28 results found for ''मूल्य''
कई दशकों तक अरुण जेटली के करीबी दोस्त रहे नीतीश कुमार
नयी दिल्ली/पटना : पूर्व वित्त मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं एवं भाजपा कार्यकर्ताओं तथा उनके प्रशंसकों ने जेटली को अंतिम विदाई दी. नेताओं ने इस दौरान अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी का निधन दुःखद. उन्होंने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त किया. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.
पटना : तेल टैंकर में ले जाया जा रहा गांजा जब्त, दो धराये
750 किलो गांजा जब्त किया गया, बाजार मूल्य करीब एक करोड़ 20 लाख रुपये आंका जा रही पटना : नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की विशेष टीम ने मोकामा के पास हाथीदह से एक तेल टैंकर को बड़ी मशक्कत के बाद शुक्रवार की देर शाम को जब्त किया.
शॉर्ट सर्किट से इलेक्ट्रॉनिक दुकान में लगी आग
छौड़ाही : ओपी थाना क्षेत्र के सांवत पंचायत अंतर्गत छौड़ाही बाजार स्थित उच्च विद्यालय के सामने राजेश इलेक्ट्रॉनिक दुकान में गुरुवार को देर शाम शॉर्ट सर्किट से लगी आग से हजारों रुपये मूल्य की सामान के साथ मकान को भी नुकसान होने की सूचना है.
मैथिली में श्रीमद्भगवत गीता, अमेरिका में अनुवाद
कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेषु कदाचन’ श्रीमद्भागवत गीता के इस श्लोक का अर्थ अब आप मैथिली में भी जानेंगे. अमेरिका के टेक्टास शहर में रहनेवाली काजल कर्ण ने श्रीमद्भगवत गीता का मैथिली में अनुवाद किया है. अनुवाद की हुई पुस्तक अमेजन पर बिक रही है. इस किताब को ब्रोसिस इंडिया ने प्रकाशित किया है. अमेजन पर इस किताब का मूल्य हार्ड बाउंड में 499 रुपये है.
रोसड़ा में पिस्टल के बल पर कारोबारी से लाखों की लूट, चाकू से गर्दन रेती
दो बाइक पर सवार छह की संख्या में अपराधियों ने पिस्टल की नोक पर मोबाइल दुकानदार के बाइक पर रखे लाखों मूल्य के मोबाइल से भरे दो बैग लूट लिये. दुकानदार की गर्दन पर चाकू से वार कर रेत दिया. लहूलुहान अवस्था में वह बेहोश होकर गिर गया. दुकानदार के साथ दो युवक से भी अपराधियों ने मारपीट की.
कोकिंग कोल का दाम बढ़ायेगा बीसीसीएल
मनोहर कुमार, धनबाद : बीसीसीएल ने कोकिंग कोल की कीमत में 20 प्रतिशत तक की वृद्धि करने का फैसला किया है. बोर्ड की मंजूरी के बाद इसे लागू किया जायेगा. बोर्ड की बैठक 30 अगस्त को प्रस्तावित है. उम्मीद की जा रही है कि बैठक में मूल्य वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जायेगी. अगर दाम बढ़ता है तो चालू वित्तीय वर्ष में कंपनी को एक हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त राजस्व का लाभ होगा.
प्रगतिशील मूल्यों को बचाने का संघर्ष करता रहा है प्रलेस
प्रगतिशील लेखक संघ (प्रलेस) देश का सबसे पुराना और निःसन्देह आज भी लेखकों का सबसे बड़ा संगठन है़ यह गौरव इसे प्रगतिशील सोच के साथ सपने समय की चुनौतियों का रचनात्मक ढंग से सामना करने के कारण मिल पाया है़ इस अंधेरे समय में भी प्रलेस जब अपनी 83 वर्ष की उम्र में सितम्बर के मध्य जयपुर में 17वाँ राष्ट्रीय सम्मेलन करने जा रहा है तब कुछ लेखकों और प्रतिक्रियावादी गुटों की ओर से इसे चुनौतियाँ मिल रही हैं़ ऐसे में भी प्रलेस पर जबरन आरोप मढ़ने की कोशिशें चल रही हैं
यूपी वाले अब दिल्ली में खरीदेंगे पेट्रोल-डीजल, जानिये क्या है कारण...?
