20 results found for ''वायु प्रदूषण''
एक दर्जन वाहन जब्त हुए
रामगढ़ उपायुक्त द्वारा गठित जिला टीम ने गुरुवार को गोला रोड रेलवे स्टेशन स्थित कोयला लोडिंग-अनलोडिंग साइडिंग (भंडारण) का औचक निरीक्षण किया. टीम में जिला खनन पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी केके राजहंस, प्रदूषण पदाधिकारी चंदन यादव व सीओ दीपक कुमार दुबे
सभी सड़कों पर सेंसर वाली लाइट लगायेगी पश्चिम बंगाल सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार ने महानगर समेत राज्यभर की सड़कों पर लगी लाइट को सेंसर युक्त करने जा रही है. इसके जरिये सड़क पर ट्रैफिक और लोगों की मौजूदगी के समय लाइट अपने आप जल जायेगी और किसी के नहीं होने पर लाइट बुझ जायेगी. यह इंटेलिजेंट लाइटिंग प्रणाली ग्रीन सिटी योजना के तहत विकसित की गयी है. इसके जरिये लाइट के जलने पर कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आयेगी और वातावरण भी प्रदूषण से बचेगा.
उत्तराखंड : NRI गुप्ता परिवार की शादियों से पर्यावरण को हुए नुकसान पर हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट
उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने विश्वप्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट औली में एनआरआई कारोबारी गुप्ता परिवार में हाल में हुई शादियों से पर्यावरण को पहुंचे नुकसान के बारे में राज्य सरकार और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है. पिछले महीने औली में गुप्ता परिवार में दो शादियां हुई थीं. जिसके कारण वहां गंदगी और कूडे़ के अंबार लग गये थे तथा धौलीगंगा समेत कई जलस्रोत दूषित हो गये थे.
रांची : बिजली की कमी से उद्योग चलाने में हो रही परेशानी
रांची :डिस्ट्रिक्ट एक्सक्यूटिव कमेटी की बैठक मंगलवार को समाहरणालय में हुई. औद्योगिक विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षात्मक बैठक में जियाडा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिला उद्योग केंद्र, विद्युत, फैक्टरी इंस्पेक्टर, झारखंड चेंबर सहित कई औद्योगिक घराने के प्रतिनिधि शामिल हुए.
बोले एयरचीफ मार्शल, दोबारा करगिल हुआ तो वह होगी आखिरी जंग
करगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ पर भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने पाकिस्‍तान को इशारों-इशारों में धमकी दे डाली है. धनोआ ने कहा, अगर दोबारा करगिल का युद्ध होता है तो फिर वो आखिरी जंग लड़ी जाएगी.
पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस में बाहरी विमानों के एंट्री पर लगे बैन को हटाया, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद था बंद
पाकिस्तान ने भारत से लगे अपने वायु क्षेत्र में बाहरी विमानों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी को हटा दिया है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को मंगलवार को खोल दिया है.
भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका, IAF ने इन पदों पर निकाली भर्तियां
भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं के लिये बढ़िया मौका है. भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी सीविलियन पोस्ट के लिये नोटिफिकेशन निकाला है. इच्छुक उम्मीदवार 12 अगस्त 2019 तक दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत आवेदन कर सकते हैं.
ऑनलाइन बनेंगे वाहन प्रदूषण प्रमाणपत्र बनवाने की प्रकिया
बेगूसराय : जिले में ऑफलाइन सेवा से बनने वाली वाहन प्रदूषण प्रमाणपत्र को परिवहन विभाग ने अवैध घोषित कर दिया है.अब नये प्रक्रिया के तहत वाहनों में ऑनलाइन प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र ही वैध घोषित होंगे.परिवहन विभाग ने सारी जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके साथ ही वाहन प्रदूषण जांच केंद्र से 198 ऑनलाइन सेवा के तहत प्रमाणपत्र बनवाया जा चुका है.
सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें : मंत्री
दुर्गापुर और आसनसोल शहरों के बाद उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चली जायेंगी. सिटी बस के तौर पर इनके इस्तेमाल से इन शहरों में प्रदूषण में कमी आयेगी और इनका पर्यावरण बेहतर होगा. सोमवार को जलपाईगुड़ी के नेताजीपाड़ा में एनबीएसटीसी की 36 नयी बसों को
सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
दुर्गापुर और आसनसोल शहरों के बाद उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चली जायेंगी. सिटी बस के तौर पर इनके इस्तेमाल से इन शहरों में प्रदूषण में कमी आयेगी और इनका पर्यावरण बेहतर होगा. सोमवार को जलपाईगुड़ी के नेताजीपाड़ा में एनबीएसटीसी की
कोयला डंपिंग यार्ड का मामला संसद में उठा
सांसद सुदर्शन भगत ने सोमवार को लोकसभा में प्रखंड के बड़की चांंपी स्थित कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कमले गांव के ग्रामीणों को हो रही समस्या का मामला उठाया. सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को बताया है कि बड़की चांपी कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कोयले के कारोबार से कमले, बड़की चांंपी, छोटकी चांंपी,जरियो सहित आसपास के हजारों ग्रामीण कोयले के उड़ते कण व वाहनों से उड़नेवाले धूल व प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं.
