72 results found for ''मिशिगन विश्वविद्यालय''
छात्रवृत्ति ऋण लेकर भूल गये पूर्ववर्ती छात्र, पीयू ने जारी की 1934-1969 के बीच छात्रवृत्ति लेने वाले छात्रों की सूची
अमित कुमार, पटना : पटना विश्वविद्यालय के कई पूर्ववर्ती छात्रों ने अपने पढ़ाई काल में विवि से लोन तो लिया, लेकिन उसे लेकर भूल गये और आज तक कभी चुकता ही नहीं किया. लोन लेने वाले पूर्ववर्ती छात्र कई सम्मानित पदों पर रह चुके हैं, कुछ तो इसी विवि में शिक्षक रह चुके हैं. कुछ अब जीवित भी नहीं हैं.
राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में होगी अब पर्यावरण की पढ़ाई
राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में अब पर्यावरण की भी पढ़ायी होगी. इस संबंध में पिछले साल ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन जारी की थी. इसे राजभवन ने विश्वविद्यालयों को लागू करने का निर्देश दिया है. इसकी अवहेलना करने वाले शिक्षण संस्थानों पर कार्रवाई होगी. पांच जून
चार वर्षीय बीएड कोर्स में सत्र 2020-21 से होगी पढ़ाई
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय सहित देशभर के विश्वविद्यालयों में चार वर्षीय बीएड कोर्स की पढ़ाई सत्र 2020-21 से शुरू होगी. इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आइटीइपी) के लिए नेशन काउंसिल फाॅर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने तैयारी शुरू कर दी है. इस कोर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट से
केसीबी कॉलेज, बेड़ो के तीन लेक्चरर की डिग्री जाली, वेतन पर लगायी गयी रोक
केसीबी कॉलेज बेड़ो के तीन शिक्षकों की डिग्री जाली है. कॉलेज के तीनों लेक्चरर वर्षों से फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी कर रहे थे. विश्वविद्यालय ने तीनों शिक्षकों पर अब कार्रवाई का निर्णय लिया है. विश्वविद्यालय सिंडिकेट की शनिवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में तीन शिक्षकों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया.
केविवि की सत्रांत परीक्षा 533 परीक्षार्थी हुए शामिल
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में सत्रांत परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गयी. परीक्षा के प्रथम दिन प्रथम पाली में कुलपति प्रो संजीव कुमार शर्मा, प्रति कुलपति प्रो अनिल कुमार राय, उड़नदस्ता दल में शामिल समाज विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता डाॅ पवनेश कुमार, डाॅ सरिता तिवारी व डाॅ प्रतिभा
एमबीए में नामांकन के लिए देना होगा मैट
कोल्हान विश्वविद्यालय में सत्र 2019-21 के एमबीए में नामांकन से पूर्व केयू मैट का आयोजन होगा. कॉमर्स विभाग ने कोल्हान विवि प्रशासन से उक्त परीक्षा आयोजित करने की अनुमति मांगी है. अनुमति मिलते ही परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जायेगी. कोल्हान विवि के पीजी विभाग व वर्कस कॉलेज जमशेदपुर में एमबीए का दाखिला होता है.
कॉलेजों में चांसलर्स पोर्टल के जरिए 27 से भरे जायेंगे फॉर्म
काेल्हान विश्वविद्यालय के अंगीभूत व संबद्ध काॅलेजाें के स्नातक पाठ्यक्रम के अंतर्गत बीए, बीएससी, बीकाॅम ऑनर्स एवं सामान्य कोर्स में दाखिले के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है. लगातार दूसरे वर्ष चांसलर पाेर्टल के जरिये प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है.
आसमान में देखे जा सकेंगे हल्के से मध्यम बादल
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर की ओर से 29 मई तक के लिए जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल देखे जा सकते हैं. अगले 28 मई तक मौसम के आम तौर पर शुष्क रहने की संभावना है.
नामांकन की प्रक्रिया जून के दूसरे सप्ताह से होगी आरंभ, इसी सत्र से दस नये कोर्स होंगे शुरू
पटना : नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) नये सत्र से दस नये कोर्स शुरू करेगा. इसकी स्वीकृति भी विवि को यूजीसी से मिल चुकी है. इसमें आपदा प्रबंधन (एमए, एमएससी), गृह विज्ञान (एमए, एमएससी), सांख्यिकी (बीए, बीएससी), योग (बीए, बीएससी), उर्दू (बीए) कोर्स शामिल हैं.
विश्वभारती विश्वविद्यालय में छात्रों का उग्र प्रदर्शन कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बनाया
शांतिनिकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों का उग्र प्रदर्शन जारी है. बुधवार को छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया. छात्रों ने विश्वभारती के मुख्य गेट पर ताला जड़कर कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बना लिया है. इस बीच यूनिवर्सिटी कैंपस में उत्तेजना व तनाव कायम है. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों की मांग को नाजायज बताते हुए खारिज कर दिया था. इसके बाद से छात्रों का लगातार आंदोलन जारी रहा.
