21 results found for ''मूल्य''
धान खरीद के नाम पर खूब हुई है लूट
राज्य में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद की योजना में सर्वाधिक गड़बड़ी वित्तीय वर्ष 2011-12 तथा 2012-13 में हुई है. इस दौरान गिरिडीह, चतरा, हजारीबाग, धनबाद, देवघर, पलामू, पाकुड़ व धनबाद जिले में कई अनियमितताएं हुई थी. ''प्रभात खबर'' वर्ष 2009 से ही धान खरीद योजना में गड़बड़ी की खबर प्रकाशित करता रहा है.
फोरलेन पर पांच लाख का मसाला लदा वाहन लूटा
सदर थानाक्षेत्र के डुमरी फोरलेन के पास गुरुवार की अहले सुबह अपराधियों ने पिकअप सहित उस पर लदा पांच लााख रुपये मूल्य का मसाला लूट लिया. इस दौरान अपराधियों ने चालक वैशाली जिले के भगवानपुर निवासी राजीव कुमार को नशा की गोली खिला कर कच्ची-पक्की के पास फेंक दिया
सूने पड़े घर का ताला तोड़ दो लाख की चोरी
प्रखंड क्षेत्र के चहुटा गांव में अज्ञात चोरों ने बीते गुरुवार की रात सुनसान घर का ताला तोड़कर लगभग दो लाख मूल्य के सामान की चोरी कर लिये जाने का मामला प्रकाश में आया है. मिली जानकारी के अनुसार अवकाश प्राप्त स्वास्थ्य कर्मी शिवचंद्र चौधरी के घर का ताला तोड़कर बाइक सहित अन्य कीम
ट्रेड वार और दुनिया
अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के थमने के आसार नहीं है और यह स्थिति शीत युद्ध में बदलती जा रही है. कुछ महीने पहले तक आपसी सुलह की उम्मीद बन रही थी. साल 2018 में अमेरिका भेजे गये चीनी सामान का मूल्य 539 अरब डॉलर था. इसमें से करीब आधे पर ट्रंप प्रशासन ने शुल्क लगाया है. उसने संकेत दिया है कि बाकी बची चीजों के साथ भी ऐसा किया जा सकता है.
59 पीस बोटा लदा ट्रक जब्त, तीन गिरफ्तार
रनिया : रनिया-मर्चा मुख्य पथ पर खटंगा गांव के पास वन विभाग के विशेष गश्ती दल ने बुधवार को 59 पीस सखुआ बोटा लदा ट्रक पकड़ा. यह वन विभाग द्वारा अब तक की सबसे बड़ी सफलता मानी जा रही है. जब्त लकड़ी का मूल्य आठ से 10 लाख रुपये बताया जा रहा है. डीएफओ निरंजन प्रसाद देव को लगातार सूचना मिल रही थी कि रनिया के जंगलों से लकड़ी की तस्करी की जा रही है.
आग लगने से दस लाख की संपत्ति राख
बैकुंठपुर : स्थानीय थाने के ब्लॉक मोड़ के समीप कृष्णा हार्डवेयर व मोटर स्पेयर दुकान में आग लगने से करीब दस लाख रुपये मूल्य की संपत्ति जलकर राख हो गयी. बताया गया कि सोमवार की देर रात अचानक दुकान में आग की लपटें देख स्थानीय लोगों ने हार्डवेयर व्यवसायी उपेंद्र शुक्ला को सूचना दी.
गुजरात तट पर 600 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ के साथ पाकिस्तानी नौका पकड़ी गयी
भारतीय तटरक्षक बल ने मंगलवार को गुजरात तट के पास समुद्र में एक पाकिस्तानी नौका पकड़ी और उस पर से 600 करोड़ मूल्य का मादक पदार्थ जब्त किया. संदेह है कि यह हेरोइन है.
