202 results found for ''योजना''
प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक
बांका : प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में गुरूवार को प्रखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की एक बैठक आयोजित हुई. बैठक में मुख्य रूप से वित्तीय समावेशन, ग्राहक सेवा केंद्र, सामाजिक सुरक्षा योजना, अग्रणी बैंक विवरणियों का प्रेषण, वार्षिक ऋण योजना की अदयतन प्रगति की समीक्षा, केसीसी व सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की प्रगति, संयुक्त वसूली अभियान, एनपीए खाते में वसूली पीडीआर केसेस, किसानों की दुगनी आय, मासिक एफ एल सी कैंप संबंधी को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई.
मध्याह्न भोजन योजना में अब आधुनिक तरीके से होगी मॉनीटरिंग
जमुई : जिले के सभी प्रारंभिक विद्यालय में चल रहे मध्याह्न भोजन योजना में गड़बड़ी पर अब लगाम लग जाएगा. विभाग द्वारा एप के माध्यम से मॉनिटरिंग को लेकर तैयारी किया जा रहा है. जानकारी देते हुए मध्याह्न भोजन योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मो फैयाज अहमद समसी ने बताया कि इसे लेकर विभाग के द्वारा एक पत्र आया है. विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर बीते कई वर्षों से मैन्यू के अनुसार मिड डे मिल का संचालन किया जा रहा है.
दो पक्षों के बीच हुई झड़प
जमुई : सात निश्चय योजना के तहत नाला निर्माण कराने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई झड़प में वार्ड सदस्य पति व पुत्र सहित तीन लोग घायल हो गये. गुरुवार को सदर प्रखंड के छठू धनामा गांव के महिला वार्ड सदस्य किरन देवी के पति बबन सक्सेना द्वारा सरकारी योजना से गांव में ही नाली का निर्माण करवाया जा रहा था. तभी गांव के ही प्रमोद साव, अमोद साव, डब्लू साव ने मौके पर पहुंचकर उसे अपना निजी जमीन बताकर निर्माण कार्य को रोक दिया.
बरारी के कांतनगर पंचायत में सड़क निर्माण में बरती जा रही अनियमितता
बरारी : प्रखंड क्षेत्र के कान्तनगर पंचायत के वार्ड पांच में मुख्यमंत्री ग्रामीण गली नली पक्की करण निश्चय योजना से गांव से मदरसा तक जाने वाली सड़क में मिट्टी छिलकर नीचले स्तर के ईट से सोलिंग कार्य मनमाने ढंग से वार्ड सदस्य का पति सेवूर अलि के द्वारा कराया जा रहा है.
शिविर लगाकर बनाया जायेगा गोल्डन कार्ड
पोठिया : गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में आयुष्मान भारत योजना को लेकर डीएम हिमांशु शर्मा व डीडीसी यशपाल मीणा ने जनप्रतिनिधि व सभी विभाग के कर्मियों के साथ बैठक कर योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की. बैठक में डीएम श्री शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्ड से 1350 बीमारियों का इलाज देश के अंदर बेहतर हॉस्पिटल में करा सकेंगे.
जल जीवन हरियाली योजना: जिले के 2300 स्कूलों में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में गुरुवार को डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में जिला शिक्षा समिति की बैठक की गयी. जल-जीवन-हरियाली योजना के अंतर्गत जिले के 2300 विद्यालयों में 1 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. डीइओ ने बताया कि सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक से जगह के साथ किस तरह के पौधे लगाना है, इसका विवरण मांगा गया है.
खाता नहीं खोला, तो होंगे ब्लैकलिस्टेड
पटना : सरकारी स्कूलों में चलने वाली योजनाओं का लाभ बच्चों को बैंक खाता के माध्यम से दिया जाना है. लेकिन कक्षा पहली से पांचवीं तक के बच्चों तक योजना की राशि पहुंचने में परेशानी हो रही है. पहली से पांचवीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के खाते बैंकों द्वारा नहीं खोले जाने की शिकायत मिली है.
पेयजल परियोजना पर पीएचई करेगा पांच करोड़ खर्च : मंत्री
राज्य सरकार फुलबाड़ी पेयजल प्रोजेक्ट के अधुनिकीरण की योजना बना रही है. सिलीगुड़ी नगर निगम के 47 वार्डों में पेयजल आपूर्ति के लिए राज्य की पीएचई विभाग अस्थाई तौर पर फुलबाड़ी पेयजल प्रोजेक्ट में दूसरे रिजर्वर की समस्या का समाधान जल्द करेगी. इस कार्य के लिए लगभग पांच करोड़ रूपया खर्च होगा. दो-चार दिनों में काम शुरू हो जायेगा.
बैंक ऑफ इंडिया सेवा केंद्र का उद्घाटन
जोराम में बैंक आफ इंडिया सेवा केंद्र का उद्घाटन ‌किया गया. उद्घाटन बीओआइ के शाखा प्रबंधक मार्शल गुड़िया ने किया. उन्होंने कहा कि इस केंद्र के खुलने से इस क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि पेंशन योजना, बीमा योजना से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा.
Feb 2020 तक बीएस-6 का कम से कम 10 मॉडल लॉन्च करेगी Hero MotoCorp
नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की योजना अगले डेढ़-दो माह में करीब 10 भारत चरण-6 (बीएस-6) वाहन उतारने की है. सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि कंपनी अगले साल फरवरी तक करीब 10 मॉडलों के बीएस-6 का अपडेट मॉडल लॉन्च करेगी. इनमें उसके पांच सबसे अधिक बिकने वाले मोटरसाइकिल और स्कूटर मॉडल शामिल होंगे.
