240 results found for ''योजना''
पटना : इंस्पायर अवार्ड में पटना के 11 स्कूलों से मात्र 37 आवेदक
पटना : इंस्पायर अवार्ड मानक योजना को लेकर राज्य के स्कूल बेपरवाह हैं. इसके लिए प्रदेश से काफी कम आवेदन प्राप्त हुए हैं. वर्ष 2019-20 के लिए प्रदेश से इंस्पायर अवार्ड मानक से जोड़ने के लिए तिथि भी बढ़ा दी गयी है.
पुराना कुआं सोखता में होगा तब्दील
अररिया : एक तरफ जहां सरकार सरकारी जलस्त्रोत के संरक्षण व संवर्द्धन के लिये कई योजना चला रही है. वहीं समाहरणालय परिसर में मिले एक पुराने कुंआ को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की दोहरी नीति सामने आ रही है. जिसकी चर्चा जोरों पर है.
चाईबासा : जन्माष्टमी पर महिलाओं को सरकार का तोहफा, सीएम बोले- महिलाओं को उज्ज्वला दीदी बतायेंगी एलपीजी के प्रयोग
चाईबासा : जन्माष्टमी पर सरकार ने राज्य की गरीब महिलाओं को तोहफा दिया. उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर के दूसरे रिफिल के जरिए महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने की कोशिश की. चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में उज्ज्वला दीदी प्रमंडलीय सम्मेलन का आयोजन हुआ.
168 स्टेशनों पर उपलब्ध करायी वाई-फाई सुविधा
ठाकुरगंज : प्रधानमंत्री की डिजटल इंडिया की पहल को पूरा करने के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने पूरे देश के 4791 रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है. वहीं इस योजना के तहत पूर्वोतर सीमांत रेलवे ने अब तक 168 स्टेशनों पर वाई-फाई उपलब्ध करवा दिया है. इस बाबत पूर्वोतर सीमांत रेलवे के महाप्रबंधक संजीव रॉय ने बताया कि पूर्वोतर सीमांत रेलवे में 363 स्टेशन पर उपलब्ध करवानी थी.
Trade War: चीन पर गरम हुए डोनाल्ड ट्रंप कहा- हमें ऐसे देश की जरूरत नहीं
वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग पर हमला बोला और चीन की ओर से नये शुल्क लगाने की योजना पर त्वारित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया. ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन छोड़ने को भी कहा है.
ग्रामीणों ने सड़क पर धनरोपनी कर किया आक्रोश का इजहार
जीतापुर : सदर प्रखंड अंतर्गत धुरगांव पंचायत के नरसिंह बाग में ग्रामीणों ने किया मुखिया व जनप्रतिनिधियों खिलाफ सड़क पर धनरोपनी कर आक्रोश व्यक्त किया. ग्रामीणों ने कहा कि पंचायत में 2017 से लेकर जितने भी योजना मुखिया शम्भू साह व बिचौलिए के द्वारा किया गया है, उसकी जांच की जाय.
किसानों पर सरकार मेहरबान, अब 60 वर्ष पार करने पर मिलेगी पेंशन
पूर्णिया : अब बूढ़े बुजुर्ग किसानों को चन्द रुपयों के खातिर अपने बेटे-बेटियों व उत्तराधिकारियों पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा. उम्र के अंतिम पड़ाव पर अब गांव के कोई भी किसान अपने को आर्थिक रूप से कमजोर अथवा बेसहारा नहीं समझेंगे. सरकार किसानों के ऊपर मेहरबान है. किसानों के लिए पेंशन योजना लागू किया गया है. पेंशन योजना में किसानों को तीन हजार प्रतिमाह मिलेंगे.
