99 results found for ''राशि''
शीतकालीन सत्र : वित्त मंत्री सुशील मोदी ने 12457.6190 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी किया सदन में पेश
पटना : बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन आज शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील मोदी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के आय-व्ययक से संबंधित द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पेश किया. द्वितीय अनुपूरक व्यय में 12457.6190 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गयी है. इनमें वार्षिक योजना मद में 5962.1114 करोड़ रुपये, स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय मद में 6480.4270 करोड़ रुपये और केंद्रीय क्षेत्र योजना मद में 15.0806 करोड़ रुपये प्रस्तावित किये गये हैं.
बीएलओ को घोषित राशि देने में की जा रही है आनाकानी
मंझौल/चेरियाबरियारपुर : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक बूथ पर एक बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) की प्रतिनियुक्ति की गयी है.जो अपने बूथ स्तर के मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, नाम पते में सुधार अथवा मृत्यु के बाद मृत मतदाता का सूची से नाम हटाने सहित अन्य मतदाता से संबंधित कार्य का निबटारा करते हैं. जानकारी के अनुसार उक्त कार्य के बदले बीएलओ को सालाना पांच हजार रुपये भुगतान किया जाता है.जानकारी के अनुसार उक्त कार्य में प्रतिनियुक्त सभी बीएलओ शिक्षक हैं.
राशि मिली, पर स्कूलों ने नहीं खरीदी प्रैक्टिकल सामग्री
बिहारशरीफ : डीएम नालंदा के निर्देश पर गुरुवार को शिक्षा विभाग के योजना लेखा संकाय के डीपीओ जय बनर्जी द्वारा गुरुवार को एकंगरसराय प्रखंड के दो माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया.
आम जनता की सुरक्षा जिम्मेदारी से करें पुलिसकर्मी : नीतीश कुमार
पटना/आरा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिसकर्मियों से कहा कि जनता की सुरक्षा को लेकर आपकी जो जिम्मेदारी है, उसे हर हाल में निष्ठा के साथ निभाने की जरूरत है. पुलिस की बेहतरी के लिए जितनी भी राशि की जरूरत पड़ेगी, सरकार उसे पूरा करेगी.
आम जनता की सुरक्षा जिम्मेदारी से करें पुलिसकर्मी : नीतीश कुमार
पटना/आरा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिसकर्मियों से कहा कि जनता की सुरक्षा को लेकर आपकी जो जिम्मेदारी है, उसे हर हाल में निष्ठा के साथ निभाने की जरूरत है. पुलिस की बेहतरी के लिए जितनी भी राशि की जरूरत पड़ेगी, सरकार उसे पूरा करेगी.
झारखंड में 39 वन धन केंद्रों को मिल चुकी मंजूरी
रांची : राज्यसभा में सांसद महेश पोद्दार के एक प्रश्न का जवाब देते हुए जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सिंह सरुता ने बताया कि झारखंड सरकार ने 39 वन धन केंद्रों के लिए प्रस्ताव दिया है. इस पर केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय ने सहमति दे दी है. इसके लिए 569.70 लाख रुपये की निधि की स्वीकृति मिली है और यह राशि राज्य सरकार को उपलब्ध करा दी गयी है.
मनरेगा राशि घोटाले में फंसे गहिरी के मुखिया
प्रखंड की ग्राम पंचायत राज गहिरी के मुखिया प्रदीप साह मनरेगा राशि घोटाले में फंस गये हैं. पीओ प्रमोद कुमार ने नौतन थाने में मनरेगा राशि गबन करने का एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी.
आवास योजना में लापरवाही के आरोप में नप सहायक निलंबित
शहरी आवास योजना में लापरवाही व शिथिलता बरतने के आरोप में नप सहायक अनिल झा को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है. इस आशय का निर्णय नगर परिषद के सभागार में मुख्य पार्षद सुनैना देवी की अध्यक्षता में हुई नप बोर्ड की बैठक में लिया गया. बैठक की कार्यवाही शुरू होते ही वार्ड पार्षदों शहरी आवास योजना में दर्जनों लाभुकों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय किश्त की राशि का भुगतान नहीं होने का मामला उठाया.
वाहन खरीदने पर युवकों को मिलेगा अनुदान
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन येजना में अब तक तीन चरण में जिले के 21 प्रखंड के 399 पंचायत में 1514 लाभुकों को योजना के लाभ के लिए चयनित किया गया है. इनमें से 1020 लाभुकों के द्वारा वाहन की खरीद की गयी है. इसमें वर्ष 2018-19 में 343 एवं वर्ष 2019-20 में 512 लाभुकों को अनुदान की प्राप्ति हो चुका है. अब तक 165 लाभुकों को अनुदान की राशि नहीं मिल पायी है.
देवघर :नोटबंदी के बाद 40 सीएसपी के खाते में आये दस लाख से अधिक
देवघर : नोटबंदी के बाद देवघर जिले के 40 ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) संचालकों के बैंक खाते में दस लाख रुपये से अधिक राशि जमा हो गयी है. इसमें एसबीआइ व इलाहाबाद बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र है. आयकर विभाग ने इन 40 ग्राहक सेवा केंद्र के संचालकों को नोटिस भेजा है.