कोर्ट ने आईपीएल के दौरान ध्वनि प्रदूषण से जुड़ी याचिका खारिज की
बंबई उच्च न्यायालय ने इंडियन प्रीमियर लीग मैचों के दौरान ध्वनि प्रदूषण के मापदंडों को तोड़ने के लिए जुर्माना लगाने से जुड़ी याचिका को सोमवार को खारिज करते हुए कहा कि थोड़ा शोर-शराबा होने दिजिए क्योंकि क्रिकेट मैच के दौरान लोगों का उत्साहित होना बनता है.
वायु प्रदूषण नियंत्रण की कोशिशें लाने लगी रंग, 50 शहरों की आबोहवा सुधरी
नयी दिल्ली : दूषित हवा के मामले में खतरनाक स्तर पर पहुंचे देश के 102 शहरों में वायु प्रदूषण नियंत्रण की कार्ययोजना का शुरुआती असर दिखने लगा है. इस साल जनवरी में शुरू किये गये राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत 10 लाख से अधिक आबादी वाले 50 शहरों में हवा को दूषित बनाने वाले पार्टिकुलेट तत्वों (पीएम 10 और पीएम 2.5), सल्फर डाई ऑक्साइड (एसओ2) और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड (एनओ2) के स्तर में गिरावट दर्ज की गयी है.
बुढ़मू : 30 लाख ईंट व भट्ठे सील
बुढ़मू : एसडीओ गरिमा सिंह के नेतृत्व में शनिवार को बुढ़मू क्षेत्र में संचालित अवैध ईंट भट्ठों पर कार्रवाई शुरू की गयी. अभियान में खनन पदाधिकारी सुबोध कुमार सिंह, सीअो सुनील चंद्र, बीडीओ संजीव कुमार, श्रम विभाग के अधिकारी, प्रदूषण विभाग के गोपाल जी व थाना प्रभारी लालजी यादव शामिल थे.
कश्मीर: डल में रहने वाले नहीं जाना चाहते झील के उस पार
प्रदूषण रोकने के लिए सरकार डल झील में पीढ़ियों से रह रहे हज़ारों लोगों को हटाना चाहती है
ट्रीटमेंट के बगैर गंगा में पानी नहीं छोड़ेगा निगम
गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश के तहत निगम शहर का गंदा पानी गंगा में नहीं छोड़ सकता. ऐसे में गंगा एक्शन प्लान के तहत शहर में छोटे-छोटे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किये जायेंगे, ताकि बारिश के बाद गंगा में पानी छोड़ने से शुद्धीकरण हो सके.
महानगर की सड़कों पर दौड़ेंगी 40 ई-बसें
पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए राज्य परिवहन विभाग की ओर से पूजा से पहले और 40 ई-बसों को महानगर की सड़क पर उतारा जायेगा. किस रूट पर कितनी बसें चलेंगी. इसकी पुष्टि फिलहाल विभाग की ओर से नहीं की गयी है. ज्ञात हो कि फिलहाल महानगर में 40 ई-बसें चल रही हैं.
भागलपुर : शुद्ध पानी के नाम पर केमिकल मिला पानी पी रहे लोग, पेट के मरीजों की संख्या बढ़ी
दीपक राव, भागलपुर : जलापूर्ति नहीं होने के कारण भागलपुरवासी परेशान हैं. जल प्रदूषण के कारण निम्न मध्यवर्गीय व मध्यवर्गीय लोग सबमर्शिवल, बोरिंग व चापाकल से मुंह माेड़ने को विवश हैं. ऐसे में उनका विकल्प जार वाला पानी, वाटर प्यूरीफायर व बंद बोतल पानी रह गया है.
रांची नगर निगम ने लांच किया है नया कॉन्सेप्ट, स्मार्ट हाउस बनायें टैक्स में छूट पायें
रांची : राजधानी के गिरते जलस्तर और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए रांची नगर निगम ने अनूठी पहल की है. इसके तहत लोगों को ‘स्मार्ट हाउस’ बनाने के लिए प्रेरित किया जायेगा. जो लाेग नगर निगम के इस अनूठे प्रस्ताव को अपनाते हैं, उन्हें होल्डिंग टैक्स में छूट मिलेगी. साथ ही नगर निगम की ओर से प्रशस्ति पत्र भी दिया जायेगा. स्मार्ट हाउस का दर्जा उसी घर को मिलेगा, जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होगा. इसके अलावा जिस घर में कम से पांच पौधे और पेड़ लगे होंगे.
मधुपुर : स्कूली बच्चों के वाहन नियमों के कच्चे
मधुपुर : शहर के निजी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को भेड़ बकरी की तरह ऑटो, टोटो, रिक्शा व बस में भरकर विद्यालय ले जाते हैं और लाते हैं. बताया जाता है कि अधिकतर वाहन और विद्यालय के संचालक नियमों को ताख पर रख कर क्षमता से दो-तीन गुणा अधिक बच्चों को वाहनों में बैठा कर ले जाते हैं. इसके अलावा कई विद्यालय के संचालक 10 से 15 साल पुराने वाहनों का प्रयोग विद्यालय लाने ले जाने में करते हैं. इन वाहनों में अत्यधिक धुआं व प्रदूषण छोड़ता है. जिससे बच्चों को सांस लेने में भी परेशानी होती है.