138 results found for ''रिजर्व बैंक''
सीकेपी स्टील में बड़े स्तर पर कच्चे काराेबार का खुलासा
जमशेदपुर : चक्रधरपुर मेन बाजार बाटा राेड स्थित बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर सीकेपी स्टील के प्रतिष्ठान में दाे दिन से चल रहा स्टेट जीएसटी का सर्वे पूरा हाे गया है. सर्वे में बड़े स्तर पर कच्चे काराेबार का पता चला है. जमशेदपुर वाणिज्य विभाग की टीम ने सीकेपी स्टील का राेकड़, कैश बुक आैर बैंक स्टेटमेंट जब्त कर लिया है.
पटना : हर पंचायत में बैंक खोलें शाखा सरकार फ्री में देगी जगह : सीएम नीतीश कुमार
राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक. साख-जमा अनुपात कम होने पर चिंता पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैंकों से राज्य की सभी पंचायतों में अपनी शाखा खोलने का अनुरोध किया है. कहा कि राज्य सरकार इसके लिए पंचायत सरकार भवन में जगह मुहैया करायेगी.
रातू : चाकू दिखा कर बंधन बैंक की एजेंट से "2.10 लाख की लूट
अपराधियों ने पिर्रा के समीप दिया घटना को अंजाम रातू : थाना क्षेत्र के पिर्रा के समीप बाइक सवार तीन अपराधियों ने चाकू का भय दिखा कर बंधन बैंक की कलेक्शन एजेंट कुमारी प्रियंका कुमारी से 2,10,665 रुपये लूट लिये. घटना गुरुवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे की है.
बिहार की हर ग्राम पंचायत में खुले बैंक शाखा, राज्य सरकार करेगी मदद : सीएम नीतीश
पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को बैंकों से कहा कि प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में बैंक शाखा खोली जानी चाहिए. राज्य सरकार इस काम में उनकी सहायता करेगी. नीतीश कुमार ने यहां राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं त्रैमासिक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक शाखाओं की संख्या बढ़ाईये. बिहार की हर ग्राम पंचायत में बैंक शाखा खोलें. इसके लिये पंचायत सरकार भवन में जगह उपलब्ध कराई जा सकती है. इससे लोगों को काफी सुविधा होगी.
ब्रिटेन के बैंक HSBC ने भारत में 150 कर्मचारियों को नौकरी से किया बाहर
मुंबई : ब्रिटेन के बैंक एचएसबीसी ने उसके वैश्विक परिचालन में भारत स्थित कार्यालयों से मदद करने वाले 150 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है. बैंक ने कहा कि उसने वैश्विक स्तर पर अपने परिचालन को नये सिरे से व्यवस्थित करने की प्रक्रिया के तहत यह कदम उठाया है. इससे पहले जर्मनी के डॉयचे बैंक ने भी वैश्विक परिचालन में भारत से मदद करने वाले कर्मचारियों की छंटनी शुरू की थी.
बिहार में बाढ़ पीड़ितों का कर्ज रिस्ट्रक्चरिंग करें बैंक : उपमुख्यमंत्री
पटना : बिहार में राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्य के बाढ़ प्रभावित 13 जिलों में पीड़ितों को ऑवरड्राफ्ट की सुविधा देने व कर्ज को रिस्ट्रक्चरिंग करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि नियोजित शिक्षक स्थायी कर्मी हैं, वेतन के अनुपात में बैंक उन्हें कर्ज मुहैय्या कराएं. डेयरी, फिशरी व पॉल्ट्री किसानों को भी केसीसी की सुविधा देने, सिक्का जमा लेने व 25 लाख से अधिक के बड़े कर्जदारों की सूची सार्वजनिक करने का निर्देश दिया.
ब्रिटेन में 19 सितंबर तक बढ़ी भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि
लंदन : भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि गुरुवार को 19 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गयी. नीरव मोदी ब्रिटेन की जेल में बंद है. वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत ने वीडियो लिंक के जरिये इस मामले की संक्षिप्त सुनवाई की. नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर की बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारत में वांछित है. उसे मार्च में यहां गिरफ्तार किया गया था और वह तब से स्थानीय वैंड्सवर्थ जेल में कैद है.
