349 results found for ''भारतीय''
कहानी महारानी विक्टोरिया और उनके भारतीय मुंशी अब्दुल करीम की
महारानी विक्टोरिया की 119वीं पुण्य तिथि पर रेहान फ़ज़ल याद कर रहे हैं महारानी विक्टोरिया और अब्दुल करीम के नज़दीकी और असमान्य संबंधों को विवेचना में.
कोरोना वायरस के बीच वुहान में कैसे हैं भारतीय छात्र
चीन के वुहान में इस समय तकरीबन 500 भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं और अधिकतर छात्रों को कमरों में रहने को कहा गया है.
रांची : मुनाफा कमाने के लिए कुचले जा रहे हैं मजदूर : मकवाइका
रांची : सीटू के 16वें अखिल भारतीय सम्मेलन को वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ ट्रेड यूनियन्स के अध्यक्ष मज्वानडिल माइकेल मकवाइवा ने कहा कि मुनाफा कमाने की लिप्सा में अमेरिका के नेतृत्व में पूरी दुनिया कामगारों को कुचल रही है. जिस तरह वर्किंग क्लास और आम जनता के अधिकारों और आजीविका को कुचलने का दौर शुरू किया गया है, वह तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका पैदा कर रहा है. सम्मेलन का आयोजन चेन्नई में हो रहा है.
एनआरसी-सीएए के बारे में गलत प्रचार कर रहीं सीएम : दिलीप घोष
सीएए व एनआरसी को लेकर भारतीय गोरखाओं को डरने की जरूरत नहीं है. नेपाल से आने वाले गोरखा भारतीय हैं. भारत के एक करोड़ 25 लाख गोरखा पूरी तरह सुरक्षित हैं. शुक्रवार शाम को वर्धमान रोड स्थित शिल्पांचल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कही. वे भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे.
शास्त्रीय संगीत भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर : पं. जसराज
महान संगीतज्ञ पद्म विभूषण पंडित जसराज की जीवनी ‘रसराज: पंडित जसराज’ के नये संस्करण का कोलकाता में लोकार्पण किया गया. सुनीता बुद्धिराजा द्वारा लिखी गयी इस पुस्तक का ताज बंगाल में लोकार्पण स्वयं पंडित जसराज ने किया. प्रभा खेतान फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में दर्शकों से संवाद करते हुए
आरबीआई गवर्नर ने कहा, तेज वृद्धि के रास्ते पर लौटने के लिए और संरचनात्मक सुधारों की जरूरत
मुंबई : आम बजट पेश होने के एक सप्ताह पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार खपत मांग और सकल आर्थिक वृद्धि की गति बढ़ाने के लिए संरचनात्मक और ज्यादा वित्तीय उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया. दास ने कहा कि इन उद्देश्यों को पाने के लिए मौद्रिक नीति की अपनी सीमाएं हैं.
न्यू इंडिया एश्योरेंस ने सेबी को 62 लाख रुपये का भुगतान कर भेदिया कारोबार मामला निपटाया
नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस ने 62 लाख रुपये का भुगतान कर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ भेदिया कारोबार नियमों के कथित उल्लंघन का विवाद निपटा लिया है. बीमा कंपनी ने इस संबंध में तथ्यों और कानून की परिभाषा को स्वीकार किये बिना ही विवाद निपटाने का प्रस्ताव रखा था.
पहले टी-20 में हार के बाद बोले टेलर- हम भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके
न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी रास टेलर ने भारत के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय में लचर प्रदर्शन करने पर टीम के गेंदबाजों की आलोचना करते हुए कहा कि वे भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके. भारत ने श्रेयस अय्यर (नाबाद 58) की अर्धशतकीय पारी के दम पर 204 रन के लक्ष्य को एक ओवर शेष रहते चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.
भारत-अमेरिका इस्पात आयात शुल्क मुद्दे को बातचीत से सुलझाने पर सहमत
नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका उनके बीच उभरे इस्पात आयात शुल्क विवाद को आपस में सौहार्दपूर्ण बातचीत से सुलझाने पर सहमत हुए हैं. अमेरिका द्वारा भारतीय इस्पात उत्पादों पर लगाये गये आयात शुल्क मामले में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने भी अमेरिका के खिलाफ फैसला सुनाया है. हालांकि, अमेरिका ने इस पर अभी अमल नहीं किया.
कैप्‍टन कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, रहाणे आठवें नंबर पर
भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे एक पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गये. कोहली के 928 अंक है जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं, जो उनसे 17 अंक पीछे हैं. चेतेश्वर पुजारा 791 अंक लेकर छठे स्थान पर है.
विकेटकीपिंग का लुत्फ उठा रहा हूं, बल्लेबाजी करने में मदद मिल रही : राहुल
विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन भारतीय खिलाड़ी लोकेश राहुल ने शुक्रवार को कहा कि वह अतिरिक्त जिम्मेदारी का लुत्फ उठा रहे हैं क्योंकि इससे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिल रही है.
