48 results found for ''मिशिगन विश्वविद्यालय''
रांची : पीजी टीआरएल के नौ विभाग में शिक्षक किये जायेंगे नियुक्त
रांची विवि ने आरक्षण रोस्टर क्लियर कर सरकार और जेपीएससी को दी जानकारी रांची : रांची विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा के नौ अलग-अलग विभागों में शिक्षक नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है.
पटना : राज्यपाल से डीजीपी ने की मुलाकात
पटना : राज्यपाल फागू चौहान से शुक्रवार को राजभवन में राज्य के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने शिष्टाचार मुलाकात की. डीजीपी ने राज्यपाल को पुष्पगुच्छ समर्पित कर उनका अभिंदन किया. वहीं, राज्यपाल–सह–कुलाधिपति फागू चौहान से तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो वीसी झा, मुंगेर विवि के कुलपति प्रो आरके वर्मा तथा पूर्णिया विवि के कुलपति प्रो राजेश सिंह ने भी शिष्टाचार मुलाकात की. पूर्व मंत्री डाॅ भीम सिंह भी राजभवन में राज्यपाल से मिले तथा उन्हें अपनी पुस्तक महान कर्मयोगी जननायक कर्पूरी ठाकुर समर्पित की.
विवि को स्वच्छ व हरा रखने का संदेश
तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कुलपति प्रो विभाष चंद्र झा ने कुलपति आवास व विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में तिरंगा फहराया. कुलपति ने छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए टीएमबीयू की उपलब्धियां गिनायी.
आसमान में बनेंगे गरज वाले बादल, बारिश भी होगी
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर की ओर से 21 अगस्त तक के लिए जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में गरज वाले बादल देखे जा सकते हैं.
नायडू ने विश्व-भारती विश्वविद्यालय की नयी इमारत का उद्घाटन किया
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और वरिष्ठ नेता मुकुल राय ने एक बार फिर दावा किया है कि तृणमूल कांग्रेस के 100 से अधिक विधायक भाजपा के संपर्क में हैं, हालांकि उन्होंने साफ किया है कि उन्हें पार्टी में शामिल करने अथवा नहीं करने का फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व ही लेगा.
नामांकन में गड़बड़ी पर हंगामा
पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन में गड़बड़ी को लेकर विवि मुख्यालय में छात्रों ने जम कर हंगामा किया और विवि प्रशासन के खिलाफ नारे लगाये. छुट्टी के दिन भी बड़ी संख्या में छात्र विवि मुख्यालय कार्यालय पहुंच गये और कार्यालय का घेराव किया. उन्होंने विवि प्रशासन पर नामांकन में बड़े स्तर पर गड़बड़ी और धांधली का आरोप लगाया. छात्र नामांकन की उच्च स्तरीय जांच की मांग कर रहे थे.
अगले वर्ष 15 अगस्त से पहले नये भवन में शिफ्ट होगा एनओयू
अमित कुमार, पटना : नालंदा खुला विश्वविद्यालय अगले वर्ष 15 अगस्त से पहले तक नालंदा स्थित अपने नये भवन में शिफ्ट हो जायेगा. भवन को लेकर टेंडर हो चुका है. 110 करोड़ रुपये की लागत से बिहार एजुकेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (बीइआइडीसी) उक्त भवन का निर्माण करेगा. इसके लिए विवि के पास पहले से 10 एकड़ की जमीन थी, लेकिन यूजीसी के अनुच्छेद 12बी से रजिस्ट्रेशन के लिए विवि को 40 एकड़ जमीन चाहिए थी.
फुलवारीशरीफ : जल्द लागू होगा स्टेट एनिमल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान
फुलवारीशरीफ : बिहार राज्य में आपदा के दौरान पशुओं के प्रबंधन को लेकर राज्य सरकार जल्द ही स्टेट एनिमल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान लेकर आ रही है. पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा इस प्लान को अमलीजामा पहनने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. इस प्लान को बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन और पालिसी पर्सपेक्टिव फाउंडेशन ने मिलकर तैयार किया है.
मॉनसून के कमजोर होने से छाये रहेंगे बादल
उत्तर बिहार के जिलों में अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर की ओर से मौसम बुलेटिन जारी किया है. इसमें बताया गया है कि आसमान में हल्की से मध्यम बादल छाये रह सकते है. इस दौरान अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि, तराई के जिलों में इस अवधि में करीब 20 से 30 एमएम बारिश हो सकती है.
पीजी व वोकेशनल कोर्स का रिजल्ट जारी
पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पीजी रेगुलर कोर्स तथा वोकेशनल कोर्स में यूजी व पीजी दोनों के एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट रविवार की सुबह जारी विश्वविद्यालय के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है. इसके साथ ही पीजी में रेगुलर व वोकेशनल कोर्स के लिए सोमवार से ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग शुरू होगी.
रायगंज विश्वविद्यालय में संस्कृत की विशेष कक्षा शुरू
भारत की सबसे प्राचीन व समृद्ध भाषा है संस्कृत. भारत की इस प्राचीन भाषा को आज सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी संस्कृत के पठन-पाठन कार्य चल रहा है. देश की प्राचीन भाषा के संबंध में लोगों का ज्ञान होने जरुरी है. संस्कृत भाषा ने हिंदी व बांग्ला भाषा को समृद्ध किया है.
