27 results found for ''महिलाएं''
कम मतदान वाले बूथों पर आयोग चलायेगा मुहिम
शशिभूषण कुंवर, पटना : लोकसभा और विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने कम मतदान होने के कारणों की तलाश करायी है. राज्य की 40 लोकसभा और 243 विधानसभा चुनावों के दौरान जिन-जिन बूथों पर मतदाताओं ने कम मतदान किया है उसकी अलग-अलग कहानी उभरी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सार्वजनिक की गयी सूचना के अनुसार बूथों पर वोट डालने में पुरानी परंपराओं और रूढ़ीवादिता के कारण महिलाएं मतदान के लिए बाहर नहीं निकली.
पूर्वी चंपारण : महिलाएं परिवार की धुरी, शिक्षा से आयेगी जागृति
मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) : गोवा की राज्यपाल डॉ मृदुला सिन्हा ने कहा कि आजादी की लड़ाई में महिलाओं ने भी पुरुषों के बराबर हिस्सेदारी ली थीं. महात्मा गांधी ने भी स्वीकार किया था कि महिलाओं का सहयोग नहीं होता, तो आजादी का आंदोलन मजबूत नहीं होता. उन्होंने कहा कि महिला घर-परिवार की धुरी है.
भारत में महिलाओं की शिक्षा पर सेमिनार का गोवा की राज्यपाल ने किया उद्घाटन
गोवा की राज्यपाल डॉ मृदुला सिन्हा ने कहा कि आजादी के आंदोलन के दौरान पुरुषों से पीछे महिलाएं नहीं थीं. महात्मा गांधी ने भी स्वीकार किया था कि महिलाओं का सहयोग न होता, तो आजादी का आंदोलन मजबूत नहीं होता. उन्होंने महिला काे घर-परिवार की धुरी बताया. कहा कि महिलाअों ने जल, थल व वायु में
वैशाली में मॉब लिंचिंग का शिकार हुई विक्षिप्त युवती, पिटाई करने में महिलाएं भी शामिल
देसरी / वैशाली : जिले के सहदेई बुजुर्ग ओपी क्षेत्र के शाहपुर तोई में गुरुवार की अहले सुबह एक विक्षिप्त युवती मॉब लिंचिंग का शिकार हो गयी. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज कर कार्रवाई में जुट गयी है.
आज इतिहास रचेगा झारखंड, देश में पहली बार महिलाएं बन रहीं मिट्टी की डॉक्टर
रांची : झारखंड बुधवार को एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. पहली बार झारखंड की महिलाएं मिट्टी की डॉक्टर बन रही हैं. हर गांव और हर किसान की मिट्टी के लिए अब राज्य में डॉक्टर होंगे. राज्य की हर पंचायत में मिट्टी की प्रयोगशाला होगी. हर प्रयोगशाला में मिट्टी के डॉक्टर होंगे, जो ग्रामीण किसानों को बतायेंगे कि उनके खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य कैसा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है.
महिलाएं हैं तबाह, पेशाब जांच के लिए जातीं हैं रेलवे स्टेशन
सदर अस्पताल कैंपस में बना हाइटेक शौचालय डेड एसेट बन कर रह गया है. इसे बनाने वाली एजेंसी कहां की थी, इसके बारे में अस्पताल प्रबंधन को भी सही जानकारी नहीं है. ज्यादा पूछने पर फाइल देख बताने की बात कहते हैं. जानकारी के अनुसार करीब चार लाख के ऊपर का यह शौचालय है.
हौसले का बेकरी स्टॉल
जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए हौसला चाहिए. यही हौसला आपको नयी ऊंचाइयों पर ले जाता है. आप किसी भी बैकग्राउंड से हों. आत्मविश्वास की ताकत से आप अपने सपने साकार कर सकते हैं. महिला समूह की ताकत से सखी मंडल की दीदियों की दुनिया बदलने लगी है. रांची जिला अंतर्गत नगड़ी प्रखंड की सपारोम पंचायत के जाजपुर गांव की महिलाएं कभी हाट-बाजार में सब्जियां बेचती थीं. आज रांची के प्रसिद्ध न्यूक्लियस मॉल में अपना बेकरी स्टॉल लगाकर कारोबार कर रही हैं.
