454 results found for ''भारत''
इसरो ने की घोषणा : चंद्रयान-2 को अब 22 जुलाई को किया जायेगा प्रक्षेपित
भारत का चांद पर दूसरा महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर रवाना होगा. अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने यह जानकारी दी. वैज्ञानिक जीएसएलवी-एमके-थ्री एम1 रॉकेट में हुई तकनीकी खराबी को ठीक कर रहे हैं. तीन दिन पहले इसमें तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण रोक दिया गया था.
इंडोनेशिया ओपन : संघर्षपूर्ण जीत से सिंधू क्वार्टर फाइनल में
भारत की चोटी की शटलर पी वी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज करके गुरुवार को यहां इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधू ने दूसरे दौर में एक घंटे दो मिनट तक चले मैच में बिलिचफेल्ट को 21-14, 17-21, 21-11 से हराया.
जाधव मामला : विदेश मंत्रालय ने कहा - ICJ का फैसला भारत के रुख की पुष्टि, पाकिस्तान को दी नसीहत
भारत ने गुरुवार को कहा कि कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) का फैसला भारत के रुख की पूरी तरह पुष्टि करता है और आईसीजे के फैसले को लागू करना पाकिस्तान का कर्तव्य है.
'प्राइवेट सेक्टर के दम पर इकोनॉमिक ग्रोथ की स्पीड बढ़ाना चाहती है मोदी सरकार'
न्यू यॉर्क : नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों की अगुवाई में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारतीय महावाणिज्य दूतावास में यहां बुधवार को ‘भारत निवेश संगोष्ठी'' को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि भारत अगले पांच साल के दौरान ‘एक बड़े बदलाव के मुहाने'' पर खड़ा है.
जाधव मामला : भारत ने कहा - पाकिस्तान ने ICJ का आदेश नहीं माना तो...
भारत ने पाकिस्तान को चेताया है कि उसके आचरण पर कड़ी नजर रखी जायेगी और कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के आदेश को लागू करने में किसी भी तरह के हास्यास्पद प्रयासों का दावा किये जाने पर उपचार के लिए आईसीजे या संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का दरवाजा खटखटाया जायेगा.
इतिहास रचने को भारत तैयारः ISRO ने की घोषणा- 22 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान 2
इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन (इसरो) ने चंद्रयान -2 की लांचिंग को लेकर नयी घोषिणा की है. चंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को 2 बजकर43 मिनट पर लांच होगा.
ADB ने घटाया भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान, फिर भी चीन से रहेगा आगे
नयी दिल्ली : एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का ताजा अनुमान 7.2 फीसदी से घटाकर सात फीसदी कर दिया है. एडीबी के गुरुवार को जारी रिपोर्ट में इसकी वजह विकसित देशों की आर्थिक वृद्धि में नरमी आना बताया गया है, जिसके चलते व्यापार योग्य सेवाओं के कारोबार पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि, एडीबी के अनुसार, इसके बावजूद भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आर्थिक वृद्धि के मामले में वह चीन से आगे रहेगा.
इमसेट संचार सेवा से कनेक्ट होंगे भारत-चीन की सीमा से सटे 496 भारतीय गांव
नयी दिल्ली : भारत-चीन सीमा पर स्थित नीति घाटी क्षेत्र के 17 गांवों सहित 496 सीमावर्ती गांव नये उपग्रह ‘इमसेट'' आधारित संचार सेवाओं से जुड़ेंगे. नीति घाटी के गावों में 13 मई से संचार सेवाएं ठप होने के कारण इन क्षेत्रों में तैनात सैन्यबलों और स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में बताया कि सीमावर्ती इलाके ऊंचाई वाले स्थानों पर सुदूरवर्ती होने के कारण इनमें उपग्रह आधारित टेलीफोन सेवा मुहैया करायी जाती है.
राष्ट्रमंडल खेल 2022 से निशानेबाजी के बाहर होने पर हीना ने कहा, फैसले के खिलाफ होना होगा एकजुट
पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू ने गुरुवार को कहा कि भारत इतना बड़ा देश है कि 2022 राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को बाहर करने के आयोजकों के फैसले के खिलाफ एकजुटता दिखा सकता है.
