123 results found for ''मंदिर''
जातीय शक्ति संघ क्लब: ग्लोबल वार्मिंग की थीम पर बन रहा आकर्षक पूजा पंडाल
शहर के विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों में अलग-अलग थीम पर साज-सज्जा का काम चल रहा है. इसको लेकर पूजा आयोजक कमेटियों में चरम व्यस्तता देखी जा रही है. सिलीगुड़ी के बड़े दुर्गा पूजा पंडाल में से एक चंपासारी श्रीगुरू विद्या मंदिर स्कूल मैदान में आयोजित होने वाले जातीय शक्ति संघ व पाठागार की पूजा है.
मंगोलिया के राष्ट्रपति ने महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना
गया : मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागिन बटुल्गा शनिवार को बोधगया में महाबोधि मंदिर गये और उस वृक्ष के नीचे पूजा की, जहां पर भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खाल्तमागिन की अगवानी की. कड़ी सुरक्षा के बीच हवाई अड्डे से राष्ट्रपति और 72 सदस्यों के उनके प्रतिनिधिमंडल का काफिला सीधे महाबोधि मंदिर के लिए रवाना हो गया.
नवरात्रि के दौरान चार लाख श्रद्धालु करेंगे माता वैष्णो देवी का दर्शन, मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा स्वर्ण द्वार
जम्मू : आगामी नवरात्रि के दौरान जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में चार लाख तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम कर लिये गये हैं. इस साल नवरात्रि में मंदिर के प्रवेश पर एक “स्वर्ण द्वार” और सुसज्जित रास्ते आने वालों के लिए नये आकर्षण होंगे. नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो रही है और सात अक्टूबर तक चलेगी.
नवरात्रि के दौरान चार लाख श्रद्धालु करेंगे माता वैष्णो देवी का दर्शन, मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा स्वर्ण द्वार
जम्मू : आगामी नवरात्रि के दौरान जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में चार लाख तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है.
मंगोलिया के राष्ट्रपति आज रहेंगे बोधगया में, महाबोधि मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना
बोधगया : मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्तमागीन बत्तुल्ग शनिवार की दोपहर बाद बोधगया पहुंच रहे हैं और यहां शाम करीब पांच बजे महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मंगोलियन टेंपल भी जायेंगे. मंगोलियन राष्ट्रपति के साथ 80 सदस्यीय शिष्टमंडल भी बोधगया भ्रमण पर आ रहा है. शनिवार को बोधगया भ्रमण के बाद राष्ट्रपति रविवार को राजगीर व नालंदा का भी भ्रमण करेंगे व दोपहर बाद गया एयरपोर्ट के रास्ते प्रस्थान कर जायेंगे.
औरंगाबाद/रोहतास : चार नक्सलियों को पुलिस ने दबोचा
औरंगाबाद/रोहतास : पुलिस ने गुरुवार को दो नक्सलियों औरंगाबाद के देव थाने के मझौली गांव निवासी सियाराम यादव व हसपुरा थाने के रामपुर कैथी गांव निवासी पप्पू कुमार को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से 100 से अधिक पोस्टर, बैनर व एक बाइक जब्त की गयी है. वहीं, रोहतास के चुटिया थाने के काटूटांड़ गांव के लहबरमाई मंदिर से सटे जंगल से आठ साल से फरार दो नक्सलियों काटूटांड़ गांव के रंजीत राम व बालेश्वर ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया.
औरंगाबाद/रोहतास : चार नक्सलियों को पुलिस ने दबोचा
औरंगाबाद/रोहतास : पुलिस ने गुरुवार को दो नक्सलियों औरंगाबाद के देव थाने के मझौली गांव निवासी सियाराम यादव व हसपुरा थाने के रामपुर कैथी गांव निवासी पप्पू कुमार को गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से 100 से अधिक पोस्टर, बैनर व एक बाइक जब्त की गयी है. वहीं, रोहतास के चुटिया थाने के काटूटांड़ गांव के लहबरमाई मंदिर से सटे जंगल से आठ साल से फरार दो नक्सलियों काटूटांड़ गांव के रंजीत राम व बालेश्वर ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया.
