74 results found for ''महिलाओं''
'कुछ कुछ होता है' देख नाराज हो गईं थी शबाना आजमी, करन जौहर को फोन कर कही थी ये बात
करन जौहर इंडस्‍ट्री के उन फिल्‍म निर्माताओं में शुमार हैं जिन्‍हें गलती स्‍वीकारने में कोई हिचक नहीं होती. हाल ही में मेलबर्न के भारतीय फिल्‍म महोत्‍सव में करण जौहर ने बतौर डायरेक्‍टर अपनी डेब्‍यू फिल्‍म ''कुछ कुछ होता है'' (KKHH) को लेकर माना कि फिल्‍म बनाते वक्‍त उन्‍होंने इस बात का ध्‍यान नहीं रखा था कि फिल्‍म में महिलाओं का चित्रण नैतिक रूप से सही नहीं है. इस फिल्‍म को देखकर दिग्‍गज अदाकारा शबाना आजमी नाराज हो गई थीं. करन जौहर ने खुद इस बात का खुलासा किया.
तीन महिलाओं का फेल हो गया बंध्याकरण, विभाग देगा क्षतिपूर्ति
परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत किया गया बंध्याकरण ऑपरेशन के फेल हो जाने पर जिले की तीन महिलाओं ने विभाग पर क्षतिपूर्ति का दावा ठोका है. जिस पर स्वास्थ्य विभाग को जुर्माना भरना पड़ रहा है. परिवार कल्याण ऑपरेशन विफल होने पर स्टेट फैमिली प्लानिंग इनडेमनिटी सब कमेटी (एसएफपीआइएस)ने पीड़ित महिलाओं को क्षतिपूर्ति स्वरूप तीस-तीस हजार रुपये देने का अनुमोदन भी कर दिया है.
हटिया चौक में महिला से 40 हजार की छिनतई
जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र और खेलगांव थाना के समीप दो महिलाओं के साथ हुई वारदात हटिया : जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में एक बार फिर छिनतई की घटना सामने आयी है. सोमवार को हटिया महावीर चौक स्थित इलाहाबाद बैंक से दोपहर लगभग 12:30 बजे तुपुदाना सतरंजी की रोशनी तिग्गा ने 40 हजार रुपये की निकासी की.
प्रलेस के अंदर आकर बदलाव की सहभागी बनिए
14 अगस्त, 2019 के ''प्रभात खबर'' के संपादकीय पृष्ठ पर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता नूर जहीर ने प्रगतिशील लेखक संघ के सोच में बदलाव के लिए उपयोगी सुझाव दिये हैं, पर पूरी टिप्पणी में जिस एक चीज का अभाव दिखा, वह है ईमानदारी का. नूर जी ने पदाधिकारी मंडल में महिलाओं के न होने, दलित साहित्य व विमर्श पर चर्चा न करने के कारण प्रलेस को रूढ़िवादी सोच में फंसा हुआ बताया है.
पंचायत का फरमान : छात्र-छात्राओं के मोबाइल इस्तेमाल पर पाबंदी, भोजपुरी गीत पर भी रोक, ...जानें और क्या?
मधुबनी : बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत हत्थापुर परसा पंचायत के परसा गांव में सैकड़ों ग्रामीणों ने रविवार को बैठक कर समाज की कुरीतियों को दूर करने का सर्वसम्मति से निर्णय किया. इस दौरान दसवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर पाबंदी लगाने, शराब पीने और बेचनेवाले का बहिष्कार करने, सड़क का अतिक्रमण को दूर करने, रात में आठ बजे के बाद महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर जाने सहित अन्य मुद्दे को उठाया गया.
पटना : आंगनबाड़ी केंद्रों में होगा अब औचक निरीक्षण
पटना : आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों, महिलाओं को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ नियमित नहीं मिलने के कारण समाज कल्याण विभाग ने चार टीम का गठन किया है, जो आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे. यह टीम प्रमंडल स्तर पर काम कर हर माह रिपोर्ट तैयार करेगा और इसी रिपोर्ट के आधार पर सेविका-सहायिका पर कार्रवाई होगी. वहीं, सीडीपीओ से भी स्पष्टीकरण मांगा जायेगा और स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होगा, तो उनके ऊपर भी कार्रवाई होगी.
