482 results found for ''भारत''
Oscars 2020 में रणवीर आलिया की Gully Boy की एंट्री
अभिनेता रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका वाली जोया अख्तर की फिल्म ''गली बॉय'' को 92वें अकादमी पुरस्कार में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म वर्ग में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चयनित किया गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) ने शनिवार को इसकी घोषणा की. फिल्म को इस साल फरवरी में समूचे देश में व्यावसायिक तौर पर रिलीज किया गया था, जिसमें आलिया भट्ट, विजयराज, कल्कि कोचलिन, सिद्धांत चतुर्वेदी, विजय वर्मा और अमृता सुभाष ने अभिनय किया है.
डुप्लेसिस के साथ ब्रिटिश एयरवेज ने किया कुछ ऐसा, बताया, सबसे खराब अनुभव
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारत में टेस्ट शृंखला से पहले ब्रिटिश एयरवेज की उड़ान में देरी को ‘अपने सबसे खराब अनुभवों में से एक'' करार दिया.
Gully Boy In Oscars 2020: रणवीर आलिया की फिल्म को भारत से मिली ऑस्कर में एंट्री
अभिनेता रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका वाली जोया अख्तर की फिल्म ''गली बॉय'' को 92वें अकादमी पुरस्कार में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म वर्ग में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चयनित किया गया है.
टेस्ट से पहले भारत की निगाहें टी20 श्रृंखला जीतने पर
बेंगलुरू : कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर श्रृंखला 2-0 से जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और दूसरे मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन व कोहली की बेहतरीन पारी से भारत ने सात विकेट से जीत हासिल कर 1-0 से बढ़त बनायी. लेकिन टेस्ट श्रृंखला से पहले टीम का ध्यान फिर वैसा ही शानदार प्रदर्शन करने पर है . कोहली के चिर परिचित उत्साही और प्रेरणादायी बातों ने ऋषभ पंत को लेकर चल रही चर्चाओं को बंद कर दिया जो पिछले मैच में कुछ नहीं कर सके और बल्लेबाजी में उनका जूझना जारी है लेकिन उनके प्रदर्शन पर निगाहें लगी होंगी.
कांग्रेस नेता सिब्बल का तंज: सरकार कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा
नयी दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कॉरपोरेट कर की दर में कमी किए जाने के सरकार के कदम को कॉरपोरेट जगत के लिए फायदेमंद करार देते हुए शनिवार को दावा किया कि देश के गरीबों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है. उन्होंने ट्वीट किया, ''''होउडी मोदी, कॉरपोरेट दिवाली. भारत को 1.45 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का घाटा हुआ."
इतिहास बनाने उतरेंगे भारतीय मुक्केबाज 'अमित पंघाल’, विश्व चैंपियनशिप में आज फाइनल मुकाबला
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच कर भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने इतिहास रच दिया है. ऐसा करने वाले अमित भारत के पहले मुक्केबाज हैं. अमित पंघाल ने 52 किग्रा वेट कैटेगरी में ये उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंचते ही उन्होंने टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटा लिया था.
मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, झारखंड के इन जिलों में जल्द शुरू होगी बारिश
रांची : भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची केंद्र ने झारखंड के दो जिलों में एक से दो घंटे के भीतर बारिश की चेतावनी दी है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र ने तात्कालिक मौसम चेतावनी में कहा है कि कोडरमा और गिरिडीह के उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर एक से दो घंटे के भीतर बारश होगी और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकते हैं.
भारत प्रत्येक वैश्विक मंच पर उठाएगा आतंकवाद का मुद्दा- सैयद अकबरुद्दीन
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन फिलहाल न्यूयॉर्क में हैं जहां पीएम मोदी भी अपने सात दिवसीय अमेरिकी दौरे के तहत मौजूद रहेंगे. इस मौके पर एक प्रेस कांफ्रेंस में अकबरूद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र जेनरल एसेंबली में भारत के पक्ष, भारत-अमेरिका संबंध, और आतंकवाद के प्रति भारत के रुख के बारे में बातचीत की.
बिहार की लेखिका उषा किरण को मिला उत्तर प्रदेश का प्रतिष्ठित भारत-भारती सम्मान
पटना : उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान ने हिंदी-मैथिली की सुप्रसिद्ध लेखिका उषाकिरण खान को बहुप्रतिष्ठित भारत-भारती सम्मान देने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ सदानंद प्रसाद गुप्त की अध्यक्षता में गठित पुरस्कार समिति ने राजधानी पटना निवासी लेखिका डॉ उषा किरण खान को पांच लाख रुपये की राशि के साथ भारत-भारती पुरस्कार से नवाजा गया. पद्मश्री से सम्मानित डॉ उषा किरण खान ने हिंदी के साथ-साथ मैथिली में भी दर्जनों उपन्यास व कहानियां लिखी हैं. मैथिली में लेखन के लिए डॉ खान को साहित्य अकादमी पुरस्कार मिल चुका है.
हाउडी मोदी: अमेरिका दौरे पर रवाना हुये पीएम नरेंद्र मोदी, जानिए वैश्विक मंच पर क्या होगा खास
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात दिवसीय अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. यात्रा के दौरान उनका विमान कुछ समय के लिए जर्मनी में रूकेगा. यहां से वे न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो जायेंगे. पीएम मोदी का अमेरिका दौरा इस बार काफी महत्वपूर्ण होने जा रहा है जहां वे डोनाल्ड ट्रंप के साथ हफ्ते में दो बार मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में दोनों के बीच भारत-अमेरिका संबंधों की मजबूती, व्यापारिक साझेदारी और वैश्विक कूटनीति में मजबूती से साथ निभाने जैसी बातें होंगी.
