29 results found for ''रिचार्ज प्लान''
पटना : भूजल रिचार्ज के लिए शहर में 140 फुट खोदनी पड़ रही जमीन
पटना : शहर में भूजल रिचार्ज को लेकर रुफ-टॉप वाॅटर हार्वेस्टिंग का काम शुरू किया जा रहा है. इसमें बड़े भवनों में वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाने की जिम्मेदारी भवन निर्माण विभाग के विभिन्न प्रमंडलों को मिली है. बड़े भवनों का पहला प्रोजेक्ट पाटलिपुत्र प्रमंडल ने 96 ऑफिसर्स फ्लैट के ए2/21 में शुरू किया गया है.
गली व सड़क किनारे लगाये जायेंगे पौधे, शहर में आयेगी नयी हरियाली
बांका : अब शहर की गली-गली, सड़क-सड़क पौधरोपण शुरू होगा. परिसर से लेकर मैदान तक में पौधरोपण कर हरियाली आवरण में वृद्धि की जायेगी. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने शहरी वानिकी योजना के तहत अनूठी योजना तैयार की है. इस योजना के तहत पूरे पांच वर्ष तक का प्लान बनाया जायेगा.
रांची : हरमू फ्लाइओवर बनाने के लिए एनएचएआइ सहमत
रांची : अब हरमू फ्लाइओवर का निर्माण नेशनल हाइवे अॉथोरिटी अॉफ इंडिया (एनएचएआइ) करायेगी. एनएचएआइ ने इस पर सहमति दे दी है. एनएचएआइ ही इसका डीपीआर तैयार करायेगा. इसके बाद योजना स्वीकृति की प्रक्रिया की जायेगी. एनएचएआइ से योजना स्वीकृत होने और राशि की व्यवस्था होने के बाद टेंडर आदि की प्रक्रिया की जायेगी. इसे लेकर अब रातू रोड एलिवेटेड कॉरीडोर के प्लान में भी थोड़ा संशोधन करना होगा.
शहर के विकास में मदद देगी सरकार, टाटा स्टील दस दिनों में सौंपेगी प्लान
टाटा स्टील के सीएमडी टीवी नरेंद्रन ने शनिवार काे रांची में मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिलकर जमशेदपुर के समग्र विकास में टाटा स्टील की भूमिका पर बात की. मुख्यमंत्री ने कहा- टाटा स्टील को सीएसआर फंड से मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण और स्ट्रीट लाइट लगाने को प्रमुखता देनी चाहिए. आयुष्मान
झारखंड हाइकोर्ट बचा रहा है 60 लाख लीटर वर्षा जल
रांची : झारखंड हाइकोर्ट लोगों को न्याय देने के साथ-साथ भूमिगत जल स्तर को बनाये रखने का भी कार्य कर रहा है. प्रतिवर्ष लाखों लीटर वर्षा जल बचाने में हाइकोर्ट सहयोग कर रहा है. बारिश का पानी बर्बाद नहीं हो, उसे एकत्र कर भूगर्भ जल को रिचार्ज किया जा रहा है.
लोग तरस रहे पानी को, बन रहा स्मार्ट सिटी का प्लान
शहर को स्मार्ट सीटी बनाने की दिशा में नगर परिषद ने कवायद शुरू की है. पर स्मार्ट सीटी बनाने में कई चुनौतियां है. जिसे पूरा करने में वर्षों लग सकते है. हालांकि पिछले दिसंबर माह से नगर परिषद द्वारा इस दिशा में लगातार पहल किया जा रहा है. पर अब तक नप को सफलता नहीं मिल सकी है.
पटना : एक हजार कुओं को जीवित करेगा नगर निगम
पटना : निगम क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में तालाब और हजारों की संख्या में कुएं थे, जो मृतप्राय हो गये हैं. तालाब व कुओं का बेहतर रखरखाव नहीं होने से राजधानी का ग्राउंड वाटर दिन-प्रतिदिन नीचे गिर रहा है, जिससे गर्मी की तपिश शुरू होते ही पीने के पानी का संकट गहरा जाता है. अब ग्राउंड वाटर को रिचार्ज करने को लेकर जल संरक्षण अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के तहत निगम क्षेत्र के गायब हो गये व मृतप्राय कुआें को जीवित किया जायेगा. निगम प्रशासन ने राजधानी के करीब एक हजार कुआं को जीवित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिस पर शीघ्र काम शुरू किया जायेगा.
पटना :कुलपतियों की कमेटी तय करेगी उच्च शिक्षा की रूपरेखा, हुई बैठक
पटना : बिहार में उच्च शिक्षा की रूपरेखा को ठोस रूप देने के लिये राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से मिले सुझावों पर अमल होगा. मंगलवार को राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने राजभवन में आयोजित बैठक में अल्पकालिक, मध्यकालिक एवं दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करते हुए उनके लिए माइक्रो प्लान तैयार करने पर जोर दिया. कुलपतियों की सदस्यता वाली कमेटी की अगली बैठक 16 जून को होगी. उन्होंने कहा कि राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देश के बाद उच्च शिक्षा की रूपरेखा के प्रारूप को ठोस रूप देने के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति की प्रारंभिक बैठक राजभवन में हुई है.
जिला स्वास्थ्य समिति को 28 करोड़ आवंटित
मुंगेर : मुंगेर जिले में एक वर्षीय स्वास्थ्य प्लान को लेकर मंगलवार को उप विकास आयुक्त के सभा कक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी. उसकी अध्यक्षता डीडीसी प्रशांत कुमार सीएच ने की. बैठक में सिविल सर्जन डॉ पुरुषोत्तम कुमार, डीएस डॉ सुधीर कुमार, प्रभारी डीआईओ डॉ मो. फैजउद्दीन, डीपीएम मो. नसीम रजी सहित अन्य मौजूद थे.
