25 results found for ''ब्रिटेन''
World Cup 2019 : अब तक की सबसे उम्रदराज टीम उतारी है भारत ने लेकिन...
नयी दिल्ली : भारत ने विश्व कप में अब तक अपनी सबसे उम्रदराज टीम उतारी है जो ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाली इस क्रिकेट प्रतियोगिता में सबसे अधिक अनुभवी टीम के रूप में भी आगाज करेगी. भारतीय टीम की औसत उम्र 29.53 वर्ष है जिसमें महेंद्र सिंह धौनी (37 साल) सबसे अधिक उम्र के जबकि कुलदीप यादव (24 साल) सबसे कम उम्र के खिलाड़ी शामिल हैं.
ब्रेक्ज़िट : 'सांसदों के पास डील के समर्थन का आखिरी मौका'
ब्रिटेन की पीएम ने कहा- डील के समर्थन के एवज में जनमत संग्रह पर हो सकती है वोटिंग
विश्व कप 2019 में रहेगा कलाई के स्पिनरों का दबदबा
विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष दस गेंदबाजों की सूची में कोई लेग स्पिनर शामिल नहीं हैं, लेकिन 30 मई से ब्रिटेन में शुरू होने वाला क्रिकेट महाकुंभ इस मामले में अपवाद हो सकता है, क्योंकि इस बार कलाई के स्पिनर अपनी विशेष छाप छोड़ने के लिये तैयार हैं.
ICC Cricket World Cup 2019: विश्व कप में ऑलराउंडर होंगे तुरूप का इक्का
नयी दिल्ली : भारत से लेकर अफगानिस्तान तक विश्व कप में भाग ले रही सभी दस टीमों में दो से लेकर चार अच्छे आॅलराउंडर हैं, जो 30 मई से ग्रेट ब्रिटेन में शुरू होनेवाले क्रिकेट महाकुंभ में अपनी टीमों के लिए ‘तुरूप का इक्का'' साबित हो सकते हैं.
स्वीडन ने मांगी विकिलीक्स फाउंडर असांजे की हिरासत
स्वीडन ने सोमवार को विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे की हिरासत का अनुरोध किया. असांजे अभी ब्रिटेन की जेल में बंद हैं. स्वीडन की अभियोजक एवा मैरी परसन ने कहा कि अगर स्वीडन की अदालत ने दुष्कर्म के संदेह में असांजे को हिरासत में लेने का आदेश दिया है तो ''मैं यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट जारी करूंगी.''
जानिये इतिहास में आज के दिन क्या हुआ था खास
नयी दिल्ली : देश विदेश में कहीं कोई धरना प्रदर्शन हो तो आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर बितर करना आजकल एक सामान्य घटनाक्रम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहले आंसू गैस के गोले कब छोड़े गए. दरअसल वह 20 मई का दिन था, जब ब्रिटेन की पुलिस को अपराधियों और खतरनाक लोगों के खिलाफ आंसू गैस के गोले छोड़ने की इजाजत दी गई. यह दिन अंतरिक्ष इतिहास में भी एक महत्वपूर्ण घटना के साथ दर्ज है . 20 मई 1990 को हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पहली बार अंतरिक्ष की तस्वीरें धरती पर भेजी थीं.
WC 2019 : सभी टीमों के ऑलराउंडर्स पर रहेगी नजर, बन सकते हैं गेमचेंजर
WC 2019 के शुरू होने में अब बहुत कम दिन शेष रह गये हैं. ऐसे में चर्चाओं का बाजार गर्म है, इसी क्रम में यह कहा जा रहा है कि भारत से लेकर अफगानिस्तान तक विश्व कप में भाग ले रही सभी दस टीमों में दो से लेकर चार अच्छे आलराउंडर हैं जो 30 मई से ग्रेट ब्रिटेन में शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में अपनी टीमों के लिए ‘तुरूप का इक्का'' साबित हो सकते हैं.
विश्‍व कप 2019 : बोले द्रविड़- बीच के ओवरों में विकेट लेने वाले गेंदबाजों की मौजूदगी से भारत को मिलेगा फायदा
दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को कहा कि विकेट लेने वाले गेंदबाजों की मौजूदगी से भारत को विश्व कप में बीच के ओवरों में मदद मिलेगी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत को इस खेल महाकुंभ में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है जो 30 मई से ब्रिटेन में शुरू होगा.
विश्‍व कप 2019 : बोले द्रविड़- बीच के ओवरों में विकेट लेने वाले गेंदबाजों की मौजूदगी से भारत को मिलेगा फायदा
दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को कहा कि विकेट लेने वाले गेंदबाजों की मौजूदगी से भारत को विश्व कप में बीच के ओवरों में मदद मिलेगी. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत को इस खेल महाकुंभ में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है जो 30 मई से ब्रिटेन में शुरू होगा.
इतिहास अपनी हदें बदल लेता है : रस्किन बांड
दोस्तों का मिलना, यारों का बिछुड़ना, मुल्क की आज़ादी और उसका बंटवारा, हर जगह तब्दीली. ये वे चंद अल्फ़ाज हैं जिनकी रोशनी में महान लेखक रस्किन बांड देश को ब्रिटेन से 1947 में मिली स्वतंत्रता को याद करते हैं. उस वक्त बांड की उम्र केवल 13 बरस की थी और वह शिमला के बिशप कॉटन रेजीडेंशियल स्कूल में तालीम हासिल कर रहे थे.
