674 results found for ''राज्य''
बारिश ने मचाई हिमाचल में तबाही, शिमला में भूस्खलन के मलवे में पांच दबे, कई लोगों की मौत
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में बारिश ने मूसलाधार बारिश ने कहर बरपा दिया है. यहां भारी बारिश के चलते अबतक 10 से ज्यादा लोगों मौत हो चुकी है.
झारखंड में सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल जाने से मिल सकती है मुक्ति
रांची : झारखंड में जल्द ही सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय के अधिकारी नक्सलियों की सरेंडर पॉलिसी को और अधिक सरल बनाने में जुट गये हैं. नयी सरेंडर पॉलिसी तैयार होने पर सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल जाने से मुक्ति मिल सकती है. यहां नयी सरेंडर पॉलिसी तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तैयार की जायेगी. इन राज्यों में सरेंडर पॉलिसी के तहत सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल नहीं भेजा जाता है.
बीएयू : सात नये कॉलेज के शिक्षकों का अनुबंध खत्म
रांची : बिरसा कृषि विवि द्वारा राज्य में सात नये कॉलेज खोले गये. हर कॉलेज में एक सत्र में लगभग 50 सीटें निर्धारित हैं. इन कॉलेजों में लगभग 424 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. आनन-फानन में सभी कॉलेजों में कुल लगभग 40 शिक्षक छह माह के लिए अनुबंध पर रखे गये थे, जिनका अनुबंध अब समाप्त हो गया है.
झारखंड में 504 झारखंड व 230 जेपी आंदोलनकारी
रांची : झारखंड, वनांचल एवं जेपी अांदोलनकारी चिह्नितीकरण आयोग ने राज्य सरकार को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है. आयोग ने रिपोर्ट में झारखंड आंदोलन में हिस्सा लेने वाले 504 और जेपी आंदोलन में शामिल 230 लोगों के ही आवेदनों को संपुष्ट किया है.
पटना, आरा व भागलपुर नहीं हो पाये ओडीएफ
राज्य के 12 नगर निगमों को ओडीएफ करने का मामला पटना : राज्य के 12 नगर निगमों को ओडीएफ करने की रफ्तार धीमी पड़ सकती है. क्योंकि, 15 अगस्त तक सभी लाभुकों को शौचालय निर्माण की दूसरी किस्त और जिओ टैग का मामला अब भी नहीं पूरा हो पाया है.
पटना : अब डॉक्टरों की हर महीने होगी नियुक्ति
पटना : स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेजों के रिक्त पदों को तेजी से भरने की पारदर्शी व्यवस्था की है. विभाग अब हर महीने की 10 तारीख को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों को प्रकाशित करेगा. मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 24 कोर्स के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है. इसके साथ ही नियुक्ति की भी तिथि घोषित कर दी गयी है. तीसरे मंगलवार को साक्षात्कार होगा.
पटना :बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना में फंसा पैसे का पेच, अब और लगेंगे दो साल
पटना : उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली राज्य की महत्वाकांक्षी बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना में पैसे का पेच फंस गया है. यदि यह पेच सुलझा कर तेजी से काम शुरू किया जाये, तब भी इसे पूरा होने में करीब दो साल लगेंगे. पैसे की व्यवस्था के लिए एक फंड बनाने का प्रस्ताव है.
पटना :नयी शिक्षा नीति में वयस्क शिक्षा पर राज्य देगा विशेष जोर
सीएम के सामने एक बार और होगी बहस पटना : नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में व्यस्क शिक्षा पर खास फोकस के लिए बिहार सरकार जोर डालेगी. सरकार ने इस संदर्भ में शोध और प्रशिक्षण के निदेशक रहे विनाेदानंद झा को लिखित राय देने को कहा गया है.
स्मार्ट क्लास : 3416 हाइस्कूलों में नहीं खरीदा गया टीवी
पटना : राज्य के 5359 स्कूलों में से केवल 1943 स्कूलों ने ही बिहार उन्नयन योजना के तहत स्मार्ट क्लास शुरू करने के लिए टीवी और दूसरी सामग्री खरीद की है. इस परिदृश्य में टीवी आदि सामग्री क्रय न करने वाले 3416 स्कूलों को राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने 18 अगस्त रविवार तक सामग्री खरीदने के सख्त निर्देश दिये हैं.
पटना : अपने दायित्वों से भाग रहे नेता प्रतिपक्ष इस्तीफा दें : मंगल पांडेय
पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने तेजस्वी यादव को अपने दायित्वों से मुकरने वाला नेता प्रतिपक्ष बताते हुए इस्तीफा मांगा है. पांडेय ने कहा कि लंबे अंतराल से राजनीतिक पटल से तेजस्वी यादव का गायब रहना, यह बताता है कि उन्हें राज्य की जनता और विधायी कार्यों से कोई मतलब नहीं है.
