23 results found for ''वायु प्रदूषण''
रांची : प्रदूषण बोर्ड ने स्मार्ट सिटी के भवनों का निर्माण कार्य रोका
रांची : प्रदूषण बोर्ड ने इनवायरमेंट क्लीयरेंस नहीं होने की वजह से स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे भवनों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. बोर्ड के निर्देश पर एचइसी स्मार्ट सिटी परिसर में निर्माणाधीन कन्वेंशन सेंटर और अरबन सिविक टावर के अलावा कचहरी रोड में बनाये जा रहे रवींद्र भवन का निर्माण कार्य रोक दिया गया है. इन तीनों भवनों का निर्माण लगभग 750 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित है.
ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का उल्लंघन, आधी रात को बजते हैं लाउडस्पीकर
रांची : मुहल्लों, आवासीय या रिहायशी इलाके में मुख्य सड़कों के नजदीक रहनेवाले लोगों का जीना मुहाल हो गया है. खासकर लगन व पर्व-त्योहार के मौकों पर वाहनों पर लाउडस्पीकर बजाते लोग ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं. लोग लाचार हैं और सरकार बेपरवाह. ऐसे में लोगों का सुकून भगवान भरोसे है.
रांची : रेड मड की डंपिंग नियमों के अनुरूप नहीं : सरयू राय
मुरी/रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री व स्वर्ण रेखा प्रदूषण नियंत्रण अभियान के संयोजक सरयू राय गुरुवार को हिंडाल्को हादसे की जांच करने मुरी पहुंचे. उनके साथ डीएफओ सबा आलम अंसारी, आशीष शीतल थे.
पटना की हवा संतोषजनक, ओजोन का बढ़ा प्रदूषण
पटना : बुधवार को राजधानी पटना की हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी की रही. बुधवार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 77 रहा. दरअसल इन दिनों की बदली हुई मौसमी दशाओं के चलते हवा में यह अप्रत्याशित सुधार देखा गया है. बुधवार को हवा में पीएम 2़ 5 की मात्रा सामान्य से भी कम 39 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा. इस महीने अब तक कुल पांच दिन हवा की गुणवत्ता संतोषजनक
हिंडाल्को हादसा : आज मुरी जायेंगे सरयू राय, रेड मड से हुए नुकसान का आकलन करेंगे
रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री तथा स्वर्णरेखा प्रदूषण नियंत्रण अभियान के संयोजक सरयू राय गुरुवार को मुरी का दौरा करेंगे. श्री राय हिंडाल्को के ध्वस्त कास्टिक तालाब (रेड मड पौंड) से कृषि, पर्यावरण एवं र्स्वणरेखा नदी की पारिस्थितिकी को हुए नुकसान का जायजा लेंगे.
मुरी : सरकार ने हड़ताल वापस करायी, पर मांगें पूरी नहीं की
मुरी : हिंडाल्को में मलबा ढुलाई के तीसरे दिन ढुलाई काम में और अधिक हाइवा व मशीनें लगायी गयी है. शनिवार को 21 गाड़ियों से 450 टन मड की ढुलाई की गई. काम को और अधिक रफ्तार देने के लिए अधिक शक्तिशाली पोकलेन मंगाए गये है. खराब सड़कों के कारण ढुलाई बाधित न हो इस के लिए सड़कों को भी मजबूत करने का काम भी चल रहा है. साथ ही वायु प्रदूषण व धूल उड़ने से रोकने के लिए सड़कों पर पानी के छिड़काव के लिए तीन पानी के टैंकर लगाये गये हैं.
रांची :सीएस को सरयू ने पत्र लिखा, उठाये सवाल
रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री सह पर्यावरण चिंतक सरयू राय ने राज्य के मुख्य सचिव (सीएस) को पत्र लिख कर हिंडालको, मुरी की घटना के संबंध में कुछ सवाल खड़े किये हैं. उन्होंने कहा है कि घटना की जांच के दौरान इन्हें भी ध्यान में रखा जाना चाहिए. जैसे- क्या राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद (एसपीसीबी) ने हिंडाल्को को नदी, रेल लाइन, मानव बस्ती व कृषि भूमि के पास कास्टिक तालाब के लिए कंसेंट-टू-इस्टैब्लिश (सीटीइ) तथा कंसेंट टू अॉपरेट (सीटीअो) जारी करने से पहले इस संबंध में किसी टेक्निकल-फिजिब्लिटी अध्ययन संबंधी रिपोर्ट को मद्देनजर रखा था?
मुरी में कास्टिक तालाब हादसा मामला : हिंडाल्को के एमडी समेत छह अफसरों काे नोटिस
रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के सदस्य सचिव राजीव लोचन बक्शी ने हिंडाल्को के एमडी और मुरी स्थित फैक्ट्री के पांच अन्य अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. एमडी को भेजे नोटिस में कहा गया है कि उन्होंने पर्यावरण स्वीकृति के लिए निर्धारित शर्तों का उल्लंघन किया है.
पूर्व सैन्य अधिकारियों के नाम से राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी पर बढ़ा विवाद, रक्षा मंत्री ने कही ये बात
नयी दिल्ली : सेना के आठ पूर्व प्रमुखों और 148 अन्य पूर्व सैनिकों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर सशस्त्र सेनाओं का राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किये जाने पर आक्रोश जताया. पत्र पर जिन लोगों के हस्ताक्षर हैं उनमें पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) एसएफ रोड्रिग्ज, जनरल (सेवानिवृत्त) शंकर रॉयचौधरी और जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर, भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) एनसी सूरी शामिल हैं.