पटना : नैक के बाद अब नेशनल रैंकिंग की तैयारी में जुटी पीयू
पटना : पटना विश्वविद्यालय में अभी हाल ही में नैक की टीम यहां से संतुष्ट होकर व विवि की प्रशंसा करके गयी है. इससे विवि को एक उम्मीद जगी है कि अब जो भी मिलेगा लेकिन विवि को कुछ अच्छा ग्रेड ही मिलेगा. इसी से उत्साहित होकर विवि अब रुक कर पीछे देखने के मूड में नहीं है. यही वजह है कि अब लगे हाथ विवि नेशनल रैंकिंग की तैयारी में जुट गया है. इसको लेकर विवि में रूपरेखा तैयार की जा रही है. सबसे पहले आवेदन इसी वर्ष किया जायेगा.
शतरंज प्रतियोगिता में संत कोलंबस कॉलेज विजयी
चतरा महाविद्यालय चतरा में विनोबा भावे विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतर महाविद्यालय शतरंज प्रतियोगिता का शनिवार को समापन हुआ. प्रतियोगिता में संत कोलंबस कॉलेज हजारीबाग, चतरा कॉलेज व रामगढ़ कॉलेज के खिलाड़ी शामिल हुए. छात्र वर्ग में संत कोलंबस कॉलेज ने 11.5 अंक प्राप्त कर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया.
परीक्षाफल में गड़बड़ी को लेकर छात्रों ने किया पीयू में प्रदर्शन
पटना : पटना विश्वविद्यालय में स्नातक फर्स्ट इयर के रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए छात्र-छात्राओं ने बड़ी संख्या में विवि में कुलपति कक्ष के समक्ष प्रदर्शन किया. उन्होंने विवि प्रशासन के खिलाफ नारे भी लगाये. उनका कहना था कि फर्स्ट इयर में रिजल्ट गड़बड़ होने की वजह से थर्ड इयर में उनका प्रमोशन नहीं हो पा रहा है. ये सभी छात्र फर्स्ट इयर में प्रमोटेड थे और सेकेंड इयर की परीक्षा भी पास कर चुके हैं.
आजम खान की यूनिवर्सिटी पर प्रवर्तन निदेशालय की नजर, शत्रु संपत्ति कानून के उल्लंघन का संदेह
लखनऊ : समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के लिए नयी मुसीबत खड़ी हो गयी है. आरोप है कि उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में वह जो विश्वविद्यालय चला रहे हैं, उसे शत्रु संपत्ति कानून का उल्लंघन कर कब्जा किया गया, जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन मामले के तहत जांच शुरू कर दी है. शत्रु संपत्ति वह अचल संपत्ति है, जिसे पाकिस्तान के बंटवारे के बाद पाकिस्तान चले गये लोगों और 1962 भारत-चीन युद्ध के बाद चीन जा चुके लोग यहां छोड़ गये हैं.
रक्षा सूत्र बांध दीर्घायु जीवन की कामना की
प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय डीएसी रोड गुमला में रक्षाबंधन का पावन पर्व मनाया गया. इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी बहनों ने समारोह में शामिल गुमला डीसी शशि रंजन सहित अन्य लोगों के कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर माथे पर तिलक लगाया
विदेशी भाषा सीखने का सपना अधूरा, 29 लाख की लागत से बना लैंग्वेज लैब पड़ा है बेकार
आरके महिला कॉलेज में लैंग्वेज लैब बनने के बाद गिरिडीह की छात्राओं में उम्मीद जगी थी कि अब वे भी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अन्य विदेशी भाषाएं भी सीख पायेंगी. कॉलेज प्रशासन ने इसकी कवायद भी शुरू कर दी थी. विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ रमेश शरण ने आठ मार्च को इसका उद्घाटन भी किया,
समय पर नहीं खुलता है डाकघर, लोग परेशान
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में कार्यरत डाकघर की पकड़ी शाखा की कार्यप्रणाली से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. कब डाकघर खुलेगा और कब बंद होगा ,यह निश्चित नहीं होता है.
जेएनयू छात्रा बलात्कार : DWC ने पुलिस से जांच संबंधी जानकारियां मांगी
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की द्वितीय वर्ष की छात्रा से कथित बलात्कार मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने पुलिस को नोटिस जारी कर जांच की विस्तृत जानकारी मांगी है. डीसीडब्ल्यू ने कहा कि मीडिया की खबरों के अनुसार 21 वर्षीय छात्रा शुक्रवार को अपनी दोस्त के घर से लौट रही थी जब कैब चालक ने रास्ते में कथित तौर पर उसे कुछ नशीला पदार्थ खिला उससे बलात्कार किया.
पटना विवि परिसर में अध्यक्ष उम्मीदवार के साथ मारपीट
पटना : सोमवार को पटना विश्वविद्यालय परिसर में डीन ऑफिस के सामने एनएसयूआइ से छात्र संघ के चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार रहे सैयद रजा अली पर असामाजिक तत्वों ने जानलेवा हमला कर दिया. उन्हें लाठी-डंडे से नकाबपोश लोगों ने बुरी तरह पीटा. जिसके कारण उनका सिर फट गया है. घटना की जानकारी मिलने पर अन्य छात्र जुटे तो मारपीट करने वाले फरार हो गये.