पटना : प्रदेश के पांच जिले पिछले तीन सालों से कर्ज बांटने में सबसे पीछे
राज्य में 28 जिले ऐसे जिन्होंने औसत 17% से कम बांटे लोन पटना : राज्य में मौजूद सभी बैंक कई कारणों से लोगों को कर्ज देने में काफी कोताही बरतते हैं. परंतु पांच जिलों में मौजूद सभी बैंकों की शाखाएं पिछले तीन साल से लोन बांटने में फिसड्डी साबित हो रही हैं. इसमें जहानाबाद, अरवल, गोपालगंज, शिवहर और बांका शामिल हैं. इन जिले ने अपनी वार्षिक साख योजना (एसीपी) के अंतर्गत लोन बांटने के लिए दिये गये सालाना लक्ष्य में 11 फीसदी भी उपलब्धि हासिल नहीं की है.
जीएसटी : बिहार के 1800 लोगों के पास बकाया हैं 112 करोड़
पटना : जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) में बड़ी संख्या में ऐसे बकायेदार भी हैं, जिनके पास टैक्स की बड़ी राशि सालों से बकाया है. अब जीएसटी महकमा ऐसे बकायेदारों को स्वेच्छा से बकाये टैक्स की राशि जमा करने के लिए एक नयी योजना शुरू करने जा रहा है. ''सबका विश्वास'' नामक यह योजना पहली सितंबर से शुरू होने जा रही है. इसके तहत बड़े बकायेदारों को कुल बकाये राशि में सीमित टैक्स राशि जमा करके वन टाइम सेटलमेंट करवाने का अवसर मिलेगा.
बिना मान्यता वाले कॉलेजों की छात्राएं लाभ से वंचित
मुख्यमंत्री सुकन्या याेजना के लाभ से वैसी छात्राएं वंचित हाे गयी हैं, जिनके काॅलेजाें की मान्यता 2018 के बाद रद्द कर दी गयी है. मान्यता रद्द हाेने के कारण इन काॅलेजाें के नाम याेजना से जुड़े अाॅनलाइन अावेदन फाॅर्मेट में शामिल नहीं किया गया है. छात्राएं जब योजना लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करती हैं, तो उन्हें अपने कॉलेज का नाम मिलता नहीं है और बगैर कॉलेज का नाम इंट्री किये आवेदन स्वीकार नहीं होता है.
जब याेजना लक्ष्य प्राप्ति के करीब, ताे विभाग से पूछे बिना सम्मेलन क्याें
मंत्री सरयू राय ने प्रमंडलवार आयोजित किये जा रहे उज्ज्वला दीदी के प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण सम्मेलनों के औचित्य पर सवाल उठाया है तथा इस सबंध में एक पत्र जारी कर उपायुक्तों से जवाब मांगा है. उन्हाेंने कहा कि उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम कंपनियों के सहयोग से विभाग राज्य में इस योजना का क्रियान्वयन लंबे समय से कर रहा है. योजना पूर्णता की ओर है, तब ऐसा सम्मेलन कराने का औचित्य क्या है, इस पर विभाग प्रकाश डाले.
दूसरे सिलिंडर का रिफिल देनेवाला पहला राज्य बना झारखंड : प्रधान
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है, जहां उज्जवला योजना के तहत दूसरे गैस सिलेंडर का रिफिल कराया जा रहा है. प्रधान ने कहा कि एक-डेढ़ साल में चाईबासा में भी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू हो जायेगी. श्री प्रधान ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ शुक्रवार को
सामान्य डिब्बों में धक्का-मुक्की से मिलेगी निजात, लगेंगे स्टेशनों पर कियोस्क
सामान्य श्रेणी के डब्बों में सफर करने वाले यात्रियों को धक्का-मुक्की से निजात मिलेगी. इसके लिए रेल मंडल के समस्तीपुर समेत मुख्य स्टेशनों पर कियोस्क लगेगा. यह आरपीएफ की योजना है. नयी व्यवस्था के तहत इस मशीन के माध्यम से सामान्य श्रेणी के कोच में सफर करने वाले यात्रियों की बायोमीट्रिक जानकारियां दर्ज होगी. इसके बाद ही यात्रियों को कोच में प्रवेश की अनुमति मिलेगी.
