551 results found for ''लोकसभा चुनाव 2019''
पटना :कुर्सी का खेल हुआ खत्म अब काम का वक्त शुरू
एक माह से नहीं हुई स्थायी समिति की बैठक पटना : पिछले एक-डेढ़ माह से मेयर-डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव और चुनाव के खेल चल रहा था. इस खेल में पक्ष-विपक्ष के पार्षद काम छोड़ रणनीति बनाने में लगे थे. अब कुर्सी का खेल खत्म और काम का वक्त शुरू हो गया है. कुर्सी के खेल में मेयर सीता साहू अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गयी हैं. लेकिन, डिप्टी मेयर की कुर्सी पर नया चेहरा मीरा देवी आ गयी हैं. अब दोनों को सभी पार्षदों को मिला कर जनहित की योजना और वार्ड स्तर पर बनायी गयी योजना को समय सीमा में पूरा करने की चुनौती होगी.
किसके सिर होगा नगर पर्षद के अध्यक्ष का ताज, फैसला आज
भभुआ : पिछले एक महीने से खाली पड़े भभुआ नगर पर्षद में अध्यक्ष पद को लेकर आज फैसला हो जायेगा कि अगले ढाई साल के अपने कार्यकाल के लिये कौन अध्यक्ष होगा? नगर पर्षद के नये अध्यक्ष पद के लिये आज 10 बजे से जिला समाहरणालय में सभी वार्ड पार्षद उपस्थित रहेंगे. जहां डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी के निर्देश पर इस चुनाव के लिये प्रेक्षक व चुनाव अधिकारी बनाये गये एडीएम सुमन कुमार के निगरानी में अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के बीच से वोटिंग के जरिये किया जायेगा.
मॉनसून सत्र: 3908.63 करोड़ का प्रथम अनुपूरक बजट पेश, विधानसभा चुनाव के लिए 332.22 करोड़ की व्यवस्था की गयी
रांची : संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने सोमवार को विधानसभा में 3908.63 करोड़ रुपये का प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया. चालू वित्तीय वर्ष के इस अनुपूरक बजट में राजस्व खर्च के लिए 3297.04 करोड़ और पूंजीगत खर्च के लिए 611.59 करोड़ रुपये के खर्च का प्रावधान किया गया है. अनुपूरक बजट के 3908.63 करोड़ रुपये की राशि में से 336.80 करोड़ रुपये का प्रावधान चार्ज्ड और 3571.83 करोड़ रुपये का प्रावधान वोटेड एक्सपेंडिचर के रूप में किया गया है.
पटना : भाजपा और जदयू का गठबंधन बना रहेगा, नीतीश के नेतृत्व में ही लड़ेंगे विधानसभा का चुनाव : सुशील मोदी
पटना : जदयू और भाजपा के रिश्ते को लेकर एक दिन पहले हुई बयानबाजी पर विराम लगाते हुए सोमवार को उपमुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा, अगला विधानसभा का चुनाव भी दोनोें दल मिलकर लड़ेंगे. विधानसभा में विनियोग विधेयक पर जवाब के दौरान विपक्ष की टोका-टोकी के बीच उपमुख्यमंत्री ने कहा, किसी को कोई भ्रम की स्थिति में रहने की जरूरत नहीं है. भाजपा और जदयू का गठबंधन बिना किसी बाधा के बना रहेगा. 2020 के राज्य विधानसभा का चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा.
मॉनसून सत्र : स्वास्थ्य विज्ञान विवि के गठन करने पर विचार : सुशील मोदी
मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधानसभा में सोमवार को कहा कि सरकार जल्द ही आर्यभट्ट नॉलेज विश्वविद्यालय के तर्ज पर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने पर विचार कर रही है. इससे सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज जोड़े जायेंगे. सदन ने विनियोग विधेयक (संख्या-2) के माध्यम से 2019-20 के दो लाख 501 करोड़ के बजट को पारित कर दिया. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा पर सबसे ज्यादा 34 हजार 27 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.