ब्रिटेन की अदालत के सामने होगी नीरव मोदी की पेशी
भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 28 दिन बढ़ाने के लिए उसे वृहस्पतिवार को वीडियो लिंक के जरिये एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा. नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर की बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारत में वांछित है. उसे मार्च में यहां गिरफ्तार किया गया था और वह तब से स्थानीय वैंड्सवर्थ कारावास में है.
प्रति व्यक्ति आय बिहार में कम होने के बावजूद देश में सबसे ज्यादा विकास दर : CM नीतीश, कहा- पाठ्यक्रमों में शामिल होगी बैंकिंग शिक्षा
पटना : राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं बैठक का आयोजन होटल मौर्या में गुरुवार को किया गया. बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी समेत अन्य मंत्रियों के अलावा भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर एमके जैन शामिल हुए.
देवघर ब्लड बैंक से रोजाना 30-35 मरीजों को चाहिए खून, पर 10-15 यूनिट ही उपलब्ध
राजीव रंजन, देवघर : पुराना सदर अस्पताल परिसर में चल रहा देवघर का ब्लड बैंक पिछले पांच साल से बिना लाइसेंस के ही चल रहा है. इस ब्लड बैंक पर न केवल देवघर के मरीजों की बल्कि, आसपास के जिलों के मरीज भी निर्भर हैं. इसके बावजूद विभाग की अनदेखी व प्रशासनिक उदासीनता की वजह से बिना लाइसेंस के ही मरीजों को ब्लड मुहैया कराया जा रहा है. श्रावणी मेला समाप्ति के साथ ही देवघर ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गयी है.
रोजगार के लिए बैंक से लिया लोन जांच में कहीं भी नहीं मिली थी यूनिट
देवघर : झारखंड राज्य वनांचल ग्रामीण बैंक के देवघर व रिखिया शाखा से पीएमइजीपी का लोन लेकर वापस नहीं चुकाने वाले 15 डिफॉल्टर पर धोखाधड़ी का केस दर्ज होगा. इसमें पांच देवघर शाखा व 10 रिखिया शाखा के डिफॉल्टर का नाम शामिल है. देवघर शाखा के प्रबंधक पिकानी दत्ता व रिखिया शाखा के प्रबंधक शांति सोनी कच्छप ने नगर थाना में सभी 15 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का एफआइआर दर्ज करने का आवेदन दिया है.
रांची: डॉ दंपती ने नहीं लौटाये बैंक के 4.13 करोड़ रुपये, भेजा नोटिस
रांची/हटिया : डॉ सुबोध कुमार व उनकी पत्नी डॉ निधा करण ने रांची के क्लब साइड बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से 4.13 करोड़ रुपये कर्ज लिया था. यह कर्ज सुकृति हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (अस्पताल) खोलने व उपकरणों की खरीद के नाम पर लिया गया था. लेकिन जानकार बताते हैं कि करीब 50-60 लाख रुपये के उपकरण ही डॉक्टर द्वारा खरीदे गये. और तय समय पर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया.
निगम अभियंता के घर से एससीबी को मिला 4.30 लाख रुपया नकद
धनबाद : नगर निगम के सहायक अभियंता मनोज कुमार के घर से भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की धनबाद टीम ने चार लाख तीस हजार रुपये नकद बरामद किये हैं. इसके अलावा लाखों रुपये की संपत्ति का ब्योरा, उनके बैंक डिटेल एसीबी को मिले है. अभियंता ने एसीबी को पूछताछ में स्वीकार किया कि ढाई प्रतिशत के हिसाब से वह संवेदकों से घूस लेता था.
युवक की हत्या कर नदी में फेंका शव
डोभी : थाना क्षेत्र के घोड़ाघाट गांव के पास निलांजना नदी में एक 40 वर्षीय युवक का शव मिला जिससे इलाके में सनसनी फैल गयी. प्राप्त जानकारी के अनुसार बाराचट्टी थाना क्षेत्र के लंगुराहा निवासी व अपराधी प्रवृत्ति का शिवरतन दास की हत्या कर उसका शव नदी में फेंक दिया. शिव रतन दास कुख्यात बैंक डकैत सरगना माधो दास का चचेरा ससुर व माधो दास का बेहद करीबी बताया जाता था.
ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान करने पर सर्विस चार्ज देगा निगम
कोलकाता : कर वसूली व्यवस्था को सरल बनाने के लिए कोलकाता नगर निगम द्वारा ऑनलाइन सेवा बहाल की गयी है, लेकिन ऑनलाइन पद्धति से प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करनेवालों को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है, जैसे दो हजार रुपये से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स का ऑनलाइन भुगतान करने पर करदाताओं को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमानुसार सर्विस चार्ज देना पड़ रहा है, जिससे ऑनलाइन कर का भुगतान करनेवालों की परेशानी बढ़ गयी है.
22 अगस्त को होगी राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं बैठक का आयोजन 22 अगस्त को होटल मौर्या में किया जायेगा जिसे भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर एमके जैन के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संबोधित करेंगे. बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 की प्रथम तिमाही (अप्रैल से जून) में विभिन्न बैंकों द्वारा राज्य में वितरित की गई ऋण की समीक्षा की जायेगी.
रिजर्व बैंक ने किया स्पष्ट : अर्थव्यवस्था में सुस्ती के मद्देनजर रेपो रेट में पहली बार की गयी 0.35 फीसदी की कटौती
मुंबई : रिजर्व बैंक ने बुधवार को यह साफ कर दिया है कि घरेलू अर्थव्यवस्था में आर्थिक वृद्धि की गति सुस्त पड़ने की वजह से ही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो में पहली बार 0.35 फीसदी की चौंकाने वाली कटौती की. सामान्य तौर पर केंद्रीय बैंक चौथाई अथवा आधा फीसदी की कटौती अथवा वृद्धि करता रहा है, लेकिन आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस बार लीक से हटकर यह कदम उठाया गया.
अब रेटिंग एजेंसियों की नहीं चलेगी हीला-हवाली, लोन डिफॉल्ट की देनी होगी पूरी जानकारी
मुंबई : भारत की साख की गणना करने वाली रेटिंग एजेंसियों को अब लोन डिफॉल्ट की जानकारी उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की हीला-हवाली नहीं चलेगी. उन्हें हर हाल में इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध करानी ही होगी. भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) के ताजा फैसले के अनुसार, अब कंपनियों को लोन डिफॉल्ट से संबंधित पूरी जानकारी रेटिंग एजेंसियों को मुहैया करानी अनिवार्य होगी. यह निर्णय ऐसे स्थिति में किया गया है, जबकि बैंक अपने ग्राहकों की गोपनीयता का हवाला देकर कंपनियों की ओर से ऋण की किस्ते चुकाने में देरी या चूक होने की जानकारी देने से कतराते हैं. इसको लेकर चिंताओं के बीच बाजार नियामक ने बुधवार को नये नियमों की घोषणा की. बड़ी कंपनियों के ऋण भुगतान में चूक के काफी मामले सामने आये हैं.
'SBI की डेबिट कार्ड बंद करने की योजना नहीं, अगले 18 महीनों में स्थापित किये जायेंगे 10 लाख Yono Cash Points'
जयपुर : स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि फिलहाल, बैंक की डेबिट कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में बढ़ोतरी होने से ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत कम हो जायेगी. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि बैंक अगले 18 महीनों में देश में 10 लाख योजना कैश प्वाइंट स्थापित करेगा.
पलामू में नक्सलियों के खिलाफ CRPF और पुलिस टीम को बड़ी सफलता, हथियार और वर्दी बरामद
पलामू : झारखंड में सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और जिला पुलिस की संयुक्त टीम को नक्सलियों के खिलाफ अभियान में बड़ी सफलता मिली. बुधवार तड़के चलाये गये ज्वाइंट ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने राइफल, कारतूस और नक्सलियों की वर्दी बरामद की. सुरक्षा बलों को तड़के चार बजे यह सफलता मिली.