655 results found for ''रांची''
Monsoon 2019 : अगस्त में बारिश का पांच साल का रिकॉर्ड टूटा, चार सप्ताह तक सामान्य से अधिक बारिश
रांची : जुलाई तक सामान्य से कम वर्षा देने वाला मॉनसून अगस्त में जमकर बरसा. इतना बरसा कि पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा वर्षापात रिकॉर्ड हुआ. लगातार चौथे सप्ताह मॉनसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई. मॉनसून इतना बरसा कि 33 फीसदी की कमी 21 दिन में ही पूरी हो गयी. भारतीय मौसम विभाग के रिकॉर्ड बताते हैं कि 21 जून को ही वर्षा की मात्रा सामान्य से 2 फीसदी अधिक हो गयी. हालांकि, झारखंड पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है.
Ranchi : थाना हाजत में कैदी ने फांसी लगायी
रांची : झारखंड की राजधानी रांची में एक कैदी ने थाना हाजत में फांसी लगा ली. मामला रातू थाना का है. आत्महत्या करने वाले बंदी का नाम नेसार अंसारी (23) है. बताया जाता है कि कंबल को फाड़कर उसने हाजत में ही फांसी लगा ली. कैदी के आत्महत्या करने के बाद से उसके परिजनों में आक्रोश है.
रांची में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल का किया उद्घाटन
रांची : झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को रांची के मोरहाबादी स्थित जनजातीय कल्याण शोध संस्थान में तीन दिवसीय नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल का उद्घाटन किया. डॉ रामदयाल मुंडा के 80वें जन्म दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से आदिवासी सभ्यता-संस्कृति को विश्व में अलग पहचान मिलेगी. उन्होंने कहा कि जनजातीय संग्रहालय को और बड़ा होना चाहिए.
पूर्वी भारत का मुख्यालय बनेगा झारखंड, रांची में बोले धर्मेंद्र प्रधान
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में बटन दबाकर झारखंड की राजधानी रांची में शहरी गैस आपूर्ति परियोजना की शुरुआत की. इसके साथ ही शहर में सीएनजी से चलने वाले वाहनों और प्राकृतिक गैस से चलने वाले शवदाह गृह का भी उद्घाटन किया. मेकॉन में रहने वाली अनामिका शहरी गैस आपूर्ति परियोजना की पहली लाभुक बनीं, जिनके घर सीधे पाइपलाइन से रसोई गैस की आपूर्ति हुई.
धनबाद : रांची-सांकी रूट पर 29 से दौड़ेगी रेलगाड़ी
धनबाद : धनबाद रेल मंडल के नये रेल खंड मेसरा से सांकी पर सवारी गाड़ी का परिचालन होगा. इसे लेकर धनबाद रेल मंडल ने तैयारी कर ली है. रेल अधिकारियों ने बताया कि 29 अगस्त को रांची स्टेशन से मुख्यमंत्री रघुवर दास इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर सांकी के लिए रवाना करेंगे. अभी एक माह पहले ही धनबाद रेल मंडल व हाजीपुर रेल मुख्यालय की टीम ने इस रेल खंड का निरीक्षण किया था.
रांची : नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल का आगाज आज से
जनजातीय कल्याण शोध संस्थान. देश भर के जनजातीय साहित्यकार रखेंगे विचार रांची : डॉ रामदयाल मुंडा के 80वें जन्मदिवस के अवसर पर जनजातीय कल्याण शोध संस्थान मोरहाबादी में तीन दिवसीय नेशनल ट्राइबल फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. फेस्टिवल का उदघाटन शुक्रवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी. तीन दिनों तक चलनेवाले इस फेस्टिवल में देश के कोने-कोने से जनजातीय साहित्यकार भाग लेंगे.
रांची : इमाम और मोअज्जिन के वेतन में वृद्धि के लिए नियमावली तैयार
एदार-ए-शरिया की बैठक में दी गयी जानकारी नियमावली को अप्रूवल के लिए भेजा जायेगा रांची : एदार-ए-शरिया झारखंड की बैठक गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में मौलाना जसीमुद्दीन खान की अध्यक्षता में हुई. इसमें नाजिमे आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने कहा कि इमाम, मोअज्जिन व शिक्षकों के वेतन तथा अन्य समस्याओं को लेकर सात सदस्यीय उलेमा पर आधारित मस्जिद व मदरसा दस्तूर साज कमेटी का गठन एदारा ने किया था. इसकी नियमावली बन कर तैयार हो गयी है.