PM मोदी ने कहा- ह्यूस्टन कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी मील का पत्थर होगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ह्यूस्टन कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी एक नया मील का पत्थर होगी. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी यात्रा से भारत को अवसरों की एक जीवंत भूमि, एक विश्वस्त साझीदार और एक वैश्विक नेता के रूप में पेश किया जा सकेगा.
पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर पर क़ब्ज़े का सपना कितना हक़ीक़त?
कई केंद्रीय मंत्री यह बात दोहरा चुके हैं कि पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को भारत जम्मू-कश्मीर में मिलाकर रहेगा.
विश्व सीरीज जीतने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों को सम्मानित करेगा बीसीसीआई
प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य डायना एडुल्जी ने शुक्रवार को कहा कि बीसीसीआई दिव्यांग क्रिकेटरों को पहली टी-20 शारीरिक दिव्यांग विश्व क्रिकेट सीरीज में खिताब जीतने पर नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेगा. खिताब के दावेदार भारत ने इस साल अगस्त में वारसेस्टर के न्यू रोड स्टेडियम में मेजबान इंग्लैंड को 36 रन से हराकर खिताब जीता था.
काॅरपोरेट कर में कटौती पर बोले अमित शाह- निवेशकों के लिए और आकर्षक बनेंगे भारतीय बाजार
भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरें कम किये जाने का स्वागत करते हुए कहा कि मोदी सरकार भारत को बड़ा विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इन फैसलों से भारतीय बाजार संभावित निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बनेंगे.
भारत के आइने में हिंदी राष्ट्रवाद की हक़ीक़त: नज़रिया
हमने सरकार आपका नहीं, भाजपा का एजेंडा लागू करने के लिए बनाई है फिर हिंदी राष्ट्रवाद के मामले पर बैकफुट पर क्यों?
यूएन महासभा सत्र में पीएम मोदी की मौजूदगी के ठोस और वास्तविक परिणाम निकलेंगे: अकबरुद्दीन
युक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा है कि विश्व निकाय की महासभा के 74वें सत्र में भारत की भागीदारी अभूतपूर्व होगी और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी के ठोस एवं वास्तविक परिणाम नजर आएंगे.
'रोहित और धौनी के कारण कप्तान के रूप में विराट हैं मजबूत'
अहमदाबाद : विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी कप्तान इसलिये दिखते हैं क्योंकि उनके पास टीम में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के रूप में दो सफल कप्तान मौजूद हैं. यह बात भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कही है. उन्होंने कहा कि धौनी को भारत के महान कप्तानों में से एक माना जाता है जिन्होंने टीम को दो विश्व कप दिलाये हैं जबकि रोहित फ्रेंचाइजी कप्तान के रूप में काफी सफल रहे हैं और मुंबई इंडियंस को चार आईपीएल खिताब दिलाच चुके हैं.
मॉनसून 2019 : अगस्त और सितंबर में हुई सामान्य से अधिक बारिश, वापसी की राह पर मॉनसून!
रांची : अगस्त की तरह सितंबर में भी इस वर्ष मॉनसून के दौरान अच्छी-खासी बारिश हुई. पहले पखवाड़े की बात करें, तो ऐसा कोई दिन नहीं गया, जब भारत में सामान्य से अधिक बारिश न हुई हो. हालांकि, अगस्त में रिकॉर्ड वर्षा हुई, लेकिन दो दिन (एक और 12 अगस्त, 2019) ऐसे रहे, जब सामान्य से कम वर्षा हुई. आमतौर पर जुलाई और अगस्त दो ही महीने ऐसे हैं, जब झमाझम बारिश होती है. सितंबर में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है. इसलिए इस दौरान बारिश बहुत कम देखने को मिलती है. लेकिन, इस बार सितंबर के दूसरे पखवाड़े तक अच्छी-खासी बारिश हुई है. अब यह वापसी की राह पर है. लेकिन, झारखंड में अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े तक मॉनसून की बूंदें लोगों को भिंगोयेंगी, ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है.
रांची : जेएससीए को अब पार्किंग के लिए जगह नहीं देगा एचइसी
श्री जगन्नाथ एचइसी मैदान के सौंदर्यीकरण के लिए बनाया प्रस्ताव रांची : एचइसी प्रबंधन ने जेएससीए को पार्किंग के लिए श्री जगन्नाथ एचइसी मैदान (पूर्व में प्रभात तारा मैदान) नहीं देने का फैसला किया है. ऐसे में 19 से 23 अक्तूबर तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जानेवाले तीसरे टेस्ट मैच के दौरान यहां आनेवाले दर्शकों को वाहन खड़ा करने में परेशानी हो सकती है. अब तक जेएससीए में होनेवाले इंटरनेशनल मैचों के दौरान इसी मैदान में पार्किंग की व्यवस्था की जाती थी.
कल शुरू होगा PM मोदी का अमेरिका दौरा, संयुक्त राष्ट्र महासभा व ‘हाउडी मोदी' में होंगे शामिल, जानें पूरा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार से सप्ताह भर लंबी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में आतंकवाद के मुद्दे पर नहीं, बल्कि भारत की उपलब्धियों और इसकी वैश्विक भूमिका को रेखांकित करेंगे.