21 results found for ''राष्ट्र''
34 साल की सना मरीन बनीं फिनलैंड की प्रधानमंत्री, दुनिया की सबसे युवा राष्ट्र प्रमुख का रिकॉर्ड
हेलसिंकीः फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को चुना.
राष्ट्र-संत बनाम संत का राष्ट्र
कोई-कोई संत इतने सम्मानित होते हैं कि उन्हे राष्ट्र-संत मान लिया जाता है और कोई कोई संत इतने नोटवान होते हैं कि अपने लिए एकाध राष्ट्र खरीद लेते हैं. खबर है कि भारत से फरार एक संत ने एक राष्ट्र ही खरीद लिया है, कोई टापू वगैरह खरीदकर उसे राष्ट्र घोषित कर दिया है. इस राष्ट्र का नाम कैलासा रख दिया है. संत राष्ट्राध्यक्ष घोषित कर सकते हैं खुद को. कुछ समय बाद यह भी संभव है कि यही राष्ट्राध्यक्ष भारत में गणतंत्र दिवस की परेड में विदेशी अतिथि बनकर आ जायें. तस्कर, आतंकी भारत में वारदात करके पाकिस्तान में शरण लेने को भटकते हैं, वहीं संत वारदात करके जाते हैं और पूरा राष्ट्र अपने नाम कर देते हैं.
मनुष्य का मन पवित्र होगा, तो व्यभिचार पर लगेगी लगाम : पंडित जीवेश्वर मिश्र
सुपौल : भारत एक आध्यात्मिक राष्ट्र है और इस अध्यात्मिकता के उन्नयन के लिए श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन सदर प्रखंड क्षेत्र स्थित बाबा पीठ कर्णपुर में हो रहा है. कथा मनुष्य जीवन की सार्थकता को सिद्ध करती है. जीवन के विभिन्न पहलुओं पर भागवत कथा में विषद वर्णन किया गया है. एक आदर्श जीवन के लिए भागवत कथा का अमृतपान सभी मनुष्यों को करना चाहिए.
देश से भागे रेप के आरोपी नित्यानंद ने बनाया खुद का हिंदू राष्ट्र ‘कैलासा’, नागरिक बनने का दे रहा न्योता
देश से भागे दुष्कर्म के आरोपी स्वयंभू धर्मगुरु स्वामी नित्यानंद ने अपना एक देश बनाने का दावा किया है. जब से नित्यानंद देश छोड़कर भागा हैं, तभी से ही उसकी तालाशी हो रही है ले
रांची :टाटा स्टील के प्रोजेक्ट की चर्चा संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन में
रांची : स्कूल कैंपस में पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए टाटा स्टील और टेरी की संयुक्त पहल ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी.
प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ के 'डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार' से सम्मानित
न्यूयॉर्क : फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ के ‘डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार'' से सम्मानित किया गया. इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी. अभिनेत्री ने मंगलवार रात को यहां स्नोफ्लेक बॉल में पुरस्कार ग्रहण किया.
प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ के डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित
फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ के ''डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार'' से सम्मानित किया गया. इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी.
प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ के डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित
फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ के ''डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार'' से सम्मानित किया गया. इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी.
दिव्यांगजनों का लोग बढ़ाएं मनोबल : मंत्री
फुलवारीशरीफ : बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने कहा कि दिव्यांगों के साथ समाज में ऐसा व्यवहार होना चाहिए, जिससे उनके आत्मबल को बढ़ावा मिले. दिव्यांगजन भी समाज और राष्ट्र के विकास में आमलोगों के साथ अपना योगदान देकर उन्नति का मार्ग प्रशस्त करें.
अगले साल एक जून से शुरू हो जायेगा 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' : पासवान
नयी दिल्ली : उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि आगामी एक जून से ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड'' की व्यवस्था आरंभ हो जायेगी. पासवान ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गणेश सिंह और कुछ अन्य सदस्यों पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी.
सिंगापुर के पीएम की सैलरी 96 लाख, पीएम मोदी की 1.66 लाख
नयी दिल्‍ली : दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले राष्ट्र प्रमुखों में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग का नाम सबसे आगे है. भारत के प्रधानमंत्री मोदी सूची में शामिल राष्ट्राध्यक्षों में कहीं नहीं हैं. ली सियन लूंग की सालाना सैलरी 19.20 करोड़ रुपये है, तो प्रधानमंत्री मोदी को एक साल में 19.92 लाख रुपये वेतन के रूप में मिलता है. तनावग्रस्त हांग कांग की चीफ एग्जीक्यूटिव कैरी लैम की सालाना आय करीब 4.07 करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति उली मौरर हैं. उन्हें वेतन के रूप में सालाना करीब 3.46 करोड़ रुपये मिलते हैं.