जहां विस्मय तरबूज की तरह
जेठ की तपती दोपहर में जब हम लू की लहर से बचने के लिए तरबूज की ओर शीतलता की उम्मीद से देखते हैं, तब इसी धूप में नदी की रेत के खेत में तपते तरबूज किसानों का जलता हुआ खून-पसीना हमसे नजरअंदाज हो जाता है. जिस तरबूज को खरीदने में हमारी आंख निकलती है, उसके लिए किसानों को पैकारों से बहुत ही न्यूनतम मूल्य मिलता है.
Larsen & Toubro ने माइंडट्री का 13,440 शेयर का अधिग्रहण किया
नयी दिल्ली : बुनियादी ढांचा क्षेत्र की कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) ने शुक्रवार को खुले बाजार से माइंडट्री का 13,440 शेयर का अधिग्रहण किया. इससे पहले इसी महीने एल एंड टी ने थोक सौदे में वीजी सिद्धार्थ तथा कैफे काफी डे की करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी 3,210 करोड़ रुपये में खरीदी थी. माइंडट्री ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड ने 16 मई, 2019 को माइंडट्री लिमिटेड के 13,440 इक्विटी शेयर (10 रुपये अंकित मूल्य के) खरीदा.
लार्सन एंड टुब्रो ने माइंडट्री के 8.86 लाख शेयर खरीदे, 26.48 फीसदी पर पहुंची हिस्सेदारी
नयी दिल्ली : ढांचागत परियोजना क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने खुले बाजार से माइंडट्री के 8.86 लाख शेयरों की खरीदारी की है. इस खरीदारी के बाद मध्यम आकार की आईटी कंपनी में लार्सन एंड टुब्रो की हिस्सेदारी बढ़कर 26.48 फीसदी पर पहुंच गयी. माइंडट्री ने नियामकीय जानकारी में कहा है कि लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने 16 मई, 2019 को 10 रुपये अंकित मूल्य वाले कंपनी के आठ लाख, 86 हजार, 438 शेयरों का अधिग्रहण किया है.
34 दिन बीते, नहीं शुरू हुई गेहूं खरीद
जिले में गेहूं अधिप्राप्ति का हाल बुरा है. एक अप्रैल से ही गेहूं खरीद शुरू करने का लक्ष्य था. मगर, 34 दिन बीत जाने के बाद जिले में एक छटांक भी गेहूं की खरीद नहीं हुई. लिहाजा किसान औने-पौने दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर हैं. सरकार ने समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद एसएफसी समितियों को हटाकर पैक्स के माध्यम से शुरू किया, लेकिन सरकार की योजना पूरी तरह फेल हो गयी.
अप्रैल में खाने-पीने की चीजें महंगी, थोक मुद्रास्फीति घटकर 3.07 फीसदी पर
नयी दिल्ली : खाद्य पदार्थों के महंगे होने के बावजूद विनिर्माण वस्तुओं और ईंधन की कीमतों मे नरमी से अप्रैल महीने में थोक मुद्रास्फीति गिरकर 3.07 फीसदी पर आ गयी. मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी. थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति मार्च, 2019 में 3.18 फीसदी थी, जबकि अप्रैल, 2018 में यह 3.62 फीसदी पर थी. सब्जियों के दाम बढ़ने से अप्रैल में खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति अधिक रही.
ED का दावा : नोटबंदी के दौरान मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक्सिस बैंक की 2 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क
नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति कुर्क की है. यह मामला 2016 में नोटबंदी के बाद यहां एक्सिस बैंक शाखा के पूर्व अधिकारियों तथा अन्य के खिलाफ दायर प्रकरण से जुड़ा है.
दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल को वर्ष 2019-20 में राजस्व 20 फीसदी बढ़कर 40,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद
नयी दिल्ली : देश में दुग्ध उत्पादन की जनक अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली संस्था गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) को अपने उत्पादों की मात्रा और मूल्य अधिक मिलने की वजह से चालू वित्त वर्ष में अपना कारोबार 20 फीसदी बढ़कर लगभग 40,000 करोड़ रुपये हो जाने की उम्मीद है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है.