खूंटी सदर अस्‍पताल में महिलाओं के कैंसर के इलाज के लिए लगी मशीनें, राज्‍यपाल ने किया उद्घाटन
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ''मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर'' और ''ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान'' का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार का ध्यान रख पायेंगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पतालों का लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है तथा मशीनें लगायी जा रही है.
देह व्यापार के आरोप में छापेमारी
मालदा शहर के पांच होटलों में छापा मारकर इंगलिशबाजार थाना पुलिस ने देह व्यापार के आरोप में 14 महिलाओं को हिरासत में लिया है. शहर के कई होटलों में यह अवैध कारोबार चलने की शिकायत पुलिस को मिली थी, जिसके बाद गत 14 अगस्त से इंगलिशबाजार थाना पुलिस विभिन्न होटलों में धर-पकड़ चला रही है.
कजरी तीज : सुखी दांपत्य के लिए नीमड़ी मां की पूजा
भादो मास में कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज मनायी जाती है, जिसे कजली तीज भी कहते हैं. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह तिथि इस बार 18 अगस्त को है. कजरी तीज मुख्यत: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार समेत हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रमुखता से मनायी जाती है. हरियाली तीज, हरतालिका तीज की तरह कजरी तीज भी सुहागन महिलाओं के लिए अहम पर्व है. वैवाहिक जीवन की सुख और समृद्धि के लिए यह व्रत किया जाता है.
डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ़्त सफ़र की घोषणाः प्रेस रिव्यू
स्वतंत्रता दिवस पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्रियों की घोषणा को भी अख़बारों ने अपने पन्ने पर जगह दी है.
जंग - ए - आजादी में बिहार की महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया था हिस्सा
इतिहास की पुस्तकों को पलटने से पता चलता है कि बिहार में हजारों महिलाओं ने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था. इतिहास में मुख्य रूप से उन महिलाओं का नाम दर्ज है जो अगली कतार में थीं. इन्हें अंग्रेजी साम्राज्यवाद ने अपने अस्तित्व के लिए खतरा माना और दमन का शिकार बनाया. माना जाता है कि इस जंग में बिहार की महिलाओं की हिस्सेदारी 1916-17 से काफी बढ़ी.
पर्यावरण अनुकूल राखियां बनाई स्वयंसेवी महिलाओं ने
रक्षा बंधन त्योहार पर नगर निगम के एनयूएलएम विभाग की स्वयंसेवी महिलाओं ने विशेष प्राकृतिक सामग्रियों से पर्यावरण अनुकूल राखियों का निर्माण किया. इनके निर्माण में सरसों, सेव, संतरे, नासपाती के बीज, पटल, कोंहडा के बीच, इलायची, लौँग, काजू, काले पिले सरसों, चावल, धान, गेहुं, जूट आदि का उपयोग किया गया है.
जश्ने आजादी के मौके पर जानें महिलाओं को अबतक क्या मिले अधिकार...
आज जबकि हम आजादी का जश्न मना रहा हैं, यह विचारणीय है कि 72 साल बाद महिलाओं की सामाजिक स्थिति में क्या परिवर्तन आये और उन्हें किस-किस तरह के अधिकार मिले. इसमें कोई दो राय नहीं है कि आजादी के बाद महिलाओं की स्थिति में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए और कानून ने उन्हें अधिकारों से परिपूर्ण किया. भारतीय संविधान ने लिंग आधारित किसी भी भेदभाव को खारिज किया है और महिलाओं को सम्मानपूर्वक जीवन जीने के लिए अधिकार मुहैया कराये हैं. जश्ने आजादी के इस मौके पर हम बात कर रहे हैं उन अधिकारों की, जिन्होंने भारतीय महिलाओं को सशक्त किया और उनकी आजादी में मील का पत्थर साबित हुए.
