359 results found for ''महिंद्रा मराजो नया संस्करण''
ड्राइविंग लाइसेंस व पॉल्यूशन बनवाने में छूट रहे हैं पसीने
गया : एक सितंबर से नया वाहन अधिनियम लागू होने के बाद से लोगों का नजरिया परिवहन नियमों के प्रति बदलने लगा है. अब लोग अपने वाहनों का पॉल्यूशन,बीमा और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में जुट गये हैं. पहले लोग नियमों की अनदेखी कर वाहनों को चलाते थे. लेकिन, नया वाहन अधिनियम लागू होने के बाद से लोगों में हड़कंप मचा है. नये नियमों का पालन नहीं करनेवालों को पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा.
डीएल के लिए अब भी कतार, प्रदूषण केंद्रों पर भीड़ कम
रांची : नये ट्रैफिक नियमों के तहत लगनेवाले जुर्माने से लोगों को तीन माह तक राहत दिये जाने के बाद भी शनिवार को ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवानेवालों की भीड़ में कमी नहीं दिखी. हालांकि प्रदूषण केंद्रों पर पहले की अपेक्षा भीड़ में कुछ कमी नजर आयी.
ऑनलाइन बिजली कनेक्शन लेने में लोगों को हो रही है परेशानी
रांची : झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने बिजली कनेक्शन देने के लिए कागज की बाध्यता पूरी तरह से समाप्त कर दी है. लोग विभाग द्वारा डेवलप साइट या फिर सीधे आवेदन देकर बिजली का नया कनेक्शन ले रहे हैं.
पूर्वी टुंडी में एमडीएम खा रहे बच्चे को कुत्ते ने किया लहूलुहान
पूर्वी टुंडी स्थित नया प्राथमिक विद्यालय, काशीटांड़ में एमडीएम खा रहे दूसरी कक्षा के चार वर्षीय छात्र भरत कुमार को कुत्ते ने हमला कर लहूलुहान कर दिया. बच्चे को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. कुत्ते ने बच्चे के चेहरे को बुरी तरह से जख्मी कर दिया है. बच्चे की दायीं आंख के ऊपर समेत चेहरे पर चार-पांच जगह जख्म हो गये हैं. दायें पैर में भी जख्म है. घटना शुक्रवार की है.
पेट्रोल की 40%, डीजल की बिक्री 25% घटी
एक सितंबर से नये ट्रैफिक नियम के तहत बढ़े जुर्माना के बाद पेट्रोल व डीजल की बिक्री में काफी गिरावट आयी है. पेट्रोल में करीब 40 फीसदी, तो डीजल की बिक्री में 25 से 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. जिले में प्रतिदिन डीजल की खपत 7 से 7.5 लाख लीटर थी ,जो घट कर अब 4.75 से 5 लाख लीटर और पेट्रोल की खपत 7-7.5 लाख लीटर से घट कर अब 3.5 से 4 लाख लीटर पर आ गयी है.
पीएनबी, ओबीसी व यूबीआई के विलय की प्रक्रिया शुरू, एक अप्रैल से काम शुरू करेगा नया बैंक
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय की गयी इकाइयां अगले साल एक अप्रैल 2020 से परिचालन में आयेंगी. विलय की गयी इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है. यह जानकारी शनिवार को यूबीआई के प्रबंध निदेशक व सीइओ अशोक कुमार प्रधान ने दी.
झारखंड को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करे सरकार : वामदल
रांची : जनता के सवालों को लेकर वामदलों ने शनिवार को संयुक्त रूप से राजभवन मार्च किया. इससे पूर्व अलबर्ट एक्का चौक से जुलूस निकाला गया, जो राजभवन के समक्ष जाकर प्रदर्शन के साथ सभा में बदल गयी. सभा के माध्यम से राज्य में सुखाड़, कर्मचारियों की लगातार हो रही छटनी, आर्थिक मंदी से अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान और नये मोटर वाहन नियमों में बदलाव की मांग कर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया.
जनाक्रोश से घबरा सरकार का समर्पण : झामुमो
रांची : झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा तीन माह तक नये ट्रैफिक नियम के तहत जुर्माना नहीं वसूलने का निर्देश सरकार के संवैधानिक निर्णय पर सवाल खड़े करते हैं. विधानसभा चुनाव को देखते हुए और जनक्रोश से घबरा कर सरकार ने समर्पण किया है.
एक अप्रैल से परिचालन में आयेंगी यूबीआई, पीएनबी और ओबीसी के विलय की यूनिट्स
कोलकाता : यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय की गयी इकाइयां अगले साल एक अप्रैल से परिचालन में आयेंगी. एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. विलय की गयी इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है. यह भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा और जिसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपये का होगा.
Whatsapp अब आपके फिंगरप्रिंट से होगा Lock, ऐसे करें एक्टिवेट
फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर लगातार कोशिश करता रहता है. इसी के तहत व्हाट्सऐप अब एक नया फीचर लेकर आया है, फिंगर प्रिंट लॉक. इसकी मदद से ऐप को फिंगरप्रिंट स्कैनर से लॉक किया जा सकता है.