पूर्व के नेताओं से सीखें नैतिकता
वर्तमान लोकसभा चुनाव में राजनीतिक मूल्य अपने निचले स्तर पर आ गया है. अपनी शुचिता के लिए विश्व में पहचान रखने वाले देश में लोकतंत्र के इस महापर्व में ऐसा प्रतीत हो रहा है कि नेताओं का उद्देश्य एक दूसरे को गाली गलौज और नीचा दिखाना ही रह गया. निजी आक्षेपों के इस दौर में जनहित के मुद्दे गौण होते जा रहे हैं, जो स्वस्थ लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है.
चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर शुरू, ट्रंप ने चीन से सभी शेष आयात पर शुल्क बढ़ाने के आदेश दिये
वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष अधिकारियों को चीन से लगभग सभी आयात पर शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है. यह 300 अरब डॉलर के बराबर है. यह चीन से 200 अरब डॉलर मूल्य के उस आयात से अलग है, जिस पर ट्रंप ने शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है.
विवादास्पद उपदेशक जाकिर नाइक का आरोप, क्या किसी के दबाव में झूठ बोल रही है ईडी
मुंबई : विवादास्पद इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उस दावे को झूठ करार दिया, जिसमें उसने कहा था कि उन्होंने छह साल की अवधि के दौरान आय के ज्ञात स्रोत नहीं होने के बावजूद भारत में अपने बैंक खातों में 49 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जमा करायी. एजेंसी ने नाइक के खिलाफ यहां एक विशेष अदालत के समक्ष दो मई को उन पर 193 करोड़ रुपये मूल्य के आपराधिक धन के शोधन का आरोप लगाते हुए अभियोजन शिकायत दर्ज करायी थी.
व्यापारिक संगठन कैट ने ऊंचे हवाई किरायों पर जतायी चिंता, मूल्य नियंत्रण लागू करने की मांग
नयी दिल्ली : व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने हवाई जहाज के किरायों में भारी बढ़ोतरी पर चिंता जतायी है. कैट ने इस बारे में नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु को दिये ज्ञापन में कहा कि जेट एयरवेज द्वारा परिचालन बंद होने के बाद विभिन्न एयरलाइन कंपनियों ने किराये में अत्यधिक वृद्धि की है, जो किफायती मूल्य निर्धारण के सिद्धांत के खिलाफ है. जेट एयरवेज पर 8,500 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है. बैंकों से किसी तरह की मदद नहीं मिलने के बाद एयरलाइन ने अपना परिचालन अस्थायी रूप से बंद कर दिया है.
बकाया वसूली की खातिर Jet Airways के दफ्तर को बेचेगी HDFC
नयी दिल्ली : मकान, दुकान और जमीन के लिए कर्ज देने वाली एचडीएफसी ने संकट में फंसी जेट एयरवेज के दफ्तर को बिक्री के लिए रखा है. इसके लिए आरक्षित मूल्य 245 करोड़ रुपये रखा गया है. कंपनी ने बकाया कर्ज की वसूली के लिए यह कदम उठाया है. जेट एयरवेज का परिचालन 17 अप्रैल से अस्थायी रूप से बंद है. एयरलाइन के ऊपर एचडीएफसी का 414 करोड़ रुपये बकाया है.
मुंह के बल गिरा किसानों का सोना, चार सौ रुपये तक टूटा भाव, किसान हताश
पूर्णिया : किसानों का सोना कहा जाने वाला मक्का चंद दिनों की बुलंदियों के बाद मुंह के बल गिर गया. मक्का के भाव 4 सौ रुपये तक टूट गये हैं जिससे किसानों को बड़ा धक्का लगा है. गुलाबबाग मंडी में मक्का का रेट इक्कीस सौ से गिरकर साढ़े सत्रह सौ पर आ गया है . जानकार बताते हैं कि देश की बड़ी मंडियों के इंडस्ट्रियल सेक्टर में स्टॉक नहीं होने से मूल्य में गिरावट आयी है .