नयी दिल्ली : यह खबर सामान्य है, मगर है चौंकाने वाली और वह यह कि अब उत्तर प्रदेश के लोग दिल्ली में आकर पेट्रोल-डीजल की खरीद करेंगे. इसका कारण यह है कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को इन दोनों ईंधनों को पिछले साल अक्टूबर महीने में कम किये गये वैट (मूल्य वर्धित कर) को वापस ले लिया है. अब पेट्रोल-डीजल पर उत्तर प्रदेश में वैट बढ़ जाने की वजह से दिल्ली में इनकी कीमतें कम हो गयी हैं. इसलिए अब यह संभावना जाहिर की जा रही है कि उत्तर प्रदेश के लोग अब दिल्ली आकर सस्ते पेट्रोल-डीजल की खरीद कर सकेंगे.
2.44 करोड़ के सोना व 98 लाख रुपये के साथ चार हुए गिरफ्तार
कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने न्यू मार्केट इलाके से करीब 2.44 करोड़ रुपये मूल्य के सोना और 98 लाख रुपये के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को मंगलवार की शाम को गिरफ्तार किया गया. इनके नाम सैकत अधिकारी (28), मलय भौमिक (24), पार्थ भौमिक (27) और सुब्रत अधिकारी (27) हैं.
कोलकाता में 2.44 करोड़ का सोना और 98 लाख रुपये के साथ 4 गिरफ्तार
कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने न्यू मार्केट इलाके से करीब 2.44 करोड़ रुपये मूल्य के सोना और 98 लाख रुपये सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों को मंगलवार की शाम को गिरफ्तार किया गया. उनके नाम सैकत अधिकारी (28), मलय भौमिक (24), पार्थ भौमिक (27) और सुब्रत अधिकारी (27) बताये गये हैं.
हटिया : घर में सो रहे थे सब, चोर उठा ले गये सामान
हटिया : एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के चंदाघासी गांव निवासी अनुज नायक के घर में रविवार की रात चोरी हो गयी. चोर घर का मेन गेट खोलकर 14,500 रुपये नकद समेत 50 हजार रुपये मूल्य के सामान चुरा ले गये.
कर्ज सस्ते होने के आसार
मुख्य रूप से ईंधन की कीमत में गिरावट की वजह से जुलाई महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) दर कम होकर 3.15 प्रतिशत हो गयी, जो जून महीने में 3.18 प्रतिशत थी. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को पहले से अंदाजा था कि सीपीआई या खुदरा महंगाई दर में कमी आयेगी.
3.87 करोड़ का सोना जब्त, तीन तस्कर गिरफ्तार
राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने रविवार शाम को सिलीगुड़ी शहर के पास लगभग 10 किलो सोने के बिस्कुट के साथ मिजोरम राज्य निवासी तीन तस्करों को गिरफ्तार किया. जब्त सोने का बाजार मूल्य तीन करोड़ 87 लाख रुपये बताया गया है. गिरफ्तार तीनों तस्कर जोमुआन किमा (24), एच रूआलसंगपुईया (20) व लालनेलाईया (35) मिजोरम के रहनेवाले हैं.
रांची : घर से नकद सहित 15 लाख से अधिक के जेवरात चोरी
रांची : सदर थाना क्षेत्र के लालू खटाल रोड निवासी सीसीएल के रिटायर्ड कर्मी दामोदर झा के घर से चोरों ने नकद दो लाख और 13 लाख रुपये मूल्य से अधिक के जेवरात की चोरी कर ली. घटना की जानकारी उन्हें शनिवार की रात तब मिली, जब वह जमशेदपुर से रांची पहुंचे. घर पहुंचने पर उन्होंने पाया कि कमरे के दरवाजे का ताला टूटा हुआ है.
मोबाइल दुकान में सेंधमारी कर लाखों की संपत्ति चोरी
नगर के प्रजापति पथ बैंक रोड में भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा के सामने स्थित शर्मा वॉच संगम के पिछले हिस्से का दीवार तोड़ ढाई लाख नकदी व लाखों रुपये मूल्य के सेलफोन गायब कर दिया है. घटना गुरुवार की रात की है. सूचना मिलने पर नगर पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच मामले की छान बीन शुरू कर दी है.
