38 results found for ''मुस्लिम''
धारा-370 हटाये जाने से 'लाल-पीले' हुए ओवैसी, कहा- भाजपा को सत्ता से प्यार, चाहती है गैर मुस्लिम सीएम
नयी दिल्ली : जम्मू-कश्‍मीर से धारा-370 हटाने को लेकर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख तथा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा पर हमला किया है. उन्होंने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए.
झापा व मुस्लिम लीग में गठबंधन
रांची : झारखंड पार्टी व इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने गठबंधन करते हुए विधानसभा चुनाव में तीसरे विकल्प के रूप में सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है़ इसकी घोषणा करते हुए कार्निवाल सभागार, डिबडीह में झारखंड पार्टी के प्रधान महासचिव अशोक कुमार भगत ने कहा कि दोनों पार्टियों का गठन देश की आजादी के तुरंत बाद हुआ है़ वहीं कांग्रेस हो या भाजपा दोनों ने जनता के अधिकारों का हनन किया है.
भारत के सामने पाकिस्तान पस्त : विदेश मंत्री ने कहा, UNSC और मुस्लिम जगत का समर्थन पाना मुश्किल
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने देशवासियों को ‘मुगालते'' में नहीं रहने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने संबंधी भारत के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और मुस्लिम जगत का समर्थन हासिल करना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा.
बाढ़ में सैनिकों की मदद से इतने ख़ुश हुए कि ईद पर बुलाया घर
मराठा रेजिमेंट के सैनिकों को स्थानीय मुस्लिम परिवारों ने ईद पर घर बुला साथ मनाई ईद. सैनिकों ने सौ से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था.
धारा 370 और 35ए के हटने के बाद मिली पूरी आजादी
पटना : केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में धारा 370 और 35-ए हटने के बाद अगस्त 2019 में पूर्ण आजादी मिल गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोड़ी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाकर कश्मीर तथा तीन तलाक को हटाकर मुस्लिम महिलाओं की आबादी के साथ न्याय किया है.
सौहार्द्रपूर्ण मनी बकरीद
पिपरवार कोयलांचल में सोमवार को मुस्लिमों का त्योेहार ईद-उल-अजहा सौहार्द्र व शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इस अवसर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह में बचरा जामा मस्जिद, राय बाजारटांड़ मस्जिद, न्यू मंगरदाहा मस्जिद, कल्याणपुर मस्जिद एवं बहेरा ईदगाह में ईद की नमाज अदा की.
शांति व सौहार्द के साथ मनी बकरीद
त्याग व बलिदान का प्रतीक मुस्लिम धर्मावलंबियों का पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) सोमवार को जिले भर में शांति व सौहार्द के साथ मनाया गया. पर्व के मौके पर समाज के लोगों ने विभिन्न जगहों पर स्थित मस्जिदों, ईदगाहों में सुबह में नमाज अदा की. इस दौरान देश में शांति व अमन चैन की दुआ मांगी गयी.
चिदंबरम की कश्मीर संबंधी टिप्पणी मुस्लिमों को भड़काने के लिए थी : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को दावा किया कि कांग्रेस नेता पी चिदंबरम द्वारा कश्मीर को लेकर हाल में दिया गया बयान ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण'''' था और इसका उद्देश्य मुस्लिमों को सरकार के खिलाफ भड़काना था. चिदंबरम ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने को लेकर भाजपा की रविवार को आलोचना की थी और कहा था कि जम्मू कश्मीर यदि हिंदू बहुल राज्य होता तो भगवा दल ने उसका विशेष दर्जा ‘‘नहीं छीना होता.''''
कश्मीर पर मुस्लिम देशों से भी पाकिस्तान को निराशा?
पाकिस्तान के लिए सबसे ज़्यादा हैरान करने वाला बयान यूएई का रहा. दूसरी तरफ़ सऊदी अरब और ईरान ने भी निराश किया.
फुलवारी में निकली 201वां माता की डाली, जुटे हजारों लोग
फुलवारीशरीफ : रविवार को पटना के फुलवारीशरीफ में निकला 201वां माता की डॉली (खप्पड़) पूजा में अनुशासन से लबरेज रोमांचित कर देने वाला अलौकिक दृश्य देख शहरवासी गौरवान्वित हो रहे थे. हिंदू समुदाय के साथ इस वर्षों पुराने पुरखों के जमाने से चली आ रही परंपरा को निभाने में मुस्लिम भाइयों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग दिया. संध्या के साढ़े सात बजते ही मंदिर के पुजारी जितमोहन पंडित निकले.