कोलकाता में होगा लिवर संबंधी विश्वस्तरीय इलाज
मेडिका और साउथ एशियन लिवर इंस्टीट्यूट का लिवर डिजीज सेंटर शुरू रांची के मरीजों को भी जल्द मिलेगी यह सुविधा रांची : मेडिका अस्पताल, कोलकाता ने प्रो (डॉ) टॉम चेरियन द्वारा स्थापित साउथ एशियन लिवर इंस्टीट्यूट के सहयोग से मेडिका सेंटर फॉर लिवर डिजीज की शुरुआत की है. प्रो टॉम बड़े अस्पताल समूह एचबीपी सर्जरी एवं लिवर ट्रांसप्लांट के राष्ट्रीय निदेशक थे. वह फिलहाल हैदराबाद स्थित निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (निम्स) में ट्रांसप्लांट सर्जरी के प्रोफेसर हैं.
रांची विवि में होगा फिट इंडिया मूवमेंट का लाइव प्रसारण
29 अगस्त को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री करेंगे शुरुआत रांची : प्रधानमंत्री क्लीन इंडिया के बाद अब फिट इंडिया मूवमेंट चलायेंगे. इसका उदघाटन खेल दिवस यानी 29 अगस्त को नयी दिल्ली में इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. यह अभियान चार साल यानी 29 अगस्त 2023 तक चलेगा. केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकार ने उक्त तिथि को झारखंड के सभी विवि/कॉलेज व स्कूलों में भी इस आयोजन का लाइव प्रसारण करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.
रांची : दो विषय में दे दिया था ग्रेस अंक, डिग्री रद्द
रांची : रांची विश्वविद्यालय में एक छात्र को दो विषयों में ग्रेस अंक देकर पास करने का मामला सामने आया है. कांता शर्मा ने वर्ष 1990 में बीए ऑनर्स की परीक्षा दी थी. उस समय परीक्षा विभाग ने दो विषय में फेल होने की स्थिति में एक विषय में एक अंक और दूसरे विषय में चार अंक देकर अधिकतम पांच अंक ग्रेस देकर उसे पास कर दिया था. विद्यार्थी जब विवि में डिग्री लेने आया, तो इसकी जांच की गयी.
रांची : बैंक एकजुट हो करें काम, देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी : अतनु
बैंकर्स समिति का दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यक्रम रांची : बैंकर्स समिति का दो दिवसीय राज्य स्तरीय पीएसबी ग्रुप कंसल्टेशन एंड आइडियेशन प्रोग्राम गुरुवार को शुरू हुआ. होटल रेडिशन ब्लू में आयोजित इस कार्यक्रम में एसएलबीसी के महाप्रबंधक चंद्र शेखर सहाय ने कहा कि बैंकों के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को नयी दिशा मिलेगी.
रांची : बीएड कॉलेजों से अब नामांकित सीटों का ब्योरा मांगा गया
रांची : राज्य सरकार के निर्देश पर रांची विवि ने अब राज्य भर के विवि व बीएड कॉलेजों से इस सत्र (2019-21) में काउंसेलिंग के बाद नामांकित सीटों का ब्योरा 24 अगस्त तक मांगा है.
रांची : हत्या के दो मामलों में उम्रकैद की सजा से पांच हुए बरी
रांची : झारखंड हाइकोर्ट में गुरुवार को उम्रकैद के सजायाफ्ताअों की अोर से दायर क्रिमिनल अपील याचिका पर सुनवाई हुई. जस्टिस एस चंद्रशेखर व जस्टिस रत्नाकर भेंगरा की खंडपीठ ने सुनवाई के बाद साक्ष्य के अभाव में सजायाफ्ता केदार मिस्त्री को बरी करने का फैसला सुनाया.
रांची : अंतरिक्ष हत्याकांड का अनुसंधान सीबीआइ से कराने की अनुशंसा
रांची : अरगोड़ा थाना में डीपीएस के छात्र अंतरिक्ष की हत्या को लेकर दर्ज केस का अनुसंधान सीबीआइ से कराने की अनुशंसा की गयी है. इससे पहले सीबीआइ जांच के लिए सीआइडी मुख्यालय ने प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय के पास भेजा था. वर्तमान में इस केस का अनुसंधान सीआइडी कर रही थी.