स्वतंत्रता के ध्येय
पंद्रह अगस्त, 1947 से अनवरत चल रही राष्ट्र यात्रा में विकास एवं समृद्धि के अनगिनत सुनहरे मील के पत्थर हैं. स्वतंत्रता आंदोलन के संघर्ष और बलिदान इस यात्रा के आधार भी हैं तथा आदर्श भी. औपनिवेशिक शासन ने देश को भौतिक रूप से जीर्ण-शीर्ण कर दिया था, परंतु हमारे पुरखों ने युगों से संचित नैतिक मूल्यों, आध्यात्मिकता और आत्मबल को संबल बनाकर हमारे लिए स्वतंत्रता का अर्जन किया. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम उन सेनानियों और राष्ट्रनिर्माताओं का स्मरण करते हुए उनके सपनों के भारत के सृजन का संकल्प दुहराते हैं. यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपनी उपलब्धियों के गौरव गान का दिवस तो है ही, अपनी सफलताओं और असफलताओं को सामने रख आत्ममंथन का दिवस भी है.
आलू, तेल और बिजली ने रोकी महंगाई की रफ्तार, थोक मुद्रास्फीति जुलाई में 25 साल के निचले स्तर पर
नयी दिल्ली : खाद्य सामग्री, ईंधन तथा विनिर्मित उत्पादों की कीमतें कम होने के कारण थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जुलाई महीने में 1.08 फीसदी पर आ गयी. यह थोक मुद्रास्फीति में लगातार तीसरे महीने आयी कमी है. यह 25 महीने के निम्नतम स्तर पर है. थोक मुद्रास्फीति जून में 2.02 फीसदी तथा पिछले साल जुलाई में 5.27 फीसदी थी. इससे पहले जून, 2017 में यह इससे नीचे 0.90 फीसदी पर थी. जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति भी जून के 3.18 फीसदी की तुलना में नरम होकर 3.15 फीसदी रही है.
हिंदी फिल्मों में 1980 के दशक तक नायक थे गांधीजी के मूल्यों से प्रभावित : नयी किताब का दावा
नयी दिल्ली : क्या आपको कभी इस बात पर हैरत नहीं हुई कि हिन्दी सिनेमा में 1980 के दशक तक फिल्मी नायक कनक-कामिनी के प्रलोभन से सदा बचने का प्रयास करता हुआ क्यों प्रतीत होता था? लंदन में रहने वाले लेखक और पत्रकार संजय सूरी के अनुसार इसके पीछे महात्मा गांधी की जनमानस पर पड़ी गहरी छाप थी. अपनी नयी किताब ‘‘ए गांधीयन अफेयर: इंडियाज क्यूरियस पोर्टेल ऑफ लव इन सिनेमा'''' में सूरी दावा करते हैं कि चाहे वो राज कपूर, शम्मी कपूर या देवानंद या फिर मनोज कुमार, वे सभी अपने चरित्रों में राष्ट्रपिता की छवि को उकेरने का प्रयत्न करते प्रतीत होते हैं. वे सांसरिक प्रलोभनों से लड़ते और जीतते ही दिखते हैं.
घर में घुस कर 1.75 लाख चुराने का आरोप, केस दर्ज
नगर के जगजीवन नगर मोहल्ले के देवनारायण राउत के घर से लाखों रुपए मूल्य के आभूषण और एक लाख 75 हजार रुपये नकदी गायब करने का मामला आया है. मामले में देवनारायण ने नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है. थानाध्यक्ष श्रीराम सिंह ने बताया कि प्राथमिकी में जगजीवन नगर के कारतूस राउत को आरोपी बनाया गया है.
...और अब रूम बुक कराने के साथ ही यात्रियों को होटल किराये में बीमा सुरक्षा देगी Oyo
नयी दिल्ली : होटल कंपनी ओयो ने सोमवार को कहा कि उसने पूरे भारत में अपने होटलों में आगंतुकों को बुकिंग मूल्य ही मुफ्त बीमा कवच प्रदान करने के लिए एसीकेओ जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है. ओयो होटल्स एंड होम्स इंडिया ने एक बयान में कहा कि इसके तहत उसके यहां ठहरने वाले आगंतुक को शहर में पड़ाव के दौरान आकस्मिक मौत, सामान की क्षति और आकस्मिक चिकित्सा खर्च के खिलाफ बीमा सुरक्षा मिलेगी.