सुपौल : विष्णुपद मंदिर के संस्थापक व प्रसिद्ध सर्जन डॉ पीके मल्लिक का निधन
राघोपुर (सुपौल) : कोसी व सीमांचल के प्रख्यात सर्जन, प्रखर समाजसेवी व वरदराज पेरुमल देवस्थानम (विष्णुपद) मंदिर गणपतगंज के संस्थापक डॉ पीके मल्लिक का शुक्रवार की सुबह 4:30 बजे बंगलोर स्थित अपोलो अस्पताल में निधन हो गया. वे 65 वर्ष के थे और विगत छह महीने से बीमार चल रहे थे. डॉ पीके मल्लिक न सिर्फ सहरसा बल्कि समूचे कोसी कमिश्नरी के एक प्रसिद्ध सर्जन थे. वे गंगजला, सहरसा स्थित अपने क्लिनिक के माध्यम से वर्षों से अपनी सेवा दे रहे थे.
जमीन विवाद में एक साल की बच्ची की हत्या का आरोप
थाना क्षेत्र के लखनपट्टी पंचायत के मटुआ गांव में भूमि विवाद में कतिपय लोगों ने एक वर्षीय बच्ची की मुंह दाबकर हत्या कर दी. गांव के उमाशंकर महतो की पत्नी उषा देवी ने इस संबंध में बताया कि उसके पति साधु बनकर दो-ढाई वर्ष से राजस्थान के एक मंदिर में पूजा पाठ करते हैं. उसे अपनी कोई संतान नहीं है.
IPS अधिकारी मनु महाराज पर हमला करनेवाले नक्सलियों को पुलिस ने धर दबोचा
नौहट्टा (रोहतास) : चुटिया थाना क्षेत्र के काटूडांड गांव के लहबरमाई मंदिर से सटे जंगल में छापेमारी कर आठ साल से फरार दोनों नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता पा ली है. गिरफ्तार नक्सली काटूडांड गांव निवासी रंजित राम उम्र 35 वर्ष तथा बालेश्वर ठाकुर उम्र 26 वर्ष है. दोनों नक्सली पर वर्ष 2011 में तत्कालीन एसपी मनु महाराज पर हमला करने तथा परक्षा मध्य विद्यालय भवन उड़ाने सहित कई अपराधिक मामला चुटिया थाने में दर्ज हैं. दोनों नक्सली पुलिस को पिछले आठ सालों से चकमा दे रहे थे.
रांची : इंडियन टेरेन के कर्मचारी की मौत, मेन रोड में हंगामा
रांची : राज अस्पताल के सामने निर्माणाधीन सेंट्रल मॉल स्थित इंडियन टेरेन के कर्मचारी चुटिया के भट्टी टोली (राम मंदिर के समीप) निवासी संजीव कुमार गुप्ता (25) की राज अस्पताल में इलाज के दौरान गुरुवार को मौत हो गयी़ उसके बाद परिजनों और कर्मियों ने पहले अस्पताल में हंगामा किया.
रांची : आइबी के सहायक निदेशक के घर से नकद व जेवरात की चोरी
रांची : अरगोड़ा थाना क्षेत्र के कडरू-हनुमान मंदिर लेन स्थित श्री टावर अपार्टमेंट में रहनेवाले आइबी के असिस्टेंट डायरेक्टर सपन कुमार लाला के फ्लैट से चोरों ने नकद सहित जेवरात की चोरी कर ली. घटना गुरुवार की है.
नयका गांव में दिखेगा कर्नाटक के विरुपाक्ष मंदिर का स्वरूप
सासाराम ग्रामीण : नवरात्र प्रारंभ होने में मात्र 10 दिन और शेष है. शहर से लेकर गांव तक दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों से होने लगी है. कहीं बंगाल के कारीगर, तो कहीं स्थानीय कारीगर पंडाल को सांवरने में जुटे हैं. इस बार शहर के नयका गांव में कुछ अलग ही पंडाल का नजारा देखने को मिलेगा.