खूंटी सदर अस्‍पताल में महिलाओं के कैंसर के इलाज के लिए लगी मशीनें, राज्‍यपाल ने किया उद्घाटन
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ''मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर'' और ''ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान'' का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार का ध्यान रख पायेंगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पतालों का लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है तथा मशीनें लगायी जा रही है.
झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों से गुजरी रांची से शुरू हुई एडवेंचर कार रैली
गोमिया : झारखंड की राजधानी रांची से शुरू हुई एडवेंचर कार रैली प्रदेश के अति नक्सल प्रभावित गोमिया प्रखंड से होकर गुजरी. दुर्गम पहाड़ी इलाकों से 29 प्रतिभागी अपनी-अपनी कार लेकर गुजरे. इनमें से कई रेसिंग कार पर तिरंगा लहरा रहा था. कार रेस में महिलाएं भी थीं.
रानी मिस्त्रियों को प्रोत्साहित करने स्लम बस्ती पहुंचे अधिकारी, बंधवायी राखी
प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों में अब सिर्फ पुरुष कारीगरों (राज मिस्त्रियों) का ही आधिपत्य नहीं है बल्कि अब महिला कारीगर (रानी मिस्त्रियां) भी निर्माण कार्यों में अपना हुनर दिखाते हुए अपना योगदान दे रही हैं. झारखंड में रानी मिस्त्री शब्द नया नहीं रह गया है. अब बड़ी संख्या में रेजा महिलाएं कारीगर का काम सीख कर रानी मिस्त्री बन रही हैं. जिससे न केवल उनका कौशल संवर्धन हो रहा है बल्कि उनकी आय भी बढ़ रही है.
Mission Mangal Film Review: Independence Day पर रिलीज Akshay Kumar की फिल्म को मिले कितने स्टार्स?
असल जिंदगी की प्रेरणादायक कहानियों को रुपहले पर्दे पर दर्शाने का चलन पिछले कुछ समय से जोरों पर है. भारत के मंगल ग्रह की कक्षा में सैटेलाइट लांच करने की कहानी को मिशन मंगल में दिखाया गया है. वो भी पहली कोशिश में ही भारतीय वैज्ञानिकों ने ये सफलता हासिल की थी. यह इस बात को और खास बना देता है. इसी स्वर्णिम गाथा को एंटरटेनमेंट की चाशनी में डुबोकर इस फिल्म में परोसा गया है, जो मनोरंजन करने के साथ-साथ गर्व का अनुभव भी कराती है. फिल्म महिला सशक्तिकरण पर भी जोर देती है. कैसे होम साइंस का इस्तेमाल साइंटिफिक कार्यों में भी महिलाएं कर चीजों को आसान बना देती हैं.
बिहार की बहनों को नीतीश सरकार का तोहफा, रक्षाबंधन के मौके पर सरकारी बसों में यात्रा मुफ्त
पटना : नीतीश सरकार ने राजधानी पटना समेत बिहार की बहनों को रक्षाबंधन की सौगात दी है. रक्षाबंधन के मौके पर गुरुवार को राज्य के सभी सरकारी बसों में लड़कियां, युवतियां और महिलाएं मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ गुरुवार को ही मिलेगी.
आजाद भारत में मजबूत होती नारियां, गुमला जिले की 1.44 लाख महिलाएं प्रगति की राह पर
15 अगस्त यानि जश्न ए आजादी का दिन. अगर हम आजाद भारत में मन रही खुशियों की बात करें और मजबूत होते भारत पर गौर करें तो महिलाओं की मजबूती की भी बात होनी चाहिए. क्योंकि आजाद भारत में महिलाएं मजबूत हुई हैं. खासकर गुमला जिले की महिलाएं दिन ब दिन मजबूत हो रही हैं. कल तक जो गुमला नक्सलवाद से जूझ रहा था. यहां की महिलाएं विकास के लिए तड़प रही थी. अब यह सब कल की बात बनकर रह गयी है. अगर हम तुरंत की बात करें तो अब महिलाएं हर क्षेत्र में मजबूत हो रही हैं.