बुंडू : प्रेम प्रसंग में की गयी थी गोलू की हत्या, तीनों आरोपी गये जेल
बुंडू : बुंडू थाना पुलिस ने 10 अगस्त को कांची नदी के साव घाट में मिले अज्ञात शव की पहचान कर तीन हत्यारों को गिरफ्तार कर गुरुवार को होटवार जेल भेज दिया. शव की पहचान गोलू कच्छप (22), पिता बिरजू कच्छप, ग्राम बड़ा घाघरा, थाना डोरंडा रांची के रूप में हुई है.
रांची : पूर्व मंत्री हरिनारायण राय के मामले में सीबीआइ विस्तृत जवाब दाखिल करे
रांची : हाइकोर्ट के जस्टिस अनंत बिजय सिंह की अदालत में गुरुवार को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले के आरोपी पूर्व मंत्री हरिनारायण राय की अोर से दायर याचिका पर सुनवाई हुई. अदालत ने सुनवाई के बाद सीबीआइ को विस्तृत जवाब दायर करने का निर्देश दिया. वहीं सीबीआइ की ओर से समय देने का आग्रह करते हुए उच्चाधिकारी से इंस्ट्रक्शन लेकर जवाब दायर करने की बात कही गयी. अदालत ने आग्रह स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई के लिए छह सितंबर की तिथि तय की. एक अन्य मनी लॉउंड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री हरिनारायण राय की याचिका पर आंशिक सुनवाई हुई.
रांची : पार्किंग शुल्क आधा करने और मेन रोड में ई-रिक्शा के बैन पर फैसला 26 को
रांची : अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में मार्ग तकनीकी समिति की बैठक 26 अगस्त को होगी. इसमें पार्किंग शुल्क में कटौती, मेन रोड में ई-रिक्शा बैन करने, अपर बाजार की सड़कों को वन-वे करने और ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने पर ठोस निर्णय लिये जायेंगे.
रांची : आरपीएफ ने सात टिकट दलालों को किया गिरफ्तार
रांची : आरपीएफ डीजी अरुण कुमार के आदेश पर रांची डिवीजन में तत्काल टिकट दलालों पर ऑपरेशन थंडर चलाया गया. आरपीएफ की इस छापेमारी में सात टिकट दलाल गिरफ्तार किये गये हैं. इसमें बानो से दो, मुरी से दो, हटिया से दो व रांची से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से एक लाख रुपये के टिकट सहित अन्य सामान जब्त किया गया है.
रांची : सीएम कप फुटबॉल में विवाद, कांके चैंपियन
कांके व अनगड़ा के बीच हुआ फाइनल रांची : अनगड़ा को 2-0 से हराकर कांके की टीम ने प्रखंड स्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण कप फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया. इससे पहले सेमीफाइनल में अनगड़ा ने नामकुम को 3-0 से पराजित किया था. मुख्य अतिथि द्रोणाचार्य अवार्डी नरेंद्र सिंह सैनी व जिला खेल पदाधिकारी डॉ प्रभात शंकर ने विजेता टीम को पुरस्कृत किया. मौके पर शाहिद अंसारी, सरोजनाथ महतो, मुकेश कुमार सिंह अन्य मौजूद थे
रांची : मृत उग्रवादी की पत्नी व दो संदिग्ध हिरासत में
रांची : रांची और खूंटी पुलिस की टीम ने तुपुदाना और खूंटी बॉर्डर में संयुक्त रूप से छापेमारी कर उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के मृत एरिया कमांडर बगरई चंपिया की पत्नी और दो अन्य संदिग्ध को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. हालांकि पुलिस अधिकारियों ने अभी तक किसी की गिरफ्तारी की पुष्टि अाधिकारिक रूप से नहीं की है. मिली जानकारी के अनुसार खुफिया विभाग को तुपुदाना ओपी क्षेत्र और खूंटी की सीमा पर उग्रवादियों की गतिविधियों की जानकारी मिली थी. इसके बाद पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर रांची और खूंटी पुलिस की संयुक्त टीम ने यह कार्रवाई की.