इसमें कहा गया कि यहां विश्वस्तरीय लैब की व्यवस्था है. कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने की. संचालन वैज्ञानिक डॉ सीएम लाल ने किया.
यतिराज डिवाइन में विज्ञान प्रदर्शनी लगी
यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. मौके पर विद्यार्थियों ने हाइड्रोलिक ब्रीज, रॉक वे, वल्ड ग्रुप टेस्ट, वल्ड सरकुलेशन, वाटर पंप, न्यूटन क्रेडल, ग्लोबल वार्मिंग, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, पेपर मेकिंग, हार्ट, रॉकेट, लंग्स, सोलर सिस्टम, सोलर ऊर्जा आदि मॉडल बनाया गया.
इंटर और मैट्रिक के टॉपर आज होंगे पुरस्कृत, मिलेंगे एक लाख व लैपटॉप
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मेधा दिवस के अवसर पर मंगलवार को 44 स्टूडेंट्स को पुरस्कृत करेगा. कार्यक्रम ज्ञान भवन में 11 बजे से शुरू होगा. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मेधा दिवस समारोह में बिहार बोर्ड से उत्तीर्ण इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2019 के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा. पुरस्कार पाने वाले विद्यार्थियों में टॉप 10 विद्यार्थी मैट्रिक के होंगे तथा टॉप पांच विद्यार्थी इंटरमीडिएट के तीनों संकायों वाणिज्य, कला एवं विज्ञान के होंगे.
राज्यपाल 27 जनवरी को आयेंगे पूर्वी चंपारण
पतौरा ग्राम में वैदिक विज्ञान पर आधारित नव-निर्माणित आश्रम सह मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा एवं महायज्ञ का आयोजन नव वर्ष 2020 में होगा. इसको लेकर 26 से 30 जनवरी के बीच पांच दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस यज्ञो-पवित्र कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल फागू चौहान सहित कई मंत्री शिरकत करेंगे.
WHATT? चीन ने बनाया अपना सूरज, असली वाले से 10 गुना ज्यादा दमदार!
चीन ने विज्ञान और तकनीक के मामले में अमेरिका, रूस, जापान जैसे विकसित देशों को लगातार चुनौती दे रहा है. इसी दिशा में उसने एक और कदम बढ़ाया है.
WHATT? चीन ने बनाया अपना सूरज, असली वाले से 10 गुना ज्यादा दमदार!
चीन ने विज्ञान और तकनीक के मामले में अमेरिका, रूस, जापान जैसे विकसित देशों को लगातार चुनौती दे रहा है. इसी दिशा में उसने एक और कदम बढ़ाया है.
भारत-म्यांमार सीमा पर आया 4.5 तीव्रता का भूंकप, जान माल के हानि की खबर नहीं
भारत-म्यांमार सीमा पर सोमवार तड़के भूकंप का झटका महसूस किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 4.5 थी. विभाग के मुताबिक सोमवार सुबह तकरीबन छह बजकर बयालीस मिनट पर झटका महसूस किया गया.
हमारा राष्ट्र और समाज
प्रसिद्ध पुस्तक ''साइंस एंड दि राज: दि स्टडी ऑफ ब्रिटिश इंडिया'' के लेखक इतिहासज्ञ दीपक कुमार ने ''द त्रिशंकु नेशन: मेमाॅरी, सेल्फ एंड सोसाइटी इन कंटेंपरेरी इंडिया'' लिखा है. निजी और ऐतिहासिक स्मृतियों को व्यापक सामाजिक और सभ्यतागत संदर्भों में विश्लेषित करते हुए दीपक ने स्वातंत्र्योत्तर भारत का एक दिलचस्प खाका तैयार किया है जिसमेें जाति, धर्म, सांप्रदायिकता, प्रशासन, भ्रष्टाचार, शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति आदि का गहरा विश्लेषण है. हिंदी में इसका अनुवाद ''त्रिशंकु राष्ट्र: स्मृति, स्व और समाज'' नाम से गणपत तेली ने किया है, जो राजकमल प्रकाशन से छपी है.
