111 results found for ''मनाया''
आज शान से लहरायेगा प्यारा तिरंगा
71वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर ली गयी है. रविवार को धूम-धाम से जिले में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जायेगा. इस वर्ष भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह महाराजा स्टेडियम में मनाया जायेगा. मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री मदन सहनी सुबह 9 बजे झंडोत्तोलन व परेड का निरीक्षण किया जायेगा.
26 जनवरी से 31 जनवरी तक दिल्ली के लाल किला मैदान में मनाया जायेगा भारत पर्व 2020
नयी दिल्ली : भारत की मूल भावना का समारोह मनाने के लिए इस साल दिल्ली में वार्षिक कार्यक्रम भारत पर्व का आयोजन किया जा रहा है. पर्यटन मंत्रालय के विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार राजेश कुमार चतुर्वेदी रविवार को नयी दिल्ली के लाल किला मैदान से भारत पर्व का आगाज करेंगे.
Republic Day 2020: बिहार-झारखंड की इन विभूतियों की कृति से सशक्त हुआ है हमारा संविधान
Republic Day 2020: आज जिस संविधान से हमारा देश चलता है, वह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. इसी के उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.
Republic Day 2020: बिहार-झारखंड की इन विभूतियों की कृति से सशक्त हुआ है हमारा संविधान
Republic Day 2020: आज जिस संविधान से हमारा देश चलता है, वह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. इसी के उपलक्ष्य में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.
पटना : बाबू श्याम से सीखें देशप्रेम का जज्बा : मोदी
स्वतंत्रता सेनानी बाबू श्याम नारायण सिंह की 119वीं जयंती मनी पटना : जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी बाबू श्याम नारायण सिंह की 119वीं जयंती पटना के तारामंडल सभागार में मनायी गयी. मुख्य अतिथि के तौर पर आये बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मेरा श्याम बाबू के परिवार के साथ घनिष्ठ रिश्ता रहा है. कुंज बिहारी से मित्रता होने के कारण मुझे उनके पिता बाबू श्याम के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिला.
सेल रांची यूनिट का 48वां स्थापना दिवस मनाया गया
रांची : सेल रांची यूनिट का 48वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान सेल कर्मियों को इस्पात, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का वीडियो संदेश सुनाया गया. सर्वप्रथम कर्मियों को इडी एचआरडी कामाक्षी रमन और इडी एसएसओ केके झा ने सेवा की शपथ दिलायी. इसके बाद आरडीसीआइएस, सीइटी, एमटीआइ और एसएसओ के कर्मचारियों को 25 साल की सेवा पूर्ण करने के लिए पुरस्कृत किया गया.
तिरंगे के रंग में रंगा बाजार
गणतंत्र दिवस रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा. शिल्पांचल के सरकारी दफ्तरों, शिक्षण संस्थाओं के अलावा बाजार में भी राष्ट्रीय त्योहार की तैयारी जोरों पर है. गणतंत्र दिवस को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ गई है. देश के इस पर्व को मनाने के लिए बाजार तिरंगे से पट गया है. शहर के बेनाचिती सहित विभिन्न बाजारों में स्थित दुकानों में बिक्री के लिए टांगे गए तिरंगे लहरा रहे हैं.
कर्पूरी ठाकुर के विचारों को आत्मसात करें : सूरज
गढ़वा जिला झाविमो की ओर से शुक्रवार को जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती कनहर भवन के परिसर में कार्यकर्ताओं ने मनाया. सर्वप्रथम झाविमो जिलाध्यक्ष सूरज प्रसाद गुप्ता ने कर्पूरी जी की तस्वीर पर फूल माला चढ़ा कर कार्यक्रम की शुरुआत की.
पटना : आगे बढ़ समाज के लिए सोचने वाले नेता थे कर्पूरी ठाकुर: पप्पू यादव
पटना : जाप के बैनर तले गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती और जन नायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती समारोह (पूर्व संध्या) को एक साथ मनाया है.
परेड व झांकियों के लिए दिख रही तैयारी
नवादा नगर : गणतंत्र दिवस और जिला स्थापना दिवस का उत्सव हरिश्चंद्र स्टेडियम में मुख्य राजकीय समारोह के रूप में मनाया जायेगा. मुख्य कार्यक्रम सुबह नौ बजे से होनेवाले झंडोत्तोलन से शुरू होगा. परेड का निरीक्षण व झांकी आदि का आयोजन इस दौरान होगा. गणतंत्र दिवस को लेकर सभी तैयारियों को पूरा किया जा रहा है.
नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती : कहीं प्रभातफेरी, तो कहीं रक्तदान शिविर
कटिहार : नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती गुरुवार को मनायी गयी. इस अवसर पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गये. दो नंबर कॉलोनी स्थित सन ऑफ इंडिया क्लब में क्लब के द्वारा सुबह प्रभात फेरी निकाली गयी. जिसमें सदर विधायक तार किशोर प्रसाद, विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री डॉ रामप्रकाश महतो के अलावा क्लब के पदाधिकारी सदस्य और कई सामाजिक लोग भी इस प्रभात फेरी में शामिल हुए.
