7 results found for ''रिसर्च''
NASA के रिसर्च ने भी माना, गर्म हो रही धरती
नासा के अध्ययनकर्मियों द्वारा उपग्रह के जरिये किये गये आकलन ने उन आंकड़ों की पुष्टि की है जिससे पता चला है कि पिछले 15 साल में पृथ्वी की सतह गरम हुई है.
पटना : नयी तकनीक से बनेंगी राज्य की ग्रामीण सड़कें
एनआइटी पटना ने कई सड़कों की डीपीआर तैयार किये पटना : राज्य की ग्रामीण सड़कों को जल्द ही मिट्टी के सहयोग से बनाया जायेगा. ये सड़कें एक तरफ जहां काफी टिकाऊ होंगी वहीं इन्हें बनाने में लागत भी कम आयेगी. इन सड़कों को बनाने के लिए एनआइटी पटना के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा पिछले दो सालों से रिसर्च किया जा रहा था. यह जानकारी प्रोजेक्ट को पूरी करने वाली टीम तथा संस्थान के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर संजीव सिन्हा ने दी. उन्होंने बताया कि रिसर्च पूरा होने के बाद रिपोर्ट को ग्रामीण कार्य विभाग को सौंप दिया गया है. प्राेजेक्ट को बिहार सरकार व विश्व बैंक द्वारा फंडिंग की जा रही है. टीम में सुशांत व राकेश भी शामिल थे.
रांची : प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आइआइटी के प्रोफेसरों से सात दिनों में मांगा जवाब
मुरी स्थित हिंडाल्को में कास्टिक तालाब धंसने का मामला रांची : मुरी स्थित हिंडाल्को में कास्टिक तालाब धंसने के मामले में झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने तीन बड़े संस्थानों के प्रोफेसर को शोकाॅज जारी किया है. इनमें आइआइटी मुंबई के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डीएन सिंह, सेंट्रल बिल्डिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट(सीएसआइआर) रुड़की के चीफ साइंटिस्ट ए घोष व आइआइटी आइएसएम धनबाद के प्रोफेसर शरत कुमार दास शामिल हैं.
अगले 40 साल में भारत में होंगे सबसे ज्यादा मुसलमान
अमेरिकी थिंक टैंक ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ के मुताबिक, 2060 तक भारत सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश बन जायेगा. 2060 तक भारत में मुस्लिम आबादी 33.30 करोड़ होगी जो भारत की कुल आबादी का 19.4 फीसदी जबकि दुनिया की कुल मुस्लिम आबादी का 11.1 फीसदी होगा.
पटना : किस जिले में अधिक किडनी हो रही है फेल, होगा रिसर्च
पटना : बिहार में बढ़ते किडनी फेल्योर और डायलिसिस पर चल रहे मरीजों को देखते हुए आइजीआइएमएस ने शोध करने का निर्णय लिया है. इस शोध के मुताबिक बिहार के किस जिले में सबसे अधिक किडनी रोग के मरीज अधिक हैं व सबसे अधिक कहां किडनी फेल हो रहे हैं आदि मुद्दों पर शोध किया जायेगा. यह शोध नेफ्रोलॉजी विभाग के सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में जूनियर डॉक्टर करेंगे. दरअसल बुधवार को आइजीआइएमएस में एथिकल कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में 62 विषयों पर शोध करने के लिए आवेदन आये थे.
चुनाव विश्लेषक बन संवारें करियर
राजनीतिक दलों और मीडिया के तेजी से बढऩे के कारण चुनाव विश्लेषण का क्षेत्र काफी उज्ज्वल है. साथ ही इनकी मांग अन्य क्षेत्रों में भी काफी है. इसके आधार पर मार्केट रिसर्च, कंज्यूमर व ब्रांडिंग रिसर्च व इवैल्युएटिव रिसर्च के क्षेत्र में भी काम किया जा सकता है. देश में हो रहे आम या विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक और आम जन यह जानने को उत्सुक रहते हैं कि चुनाव का नतीजा क्या होने वाला है.
रांची : मई से शुरू हो सकता है टाटा कैंसर अस्पताल का निर्माण, टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर रहा है टाटा ट्रस्ट
रांची : रांची के रिनपास परिसर में बनने वाले टाटा के कैंसर अस्पताल का निर्माण कार्य मई से शुरू हो सकता है. 10 नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा के चेयरमैन रतन टाटा ने इस विश्वस्तरीय अस्पताल का शिलान्यास किया था. इसका नाम रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर रखा गया है.