पटना : मानवाधिकार आयोग सभी के लिए जरूरी है : आरसीपी सिंह
पटना : राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने मानव अधिकार संरक्षण संशोधन अधिनियम 2019 का समर्थन किया है. राज्यसभा में बिल का समर्थन करते हुए आरसीपी सिंह ने कहा कि जो छह संशोधन प्रस्तावित किये गये, वह काफी जरूरी है.
पैक्स चुनाव छह चरणों में, अधिसूचना जारी
बिहारशरीफ : जिले के प्राथमिक कृषि साख समितियों (पैक्स) का कार्यकाल पूरा होने के पूर्व बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा निर्वाचन की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. संयुक्त सचिव रंजना कुमारी द्वारा डीएम को पत्र भेजकर निर्वाचन कार्यक्रम पर सहमति मांगी गयी है. पत्र में निर्वाचन कार्य छह चरणों में संपन्न कराने की घोषणा की गयी है.
पैक्स चुनाव के लिए मतदाता सूची का किया गया प्रकाशन
राजपुर : प्राथमिक कृषि साख समिति पैक्स के गठन के लिये चुनाव की प्रक्रिया की कवायद तेज हो गयी है. इस प्रक्रिया के आरंभ में सोमवार को पैक्स मतदाता सूची के प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया. इस सूची के अंतर्गत प्रत्येक पंचायतों में दर्जनों नये नाम भी जुड़ गये हैं. इसको लेकर जिस व्यक्ति को दावा या आपत्ति करना होगा उसके लिए आगामी एक अगस्त तक कार्यालय अवधि में आपत्ति या दावा दर्ज करा सकते हैं.
पैक्स चुनाव के लिए मतदाता सूची का किया गया प्रकाशन
राजपुर : प्राथमिक कृषि साख समिति पैक्स के गठन के लिये चुनाव की प्रक्रिया की कवायद तेज हो गयी है. इस प्रक्रिया के आरंभ में सोमवार को पैक्स मतदाता सूची के प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया. इस सूची के अंतर्गत प्रत्येक पंचायतों में दर्जनों नये नाम भी जुड़ गये हैं. इसको लेकर जिस व्यक्ति को दावा या आपत्ति करना होगा उसके लिए आगामी एक अगस्त तक कार्यालय अवधि में आपत्ति या दावा दर्ज करा सकते हैं.
मान्यता चुनाव में इसीआरएमसी को आरकेटीए का समर्थन
हाजीपुर : रेल यूनियन की आगामी सेक्रेट वैलेट चुनाव 2019 में मान्यता के लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस को रेलवे कर्मचारी ट्रैक मेंटेनर्स एसोसिएशन ने सभी जोनों में समर्थन देने पर सहमति देने की बात कही. यह जानकारी ईसीआरएमसी के पटना स्थित कार्यालय में सोमवार को हुई बैठक में दी गयी. पूरे भारत में रेलवे में मान्यता चुनाव की तैयारी की जा रही है.
हाजीपुर नप के मुख्य पार्षद का चुनाव आज
हाजीपुर : हाजीपुर नगर परिषद के मुख्य पार्षद के चुनाव में अब चंद घंटे शेष बचे है. चंद घंटे बाद ही इसका फैसला हो जायेगा कि मुख्य पार्षद का ताज किसके सिर सजता है. मुख्य पार्षद सीट पर जीत को लेकर सत्तापक्ष पूरी तरह से आश्वास्त दिख रहा है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि संभवत: मुख्य पार्षद की सीट के निर्विरोध चुनाव संपन्न होगा.
अगस्त व सितंबर में तीन तीन चरणों में होगा चुनाव
पैक्स चुनाव के मतदान तिथि की घोषणा हो गयी है. समितियों का चुनाव अगस्त व सितंबर माह होगा. बिहार राज्य प्राधिकार ने नामांकन व मतदान की तिथि तय करते हुए सभी जिला को पत्र भेजा है. इसमें नमांकन व मतदान को लेकर तिथि निर्धारित की गयी है. पैक्स चुनाव छह चरणों में होगा. प्रथम चरण का नामांकन 22 से शुरू होगा.