डकैती की योजना बनाते दो युवक गिरफ्तार
परिहार थाने की गश्ती टीम ने गुरुवार की रात चौकीदार व ग्रामीणों के सहयोग से परवाहा-जगदर रोड में पुलिया के समीप डकैती की योजना बनाते दो युवक को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि पुलिस जीप को देखकर उसका एक साथी भागने में सफल रहा.
स्कूलों में इन्फ्रास्ट्रक्चर होने पर ही कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य
राज्य के सभी अनुदान प्राप्त स्कूलों में सरकार ने कंप्यूटर शिक्षा अनिवार्य रूप से शुरू करने की योजना बनायी थी. इसकी घोषणा एक साल पहले ही की गयी थी. अब इस योजना को आगे खिसका दिया गया है. एक सर्वे के बाद यह पाया गया कि राज्य के दूर-दराज के इलाकों में मूलभूत सुविधाएं ही नहीं हैं.
पटना :महिला सशक्तीकरण की बुनियाद है ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ व ‘मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना’
पटना : घर में बेटी के पैदा होने पर खुशी हो यानी बेटियों के संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने “मुख्य़मंत्री कन्या उत्थान योजना” की शुरुआत की है. बेटियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और उनमें आत्मनिर्भरता विकसित करने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. कन्या भ्रूण हत्या रोकने के साथ-साथ कन्या जन्म को प्रोत्साहित करना और दो वर्ष की उम्र तक की सभी लड़कियों को संपूर्ण टीकाकरण के लिए राज्य सरकार काम कर रही है.
रांची : गैंगस्टर सुजीत सिन्हा गिरोह के शूटर घर छोड़ भागे, छापेमारी जारी
रांची : राजधानी में भाजपा नेता सह बिल्डर रमेश सिंह और व्यवसायी अविनाश झा की हत्या की योजना तैयार करनेवाले शूटर मुकेश सहित अन्य लोगों की तलाश में पुलिस ने छापेमारी की. लेकिन शूटर घर पर नहीं मिले़ सभी घर छोड़ कर भाग निकले हैं. पुलिस उनके दूसरे ठिकाने के बारे में जानकारी एकत्र कर रही है.
मनेर : 19 पंचायतों में 1368 चापाकलों में 675 खराब
मनेर : प्रखंड की 19 पंचायतों की आबादी की इन दिनों 693 चापाकलों के भरोसे है, जबकि 675 चापाकलों की हालत बदहाल है या खराब हो गये हैं. इन चापाकलों की मरम्मत स्थानीय पदाधिकारियों के द्वारा नहीं करायी गयी. किता चौहत्तर मध्य पंचायत के हाथी टोला निवासी दिलीप सिंह ने बताया कि उनकी पंचायत में लगभग सभी सरकारी चापाकलों की हालत खराब है. वहीं, नल जल योजना अब तक पंचायतों के घर तक नहीं पहुंच पायी है.
समाज कल्याण विभाग को 3000 दूल्हा-दुल्हन की तलाश
भागलपुर : समाज कल्याण विभाग को भागलपुर में करीब 3000 दूल्हा-दुल्हन की तलाश है. यह तलाश उनके खाते में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की प्रोत्साहन राशि देने के लिए है. वित्त वर्ष 2019-20 से पहले के वित्त वर्ष में आये 3000 आवेदकों के आवेदन में बैंक खाता संख्या सहित कई कागजात में त्रुटि थी, इस कारण समय पर प्राेत्साहन राशि नहीं भुगतान हो पाया.
आयुष्मान भारत योजना में राज्य में सारवां सीएचसी को मिला 11वां स्थान
देवघर : आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में सूचीबद्ध 213 सदर अस्पताल, सीएचसी समेत निजी अस्पतालों में देवघर जिले के सारवां सीएचसी को राज्य में 11वां स्थान मिला है. वहीं सारठ सीएचसी को 30वें तथा देवघर सदर अस्पताल 33वें स्थान पर है.