52 results found for ''मात्र''
अतिक्रमण के शिकार तालाबों का हो जीर्णोद्धार
बिहार हर साल प्राकृतिक आपदा का शिकार होता रहा है, जिसमें बाढ़ और सुखाड़ मुख्य है. इस साल भी जुलाई के प्रथम सप्ताह में मॉनसून की पहली बारिश से कोसी, गंडक, बागमती के अलावा अन्य बरसाती नदियां उफान पर हैं. वहीं, राज्य सरकार ने कुछ ही दिन पहले जानकारी दी थी कि राज्य के ढाई लाख तालाबों में मात्र 30 हजार ही बचे हैं. शेष अतिक्रमण के शिकार हो गये हैं या पूरी तरह धरातल में समा गये हैं.
विभाग के पास न संसाधन, न ही कर्मी
हजारीबाग शहर समेत नौ प्रखंडों में आग बुझाने के लिए मात्र तीन दमकल हैं. जिले के लगभग 12 लाख की आबादी में आग लगने की घटना पर काबू पाने में विभाग सक्षम नहीं है. तीनों दमकल में एक साथ 22 हजार लीटर पानी की भी समुचित व्यवस्था नहीं है. शहर में बन रहे नये मॉल व अपार्टमेंट की
रातू : मुरगू में ग्रामीणों का प्रदर्शन
रातू : मुरगू में सड़क चौड़ीकरण को लेकर मुआवजा राशि कम तय करने के विरोध में रविवार को ग्रामीणों ने एनएच-75 पर प्रदर्शन किया. इससे पूर्व ग्रामीणों की बैठक हुई. जिसमें कहा गया कि दो वर्ष से सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है. लेकिन मुरगू में कार्य स्थगित रहा. बगल के बेलांगी गांव की जमीन का सरकारी दर 1.09 लाख प्रति डिसमिल है जबकि मुरगू का मात्र 19 हजार है. जिससे रैयत सहमत नहीं है. इस मुद्दे को लेकर पिछले वर्ष सितंबर में उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा गया था, लेकिन कोई पहल नहीं हुई. बैठक में बगैर नोटिस व मुआवजा राशि निर्धारित किये प्रशासन द्वारा शनिवार को जमीन अधिग्रहण के प्रयास की निंदा कर रोष व्यक्त किया गया.
बजट-भाषण में कवि, लेखक, विचारक
अभी तक संभवत: इस पर विचार-विमर्श नहीं हुआ है कि स्वाधीन भारत के वित्त मंत्रियों ने अपने बजट-भाषण में कवियों, लेखकों और विचारकों को उद्धृत करने की आवश्यकता क्यों समझी और यह सिलसिला कब से आरंभ हुआ. यह एक रोचक, अध्ययन-विवेचन का विषय है, जिस पर न तो लेखकों का ध्यान गया, न अर्थशास्त्रियों-समाजशास्त्रियों का. संभव है, उनके लिए यह महत्वहीन हो, पर उन वित्त मंत्रियों के लिए, जिन्होंने अपने बजट-भाषण में इन्हें उद्धृत किया है, महत्वहीन नहीं था. समय-समय पर एक अति संक्षिप्त सूची पेश की गयी है, पर वह मात्र उल्लेख है.
जमशेदपुर : अवैध कनेक्शन रेगुलराइज करवाने का अंतिम मौका
जमशेदपुर : मोहरदा जलापूर्ति योजना से लोगों को कनेक्शन देने को लेकर रविवार को उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बैठक कर जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. मोहरदा जलापूर्ति योजना से अबतक सात हजार रुपये जुर्माना देने पर ही कनेक्शन रेगुलाइज किया जाता था, लेकिन अब 31 जुलाई तक आवेदन करने पर मात्र 1750 रुपये देने पर कनेक्शन मिल जायेगा.
जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत करने की मांग
मुजफ्फरपुर : सभी प्रदेशों में जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत है. लेकिन, बिहार में जनजाति आरक्षण मात्र एक प्रतिशत है. ऐसे में इस राज्य में भी जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत होना चाहिए. मांगें पूरी कराने के लिए आठ अगस्त को लोहार कल्याण महासभा की ओर से जिलाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. यह बातें रविवार को कलेक्ट्रेट कैंपस में धरना स्थल पर आयोजित महासभा कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा ने कही.
मप्र में कर्नाटक इफेक्ट : कमलनाथ ने 17 जुलाई को फिर बुलायी विधायकों की बैठक, 11 दिन में तीसरी बैठक
कांग्रेस नीत मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी पार्टी के विधायकों एवं अपनी सरकार को समर्थन दे रहे सपा, बसपा एवं निर्दलीय विधायकों की 17 जुलाई को फिर से बैठक बुलायी है. मात्र 11 दिन में इन विधायकों की यह तीसरी बैठक होगी.