भाजपा की नहीं, तृणमूल की चिंता करें मुख्यमंत्री: मुकुल
ममता दीदी को भाजपा के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है. दीदी को भाजपा की नहीं, बल्कि अपने दल को बचाने के लिए सोचना होगा. सोमवार को सिलीगुड़ी में भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय ने ये बातें कही. मीडिया से बातचीत के दौरान श्री राय ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे देखने के बाद भी दीदी का घमंड समाप्त नहीं हुआ है.
Chandrayaan 2 लॉन्च पर बॉलीवुड स्टार्स ने ऐसे दी बधाई, देखें...
अंतरिक्ष की दुनिया में भारत ने एक और कदम रखते हुए 22 जुलाई, 2019 को दोपहर 2:43 मिनट पर ऊंची छलांग लगायी. जैसे ही सफलतापूर्वक पहला चरण पूरा हुआ, बॉलीवुड से भी बधाइयों का तांता लग गया. आइए देखें किस सेलिब्रिटी ने देश की इस उपलब्धि पर किस अंदाज में किया रिएक्ट.
2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़ 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा Digital Media
मुंबई : देश के युवाओं में इंटरनेट के प्रति बढ़ रहे क्रेज की वजह से वर्ष 2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़कर डिजिटल मीडिया करीब 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा. फिक्की-ईवाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ डिजिटल मीडिया 2019 में फिल्म मनोरंजन (बॉलीवुड) और 2021 में प्रिंट मीडिया उद्योग को पछाड़ देगा. डिजिटल मीडिया 2021 में बढ़कर 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा.
अंग्रेज क्रिकेटर ने धौनी का उड़ाया मजाक, सोशल मीडिया पर फैन्‍स ने लगायी क्‍लास
वर्ल्‍ड कप 2019 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के साथ विदाई के बाद धौनी सबके निशाने पर हैं. हार के लिए कई क्रिकेट जानकार धौनी को ही जिम्‍मेदार मान रहे हैं, हालांकि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली सहित पूर्व क्रिकेटरों ने धौनी का बचाव किया और उनकी 50 रनों की पारी को शानदार बताया.
बिहार विधानसभा का अगला चुनाव भी एनडीए नीतीश कुमार की अगुवाई में ही लडे़गा : सुशील मोदी
पटना : भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को बड़ा बयान देते हुए कहा कि भाजपा की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य का अगला विधानसभा चुनाव भी मुख्यमंत्री एवं जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लडे़गा.
लोकसभा में RTI को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच बहस, अधिकार पर लगाम कसने की कोशिश बताया
कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने सरकार पर सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक लाकर इस महत्वपूर्ण कानून को कमजोर करने का आरोप लगाया. वहीं भाजपा ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि विपक्ष जनता के बीच अनावश्यक भ्रम पैदा करना चाहता है और सरकार द्वारा लाये गये तकनीकी संशोधन से सूचना आयोग और मजबूत होगा.
विज्ञान में है रुचि तो 'केवीपीवाई' के लिये करें आवेदन, 11वीं से लेकर मास्टर्स तक मिलेगी फेलोशिप
अगर आपकी विज्ञान में रूचि है और इस क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको सहायता दी जायेगी ताकि शोध किया जा सके. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाइ) 2019 के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
रांची : वेतन पुनरीक्षण से पहले होगा एचइसी की यूनियनों की सदस्यता का सत्यापन
श्रम विभाग के प्रधान सचिव की दो टूक रांची : वेतन पुनरीक्षण से पहले एचइसी के श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन होगा. इस संबंध में 12 जुलाई को हुई बैठक में श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का ने एचइसी के श्रमिक संगठनों के विरोध के बाद भी स्पष्ट कर दिया था कि श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन करना श्रम विभाग अधिकार है. साथ ही कानून में प्रावधन किया गया है कि वे पूर्व में हुए सदस्यता सत्यापन चुनाव के तीन वर्षो के बाद कभी भी पुन: श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन करा सकते हैं.