टेरेसा मे जून में बताएंगी कब देंगी इस्तीफा
लंदन : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देने के लिए एक तारीख तय करने पर बृहस्पतिवार को सहमति जता दी. इसके साथ ही ड्राउनिंग स्ट्रीट पर एक नए नेता के आने का रास्ता साफ हो गया है.
विश्व कप में धौनी नहीं ये तीन खिलाड़ी बदलेंगे टीम इंडिया की किस्‍मत
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गये पिछले विश्व कप के बाद भारत ने जो 86 एकदिवसीय मैच खेले उनमें बल्लेबाजी शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों मुख्य रूप से रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली के इर्द गिर्द घूमती रही और ब्रिटेन में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में भी भारतीय नैया पार लगाने की मुख्य जिम्मेदारी इन तीनों पर ही रहेगी.
सचिन से लेकर रहाणे तक अनुभवी बल्लेबाज संभालते रहे हैं वर्ल्‍ड कप में नंबर 4 की जिम्मेदारी
नयी दिल्ली : भारत जब 2011 में दूसरी बार विश्व चैंपियन बना तो विराट कोहली और युवराज सिंह ने बल्लेबाजी क्रम में नंबर चार पर अहम भूमिका निभायी थी लेकिन अब आठ साल बाद विश्व कप से ठीक पहले भारतीय टीम मध्यक्रम के इस महत्वपूर्ण स्थान को लेकर उहापोह में है जिस पर कभी सचिन तेंदुलकर ने भी अपनी चमक बिखेरी थी. भारत की तरफ से 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले विश्व कप में नंबर चार कौन बल्लेबाज उतरेगा यह टीम चयन के बाद से ही चर्चा का विषय बना हुआ है.
वोडाफोन को 8.5 अरब डॉलर का सालाना घाटा, आइडिया के साथ विलय के बाद बढ़ा नुकसान
नयी दिल्ली : ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी वोडाफोन को मार्च 2019 में समाप्त वित्त वर्ष में 7.6 अरब यूरो या 8.5 अरब अमेरिकी डॉलर का घाटा हुआ है. कंपनी ने कहा कि वोडाफोन इंडिया के आइडिया के विलय की वजह से जो नुकसान हुआ और अन्य संपत्तियों पर हुए नुकसान की वजह से उसे यह घाटा उठाना पड़ा है.
वर्ल्‍डकप 2019 : टीम इंडिया के लिए ऐजबस्टन का मैदान रहा है भाग्‍यशाली, 10 में से 7 मैचों में मिली है जीत
विश्व कप के प्रबल दावेदारों में शामिल भारत ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लीग चरण के नौ मैच छह मैदानों पर खेलेगा जिनमें से बर्मिंघम का ऐजस्टबन भी शामिल है जहां उसका शानदार रिकार्ड रहा है.
यूरोप ने ईरान के खिलाफ संघर्ष बढ़ने पर अमेरिका को दी चेतावनी
यूरोप ने ईरान परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका से और तनाव नहीं बढ़ाने का अनुरोध किया. वहीं, ब्रिटेन ने खाड़ी में अकस्मात रूप से संघर्ष पैदा होने के खतरे को लेकर सख्त चेतावनी दी है.
आयरलैंड में लगा जलवायु आपातकाल
डबलिन : आयरलैंड की संसद ने जलवायु आपातकाल घोषित कर दिया है. ब्रिटेन के बाद ऐसा कदम उठाने वाला वह संसार का दूसरा देश बन गया है. पर्यावरण को लेकर अभियान चलाने वाली स्वीडिश किशोरी ग्रेटा थुनबर्ग ने इसे ‘बहुत अच्छी खबर’ बता फैसले की सराहना की है.
गाड़ी चलाते हुए फोन का इस्तेमाल करने के लिए बेकहम पर छह महीने का प्रतिबंध
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड बेकहम ने गाड़ी चलाते हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना स्वीकार किया है जिससे इस फुटबॉलर को गुरुवार को ब्रिटेन में गाड़ी चलाने से छह महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया.
ब्रिटेन से बाहर नहीं भागने के बारे में अदालत को भरोसा नहीं दिला पाया नीरव मोदी
लंदन : भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी बुधवार को ब्रिटेन की एक अदालत को यह भरोसा नहीं दिला पाया कि वह ब्रिटेन से बाहर नहीं भागेगा. अदालत ने मोदी की जमानत याचिका को तीसरी बार खारिज कर दिया था. हालांकि, मोदी के वकीलों ने जमानत राशि को बढ़ाकर दोगुना यानी 20 लाख पाउंड करने की पेशकश की.
ब्रिटेन की अदालत से नीरव मोदी की जमानत याचिका तीसरी बार हो गया खारिज
लंदन : ब्रिटेन की एक अदालत ने बुधवार को भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका को तीसरी बार खारिज कर दिया है. अब उसके केस पर अगली सुनवाई 28 दिन के बाद की जायेगी. इसके साथ ही, भगोड़े नीरव मोदी को आगामी 30 मई को यहां की वेस्टमिन्स्टर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया गया है. नीरव मोदी को बीते 19 मार्च को स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने लंदन से गिरफ्तार किया था. मोदी करीब दो अरब डॉलर के पीएनबी महाघोटाले का मुख्य आरोपी है.