400 सफाईकर्मियों को चार महीने से नहीं मिला वेतन
राजधानी की सफाई में लगे 400 सफाई कर्मचारियों को चार महीने से वेतन नहीं मिला है, जिससे इनके चेहरे पर उदासी छायी हुई है. ज्यादातर सफाईकर्मियों का कहना है कि अगर नगर निगम अधिकारियों का यही रुख रहा, तो वे यह काम छोड़ कर मजदूरी शुरू कर देंगे. कम से कम शाम होते-होते मजदूरी तो मिल जायेगी. सफाई में लगे कई मुस्लिम युवकों ने कहा कि सोमवार को बकरीद है. लेकिन, पॉकेट में एक रुपया नहीं है.
ईद रहमतों की बारिश का दिन
‘ईद-अल-अजहा’ इस्लाम का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. यह त्योहार सुन्नत-ए-इब्राहीमी के नाम से भी जाना जाता है. जिस तरह से ईदुल फितर रमजान की खुशी में मनाया जाता है, ठीक उसी तरह से ईद-अल-अजहा भी हज की खुशी में मनाया जाता है. यह हर साल इस्लामी महीने जिल हिज्जा यानी हज के महीने की 10वीं तारीख को पड़ता है. इस दिन सभी मुस्लिम पहले ईदगाह जाकर खास नमाज अदा करते हैं और उसके बाद अपने-अपने घरों में कुर्बानी करते हैं.
श्रावण माह की अंतिम सोमवारी को लेकर भाटपाड़ा-कांकीनाड़ा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
लोकसभा चुनाव के बाद से ही हिंसा के कारण चर्चा में रही उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा-कांकीनाड़ा इलाके में सोमवार को श्रावण माह के अंतिम सोमवार और उसी दिन पड़ने वाले मुस्लिम समुदाय के ईद त्योहार को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं, ताकि इलाके में कहीं भी किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो.
12 को ईद उल अजहा का त्योहार मनाएंगे मुस्लिम समुदाय के लोग
सावन के अंतिम सोमवारी 12 अगस्त को ईद उल अजहा यानी बकरीद का पर्व मुस्लिम समुदाय के लोग बलिदान का त्योहार के रूप में काफी धूमधाम से मनाएंगे. इसकी तैयारी परवान पर है.
कुर्बानी के लिए 50 हजार में बिका ‘शेरा’
50 हजार रुपये में ‘शेरा’ बिक गया. शेरा की यह कीमत किसी इंसान की नहीं, बल्कि एक हट्टे-कट्टे तंदरूस्त बकरे की है. जिसे कुर्बानी के लिए बाजार से खरीदा गया है. मुस्लिम समाज के कई खास पर्व-त्योहारों में एक ‘बकरीद’ 12 अगस्त को मनायी जायेगी. इस त्योहार में बकरीद की सामूहिक नमाज अदा के बाद बकरे की कुर्बानी देने की वर्षों पुरानी परंपरा है.
अयोध्या विवाद : रोज होगी सुनवाई, आपत्ति दरकिनार
उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में दायर अपीलों पर रोजाना सुनवाई करने के निर्णय पर मुस्लिम पक्षकारों की आपत्ति दरकिनार करते हुए शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील इस मामले की दैनिक आधार पर सुनवाई जारी रहेगी.
SC में लगातार चौथे दिन अयोध्या मामले की सुनवाई जारी, रोजाना सुनवाई से मुस्लिम पक्ष को ऐतराज
राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद का मध्यस्थता के जरिये सर्वमान्य समाधान खोलने के प्रयास विफल होने के बाद शीर्ष अदालत ने इस प्रकरण की छह अगस्त से दैनिक आधार पर सुनवाई करने का निश्चय किया.
अगस्त क्रांति : मुस्लिम लीग और हिंदू महासभा ने भारत छोड़ो आंदोलन का खुलकर किया था विरोध
भारत छोड़ो आंदोलन के समय ये तय हो गया था के देश का नेतृत्व गांधीजी और कांग्रेस ही करती है. 8 अगस्त 1942 को कांग्रेस अधिवेशन में महात्मा गांधी के संबोधन और ''करो या मरो'' प्रस्ताव के कुछ घंटे बाद पुलिस प्रशासन ने आंदोलन कर रहे लोगों की धर-पकड़ शुरू कर दी थी. पूरे देश में जिला और पंचायत स्तर तक अलग-अलग स्थानों से हजारों की संख्या में कांग्रेस से जुड़े लोगों की गिरफ्तारियां हुई.
अनुच्छेद 370 बेअसर होने से जम्मू के हिन्दू ख़ुश या ख़फ़ा
कश्मीर में मुस्लिम बहुल इलाक़ा है और जम्मू हिन्दू बहुल. क्या 370 पर जम्मू के हिन्दू ख़ुश हैं?
कश्मीर पाकिस्तान को देने को राज़ी थे सरदार पटेल?
कश्मीर एक ऐसा मुस्लिम बहुल प्रांत था जिस पर हिंदू राजा हरि सिंह का शासन था. हरि सिंह के लिए भारत पाकिस्तान में से एक को चुनना आसान नहीं था.