रांची : समान शिक्षा प्रणाली लागू हो, जीडीपी की छह फीसदी राशि शिक्षा पर हो खर्च
रांची : भारतीय किसान संघ और एटसेक झारखंड ने श्रीकृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में बुधवार को राज्य स्तरीय बाल समागम का आयोजन किया़ बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के क्षेत्र में काम करनेवाले चाइल्ड चैंपियंस ने विधानसभा चुनाव को लेकर बाल घोषणापत्र जारी किया
दलालों का दबदबा, जमीन का भाव सातवें आसमान पर
चेनारी : रोटी, कपड़ा और मकान यह तीनों आम हो या खास सभी के लिए जरूरी है. नौकरी, व्यवसाय, खेती-बाड़ी कर सभी लोग जो कमाते हैं, उसमें कुछ राशि बचा कर अपने लिए कुछ जमीन खरीदने की सोच जरूर रखते हैं. सभी लोगों का यह सपना होता है कि उनका एक अच्छा अपना मकान प्रखंड मुख्यालय स्थित चेनारी में हो.
जिले के एक हजार वाहनों के ऊपर परिवहन विभाग का 35 लाख रुपये है टैक्स बकाया
मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : ऐसे वाहन मालिक जो कि अपना निबंधन समय पर नहीं करा पाये हैं. ऐसे वाहन मालिक निबंधन व फिटनेश की भारी भरकम राशि नहीं चुका पा रहे हैं. उनके लिए सरकार के द्वारा एक नयी योजना ला कर निबंधन व फिटनेश टैक्स में भारी छूट देने की योजना लायी गयी है. इस योजना का नाम सर्वक्षमा योजना रखा गया है. इस योजना की अधिसूचना 15 नवंबर 2019 को जारी की गयी है.
इलाज में लापरवाही बरतने की शिकायत,पहुंची जांच टीम
लक्ष्मीपुर : सिविल सर्जन डॉ श्याम मोहन दास के निर्देश पर गठित जांच टीम के सदस्यों ने बुधवार को रेफरल अस्पताल लक्ष्मीपुर पहुंचकर जांच-पड़ताल की. बताते चलें कि प्रखंड क्षेत्र के नजारी गांव के दिलीप कुमार तथा साकल गांव के गुरु मांझी के द्वारा अस्पताल कर्मियों पर प्रसव के समय नाजायज राशि लेकर ही कार्य करने की शिकायत की गयी थी. दोनों ने इसे लेकर लिखित आवेदन सिविल सर्जन को देकर उचित कार्रवाई की मांग किया था.
अवर निबंधक ने रिश्वत प्रकरण में रिकॉर्ड कीपर को दी क्लीनचिट
किशनगंज : जमीन की रजिस्ट्री में सिर्फ केवाला डीड में लगने वाले राशि का चालान जमा होता है. इसके अलावे विवाह शुल्क, ईसी सर्टीफिकेट फीस, डिलेवरी फीस, सर्चिंग फीस एवं कॉपी फीस आदि अन्य कई ऐसे शुल्क हैं जो निबंधन कार्यालय में नकद जमा लिये जाते हैं. ये बातें जिला अवर निबंधक सीमा कुमारी ने कही.
मंदिरों की बाउंड्री के लिए 2.03 करोड़ रुपये स्वीकृत
गोपालगंज : गृह विभाग ने जिले के 15 मठ व मंदिरों की सुरक्षा को पुख्ता करने के उद्देश्य से चहारदीवारी बनाने के लिए 2.03 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी है. साथ ही 1.2 करोड़ की राशि पहले फेज के लिए आंवटित कर दी गयी है. गृह विभाग के अपर सचिव से राशि जारी होते ही डीएम अरशद अजीज ने स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन को राशि का आवंटन देते हुए निर्माण कार्य शुरू कराने का आदेश दिया है. चहारदीवारी निर्माण का कार्य मार्च 2020 तक पूरा कराने को कहा गया है.
नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने दिया धरना
पटना सिटी : श्री गुरु गोबिंद सिंह नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने लंबित मांगों को लेकर बुधवार को फिर श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल गेट पर हंगामा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. छात्राएं बकाया स्टाइपन की राशि का भुगतान करने, जर्जर छात्रावास को दुरुस्त करने, मेस में साफ-सफाई व खाना गुणवत्तापूर्ण मीनू के अनुसार देने की मांग कर रही थीं.
नोटबंदी के बाद 40 सीएसपी के खाते में आये दस लाख से अधिक रुपये
नोटबंदी के बाद देवघर जिले के 40 ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) संचालकों के बैंक खाते में दस लाख रुपये से अधिक राशि जमा हो गयी है. इसमें एसबीआइ व इलाहाबाद बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र है. आयकर विभाग ने इन 40 ग्राहक सेवा केंद्र के संचालकों को नोटिस भेजा है.
रिखिया के वृद्ध को चाकू दिखाकर बदमाश ने छीन ली पेंशन की राशि
बुधवार को केनरा बैंक से रिखिया थाना क्षेत्र के वृद्ध जिलेबी हाजरा अपन वृद्धावस्था पेंशन की राशि खाते से निकालकर नीचे जैसे उतरा तो एक बदमाश ने उन्हें अपनी बाइक पर बैठा लिया व पुरनदाहा इलाके में झाड़ी के पास चाकू दिखाकर पैसा छीन लिया. जिलेबी हाजरा ने बताया कि केनरा बैंक से श्री हाजरा व उनकी पत्नी द्रोपदी देवी वृद्धावस्था पेंशन एक हजार व 1300 रुपये लेकर नीचे उतरे, उसके बाद दोनों टावर चौक की ओर जाने लगे.
महिला चिकित्सक से मांगी 10 लाख रुपये की रंगदारी
थाना क्षेत्र के कटरा मोड़ भवानी पेट्रोलियम के समीप स्थित निजी क्लिनिक की संचालिका सह महिला चिकित्सक डॉ मणि कुमारी से अपराधियों ने मोबाइल पर 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी है. राशि का भुगतान नहीं करने पर चिकित्सक समेत परिवार को गोली मारने व क्लिनिक सह आवास को बम से उड़ाने की धमकी दी है.