15 results found for ''रिसर्च''
रांची की खुशबू रानी का चयन एआरएस में
रांची : भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में पीएचडी कर रही खुशबू रानी का चयन एग्रीकल्चरल रिसर्च साइंटिस्ट (एआरएस) के पद पर हुआ है. खुशबू रांची की रहनेवाली है. यह संस्थान भारत सरकार के कृषि कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है.
#Chandrayaan2 मिशन की सफलता में इन महिलाओं का है अहम योगदान
अब भारत चंद्रयान-2 को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहा है. इस मिशन की खास बात यह है कि इस मिशन को हेड करने वाली दो प्रमुख पदाधिकारी महिला हैं. इतना ही नहीं इस मिशन में काम करने वाले लगभग 30 प्रतिशत सदस्य महिलाएं हैं. इस संबंध में जानकारी इंडियन स्पेस रिसर्च अॅागनाइजेशन के चेयरमैन के शिवम्‌ ने दी थी.
लोकसभा के मौजूदा सत्र में 20 वर्षों में सबसे अधिक कामकाज
17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र के दौरान पिछले 20 साल में सबसे अधिक कामकाज हुआ है. निचले सदन में मंगलवार तक कामकाज का स्तर 128 प्रतिशत रहा है. पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च ने यह बात कही है.
इतिहास रचने को भारत तैयारः ISRO ने की घोषणा- 22 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान 2
इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (इसरो) ने चंद्रयान -2 की लांचिंग को लेकर नयी घोषिणा की है. चंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को 2 बजकर43 मिनट पर लांच होगा.
ज्योति बसु सेंटर ऑफ सोशल स्टडीज एंड रिसर्च के लिए जमीन की मंजूरी
आखिरकार वामपंथियों की मांग के मुताबिक ज्योति बसु सेंटर फॉर सोशल स्टडीज एंड रिसर्च के लिए राज्य सरकार ने जमीन की अनुमति दे दी है. न्यू टाउन में पांच एकड़ की भूमि पर ज्योति बसु सेंटर बनेगा. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में ही जमीन का अनुमोदन पत्र तत्कालीन वाममोर्चा सरकार ने तैयार किया था. लेकिन वर्ष 2011 में राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद सेंटर के लिए जमीन नहीं मिलने का आरोप वामपंथियों की ओर से लगाया गया था.
झारखंड में आंखों के पर्दे की बीमारी पर डॉ विभूति कश्यप कर रहे शोध
रांची : ऑल इंडिया ऑपथलमॉलजिकल सोसाइटी द्वारा डायबिटीज के मरीजों के लिए झारखंड में रिसर्च शुरू किया गया है. एम्स नयी दिल्ली से प्रशिक्षित विट्रियो रेटिना सर्जन डाॅ विभूति कश्यप ने यह कार्य राज्य के विभिन्न जिलों में शुरू किया है.
कहीं आपके फोन में एजेंट स्मिथ वायरस तो नहीं, 9एप्स.कॉम के जरिये आया वायरस, भारत में 1.5 करोड़ फोन इसकी चपेट में
भारत समेत दुनिया के 2.5 करोड़ एंड्रॉयड फोन ‘एजेंट स्मिथ’ नाम के एक वायरस की चपेट में आ गये हैं. साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी चेक प्वाइंट रिसर्च ने दावा किया है कि अकेले भारत में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन पर ‘एजेंट स्मिथ’ वायरस का अटैक हुआ है. पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत अन्य एशियाई देशों में भी इसका असर हुआ है. कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी इस वायरस से बड़ी संख्या में फोन संक्रमित हुए हैं.
रांची : आरडीसीआइएस ने बनाया जीपीएस ट्रैकर
चार महीने में इंजीनियरों ने किया विकसित, मालवाहक रेलगाड़ियों की हो पायेगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग रांची : रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर फॉर आयरन एंड स्टील (आरडीसीआइएस, सेल रांची) ने बोकारो इस्पात संयंत्र के साथ मिलकर जीपीएस ट्रैकर प्रणाली विकसित की है. यह सिस्टम बोकारो इस्पात संयंत्र के उन महत्वपूर्ण मालवाहक रेलगाड़ियों में लगाया गया है, जो संयत्र के लिए साइडिंग से कच्चा माल लाती हैं तथा कारखाने से उत्पादित इस्पात बाहर ले जाती हैं.
डीएम ने किया रक्तदान
नगर के नंदीपत मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में अब गर्भवती महिलाओं को सहजता के साथ मुफ्त में ब्लड मिल सकेगा. प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के अंतर्गत मंगलवार को नगर के नंदीपत मेमोरियल हॉस्पिटल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.
#Budget 2019: नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के स्थापना की घोषणा, गांधीपीडिया बनाने का फैसला
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में शोध और उच्च शिक्षा पर जोर दिया. शिक्षा के क्षेत्र में राजग सरकार की उपलब्धियों को जिक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमारे कार्यकाल में भारत के तीन शिक्षण संस्थान विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में शामिल है.
रांची : प्रो कोनार बने बीआइटी मेसरा के प्रभारी वीसी
रांची : बीआइटी मेसरा के नये प्रभारी कुलपति प्रो स्वप्न कोनार (एस कोनार) बनाये गये हैं. डॉ मनोज कुमार मिश्र के वापस मुंबई चले जाने के बाद मैनेजमेंट बोर्ड ने प्रो कोनार को अगले आदेश तक के लिए कुलपति का प्रभार दिया है. प्रो कोनार बीआइटी मेसरा में ही भौतिकी विभाग के वरीय प्राध्यापक सह फैकल्टी अफेयर्स एंड स्पांसर्ड रिसर्च डीन हैं.
रांची : बेलूर मठ वर्तमान वैज्ञानिक ज्ञान पद्धति का विश्वस्तरीय केंद्र बनेगा : सुनील वर्णवाल
रांची : सीएम के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कोलकाता के बेलूर मठ में रामकृष्ण मिशन विवेकानंद एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की गवर्निंग बॉडी की बैठक में चांसलर नॉमिनी के रूप में हिस्सा लिया. समारोह में विवि के छात्रों को स्नातक, स्नातकोत्तर एवं पीएचडी की उपाधि से सम्मानित किया गया. सम्मानित विद्यार्थियों में विश्वविद्यालय के ऑफ सेंटर रांची के भी विद्यार्थी शामिल थे.
आसनसोल : रिसर्च के लिए यूजीसी से मिलेगी राशि
आसनसोल : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने काजी नजरूल यूनिवर्सिटी (केएनयू) को 12बी स्टेट्स की स्वीकृति दे दी. नई दिल्ली स्थित आयोग सचिवालय से यूनिवर्सिटी को एक जुलाई को पत्र भेजा गया. इस स्वीकृति के बाद यूनिवर्सिटी ढांचागत विस्तार, शैक्षणिक उन्नयन एवं शोध कार्यों के लिए केंद्र सरकार से आर्थिक अनुदान मिल सकेगा.
आसनसोल : रिसर्च के लिए यूजीसी से मिलेगी राशि
आसनसोल : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने काजी नजरूल यूनिवर्सिटी (केएनयू) को 12बी स्टेट्स की स्वीकृति दे दी. नई दिल्ली स्थित आयोग सचिवालय से यूनिवर्सिटी को एक जुलाई को पत्र भेजा गया. इस स्वीकृति के बाद यूनिवर्सिटी ढांचागत विस्तार, शैक्षणिक उन्नयन एवं शोध कार्यों के लिए केंद्र सरकार से आर्थिक अनुदान मिल सकेगा.
कोलकाता: एसआइआर-सीएमइआरआइ की परिष्कृत पेयजल के लिए सस्ती तकनीक
कोलकाता: काउसिंल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंट्रल मेकानिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआइआर-सीएमइआरआइ) दुर्गापुर, ने पानी को परिष्कृत कर उसे पेयजल के तौर पर इस्तेमाल के लिए कई तकनीक विकसित की है. संस्थान के निदेशक प्रोफेसर(डॉ) हरीश हिरानी ने इसकी जानकारी दी.