बड़ी मशीनें बनाने का बड़ा सपना देखता छोटे शहर का युवा इंजीनियर
धनबाद के रहने वाले आशीष कुमार वर्णवाल 7 साल से रांची में रह रहे हैं, उम्र 25 साल, शिक्षा बीटेक (Bachelor of Technology) और काम सपने देखना, आशीष ने किसी भी ग्रेजुएट छात्र की तरह नौकरी का सपना नहीं देखा. सपना देखा कुछ नया करने का, बाजार में नयी तकनीक के आधार पर नया प्रोडक्ट लाने का.
GST : नये डीलरों के लिए जनवरी 2020 से आधार सत्यापन अनिवार्य
जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने शनिवार को कहा कि जीएसटी में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए जनवरी 2020 से नये डीलरों के लिए आधार सत्यापन अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.
#हिंदी दिवस: पचास साल बाद बना हिंदी का नया साहित्य ज्ञानकोश
सात खंडो में तैयार इस ज्ञानकोश से हिंदी में आधी सदी से बनी खाई को पाटने का प्रयास.
#हिंदी_दिवस : बिहार के ये युवा काव्य रचनाओं से बिखेर रहे हिंदी की महक, गोपालगंज की अलग ही है पहचान
हिंदी साहित्य जगत में बिहार के गोपालगंज की शुरू से ही एक अलग पहचान रही है. यहां के साहित्यकारों, लेखकों व कवियों ने अपनी रचनाओं से साहित्य को एक नया आयाम दिया है. इसी माटी में पल्लवित कुछ युवा कवि आज अपनी विलक्षण प्रतिभा से न सिर्फ अपने देश बल्कि विदेशों में भी हिंदी का परचम लहरा रहे हैं. इन युवा कवियों ने गोपालगंज की धरती को गौरवान्वित किया है.
रांची :नये भवन की पहली बैठक में एससी आयोग का पहला विधेयक आया
रांची : शुक्रवार को विधानसभा के ऐतिहासिक बैठक में सदन के पटल पर विधायी कार्य भी हुआ. इस नये भवन के सदन पटल पर अनुसूचित जाति आयोग का विधेयक रखा गया. सचिव महेंद्र प्रसाद ने सदन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह विधेयक सदन के पटल पर रखा जा रहा है. उन्होंने इसके बाद विनियोग विधेयक सदन के पटल पर रखने की घोषणा की़ विशेष सत्र में कांग्रेस के सभी विधायक पहुंचे थे.
रांची : मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करायें : उपायुक्त
रांची : रांची जिले के सभी 2771 मतदान केंद्रों पर 15 और 22 सितंबर को विशेष शिविर लगाया जायेगा. नये वोटरों को सूची में जोड़ना प्राथमिकता है.
बाढ़ : नये मोटर कानून के विरोध में धरना
बाढ़ : बाढ़ अनुमंडल कार्यालय परिसर में जन अधिकार पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रो श्यामदेव सिंह चौहान के नेतृत्व में बढ़ते अपराध,महिला उत्पीड़न एवं नये मोटर कानून के विरोध में शुक्रवार को एक दिवसीय धरना दिया गया. धरना को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा कि आज राज्य में कानून व्यवस्था चरमरा गयी है. वहीं, लगातार जन विरोधी कानून बनते जा रहे हैं. धरना को संबोधित करते हुए युवा शक्ति अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहा है और अपराधी बेखौफ चुनौती देकर घूम रहे हैं.
बिहार बोर्ड का फैसला : अब परीक्षार्थी ले सकेंगे कॉपी व ओएमआर शीट
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) अब परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट उपलब्ध करायेगी. इसके लिए बोर्ड ने नया नियम पास किया है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि वर्ष 2020 से मैट्रिक और इंटर परीक्षा की उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट अब बिना कोई परेशानी के परीक्षार्थी को मिल जायेगी.
अनेक चुनौतियों और संभावनाओं के बीच हिंदी का बढ़ता दायरा, ये है विदेशी विद्वान, जिन्होंने हिंदी को दी समृद्धि
डिजिटल तकनीक हिंदी भाषा को बड़े जन-समुदाय तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है. किताबें, फिल्में, गीत-संगीत, सूचनाओं आदि का प्रवाह सरल और सुगम हुआ है. इस सांस्कृतिक विकास से नये रचनात्मक और व्यावसायिक आयाम खुल रहे हैं. शिक्षा और साक्षरता में बढ़त तथा सूचनाओं और मनोरंजन का बढ़ता आग्रह भी इस विस्तार के पहलू हैं. तकनीक ने लेखक, पाठक, प्रकाशक और वितरक के बीच संवाद का द्वार भी खोला है, जिससे पूरी प्रक्रिया को आगे ले जाने और बेहतर करने में भी मदद मिल रही है. इन विभिन्न पहलुओं पर दृष्टिपात करते हुए हिंदी दिवस के पावन अवसर पर विशेष प्रस्तुति...
नया विधानसभा भवन लोगों के सपनों का जीता-जागता प्रमाण है : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू
रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से शुक्रवार को नये विधानसभा भवन में विशेष सत्र की शुरुआत हुई. राज्यपाल ने कहा कि 39 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ यह केवल ईंट और पत्थरों से बना एक भव्य भवन ही नहीं है, लोकतंत्र का मंदिर है.