रांची : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आइआइटी के प्रोफेसरों से सात दिनों में मांगा जवाब
मुरी स्थित हिंडाल्को में कास्टिक तालाब धंसने का मामला रांची : मुरी स्थित हिंडाल्को में कास्टिक तालाब धंसने के मामले में झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने तीन बड़े संस्थानों के प्रोफेसर को शोकाॅज जारी किया है. इनमें आइआइटी मुंबई के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डीएन सिंह, सेंट्रल बिल्डिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट(सीएसआइआर) रुड़की के चीफ साइंटिस्ट ए घोष व आइआइटी आइएसएम धनबाद के प्रोफेसर शरत कुमार दास शामिल हैं.
हिंडाल्को : मलबा की ढुलाई शुरू, कंपनी के रेलवे साइडिंग में किया जा रहा मलबा डंप
मुरी : रेड मड हादसे के 46 घंटे के बाद गुरुवार को मलबा हटाने का काम शुरू किया गया. इस काम में तीन पोकलेन व करीब दर्जन भर हाइवा लगाये गये हैं. बताया जा रहा है कि अधिकारियों ने काम की गति धीमी बताते हुए और अधिक मशीनें लगाकर मलबा ढुलाई के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया है. इधर, ढुलाई में लगे लोगों ने बताया कि प्रतिदिन 300 से 400 ट्रिप मलबा ढुलाई का लक्ष्य रखा गया है. मलबा हटा कर कंपनी के रेलवे साइडिंग में डंप किया जा रहा है. वहीं दिन में जिले के कृषि विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने हादसे में प्रभावित गांवों का दौरा किया. मिट्टी व पानी के सैंपल जांच के लिए ले गये.
कॉस्टिक तालाब से 46 घंटे बाद मलबा हटाने का काम शुरू, हिंडाल्को हादसे की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनी
एनडीआरएफ ने एक पोकलेन को निकाला रांची : राज्य सरकार ने हिंडाल्को कॉस्टिक तालाब हादसे की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनायी है. इसमें सीएमपीडीआइ और मेकन के एक-एक विशेषज्ञ, डीएफओ रांची तथा प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के क्षेत्रीय पदाधिकारी होंगे. कमेटी डंप यार्ड फेल होने की भी जांच करेगी. इसके अलावा जांच कमेटी गार्डवाल बनाने का स्पेसिफिकेशन और रेड मड के पर्यावरण पर पड़ रहे प्रभाव की भी जांच करेगी.
प्रदूषण की वजह से सालभर में 3.5 लाख भारतीय बच्चे आये दमा की चपेट में
वर्ष 2015 में यातायात संबंधी प्रदूषण के कारण भारत में दमा से 350,000 बच्चे प्रभावित हुए. चीन के बाद इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला भारत दूसरा देश है.
ओलावृष्टि से किसानों को क्षति
प्रखंड के ग्राम बिसोडीह के किसान पहले से ही एशपौंड की धूल, प्रदूषण व बीच-बीच में एशपौंड के बांध में दरार आने के कारण फसल बह जाने से परेशान थे.
पटना : ऑनलाइन जारी होगा वाहनों का प्रदूषण सर्टिफिकेट
पटना : वाहनों के प्रदूषण सर्टिफिकेट में अब फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा. वाहनों का प्रदूषण सर्टिफिकेट अब ऑनलाइन बनेगा. प्रदूषण सर्टिफिकेट लेने के लिए वाहनों को सेंटर पर ले जाना अनिवार्य होगा. फिलहाल पटना में पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक सेंटर पर इसकी शुरूआत हुयी है. इसके बाद पटना में कई अन्य सेंटरों पर ऑनलाइन सर्टिफकेट जारी होगा.
पटना में प्रदूषण बढ़ा रहा एलर्जी मरीजों की संख्या
पटना : शहर में प्रदूषण के कारण एलर्जी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसका लक्षण पता चलते ही इलाज शुरू करा देना चाहिए. क्लाइमेट चेंज होने से भी एलर्जी बढ़ रही है. अब पहले की तरह बारिश नहीं होती.
पटना : आइजीआइएमएस में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने देखी लाइव सर्जरी
बढ़ी जानकारी : दिल्ली में आंखों का हुआ ऑपरेशन पटना : प्रदूषण, लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर, टीवी आदि के चलते आंखों में जलन, दर्द, पानी आना, लाल व ड्राइ होने आदि की समस्या लगातार बढ़ रही है.
पाक के एफ-16 विमान को मार गिराने के भारत के दावे को एक अमेरिकी पत्रिका ने किया खारिज
एक अमेरिकी पत्रिका का कहना है कि पाकिस्तान के पास जितने एफ-16 लड़ाकू विमान थे उनमें से कोई भी ‘‘लापता'''' नहीं है और उनमें से किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा है. इस प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी मैगजीन'' में आई एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. यह रिपोर्ट भारत के उन दावों को खारिज करती है कि उसकी वायु सेना ने 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था.
जल संरक्षण के लिए ठोस नीति बनाने की जरूरत
पर्यावरण में फैल रहे प्रदूषण के कारण मौसम में अनियमितता आयी है. इसके कारण समय पर बारिश नहीं हो रही है. इससे पेयजल का संकट उत्पन्न हो रहा है. जल स्तर गिर रहा है और बोरिंग फेल हो रहे हैं.
भारत में वायु प्रदूषण ले रहा है लोगों की जान, 2018 में हुई 12 लाख लोगों की असमय मौत
नयी दिल्ली : भारत में वायु प्रदूषण लोगों की जान ले रहा है. इसके कारण बीते साल करीब 12 लाख लोगों की मौत असमय हुई. वायु प्रदूषण पर आयी एक वैश्विक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.