अभाविप के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने दौड़ा कर पीटा
लनामिवि में आंदोलन कर रहे छात्र संघ के पदाधिकारी एवं अभाविप के कार्यकर्ताओं की पुलिस ने मंगलवार को जमकर पिटाई कर दी. छात्रों को खदेड़-खदेड़ कर पुलिस, दंगा नियंत्रक बल, विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्ड तथा कर्मचारियों ने पीटा. इस दौरान करीब आधे दर्जन छात्र चोटिल हो गये.
पार्ट वन में नामांकन के लिए आवेदन कल से, 22 मई से पांच जून तक आवेदन की तिथि निर्धारित
छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत व संबद्ध महाविद्यालयों में 22 मई से स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा.
यहां शिक्षा को संभाल रहे ‘अतिथि’
इस्ट का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले देश के सातवें सबसे पुराने पटना विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी है. अभी इस विश्वविद्यालय के कॉलेजों में कुल स्वीकृत पद के मुकाबले सिर्फ एक तिहाई शिक्षक ही कार्यरत हैं. विवि में शिक्षकों के कुल 810 पद हैं, जिसके मुकाबले महज 311 शिक्षक ही कार्यरत हैं.
एलएलबी नहीं, बीए-एलएलबी की मिले डिग्री, छात्र आंदोलित
टीएनबी लॉ कॉलेज के कई पूर्व छात्रों ने सोमवार को तिलकामांझी विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो लीलाचंद साहा से मिलकर एलएलबी की बजाय बीए-एलएलबी डिग्री की मांग की.
ट्रंप पर महाभियोग की मांग
अब तक बाहर वाले ही राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मांग कब से कर रहे थे, अब तो उन्हीं की रिपब्लिकन पार्टी के मिशिगन से सांसद जस्टिन अमाश ने भी महाभियोग चलाने की मांग कर दी है. क्या ऐसा होगा? अमेरिकी इतिहास में ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जिनके विरुद्ध इस तरह की प्रक्रिया अपनायी जायेगी. वर्ष 1868 में एंड्रू जॉनसन के खिलाफ महाभियोग चला था.
परीक्षा हॉल में टैब, मोबाइल, लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं
कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक विभाग की ओर से आने वाली परीक्षाओं को पूरी तरह कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए कमर कस ली
सिंध विश्वविद्यालय ने आईएसआईएस पृष्ठभूमि वाली छात्रा का नामांकन रद्द किया
कराची : पाकिस्तान में सिंध विश्वविद्यालय ने सीरिया में आईएसआईएस से हथियार चलाने का प्रशिक्षण ले चुकी और लाहौर में एक गिरजाघर पर विफल आत्मघाती हमले का हिस्सा रह चुकी 22 साल की एक छात्रा का दाखिला रद्द कर दिया है. दरअसल सिंध प्रांत में जाम्शोरो के लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज (एलयूएमएचएस) में द्वितीय वर्ष की छात्रा नौरीन लेघारी फरवरी, 2017 में अपने पैतृक शहर हुसैनाबाद (हैदराबाद के उपनगर) से गायब हो गयी थी. दो महीने बाद उसे लाहौर में एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया था.
काम का बहिष्कार करेंगे विवि कर्मी, वीसी को दी चेतावनी
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में शुक्रवार की शाम रजिस्ट्रार कार्यालय के कर्मचारी के साथ हुई मारपीट के विरोध में बीआरए बिहार विवि कर्मचारी संघ ने 20 मई को काम बहिष्कार की चेतावनी दी है. संघ के प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को बैठक कर कुलपति से मामले पर रविवार तक कार्रवाई करने की मांग की. बैठक की अध्यक्षता विवि कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राम कुमार ने दी.
नालंदा विश्वविद्यालय में घूमने का लेना हो अनुभव तो जाइए बिहार म्यूजियम
चाइना के कलाकारों द्वारा बनायी जा रही है खूबसूरत गैलरी पटना : बिहार म्यूजियम में आप जल्द ही नालंदा विश्वविद्यालय में घूमने का अनुभव ले सकेंगे. यहां इतिहास की नयी ‘बी’ गैलरी बनाने का काम तेजी से जारी है. इतिहास दीर्घा ‘बी’ में शुंग, कुषाण, गुप्त तथा पाल चार महान राजवंशो के काल में मगध फला-फुला और समृद्ध हुआ, उसके बारे में दिखाया जायेगा. चीन से आये कलाकार यहां पांचवीं गैलरी बना रहे हैं.
कोल्हान वििव में वोकेशनल कोर्स में दाखिले के लिए 30 को निकलेंगे ऑनलाइन आवेदन
शैक्षणिक सत्र 2019 में होने वाले दाखिले में कोल्हान विश्वविद्यालय का फोकस वोकेशनल कोर्स पर रहेगा. 30 मई को नये सत्र में प्रवेश के लिए अॉनलाइन आवेदन जारी किये जायेंगे. 28 मई तक वोकेशनल कोर्स में प्रवेश के संबंध में नियमावली तैयार कर विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.