भारतीय महिला टीम के स्पिन सलाहकार होंगे हिरवानी
भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के स्पिन कोच नरेंद्र हिरवानी देश की महिला टीम के साथ सलाहकार के तौर पर काम करेंगे.
'गोल्‍डन गर्ल' हिमा दास ने फिर दिखाई चमक, 15 दिनों के भीतर जीता चौथा गोल्‍ड मेडल
भारत की स्टार एथलीट हिमा दास की शानदार फॉर्म जारी है. हिमा दास ने चेक गणराज्य में हुए टाबोर एथलेटिक्स टूर्नामेंट में 200 मीटर इवेंट का स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया.
T-20 वर्ल्ड कप: भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से, जानिये पूरा मैच शेड्यूल
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. टूर्नामेंट 18 अक्टूबर 2020 से शुरू होकर 15 नवंबर 2020 तक चलेगा. फाइनल मुकाबला 15 नवबंर को एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा. इसमें कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगी.
बोले विदेश मंत्री जयशंकर- जाधव निर्दोष, आरोप मनगढ़ंत, सरकार जल्द वापस लाने का करेगी प्रयास
नयी दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार जाधव की सुरक्षा और देखरेख सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें यथाशीघ्र भारत वापस लाने के लिए कोशिश जारी रखेगी.
कुलभूषण जाधव मामलाः ICJ में लड़ने वाले वकील ने लिया केवल 1 रु फीस,करोड़ों खर्च कर भी हारा पाकिस्तान
पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेश्नल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) से भारत को बड़ी कामयाबी मिली है.
रांची : एक बार वन भूमि ली, जानकारी छिपा कर दोबारा भी ठोका दावा
रांची : झारखंड सरकार ने वाइल्ड लाइफ फर्स्ट व अन्य बनाम भारत सरकार के मामले में मुख्य सचिव के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र दायर कर वन पट्टा मामले की जानकारी दे दी है.
श्रावणी मेला से श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार होगी : रघुवर
बासुकीनाथ/रांची़ : बासुकीनाथ में श्रावणी मेला का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि श्रावणी मेला के जरिये श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार हो सकती है. राष्ट्र विरोधी शक्तियों से निबटना होगा. कृषि आशीर्वाद योजना को लेकर किसानों के बीच गलत प्रचार करनेवाले को जेल भेजना होगा. उन्होंने ओलचिकी भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति दो सप्ताह में करने की बात कही.
अंतरराष्ट्रीय अदालत में 20 साल में दूसरी बार भारत से हारा पाक, चीन के जज भी गये बहुमत के साथ
इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आइसीजे) ने बुधवार को कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार रखते हुए पाकिस्तान से इस पर पुनर्विचार करने को कहा.
2500 शौचालय निर्माण लंबित
उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश के आलोक में छतरपुर एसडीओ नरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने शौचालय निर्माण कार्य की समीक्षा की. इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्य में एक माह की प्रगति की समीक्षा की गयी. बैठक में बताया गया कि छतरपुर प्रखंड में एसबीएम के तहत 14 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य निर्धारित है.
श्रावणी मेले से श्रेष्ठ भारत की कल्पना होगी साकार
बासुकीनाथ में श्रावणी मेला का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि श्रावणी मेला के जरिये श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार हो सकती है. राष्ट्र विरोधी शक्तियों से निबटना होगा. कृषि आशीर्वाद योजना को लेकर किसानों के बीच गलत प्रचार करनेवाले को जेल भेजना होगा.
श्रावणी मेले से श्रेष्ठ भारत की कल्पना होगी साकार
बासुकीनाथ में श्रावणी मेला का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि श्रावणी मेला के जरिये श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार हो सकती है. राष्ट्र विरोधी शक्तियों से निबटना होगा. कृषि आशीर्वाद योजना को लेकर किसानों के बीच गलत प्रचार करनेवाले को जेल भेजना होगा.