शारदीय नवरात्र 29 से, हाथी पर मां का आगमन, मुर्गे पर विदाई
चंदन कुमार, बांका : जिलेभर के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में पूजा को लेकर तैयारियां जारों से चल रही है. नवरात्र को लेकर पूजा पंडाल स्वरूप लेने लगे हैं. हर पूजा समितियों द्वारा प्रत्येक वर्ष के तरह इस वर्ष भी पूजा पंडाल को कुछ खास बनाया जा रहा है, ताकि उनका पंडाल आकर्षक दिखे. मालूम हो कि शारदीय नवरात्र इस साल 29 सितंबर से शुरू हो रहा है और आठ अक्तूबर को विजयदशमी के साथ समाप्त हो जायेगा. इस बार नवरात्र नौ दिनों का होगा.
मकदमपुर मंदिर में वैष्णवी माता दुर्गा की महिमा अपरंपार
वसीम अख्तर, पुरैनी : अष्टमी के दिन से पुरैनी बाजार स्थित रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है. जानकारी के अनुसार लगभग एक सौ वर्षों से पुरैनी बाजार स्थित रॉय ब्रदर्स दुर्गा मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है. इस मंदिर का न केवल धार्मिक महत्व है बल्कि ऐतिहासिक महत्व भी है. कहा जाता है कि 1920 में चौसा प्रखंड के पैना में नवरात्र के मौके पर अस्त्र कला दिखाने की प्रतियोगिता हुई थी.
सिरसिया में माता दुर्गा की महिमा है निराली
सुशांत, सिंहेश्वर : सिंहेश्वर प्रखंड स्थित सिरसिया में माता दुर्गा की महिमा निराली है. दुर्गा पूजा के मौके पर सिरसिया में माता के दरबार को सजाया जाता है. सिरसिया में पूजा आयोजन को लेकर कई वर्षों तक भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है. आस्था व विश्वास है कि माता के दरबार में सच्चे दिल से मांगी गयी हर मुरादें पूरी होती है. माता के मंदिर में सप्तमी के मौके पर निशा पूजा का आयोजन किया जाता है.
15 अक्तूबर को सहरसा जंक्शन से सुबह सात बजे कटरा को रवाना होगी आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन
कोच में यात्री कीर्तन भजन और आरती का उठा सकेंगे आनंद 15 कोच के ट्रेन में 12 स्लीपर कोच होंगे, 804 यात्री कर सकेंगे एक साथ यात्रा प्रत्येक कोच में साउंड की होगी व्यवस्था, एक कोच में होगा मंदिर, सुबह शाम यात्री भजन कीर्तन का उठा सकेंगे आनंद सात रात और 8 दिन का होगा सफर, प्रत्येक कोच में होगी सिक्योरिटी की व्यवस्था माता वैष्णो देवी, हरिद्वार व ऋषिकेश तीर्थ स्थलों का होगा भ्रमण, शाकाहारी भोजन की होगी व्यवस्था सहरसा : भारतीय रेलवे कैटरिंग टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड ने पर्यटकों की विशेष मांग पर पहली बार माता वैष्णो देवी दर्शन यात्रा के लिए सहरसा जंक्शन से आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाये जाने की योजना बनायी है.
श्रद्धालु करेंगे सिडनी के मंदिर का दर्शन
हजारीबाग के श्रद्धालु इस बार दुर्गा पूजा में आस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित मंदिर का प्रारूप देखेंगे. हुरहुरू दुर्गा पूजा महासमिति की ओर से इस बार भव्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. 75 फीट ऊंचे मंदिर के प्रारूप को दर्शक दूर से ही देख पायेंगे. पंडाल के निर्माण को लेकर कुल 28 कारीगर दिन रात लगे हुए हैं.
पकड़ी मोड़ पर देखने को मिलेगा दक्षिण भारत का शिव मंदिर
सीवान : दुर्गापूजा के मौके पर शहर के पकड़ी मोड़ पर श्रद्धालु भक्तों को दक्षिण भारत के शिव मंदिर का नजारा देखने को मिलेगा. नवरात्रि को लेकर पूजा-पंडाल का निर्माण कार्य नवयुवक दुर्गापूजा सेवा समिति के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है.
विस्थापन के साए में क्यों हैं जगन्नाथ पुरी के लोग
पुरी में जगन्नाथ मंदिर के आसपास की गलियों में अब बुलडोज़रों की गड़गड़ाहट गूंज रही है.