पटना : मास्टर चाबी से बाइक का हैंडिल खोल करते थे चोरी
पटना : पटना पुलिस द्वारा पकड़े गये दस बाइक चोरों को पुलिस ने शनिवार को जेल भेज दिया. पुलिस ने इन लोगों से पूछताछ की तो यह बात सामने आयी है कि बाइक चोरी के लिए गिरोह दो-दो की संख्या में निकलते थे. एक निगाह रखता था कि कोई आ नहीं जाये और दूसरा मास्टर चाबी से बाइक की हैंडिल खोल लेता था. इसके बाद बाइक को सीधे कच्ची दरगाह पर ले जाया जाता था और वहां से पीपा पुल से सीधे राघोपुर इलाके में लेकर छुपा दिया जाता था. यह काम इतनी तेजी से यह गिरोह करता है कि वायरलेस पर फ्लैश होते-होते बाइक को चोर जगह पर लेकर पहुंच जाते थे. इसके साथ ही उन लोगों द्वारा उस बाइक को किसी को भी मात्र पांच हजार रुपये में बेच दिया जाता था.
पटना से चोरी कर दियारा इलाके में एक बाइक बेच देते थे मात्र 5000 में
पटना : पटना पुलिस की टीम ने कई थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर दस बाइक चोर को गिरफ्तार कर लिया. इन लोगों के पास से पांच चोरी की बाइक बरामद की गयी है. पकड़े गये बाइक चोरों में सन्नी कुमार (जगनपुरा, रामकृष्णा नगर), विशाल कुमार (जगनपुरा, रामकृष्णा नगर), मोनू कुमार (जगनपुरा, रामकृष्णा नगर), सतीश कुमार(जगनपुरा, रामकृष्णा नगर), रोहित कुमार (सारेंगपुर, रामकृष्णा नगर), विक्की कुमार (सोरंगपुर, रामकृष्णा नगर), मनीष कुमार (जगनपुरा, रामकृष्णा नगर), उपेंद्र राय (राघोपुर, जफराबाद), ललन दास (राघोपुर, जफराबाद) व चुन्नी लाल (राघोपुर, जफराबाद) शामिल हैं.
पटना : सड़क के बीच में पेड़ आये, तो बदला जायेगा एलाइन्मेंट : सुशील मोदी
पटना : राज्य में सड़कों के निर्माण में बीच में पेड़ आया तो एलाइन्मेंट बदल जायेगा. विप में अल्पसूचित प्रश्नकाल में प्रो नवल किशोर यादव के सवाल का जवाब देते हुए पर्यावरण वन व जलवायु विभाग के प्रभारी मंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राज्य में हरियाली का दायरा बढ़ाने के लिए 18 करोड़ से अधिक पौधे लगाये गये है. शहर में मात्र सड़क चौड़ीकरण वाली सड़कों को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर पौधे लगाये गये है.
शुरू नहीं हुआ स्वास्थ्य शिविर का निर्माण कार्य
असरगंज : मात्र 5 दिन शेष बचा हुआ है. लेकिन कच्ची कांवरिया पथ में स्वास्थ्य शिविर का निर्माण अभी तक शुरू नहीं हुआ है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दवा उपलब्ध करा दी गयी है.
जनसंख्या वृद्धि दर िचंता का िवषय, रोक लगाना जरूरी
विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित परिवार कल्याण मेला का उद्घाटन सीएस डा़ मिथिलेश झा ने किया. अवसर पर सीएस ने कहा कि राज्य का कुल प्रजनन दर 3.4 है जो देश में सर्वाधिक है. जबकि गर्भ निरोधक प्रचलन दर मात्र 23.2 है. जो राष्ट्रीय औसत 47.08 से आधा है. वहीं अनमेर नीड 21.2 है जो राष्ट्रीय औसत 12.3 से लगभग दो गुणा है. यह चिंता का विषय है. सीएस ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि िचंता का विषय है, इस पर रोक लगाना जरूरी है.
फीस के नाम पर हो रही है मनमानी, पढ़ें खास रिपोर्ट
राइट टू एजुकेशन एक्ट (आरटीई) 2009 के तहत सभी बच्चों के लिए फ्री एंड कम्पलसरी एजुकेशन का प्रावधान रखा गया है. इसमें बच्चों को कक्षा एक से आठवीं तक निःशुल्क शिक्षा पाने का अधिकार है. नियमानुसार स्कूल उनसे बताैर फीस मात्र 240 रुपये सालाना ले सकते हैं. कोलकाता के कुछ सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूल तय राशि से अधिक फीस ले रहे हैं.