अजित अगरकर भी राष्ट्रीय चयनकर्ता पद की दाैड़ में शामिल, किया आवेदन
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर शुक्रवार को राष्ट्रीय चयनकर्ता बनने की दौड़ में शामिल हो गये और वह चयनसमिति के अध्यक्ष भी बन सकते हैं. अगरकर ने पुष्टि की कि उन्होंने राष्ट्रीय चयनकर्ता पद के लिए आवेदन किया है.
फेसबुक इंडिया के डायरेक्टर ऑफ मार्केटिंग बने अविनाश पंत, जानें क्या है प्रोफाइल
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि उसने अविनाश पंत को भारतीय परिचालन का विपणन निदेशक नियुक्त किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह नया पद होगा तथा इसके तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप समेत समूह के सभी एप के उपभोक्ता विपणन प्रयासों को देखना होगा.
कोरोना वायरस के ख़तरे के बीच चीन में फंसे भारतीय: प्रेस रिव्यू
वुहान और चीन के अन्य हिस्सों से मुंबई लौटे पांच यात्रियों को कस्तूरबा अस्पताल में जांच के लिए भर्ती कराया गया है.
सीधे स्टेडियम पर लैंडिंग वाले कोहली के बयान पर राजीव शुक्ला ने कही ये बात
नयी दिल्ली : आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने टीम के व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम को लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली की चिंता का समर्थन किया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू शृंखला के पांच दिन के भीतर ही न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची भारतीय टीम के कप्तान कोहली ने गुरूवार को कहा था कि क्रिकेटर ऐसी स्थिति में पहुंच रहे हैं जब सीधे स्टेडियम पर लैंड करके खेलना शुरू करना होगा.
क्या अपराधियों को अब टिकट नहीं देगी पार्टियां ? चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में दिया यह सुझाव
नयी दिल्ली : भारतीय राजनीति में अपराधिकरण रोकने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि तमाम कोशिशें की गयीं लेकिन फिर भी इस पर रोक नहीं लग पायी.
कोरोना का कहर : चीन के 5 शहर सील, वुहान में फंसे 25 भारतीय, पेइचिंग में भारतीय दूतावास ने जारी की अडवाइजरी
बीजिंग : कोरोना वायरस के फैलने के डर से चीन के पांच शहरों को सील कर दिया गया है. लोगों को निर्देश दिये गये हैं कि उनके पास जब तक कोई बेहद जरूरी कारण न हो, शहर न छोड़ें. ट्रेन और विमान के परिचालन पर रोक लगा देने के कारण हुआंगगैंग और वुहान शहर में दो करोड़ लोग इस बंद का सामना कर रहे हैं. वुहान में यह बीमारी तेजी से फैल रही है और यह आगे न बढ़े इसलिए यह फैसला किया गया है.
NZvsIND : पहला T-20 मैच आज, आत्मविश्वास से भरी है टीम इंडिया, पिच पर बल्लेबाजों को मदद
आकलैंड: टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा. भारत ने न्यूजीलैंड में कोई टी-20 खिताब नहीं जीता है. इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के पांच दिन के भीतर यहां टी-20 मैच खेल रही है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को आकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया.
रांची : जब तक सीएए वापस नहीं होता, आंदोलन जारी रहेगा
रांची : सीएए के विरोध में कडरू में हज हाउस के समीप चल रहा अनिश्चितकालीन धरना गुरुवार को चौथे दिन भी जारी रहा. यहां काफी संख्या में महिलाएं एकजुट होकर मोबाइल की रोशनी में सीएए का विरोध कर रही थीं. महिलाओं ने नज्म पेश कर सीएए का विरोध किया. कहा कि जब तक इस कानून को वापस नहीं ले लिया जाता है, तब तक उनका धरना जारी रहेगा. मौके पर आफरीन आजाद ने लोगों को भारतीय संविधान की शपथ दिलायी. उन्होंने कहा कि हमलोग हर दिन लोगों को संविधान की शपथ दिलाते हैं, ताकि लोग इससे वाकिफ हो सकें.
प्रेरणादायी बाल फिल्में बनें
देश की आबादी के हिसाब से फिल्म जगत में बच्चों के लिए बाल फिल्मों के निर्माण का प्रतिशत बहुत कम है. स्वस्थ मनोरंजन के अभाव में अच्छी दिशा उन्हें प्रेरणास्वरूप नहीं मिल पाती है. इन्हीं कारण से भी बच्चों के मन-मस्तिष्क को व्यापक दृष्टिकोण नहीं मिल पाता है. मस्तिष्क पुष्ट व स्वस्थ बनाने के लिए प्रेरणादायी बाल फिल्में उत्तम साधन होती हैं. अंग्रेजी बाल फिल्मों का हिंदी संस्करण करके कई फिल्में थियेटर एवं सीडी के रूप में होती ही है, किंतु उनमें भारतीय संस्कृति ,शिक्षा अभाव होता है. भोंडा, फूहड़ व हिंसात्मक भाव ही देखने मिलते है. हमारे गांवों और शहरों में थियेटर के जरिये या सीडी या अन्य साधन के जरिये निर्मित बच्चों की फिल्मों का प्रतिमाह स्कूलों में प्रसारण किया जाना चाहिए.