प्रलेस के सोच में बदलाव जरूरी
देश के सबसे बड़े और पुराने लेखक संगठन- प्रगतिशील लेखक संघ (प्रलेस)- का अधिवेशन मध्य सितंबर में जयपुर में आयोजित होगा. साल 1936 में कायम हुए इस संगठन के सामने आज अनेक चुनौतियां भी हैं. इनमें से एक पदाधिकारी मंडलों में महिलाओं का न होना है.
परमेश्वर प्रसाद को एक्सीलेंस इन इंवेस्टिगेशन पदक-2019 से नवाजा गया, खूंटी गैंगरेप का किया था खुलासा
खूंटी के कोचांग में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंगरेप मामले का खुलासा करनेवाले इंस्पेक्टर परमेश्वर प्रसाद को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से एक्सीलेंस इन इंवेस्टिगेशन पदक-2019 से नवाजा गया है. झारखंड के वह एकमात्र पदाधिकारी हैं, जिन्हें यह सम्मान मिला है. पूरे देश में कुल 96 पुलिस अफसरों को यह पदक दिया गया है.
पुलिस कर्मियों से मारपीट मामले में दो महिलाओं समेत चार गिरफ्तार
रविवार की रात टॉलीगंज थाना में घुसकर पुलिस कर्मियों से मारपीट करने के आरोप में पुलिस ने दो महिलाओं समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के नाम छोटन दास उर्फ भाई, दीपक अधिकारी, पुतुल नस्कर और पूर्णिमा दास बताये गये हैं. इनमें छोटन और दीपक की गिरफ्तारी पहले हुई.
लड़कियों, महिलाओं की रक्षा के लिए मंदिर ने शुरू की 'जटायु सेना'
प्रसिद्ध चिलकुर बालाजी मंदिर ने महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अत्याचार रोकने के लिए मंगलवार को सांकेतिक तौर पर ''जटायु सेना'' की शुरुआत की.
'मिशन मंगल' को लेकर विद्या बालन ने खोले कई राज
एक वक्त बॉलीवुड की वन वीमेन इंडस्ट्री करार दी जाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन जल्द ही फिल्म ‘मिशन मंगल’ में नजर आने वाली हैं. विद्या बालन के अलावा फिल्‍म में अक्षय कुमार, तापसी पन्‍नू, सोनाक्षी सिन्‍हा, कीर्ति कुल्‍हारी और नित्‍या मेनन मुख्‍य भूमिका में हैं. फिल्‍म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है जिसे बेहद पसंद किया जा रहा है. विद्या बालन ‘मिशन मंगल’ की सफलता को महिलाओं की सफलता करार देती हैं. पेश है विद्या बालन से उर्मिला कोरी की हुई बातचीत के प्रमुख अंश.
हरिहरधाम मंदिर में दो महिलाओं की चेन उड़ायी
बगोदर थाना क्षेत्र के हरिहर धाम मंदिर में सोमवार को पूजा करने पहुंची दो महिलाओं के गले से चेन उड़ा ली गयी. भुक्तभोगी रिंकू देवी (पति मुकेश यादव) बगोदरडीह की रहनेवाली है. दूसरी महिला डुमरी थाना क्षेत्र विशनपुर गांव की है. रिंकू देवी के पति मुकेश यादव ने बताया कि वह और उसकी पत्नी हरिहर धाम मंदिर में पूजा के लिए दिन के 11 बजे गये थे.
हरिहरधाम मंदिर में दो महिलाओं की चेन उड़ायी
बगोदर थाना क्षेत्र के हरिहर धाम मंदिर में सोमवार को पूजा करने पहुंची दो महिलाओं के गले से चेन उड़ा ली गयी. भुक्तभोगी रिंकू देवी (पति मुकेश यादव) बगोदरडीह की रहनेवाली है. दूसरी महिला डुमरी थाना क्षेत्र विशनपुर गांव की है.