सीतारमण ने बजाज की टिप्पणियों का दिया जवाब, खुद की सोच के प्रसार से हो सकता है राष्ट्र को नुकसान
नयी दिल्ली : उद्योगपति राहुल बजाज की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अपनी खुद की राय का प्रचार करने से राष्ट्रीय हित का नुकसान हो सकता है. बजाज ने पिछले दिनों मुंबई में एक समारोह में गृहमंत्री अमित शाह और कुछ अन्य वारिष्ठ मंत्रियों के सामने नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि इस समय उद्योग जगत को सरकार के खिलाफ कुछ बोलने में डर लगता है. वित्त मंत्री सीतारमण के इस ट्वीट पर सोशल मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया सामने आयी है.
हमारा राष्ट्र और समाज
प्रसिद्ध पुस्तक ''साइंस एंड दि राज: दि स्टडी ऑफ ब्रिटिश इंडिया'' के लेखक इतिहासज्ञ दीपक कुमार ने ''द त्रिशंकु नेशन: मेमाॅरी, सेल्फ एंड सोसाइटी इन कंटेंपरेरी इंडिया'' लिखा है. निजी और ऐतिहासिक स्मृतियों को व्यापक सामाजिक और सभ्यतागत संदर्भों में विश्लेषित करते हुए दीपक ने स्वातंत्र्योत्तर भारत का एक दिलचस्प खाका तैयार किया है जिसमेें जाति, धर्म, सांप्रदायिकता, प्रशासन, भ्रष्टाचार, शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति आदि का गहरा विश्लेषण है. हिंदी में इसका अनुवाद ''त्रिशंकु राष्ट्र: स्मृति, स्व और समाज'' नाम से गणपत तेली ने किया है, जो राजकमल प्रकाशन से छपी है.
यूनिसेफ के मनाया संयुक्त राष्‍ट्र बाल अधिकार समझौते का 30वां वर्षगांठ, बाल पत्रकार सम्‍मानित
संयुक्त राष्‍ट्र बाल अधिकार समझौता के 30 वर्ष पूरे होने के मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की उपस्थिति में एक कार्यक्रम का आयोजन यहां राजभवन में किया गया, जिसमें यूनिसेफ के बाल पत्रकारों के अलावा, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा यूनिसेफ झारखंड के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर बाल पत्रकारों ने बाल अधिकारों के लिए उनके द्वारा किये गये कार्यों एवं अनुभवों को साझा किया.
गर्म होती पृथ्वी के खतरे
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की 10वीं वार्षिक रिपोर्ट को एक वार्निंग की तरह लेना चाहिए. हमारी पृथ्वी के संदर्भ में यह रिपोर्ट पूरी तरह से नकारात्मक है.
बंगाल के शिक्षकों की स्थिति दयनीय
समाज में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं, जो कल का भविष्य तैयार करते हैं. हमारे आनेवाले कल का भविष्य अच्छा हो, इसके लिए वे प्रयास करते हैं, लेकिन आज शिक्षकों की स्थिति ही दयनीय हो, उनका भविष्य ही अंधकारमय हो, तो फिर बच्चों का भविष्य कैसे बनेगा.
1947 से 2019 तक: बराबरी के हक़ की लड़ाई, अभी औरतों को और चलना है...
संयुक्त राष्ट्र 25 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के तौर पर मना रहा है.
संविधान दिवस : लोकतांत्रिक मूल्यों वाला संविधान
एक राष्ट्र की पहचान उसके नैतिक सामाजिक मूल्यों और उसके जनमानस की आकांक्षाओं से होती है. संविधान वस्तुतः इन्हीं भावों का वस्तुनिष्ठ करता है. हम सब जानते हैं कि 26 नवंबर, 1949 को भारत का यह संविधान जनता को समर्पित किया गया. इस मंथन में भारत के नवऋषियों ने अपना-अपना ऐतिहासिक बहुमूल्य योगदान दिया. बिहार की भूमि को भी यह गौरव प्राप्त हुआ कि डॉ सच्चिदानंद सिन्हा व डॉ राजेंद्र प्रसाद जैसे महानुभाव उसकी धरती पर जन्मे.
राष्ट्र निर्माण का सबसे बड़ा मौका : मो मकीनउद्दीन अंसारी
सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त मो मकीनउद्दीन अंसारी (68) ने कहा कि अाज का युवा सजग है. वह अपने हक व अधिकार को जानता है. लेकिन आज के युवा अपने मताधिकार को लेकर जागरूक नहीं है. कई युवा ऐसे हैं, जो इस दिन को महज एक सरकारी छुट्टी के रूप में लेते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए. हमें यह समझना होगा कि हमारे एक-एक वोट से ही कोई व्यक्ति विधायक व सांसद बनता है.
ईरान में पेट्रोल को लेकर क्यों लगी है आग
विरोध प्रदर्शनों में कई लोगों की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता.