98 results found for ''मनाया''
Krishna Janmashtami महोत्सव ब्रज में दो दिन का, मुख्य मंदिरों में जन्मोत्सव 24 को
मथुरा : तीर्थ क्षेत्र ब्रज में इस वर्ष 23 एवं 24 अगस्त, दोनों दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जाएगी जबकि कृष्ण जन्मभूमि, द्वारिकाधीश एवं वृदांवन के रंगजी मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों में जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा.
Krishna Janmashtami महोत्सव ब्रज में दो दिन का, मुख्य मंदिरों में जन्मोत्सव 24 को
मथुरा : तीर्थ क्षेत्र ब्रज में इस वर्ष 23 एवं 24 अगस्त, दोनों दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जाएगी जबकि कृष्ण जन्मभूमि, द्वारिकाधीश एवं वृदांवन के रंगजी मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों में जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा.
आजादी के जश्न के साथ बच्चों ने स्वच्छता पर रखे अपने विचार
रांची : रोट्रेक्ट क्लब ऑफ़ सोशल रेवोल्यूशन, ज़ेवियर समाज सेवा संस्थान ने कटहल गोंडा के बस्तियों में रहने वाले लोगो के साथ मनाया. 73वे स्वतंत्रता दिवस मनाया. इस मौके पर कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम हुए जिसमें इस बस्ती में रहने वाले बच्चों ने भी शानदार प्रस्तुति दी. आठ घंटे तक चले इस कार्यक्रम में स्वच्छता पर भी जोर दिया गया. इस संबंध में लोगों ने अपने विचार रखे. कैसे स्वच्छता को लेकर और काम किया जा सकता है, किन क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. कार्यक्रम में बच्चों ने भी अपने विचार रखे.
कजरी तीज : सुखी दांपत्य के लिए नीमड़ी मां की पूजा
भादो मास में कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज मनायी जाती है, जिसे कजली तीज भी कहते हैं. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह तिथि इस बार 18 अगस्त को है. कजरी तीज मुख्यत: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार समेत हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रमुखता से मनायी जाती है. हरियाली तीज, हरतालिका तीज की तरह कजरी तीज भी सुहागन महिलाओं के लिए अहम पर्व है. वैवाहिक जीवन की सुख और समृद्धि के लिए यह व्रत किया जाता है.
विवि को स्वच्छ व हरा रखने का संदेश
तिलकामांझी विश्वविद्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कुलपति प्रो विभाष चंद्र झा ने कुलपति आवास व विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में तिरंगा फहराया. कुलपति ने छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए टीएमबीयू की उपलब्धियां गिनायी.
आद्रा रेल मंडल ने जीते कई उत्कृष्ट पुरस्कार
आद्रा मंडल में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार ने एसइआरएसओ स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. शाखा अधिकारी, दक्षिण पूर्व रेलवे महिला कल्याण संगठन की सदस्य, मान्यता प्राप्त यूनियन एंव एसोसिएशनों के प्रतिनिधि, सभी रेलवे स्कूलों के अध्यापक-अध्यापिकाएं, स्कूल के बच्चे, रेल कर्मी एंव साधारण नागरिकों ने तिरंगे को सलामी दी. आरपीएफ विंग, स्काउट और गाइड्स
अर्द्धरात्रि को तृणमूल कार्यालयों में मनाया गया आजादी का जश्न
तृणमूल सुप्रिमो ममता बनर्जी के निर्देशानुसार मेयर सह जिला तृणमूल अध्यक्ष मेयर जितेंद्र तिवारी, राज्य के श्रम व विधि मंत्री मलय घटक ने 14 अगस्त की मध्य रात्रि को उषाग्राम स्थित हिंदी भवन परिसर के अग्निकन्या मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. कर्नल दिप्तांशू, पश्चिम
स्वतंत्रता दिवस पर इस एक्ट्रेस ने दी थी 'गणतंत्र दिवस' की बधाई, ट्रोल हुईं तो बोलीं- अकाउंट हैक हुआ था
15 अगस्‍त को पूरे देश ने धूमधाम से स्‍वतंत्रता दिवस मनाया. पूरा देश तिरंगे के रंग में रंगा दिखा. सोशल मीडिया पर भी लोगों ने एकूदसरे को स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई दी. बॉलीवुड सितारों ने भी अपने अपने अंदाज में फैंस को बधाई दी. लेकिन अभिनेत्री ईशा गुप्‍ता ने ट्विटर पर बधाई दी जिसके बाद वे सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल होने लगी. लोगों ने आपत्तिजनक भाषा का भी इस्‍तेमाल किया. दरअसल ईशा गुप्‍ता का ट्विटर अकांउट हैक हो गया था. अभिनेत्री ने खुद यह जानकारी दी.
बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने सगे भाईयों को नहीं बांधी राखी, रिश्‍तों में कुछ वर्षों से खटास
पटना : रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया. इस दिन बहनों ने भाईयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधा. लेकिन इस बार बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के सालों की कलाई सूनी रह गयी. दरअसल, सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू की पत्नी राबड़ी देवी और उनके दोनों भाइयों के बीच वर्षो से जारी खटास आजतक खत्म नहीं हुई है.
बॉलीवुड ने कुछ इस तरह मनाया स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन का जश्न
मुंबई : सुपरस्टार सलमान खान, आमिर खान और बॉलीवुड की अन्य हस्तियों ने बृहस्पतिवार को देश का 73वां स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन पूरे हर्षोल्लास, गौरव एवं उत्साह के साथ मनाया. बॉलीवुड हस्तियों ने तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं.
केंद्र शासित प्रदेश घोषित होने के बाद लद्दाख ने मनाया अपना ‘पहला स्वतंत्रता दिवस'
लेह : जम्मू-कश्मीर के विभाजन के बाद केंद्र शासित प्रदेश बनने वाले लद्दाख ने पूरे उमंग के साथ गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस मनाया. भाजपा के स्थानीय सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने कहा कि क्षेत्र को कश्मीर से आजादी मिल गयी. जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने को लेकर लोकसभा में अपने भाषण से तारीफे बटोरने वाले सांसद को स्थानीय लोगों के साथ नृत्य करते और ड्रम बजाते देखा गया. नामग्याल ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव के साथ भाजपा के स्थानीय कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.
पूर्वोत्तर भारत में शांतिपूर्वक मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
पूर्वोत्तर के राज्यों में बृहस्पतिवार को 73वां स्वतंत्रता दिवस कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक तरीके से मनाया गया. असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों ने तिरंगा फहराया और राज्य स्तरीय समारोहों में मार्च कर रही टुकड़ियों की सलामी ली.
जम्मू में कैसे मना स्वतंत्रता दिवस समारोह
जम्मू में स्वतंत्रता दिवस का जश्न काफ़ी धूमधाम से मनाया गया, पढ़िए ग्राउंड रिपोर्ट.
370 के बाद J&K और लद्दाख में भी जश्न-ए-आजादी, राज्यपाल मलिक बोले- पहचान से नहीं होगी कोई छेड़छाड़
आजादी के 72 सालों में कश्मीर वासियों ने आज नए माहौल में स्वतंत्रता दिवस मनाया. अनुच्छेद 370 को कमजोर किए जाने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद ये पहला स्वतंत्रता दिवस है.
CM रघुवर दास ने फहराया तिरंगा, कहा-अगले महीने से पत्रकारों के लिए पेंशन योजना
रांची : 73वां स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस अवसर पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्‍य समारोह का आयोजन किया गया जहां सुबह करीब 9 बजे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली. झंडोतोलन के बाद सीएम रघुवर दास ने झारखंड की जनता को संबोधित किया और कहा कि देश की आजादी की 72वीं सालगिरह हमारे लिए कई सौगातें लेकर आयी है.
प्रभात खबर से इन बॉलीवुड स्टार्स ने कहा: भारत हमको जान से प्यारा है...
स्वतंत्रता दिवस, हर साल 15 अगस्त को पूरे भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. यह हर भारतीय को एक नयी शुरुआत और एक नये युग की याद दिलाता है. भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. यह केवल एक दिन या घटना नहीं है, बल्कि भारतीयों के लिए एक राष्ट्रीय त्योहार है. 15 अगस्त यानी देश की आजादी के दिन हिंदी सिनेमा के कई कलाकारों इस दिन से जुड़ी खास बातें प्रभात खबर के साथ साझा कीं.
एक दूसरे पर जान छिड़कते हैं बॉलीवुड के ये भाई-बहन
इस साल 15 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जायेगा. यह पर्व भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है. इस दिन भाई अपनी बहन की रक्षा करने का प्रण लेता है और बहन भी भाई की लंबी उम्र की कामना करती है. बॉलीवुड में भी रियल लाइफ में भाई-बहन की जोड़ियां हैं, जिनमें कुछ एक्टिंग के क्षेत्र में ही हैं,
अमृततुल्य समय में भाई की कलाई में बांधे राखी, जानें रक्षा सूत्र बांधने का सही वक्त
रक्षाबंधन का पर्व इस वर्ष श्रावण और धनिष्ठा नक्षत्र के साए में मनाया जा रहा है. पूर्णिमा यूं तो 14 अगस्त की शाम 3.45 पर ही लग चुकी है पर उदया तिथि यानी सूर्योदय के समय की तिथि की मान्यता के कारण पूर्णिमा 15 अगस्त को मनायी जा रही है.
भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन आज
सावन की पूर्णिमा को भाई बहन के प्रेम के प्रतीक का पर्व रक्षा-बंधन मनाया जाता है. जो गुरुवार, 15 अगस्त को है. इस दिन स्नानादि से निवृत्त होकर सबसे पहले निकटस्थ मंदिर या घर पर ही अाराध्य देव और कुल देवी-देवता का पूजन करना चाहिए.
रक्षाबंधन आज : भाई-बहन के प्यार में मिठास घोलने का महापर्व, उत्साह का माहौल
गोपालगंज : सावन पूर्णिमा पर रक्षाबंधन गुरुवार को मनाया जायेगा. इस बार सुबह 5:46 से शाम 6:42 बजे तक रक्षा बांधने का मुहूर्त है. बुधवार को राखी खरीदने के लिए शहर से लेकर गांवों तक की दुकानों पर राखी खरीदने की भीड़ लगी रही. इस बार राखी का कारोबार लगभग 4.5 करोड़ का हुआ.