158 results found for ''योजना''
राजोपुर में गहराया जल संकट, लोग परेशान
शेखपुरा : सदर प्रखंड के राजोपुर गांव में पानी की गंभीर समस्या है. सभी सार्वजनिक चापाकल असफल हो जाने से यहां के लोगों को पीने के पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. साथ ही नल जल योजना की शुरुआत भी यहां नहीं हो सकी है. इसी वजह से गांव वालों के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन देकर टैंकर से पानी की मांग की गयी, जिसकी आपूर्ति सोमवार से की जा रही है.
पांच एकड़ में नगर पर्षद बनायेगा कचरा डंपिंग यार्ड
शहर के घरों से निकलने वाले कचरे अब सड़कों के किनारे और यत्र-तत्र जमा नजर नहीं आयेंगे. इसके लिए नगर परिषद ने व्यापक कार्य योजना तैयार की है. नगर पर्षद शीघ्र ही कचरा डंपिंग यार्ड बनायेगा, जो पांच एकड़ में होगा. इसके लिए मंगलवार को टेंडर खोला गया, जिसमें डाले गये टेंडर पेपर की जांच की गयी. जांच समिति में नप की स्थाई समिति और संवेदक शामिल थे. कचरा डंपिंग यार्ड के लिए नप ने जमीन देने के लिए टेंडर निकाला था, जिसमें तीन लोगों ने टेंडर डाला था.
दरभंगा में लाभुकों के बीच बंटेंगे 1.66 करोड़ रुपये
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत दरभंगा में 166 लाभुकों के बीच एक करोड़ 66 लाख की अनुदान राशि बंटेगी. योजना के तहत चिहिंत लाभुकों को एक-एक लाख रुपये अनुदान राशि मिलेगी. परिवहन विभाग ने दरभंगा में लाभुकों के बीच अनुदान राशि बांटने के लिए एक करोड़ 66 लाख आवंटित किया है.
शहर को अब भी एक अदद पार्क की जरूरत
बात वर्ष 2008-09 की है. जब यह परिकल्पना की गयी थी कि चियांकी पहाड़ को एक नया स्वरूप दिया जायेगा. पार्क का निर्माण होगा. ताकि मेदिनीनगरवासियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो. इंटीग्रेडेट एक्शन प्लान के तहत काम भी शुरु हुआ. लेकिन यह काम पूरा नहीं हुआ. जिस योजना के तहत यह योजना शुरू की गयी, वह योजना ही बंद हो गयी और बाद में यह मामला पर्यटन विभाग के पास चला गया. लेकिन विभाग ने भी इस प्रस्ताव पर कोई दिलचस्पी नहीं ली.
घटिया सड़क निर्माण पर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त
राज्य संपोषित योजना के तहत चपरी गांव में स्कूल से लेकर रेलवे साइडिंग तक लगभग एक किमी तक बने पीसीसी सड़क में दरार पड़ने से सड़क दोनों तरफ से उखड़ने लगी है. जिससे स्थानीय ग्रामीणों में विभागीय अधिकारीयों तथा संवेदक के विरुद्ध काफी आक्रोश है. ग्रामीण राकेश कुमार, सुधीर, रणधीर, उदय, मंजुली, अरविंद,
अफगानिस्तान में पहली बार वर्ल्‍ड कप क्रिकेट का प्रसारण
दुनिया भर के प्रशंसकों तक विश्व कप क्रिकेट पहुंचाने के लिए आईसीसी ने मंगलवार को प्रसारण और डिजिटल वितरण योजना की घोषणा की जिसके तहत पहली बार अफगानिस्तान में इस टूर्नामेंट का प्रसारण होगा.
अस्पताल में तैनात किये जायेंगे आयुष्मान मित्र
महाराजगंज : सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान भारत के तहत मरीज और इलाज करने वालों को भी लाभ मिलेगा. अस्पतालों में मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों व कर्मचारियों को इंसेंटिव मिलेगी. यह इसेंटी प्रति डॉक्टर सालाना एक से तीन लाख रुपये तक हो सकता हैं. योजना के तहत जीतने भी मरीजों का सरकारी अस्पताल में इलाज किया जायेगा. उस इलाज की राशि के लिए क्लेम होगा. इसके लिए अस्पतालों में कमेटी बनायी जायेगी.
फव्वारे लोगों ने तोड़ डाले, स्वीमिंग पुल में नहीं है पानी
मोकामा : मोकामा नगर पर्षद के वार्ड नंबर में स्थित 22 साहबेगपुर पार्क देखरेख के अभाव में बदहाल है. नप क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए तकरीबन 30 लाख की लागत से 2009 में मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास योजना के तहत इस पार्क का निर्माण हुआ था. पार्क में स्वीमिंग पुल के साथ छोटे बच्चों के खेलने की सुविधा थी. आसपास की हजारों की आबादी को इसका लाभ मिल रहा था, लेकिन फिलहाल पार्क में उपलब्ध करायी गयी सुविधाएं नदारद दिखती हैं. हरियाली की जगह झाड़-फूस उग आये हैं.
गंगा दामोदर में उत्कृष्ट कोच की एसी पहले दिन ही फेल, यात्रियों का हंगामा
भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी उत्कृष्ट रैक योजना गंगा दामोदर एक्सप्रेस में पहले दिन ही हंगामें की भेंट चढ़ गयी. ट्रेन की दो एसी बोगियों में एयर कंडिशनिंग सिस्टम के ठीक से काम नहीं करनेे पर यात्रियों ने जमकर हंगामा किया. यात्रियों के हंगामे को देखते हुए एडीआरएम अशोक कुमार को आना पड़ा.