BSNL Bumper Offer की वैलिडिटी बढ़ी, अब अक्तूबर तक मिलेगा हर रोज 2.2GB एक्स्ट्रा डाटा
भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पिछले साल बंपर ऑफर (Bumper Offer) पेश किया था. इस खास प्लान के तहत हर दिन मिलने वाले डाटा के अलावा बीएसएनएल (BSNL) प्रीपेड यूजर्स को अतिरिक्त 2.2GB डाटा प्रति दिन दिया जाता है.
ट्रीटमेंट के बगैर गंगा में पानी नहीं छोड़ेगा निगम
गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश के तहत निगम शहर का गंदा पानी गंगा में नहीं छोड़ सकता. ऐसे में गंगा एक्शन प्लान के तहत शहर में छोटे-छोटे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किये जायेंगे, ताकि बारिश के बाद गंगा में पानी छोड़ने से शुद्धीकरण हो सके.
जल है, तो कल है : जानें क्या कर रहा है झारखंड, कैसे करें वाटर रिचार्ज
रांची : झारखंड में 1251.2 मिलीमीटर औसतन हर साल राज्य में बारिश होती है अभी बारिश का मौसम है. पानी का संकट गर्मियों में नजर आता है. 656 बिलियन क्यूबिक मीटर सालाना भूमिगत जल रिजर्व रखता है. राज्य के मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने 2250 आदिम जनजाति टोलो में पीने का साफ पानी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. पानी की समस्या से निपटने के लिए बारिश की बूंदों को जमा करके पानी की समस्या दूर की जा सकती है. झारखंड के सिर्फ 15 ब्लॉक के बलुई इलाके में ही भूगर्भ जल पर्याप्त मात्रा में है.
पटना : ट्रायल में साढ़े तीन घंटे में ही फेल हो गया वन वे ट्रैफिक प्लान
कंकड़बाग टेंपो स्टैंड से ओल्ड बाइपास तक बहाल रहेगी ट्रैफिक की पुरानी ही व्यवस्था पटना : कंकड़बाग टेंपो स्टैंड से ओल्ड बाइपास तक वन वे ट्रैफिक का ट्रायल रविवार की दोपहर 11 बजे से शुरू हुआ. लेकिन इससे लोगों को सुविधा होने की बजाय परेशानी ही हुई.
मेट्रो : शुरुआत से लेकर प्लानिंग का प्रजेंट्रेशन
पटना : द इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग भवन में पटना मैट्रो इंसेप्सन एवं प्लानिंग विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. एनआइटी के प्रोफेसर संजीव सिन्हा ने मोविलिटी प्लान, पटना कोरिडोर की लंबाई व संख्या, मेट्रो स्टेशन की संख्या, उतरी संरचना, पर्यावरण से लेकर अन्य कई पहलुओं का पीपीटी दिखा कर जानकारी दी.
रोहित शर्मा ने एमएस धौनी के बर्थडे प्लान के सवाल पर दिया ऐसा मजेदार जवाब, वीडियो हुआ वायरल
कैप्टन कूल, फिनिसर माही और धौनी रिव्यू सिस्टम. इन नाम से खेल की दुनिया में प्रसिद्ध हो चुके रांची के महेंद्र सिंह धौनी का आज बर्थ डे है.
रांची : 88% भवन मालिकों ने नहीं बनवाया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम...इसीलिए पाताल में जा रहा है पानी
रांची : रांची में जब भी जल संकट का मुद्दा उठता है, लोग बारिश का पानी बचाने और भूजल को रिचार्ज करने की बात करने लगते हैं. ज्ञान बघारा जाता है कि ज्यादा से ज्यादा भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाना चाहिए.
Reliance Jio ने अमरनाथ यात्रियों के लिए लॉन्च किया 102 रुपये वाला प्रीपेड प्लान, जानिये...
नयी दिल्ली : यदि आप अमरनाथ यात्रा करने जा रहे हैं या उसके लिए प्लान बना रहे हैं, तो रिलायंस जियो आपके लिए एक बेहतर प्रीपेड प्लान लायी है. रिलायंस जियो ने जम्मू-कश्मीर में 102 रुपये वाला प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. कंपनी ने 102 रुपये वाला यह प्रीपेड प्लान खास तौर पर अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए लॉन्च किया है.
Budget 2019: डिजिटल इंडिया और e-vehicle पर फोकस
Union Budget 2019: लोकसभा में शुक्रवार को पांच जुलाई भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया. अपने बजट अभिभाषण में उन्होंने डिजिटल इंडिया के बारे में अब तक हुई तरक्की और आगे के प्लान के बारे में बताया है. इस बजट का डिजिटल इंडिया मिशन पर क्या असर होगा, टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंडिया को लेकर इस बजट में क्या कहा गया है, आइए जानें-
Budget 2019: डिजिटल इंडिया और e-vehicle पर फोकस
Union Budget 2019: लोकसभा में शुक्रवार को पांच जुलाई भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया. अपने बजट अभिभाषण में उन्होंने डिजिटल इंडिया के बारे में अब तक हुई तरक्की और आगे के प्लान के बारे में बताया है. इस बजट का डिजिटल इंडिया मिशन पर क्या असर होगा, टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंडिया को लेकर इस बजट में क्या कहा गया है, आइए जानें-
#Budget 2019: राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का व्यापक पुनर्गठन करेगी सरकार, 'वन नेशन, वन ग्रिड' प्लान का ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यक्रम का वृहद पुनर्गठन किया जाएगा. वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि इससे एक वांछित क्षमता के राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रिड का सृजन सुनिश्चित हो सकेगा.