सावन की हरियाली ने बढ़ायी रौनक
रांची : शहर में विभिन्न संगठनों के द्वारा सावन िमलन समारोह का आयोजन िकया जा रहा है. इसमें महिलाएं हरे रंग के परिधानों में शामिल होकर जहां रौनक बढ़ा रही हैं, वहीं विभिन्न कार्यक्रम व इवेंट्स मस्ती और उमंग को और भी बढ़ा रहे हैं.
महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं हैं : पूनम वर्णवाल
मोदी वर्णवाल महिला समिति जिला कार्यकारिणी बैठक चोवाराम मोदी धर्मशाला में मंजू वर्णवाल की अध्यक्षता में हुई. उद्घाटन मुख्य अतिथि पूनम वर्णवाल, योगी सुषमा सुमन, मंजू वर्णवाल, दीपा शिखर, रीता वर्णवाल, सरिता बेबी, सुनीता वर्णवाल, सीमा देवी आदि ने किया.
घास काटने के बहाने खाली घर को निशाना बना रहीं महिलाएं
सावधान! यदि आपके घर के आस पास कोइ अंजान महिला घास काटने या घोंघा सितुआ चुनने के बहाने मंडरा रही हैं तो इसे अनदेखी मत करें. हो सकता है वह महिला आपके घर में घुस कर घर की सारी जमा पूंजी ही साफ कर जाये. या फिर भीख मांगने के लिये ही यदि महिला आ रही हों तो भी सतर्क रहें और यह कोशिश करें कि किसी भी सूरत में वह गेट के अंदर न घुसे.
भारत छोड़ो आंदोलन में बलात्कार की शिकार हुई थीं बड़ी संख्या में महिलाएं
भारत छोड़ो आंदोलन में महिलाओं की भरपूर भागीदारी थी. उन्होंने आंदोलन में न सिर्फ हिस्‍सा लिया बल्कि पुरुषों की बराबरी करते हुए इसका नेतृत्‍व भी संभाला. 9 अगस्त 1942 को अरुणा आसफ अली ने मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में राष्‍ट्रीय झंडा फहराकर भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की. उषा मेहता ने मुंबई में कांग्रेस का गुप्‍त रेडियो स्‍टेशन शुरू किया
एडवोकेट एसोसिएशन के चुनाव मैदान में 11 महिलाएं
पटना : हाइकोर्ट में एडवोकेट एसोसिएशन के चुनाव के लिए नामांकन दायर करने की शुक्रवार को आखिरी तारीख थी. विभिन्न पदों के लिए कुल 105 अधिवक्ताओं ने नामांकन भरा है. इस चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव, सहायक सचिव, कोषाध्यक्ष, निगरानी सदस्य, अंकेक्षक, वरीय कार्यकारिणी सदस्य समेत कार्यकारिणी समिति के सदस्य व लाइब्रेरी कमेटी के सदस्य का चुनाव होना है. इस चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव के पद महत्वपूर्ण माने जाते हैं.
रांची : छह जिलों की एसटी महिलाएं 35% से कम साक्षर
रांची : राज्य के छह जिले ऐसे हैं, जहां एसटी (अनुसूचित जनजाति) महिलाओं की साक्षरता दर 35 फीसदी से भी कम है. इनमें कोडरमा, साहेबगंज, गोड्डा, पाकुड़, गिरिडीह व देवघर जिले शामिल हैं. कोडरमा एसटी महिलाओं की साक्षरता के लिहाज से सबसे बदतर जिला है. यहां की सिर्फ 28.3 फीसदी एसटी महिलाएं ही साक्षर हैं. हालांकि यहां एसटी आबादी भी राज्य के अन्य जिलों की तुलना में सबसे कम 6903 है.