कांग्रेसियों ने मनायी जयंती
प्रतिनिधि, कटिहार : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती समारोह जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रेम राय के अगुवाई में मनाया गया. कांग्रेस नेताओं ने सन ऑफ इंडिया क्लब स्थित नेता जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन कर याद किया. जिलाध्यक्ष ने कहा कि इतिहास हमें अक्सर बताता है कि हमारे लिए कितने महापुरुषों ने अपने जान की बाजी लगाई है और इतिहास के बल पर हमारी एकता और अखंडता भी अक्षूण रहती है.
39% लड़कियों की कम उम्र में होती है शादी, रिपोर्ट में खुलासा
सूरज गुप्ता, कटिहार : हर वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. देश के विभिन्न हिस्सों में इस दिवस के अवसर पर किशोरियों व बालिकाओं की शिक्षा, सुरक्षा एवं उसके सशक्तिकरण को लेकर विभिन्न तरह की गतिविधियों का आयोजन होता है. शुक्रवार को इस बार राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जायेगा. हालाकि बिहार में बाल विवाह एवं लड़कियों से जुड़ी समस्याओं की कमी नहीं है. कई मोर्चे पर लड़कियां को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यद्यपि हाल के वर्षों में काफी कुछ बदलाव हुआ है. इस बीच बाल विवाह के खिलाफ राज्य सरकार निर्णायक अभियान को शुरू हुए भी दो वर्ष से अधिक हो गया है.
गणतंत्र दिवस को ले सज रहा मुख्य समारोह स्थल
सहरसा : गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर मुख्य कार्यक्रम स्थल स्टेडियम मैदान सज-धज कर लगभग तैयार है. प्रमंडलीय आयुक्त के सैंथिल कुमार रविवार को मुख्य समारोह स्थल पर झंडोत्तोलन करेंगे. गणतंत्र दिवस हर्षपूर्ण वातावरण में मनाये जाने को लेकर जिले में दिशा निर्देश जारी किये गये हैं.
अभाविप कार्यकर्ताओं मनायी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती
राघोपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा गुरुवार को कार्यालय परिसर में सुभाष चंद्र बोस की जयंती उत्साह पूर्वक मनाया गया. इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ सभी कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. मंच संचालन नगर मंत्री अरुण जायसवाल ने किया. कार्यक्रम के दौरान नगर अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने पुरानी इकाई को भंग कर नई इकाई का पुनर्गठन किया.
नेताजी की देशभक्ति देती रहेगी प्रेरणा
जगदीशपुर : नगर के पंडा टोली स्थित आर्यावर्त क्लासेज के परिसर में भारत जन्मभूमि जन जागरण मंडल के तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती मनायी गयी. कार्यक्रम की शुरुआत संस्था के अध्यक्ष अमन इंडियन ने सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित एवं दीप प्रज्वलित कर की.
वसंत पंचमी की तिथि को लेकर मतभेद, जानें इस बार कब मनायी जायेगी सरस्‍वती पूजा
इस बार वसंत पंचमी का उत्सव यानी सरस्वती पूजा 29 जनवरी को है या 30 जनवरी को, इस पर विद्वानों में मतभेद उत्पन्न हो गया है. कुछ विद्वान यह मान रहे कि चूंकि पंचमी तिथि का प्रवेश 29 जनवरी को हो रहा है.
वसंत पंचमी की तिथि को लेकर मतभेद, जानें इस बार कब मनायी जायेगी सरस्‍वती पूजा
इस बार वसंत पंचमी का उत्सव यानी सरस्वती पूजा 29 जनवरी को है या 30 जनवरी को, इस पर विद्वानों में मतभेद उत्पन्न हो गया है. कुछ विद्वान यह मान रहे कि चूंकि पंचमी तिथि का प्रवेश 29 जनवरी को हो रहा है.
आजादी के लिए समर्पित किया जीवन
लालगंज : आजाद हिंद फौज के संस्थापक महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती प्रखंड क्षेत्र के कई संस्थानों में श्रद्धापूर्वक मनायी गयी. शारदा सदन पुस्तकालय लालगंज के सभागार में नेताजी की जयंती कार्यक्रम के अवसर पुस्तकालय के सहसचिव संजय कुमार मंडल ने कहा कि नेताजी ने देश की आजादी के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया.
समस्तीपुर : कर्पूरी जयंती समारोह में कर्पूरीग्राम जायेंगे सीएम नीतीश
पटना/समस्तीपुर : पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती शुक्रवार को राजकीय समारोह के साथ मनायी जायेगी. इसमें भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह 11 बजे से 11:35 के बीच कर्पूरीग्राम पहुंचेंगे.