भारत की मंगल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं
भारत की मंग्रल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन भेजने की कोई योजना नहीं है और इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा है.
रांची : 100 से ज्यादा फंसी सड़कें बन गयीं, पर ठेकेदार फंसे रह गये
रांची : उग्रवाद प्रभावित जिलों में फंसी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की 100 से अधिक सड़कों का काम तो हो गया, लेकिन इन योजनाअों को लेकर डिबार हुए ठेकेदार अभी भी फंसे हुए हैं. कई ठेकेदारों को डिबार लिस्ट से बाहर किया गया, लेकिन कई अभी भी फंसे हुए हैं. वहीं ठेकेदारों की सिक्युरिटी मनी भी फंसी हुई है. हर बिल में 7.5 फीसदी राशि सिक्युरिटी मनी के रूप में काट कर रखी गयी है.
जनवरी के प्रथम सप्ताह में सीएम के पूर्णिया आने की संभावना
पूर्णिया : जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब नये साल में पूर्णिया आयेंगे. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर सीएम के आने की तारीख तय नहीं की गयी है लेकिन संभावना जतायी जा रही है कि सीएम जनवरी के पहले सप्ताह में 6 या 7 जनवरी को आ सकते हैं. यहां सीएम के दौरे को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. मुख्यमंत्री के यात्रा को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में योजना क्रियान्वयन की गहन समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है.
बीपीएल में नहीं था नाम, अफजल और संजार के परिजनों को नहीं मिला पारिवारिक योजना का लाभ
सहरसा : यह कैसी विडंबना है कि दिल्ली के अवैध व बाहर से बंद जैकेट की फैक्ट्री में आग लगने से झुलस कर नरियार के सात लोगों की मौत हो गयी. दिल्ली और सहरसा जिला प्रशासन ने मौत की पुष्टि भी कर दी. लेकिन जब मृतकों के उन परिजनों को योजना का लाभ देनी की बारी आयी तो बीपीएल में नाम ढ़ूंढ़ा जाने लगा. बुधवार को मृतकों का शव आने के बाद जिला प्रशासन के प्रतिनिधि बन बीडीओ रचना भारतीय, सीओ कुमारी तौसी व प्रखंड प्रमुख रचना प्रकाश पहुंची.
विषयवार मिलेगा प्रशिक्षण
सहरसा : केंद्र प्रायोजित निष्ठा योजना के तहत जिले के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के कार्य की शुरुआत बुधवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड से किया गया. इस योजना के तहत शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
परिवहन मेले में 30 लाभुकों को मिला वाहन
बिहारशरीफ/चंडी : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभुकों को सुगमता पूर्वक वाहन क्रय करने के लिये जिला परिवहन विभाग ने चंडी प्रखंड परिसर में परिवहन मेले का आयोजन किया, जिसमें डीएम एवं एसपी ने संयुक्त रूप से 30 लाभुकों को वाहन क्रय की स्वीकृति मिली.
नल जल योजना के तहत कनेक्शन देने की मांग
लालगंज : वैशाली प्रखंड के मदरना पंचायत के वार्ड 5 के दर्जन भर लोगों ने जिलाधिकारी वैशाली को आवेदन देकर वार्ड 6 के पंचायत भवन के जमीन में स्थित बोरिंग से नल जल योजना तहत कनेक्शन देने की मांग किया है. आवेदन में नरेश पासवान, प्रमोद पासवान, श्रवण पासवान, बीरबल मल्लिक, सुनील पासवान आदि लोगों ने लिखा है, कि वार्ड 6 मदरना पुरानी बाजार से सटे पश्चिम उनका टोला है.
रांची : आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभुकों को दिये जा रहे सड़े व अंकुरित आलू, स्वास्थ्य के लिए घातक
रांची : राज्य भर के आंगनबाड़ी केंद्रों को रेडी टू इट योजना के बदले अब घर ले जाकर पकाने वाला राशन दिया जा रहा है. इसे टेक होम राशन (टीएचआर) कहते हैं, पर टीएचआर की गुणवत्ता तथा इसकी पैकेजिंग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है.
नल जल योजना में नौ लाख गबन, तीन पर प्राथमिकी
दानापुर : प्रखंड की पतलापुर पंचायत के वार्ड 6 में नल जल योजना में काम नहीं करवाने पर वार्ड सदस्य शिवझरिया देवी ने शाहपुर थाना में ठेकेदार रामा शंकर व मुखिया सुनीता देवी व उनके पति गोविंद राय के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है. शिवझरिया देवी ने बताया है कि पांच मई 18 को पंचायत की मुखिया सुनीता देवी व उनके पति गोविंद राय ने कहा कि नल जल योजना का कार्य आरएस इंटरप्राइजेज के मालिक रामा शंकर पिता संचित राय बिस्कुट फैक्टरी मोड़ नासरीगंज निवासी से कराया जा रहा है.
इसी माह 51 जगहों पर लगेगा सोलर सिस्टम
स्मार्ट सिटी योजना का पहला का काम इसी महीने से शुरू हो जायेगा. सोलर सिस्टम का सामान 20 दिसंबर से आना शुरू हो जायेगा. इस योजना का काम स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ब्रेडा को आवंटित कर दिया है. सरकार के आदेशानुसार के साथ इएमयू साइन हुआ है. ब्रेडा ने दिल्ली की आरएनजी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड व हैदराबाद की कंपनी नोभस ग्रीन एनर्जी सिस्टम को काम के लिए रखा है.