घर की लक्ष्मी का हर दर्द समझेगी सास
बहू की सेहत का राज पति के अलावा सास भी जाने, इसके लिए बिहार सरकार सास-बहू योजना लेकर आयी है. प्रत्येक पंचायत में इसे लागू कर दिया गया है. बुधवार और शुक्रवार को सास बहू सम्मेलन आंगनबाड़ी केंद्र या पीएचसी में करना है. कम से कम 10 जोड़ी सास- बहू को इसमें भाग लेना जरूरी है
गरीबी + अशिक्षा + योजना ठप + बेरोजगारी = पलायन
गरीबी+अशिक्षा+अंधविश्वास + सरकारी योजना ठप + बेरोजगारी = पलायन. यह कहानी गुमला प्रखंड के करौंदा गांव की है. यह कोई अनजान गांव नहीं है. इसी करौंदा लिटाटोली गांव में छोटानागपुर के काला हीरा स्वर्गीय कार्तिक उरांव का जन्म हुआ था. लेकिन आज इस गांव की जो दुर्दशा है, जो सरकारी
36 वर्षों से बंद पड़ी है जलापूर्ति योजना
बादम एक समय हर क्षेत्र में परिपूर्ण था. राजधानी होने के नाते यहां काफी चमक दमक थी. आज ऐसी परिस्थिति हो गयी है कि अब यह कर्णपुरा राज की राजधानी बादम पानी के लिए मोहताज है. यहां की अधिकांश लोग नदियों के सहारे अपनी प्यास बुझाते है. बादम में पेयजलापूर्ति योजना 36 वर्षों से बंद पड़ी है.
सीसीएल के गोद लिये 150 बच्चों का भविष्य अधर में
सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत संत जोसेफ हाई स्कूल मंडेर में शिक्षा प्राप्त कर रहे 150 बच्चों की पढ़ाई अधर में लटक गयी है. सीसीएल प्रबंधन ने उक्त स्कूल में पढ़नेवाले गरीब बच्चों को गोद लिया था. इसके तहत संबंधित बच्चों की पढ़ाई व रहने आदि का खर्च सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत वर्ष 2013 से स्कूल प्रबंधन को दिया जाता रहा है.
हवा में उड़ गया सोलर प्लेट, एक वर्ष से जलापूर्ति बंद
प्रखंड के मदनगुडी पंचायत के ग्राम करौंजिया में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर की लाखों रुपये की लागत से बनी मिनी जलापूर्ति योजना सफेद हाथी साबित हो रही है. जलापूर्ति योजना को
जंगल में बना रहे थे डकैती की योजना, पुलिस ने की छापेमारी, आठ गिरफ्तार पिस्तौल और गोली बरामद
कर्रा : कर्रा व जरियागढ़ पुलिस ने रविवार को छापेमारी कर पदमपुर जंगल से आठ युवकों को गिरफ्तार किया. जबकि पांच अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे. यह जानकारी तोरपा एसडीपीओ ऋषभ झा ने प्रेस कांफ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि खूंटी एसपी को सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी पदमपुर जंगल में एकत्र होकर डकैती की योजना बना रहे हैं. साथ ही चोरी का हाइटेंशन तार कहीं ले जाने की फिराक में हैं.
एसएलबीसी व सरकार के बीच बनी सहमति, पूरे झारखंड में कर्ज वसूली अधिकारी की होगी नियुक्ति
झारखंड में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) यानी खराब कर्ज का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. आरबीआइ द्वारा चिंता जताने के बाद खराब ऋण वसूली के लिए एक समर्पित कर्ज वसूली अधिकारी (डेडिकेटेड सर्टिफिकेट ऑफिसर) की नियुक्ति करने पर विचार हो रहा है. इसके लिए सेवानिवृत्त किसी अधिकारी को नियुक्त करने की योजना है. एसएलबीसी और सरकार के बीच इस प्रस्ताव पर चर्चा हो चुकी है.
रांची : हर किसान को मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना का लाभ
रांची : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ राज्य के हर किसान को दिया मिलेगा. जून में पहली व सितंबर तक दूसरी किस्त किसानों को सरकार उपलब्ध करा देगी. योजना के तहत पांच एकड़ तक के किसानों को अधिकतम 25 हजार रुपये का लाभ मिलेगा.
रांची : किराये के घर में रहनेवालों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री आवास
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास नहीं मिले हैं, उन्हें भी आवास दिया जायेगा. ऐसे लोग जो बेघर हैं या किराये के घर में रहते हैं, उन्हें भी आवास देने की दिशा में कार्रवाई करने को कहा गया है. यानी वंचित लोगों से भी आवेदन लिये जायें, ताकि उनके नाम आवास आवंटन की प्रक्रिया में तेजी लायी जा सके.
अब खुले तार से बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा
धनबाद : अब खुले तार से बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा. कनेक्शन के लिए बिजली विभाग हर पोल पर इलेक्ट्रिक बॉक्स लगाने जा रहा है. तीन काम होने जा रहे है. 33 हजार की नयी लाइन के साथ ही मीटर टू मीटर का काम होना है. विशेष कर यह कार्य ग्रामीण इलाकों में होगा. योजना में ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जायेगा. पूरे काम को कंपनी को एक साल के अंदर में पूरा कर लेना है.
गुमला में दो छात्राओं के साथ गैंगरेप
घाघरा(गुमला) : घाघरा के एक गांव में पांचवीं कक्षा की दो छात्राओं के साथ शनिवार की रात चार युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया. दुष्कर्म के बाद साक्ष्य मिटाने के लिए आरोपियों ने दोनों छात्राओं की हत्या करने की योजना बनायी थी. लेकिन गांव के लोग छात्राओं को खोजते हुए दीपाटोली जंगल पहुंच गये. इससे दोनों छात्राओं की जान बच गयी. गांववालों को देख कर चारों आरोपी भागने लगे.