कश्मीर पर फ़ैसला क्या दूसरे राज्यों के लिए भी है चिंताजनक
अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करके क्या मोदी सरकार ने "भारत की नाजुक संघीय संतुलन को बिगाड़ने" की कोशिश की है?
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज करेंगे बिहार में सुखाड़ की स्थिति की समीक्षा
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को दोपहर बाद सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य में सुखाड़ की स्थिति की समीक्षा करेंगे. इस समीक्षा में संबंधित विभागों के मंत्री और उच्चाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. कई जिलों में पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण सूखे का खतरा मंडरा रहा है. बारिश के अभाव में धान की रोपनी भी लक्ष्य से पीछे है.
झारखंड की 518 संस्थाओं को विदेशी फंडिंग, सबकी जांच हो : आर्च बिशप
धर्मांतरण के नाम पर एकतरफा कार्रवाई करने का लगाया आरोप रांची/जमशेदपुर : आर्च बिशप डॉ फेलिक्स टोप्पो ने कहा है कि राज्य की 518 संस्थाओं को विदेशों से फंड मिल रहा है. राज्य सरकार को सभी संस्थाओं की फंडिंग की जांच करानी चाहिए. धर्मांतरण का आरोप लगाकर मिशनरियों के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई गलत है.
कॉपी में 200 और 500 रुपये डालकर परीक्षार्थी लगा रहे गुहार, सर! पढ़ाई नहीं हो पायी, पास कर दीजियेगा
रांची : राज्य में इन दिनों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट संपूरक परीक्षा 2019 की कॉपी का मूल्यांकन चल रहा है. मूल्यांकन को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने रांची और दुमका में दो-दो मूल्यांकन केंद्र बनाये हैं.
रांची : जनजातीय विवि की स्थापना के लिए बहरागोड़ा सही जगह : द्रौपदी मुर्मू
रांची : राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्य में जनजातीय विवि की स्थापना के लिए बहरागोड़ा को उपयुक्त स्थल माना है. उन्होंने राज्य के उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा है कि बहरागोड़ा झारखंड के साथ-साथ पश्चिम बंगाल अौर अोड़िशा के निकटवर्ती है. इससे कई राज्यों के विद्यार्थियों को लाभ होगा.
चास जेल की खाली जमीन पर खोला जायेगा पेट्रोल पंप
बोकारो के चास मंडल कारा समेत राज्य के आठ जेलों की सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन पर पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) पेट्रोल पंप खोलेगा. इसका प्रस्ताव राज्य के जेल विभाग को भेजा गया है और जेल आइजी ने इस पर सहमति देते हुए राज्य सरकार को पत्र लिखा है. राज्य सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है. एक वर्ष के भीतर पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी शुरू कर दी जायेगी.
समय से रिटर्न दाखिल करें व्यवसायी अन्यथा होगी कार्रवाई
वाणिज्य कर कार्यालय के सभागार में शनिवार को राज्य कर अपर आयुक्त प्रशासन डॉ. अशोक शर्मा ने 2017-18 के वार्षिक विवरणी जमा नहीं करने वाले व्यवसायी के साथ समीक्षा बैठक किया.
हॉकी प्रतियोगिता के लिए सिमडेगा टीम का गठन
रांची में 27 अगस्त से आयोजित चौथी सीनियर झारखंड राज्य स्तरीय हॉकी चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए शनिवार को सिमडेगा जिला पुरुष हॉकी टीम का गठन किया गया. हॉकी सिमडेगा द्वारा खिलाड़ियों का ट्रायल लिया गया.
राज्यपाल आज खूंटी आयेंगी
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू रविवार को खूंटी आयेंगी. सदर अस्पताल और कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पीटल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नेत्र जांच शिविर में वे बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी. जिले का सदर अस्पताल बनेगा राज्य का 11वां ऐसा सरकारी अस्पताल जहां गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की पहचान एवं उपचार की मशीनों की सुविधा होगी.
आतंकी हमले की खुफिया जानकारी मिलने के बाद कर्नाटक में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता
बेंगलुरु : कर्नाटक में संभावित आतंकवादी हमले की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता कर दिये गये हैं. पुलिस सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. राज्य के प्रमुख स्थानों पर चप्पे-चप्पे पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ सघन जांच भी की जा रही है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि संभावित आतंकवादी हमले की खुफिया जानकारी मिलने के बाद शुक्रवार रात अलर्ट जारी किया गया, जिसके तहत सभी पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने और हर जगह पुलिस की तैनाती का निर्देश दिया गया है.