नाबालिग के दुष्कर्मी हत्यारे को फांसी की सजा, जुर्म के 32वें दिन आया फैसला
भोपाल : मध्य प्रदेश में आठ साल की बालिका के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या करने के मामले में भोपाल की एक अदालत ने मात्र 32 दिन की सुनवाई के बाद एक व्यक्ति को दोषी करार देते हुए फांसी की सजा सुनायी है.
रांची : जेएसएलपीएस की 10वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री ने किया संवाद, प्रखंड स्तर के कर्मियों के वेतन में दो हजार रुपये की वृद्धि
रांची : 2009 में जिस आजीविका मिशन का बीज बोया गया था, आज 10 वर्ष बाद वह वट वृक्ष बन चुका है. 2014 से पूर्व राज्य में मात्र 43 हजार सखी मंडल का गठन हुआ था लेकिन साढ़े चार साल में पांच गुना बढ़ कर सखी मंडल की संख्या दो लाख तीन हजार 589 हो गयी. राज्य के बचे हुए 300 पंचायतों में भी सखी मंडल का गठन 30 सितंबर तक पूरा कर लें. सरकार अपने हिस्से का 40%अंशदान सखी मंडल के गठन के साथ उपलब्ध करा देगी. शेष 60 % राशि केंद्र सरकार तीन माह में दे देगी.
प्रेम व भक्ति के बल पर प्रभु की प्राप्ति संभव
अंत:करण के चार भेद माने गये हैं मन, बुद्धि, चित एवं अहंकार. विचार का संकल्प विकल्प मन को माना गया है. निर्णय ही मानव मात्र की बुद्धि है. अहंभाव को अहंकार की संज्ञा दी गयी है. परामात्मा तत्व का चिन्ता ही चित्र समझें. यह बातें आचार्य हेमचन्द्र ठाकुर ने बुधवार को श्यामा धाम परिसर में आयोजित श्रीराम कथा के दौरान कही.
स्कूल में बिना मोटर के लगी सोलर पानी टंकी
नेतरहाट पंचायत का करमखाड़ गांव महुआडांड़ मुख्यालय से दक्षिण दिशा की ओर 18 किलोमीटर दूर चारो तरफ पहाड़ व जंगलों के बीच बसा है. इस गांव 20 घरों की लगभग 80 लोगों की आबादी है. गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय मे कुल नामांकित 16 बच्चे है. जिसमें से मात्र तीन बच्चे का ही बैंक में खाता खुला हुआ है.
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, भारी नकदी निकासी पर अंकुश लगाने के लिए लगाया गया है TDS
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को यह साफ किया कि कुछ इकाइयों की ओर से बड़े पैमाने पर नकदी निकासी के मद्देनजर सरकार को एक सीमा से अधिक की ऐसी निकासी पर टीडीएस (धन के स्रोत पर कर की कटौती) का प्रावधान करना पड़ा है. उन्होंने लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2017-18 में मात्र 448 कंपनियां ऐसी रहीं, जिन्होंने बैंक खातों से 5.56 लाख करोड़ रुपये की राशि की नकद निकासी की.
तीन वर्षों में मात्र दो ही किसानों को मिला लोन
सासाराम शहर : जिले में बकरी व मुर्गी पालन के लिए किसान कई सालों से बैंक का चक्कर लगा रहे है, लेकिन इनकी कोई सुनने वाला नहीं है. सरकार द्वारा पशुपालन के लिए चलाये गये स्कीम व उस पर अनुदान को देख कई किसानों ने इसमें रुचि लिया था. इसके लिए वर्ष 2017-18 व 18-19 में मुर्गी व बकरी पालन के लिए करीब तीन दर्जन पशुपालकों ने आवेदन जमा किया था.
'कमजोर और असंतुलित ग्रोथ के चलते कड़ी आर्थिक चुनौतियां का सामना कर रहा पाकिस्तान'
वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का कहना है कि कमजोर और असंतुलित वृद्धि के चलते पाकिस्तान ‘कड़ी आर्थिक चुनौतियों'' का सामना कर रहा है. उसकी अर्थव्यवस्था ऐसे अहम मोड़ पर आकर खड़ी हो गयी है, जहां उसे महत्वाकांक्षी और मजबूत सुधारों की जरूरत है. नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अगस्त, 2018 में आईएमएफ से राहत पैकेज देने के लिए संपर्क किया था. फिलहाल, उसके पास आठ अरब डॉलर से भी कम का विदेशी मुद्रा भंडार है, जो उसके मात्र 1.7 महीने का आयात करने के लिए काफी है.