दिखा चंद्रयान दो का प्रारूप
श्री कृष्ण विद्या मंदिर के प्रांगण में शनिवार को विज्ञान व कला की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी में बच्चों ने विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, कला एवं संगीत से संबंधित करीब 200 मॉडल का प्रदर्शन किया.
रांची : आठवीं बोर्ड परीक्षा 400 अंकों की
स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश रांची : आठवीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. परीक्षा 400 अंकों की होगी. शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है. इसके तहत कुल तीन पेपर में 400 अंकों की परीक्षा होगी. पेपर एक में हिंदी 50 अंक, अंग्रेजी 50 अंक और अन्य भाषा 50 अंक की परीक्षा होगी. पेपर दो में गणित 50 अंक, विज्ञान 50 अंक और सामाजिक विज्ञान 50 अंक की परीक्षा होगी. पेपर तीन में सौ अंक का होगा.
क्रिएटिविटी के साथ है तकनीक की समझ, तो इंटीरियर डिजाइनिंग है बेहतरीन करियर ऑप्शन
क्रिएटिव फील्ड में रूचि रखने वाले युवाओं के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग बेहतरीन करियर ऑप्शन है. सीमित स्थान में घर, दफ्तर, माॅल या किसी भी प्राॅपर्टी के लिए ऐसा डिजाइन तैयार करना, जिससे वह सुंदर और व्यवस्थित दिखे, यह काम इंटीरियर डिजाइनर का होता है. इंटीरियर डिजाइनिंग एक विज्ञान है, जिसमें आपको जगह के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है, ताकि छोटे-से-छोटे एरिया को आकर्षक बनाया जा सके.
दरभंगा : भारत को फिर से जगद्गुरु बनाने के लिए संस्कृत का विकास जरूरी
संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति हुए शामिल दरभंगा : कुलाधिपति व राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि संस्कृत विश्व की सर्वश्रेष्ठ भाषा है. ज्ञान विज्ञान के संपूर्ण विषय संस्कृत साहित्य में सुरक्षित है. भारत को फिर से जगद्गुरु के रूप में प्रतिष्ठा दिलाने के लिए संस्कृत का विकास जरूरी है.
भारत को फिर जगतगुरु की प्रतिष्ठा दिलाने के लिए संस्कृत का विकास जरूरी : कुलाधिपति
कुलाधिपति फागू चौहान ने कहा कि संस्कृत विश्व की सर्वश्रेष्ठ भाषा है. ज्ञान विज्ञान के सम्पूर्ण विषय संस्कृत साहित्य में सुरक्षित हैं. भारत को फिर से जगतगुरु के रूप में प्रतिष्ठा दिलाने के लिए संस्कृत का विकास जरूरी है. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित सातवें दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति बोल रहे थे.
मॉडल के जरिये समझाया विज्ञान
दिल्ली पब्लिक स्कूल, हजारीबाग में विज्ञान सह हस्तकला प्रदर्शनी लगायी गयी. इसका उदघाटन विभावि कुलपति डॉ रमेश शरण, प्राचार्य डॉ शुभ्रा ठाकुर व निदेशक सुनील कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. यहां नर्सरी से 11वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने विज्ञान कला एवं हस्तशिल्प के आकर्षक मॉडल प्रस्तुत किये.
विज्ञान: डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी को यूके की रॉयल एयरोनॉटिक्स सोसायटी ने किया सम्मानित,
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयरोनॉटिक्स सोसायटी द्वारा फेलोशिप से सम्मानित किया गया है. जानकारी के मुताबिक जी सतीश रेड्डी बीते 100 सालों में पहले भारतीय वैज्ञानिक हैं जिन्हें यूके की रॉयल एयरोनॉटिक्स सोसायटी ने इस फेलोशिप से सम्मानित किया है.