10 results found for ''ब्रिटेन''
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने चीन- पाकिस्तान को लगाई लताड़
भारत को अक्सर ही घेरने वाले उसके दोनों ही पड़ोसी देश इस बार खुद संयुक्त राष्ट्र में घिर गए हैं.
ब्रिटेन के बैंक HSBC ने भारत में 150 कर्मचारियों को नौकरी से किया बाहर
मुंबई : ब्रिटेन के बैंक एचएसबीसी ने उसके वैश्विक परिचालन में भारत स्थित कार्यालयों से मदद करने वाले 150 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है. बैंक ने कहा कि उसने वैश्विक स्तर पर अपने परिचालन को नये सिरे से व्यवस्थित करने की प्रक्रिया के तहत यह कदम उठाया है. इससे पहले जर्मनी के डॉयचे बैंक ने भी वैश्विक परिचालन में भारत से मदद करने वाले कर्मचारियों की छंटनी शुरू की थी.
ब्रिटेन में 19 सितंबर तक बढ़ी भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि
लंदन : भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि गुरुवार को 19 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गयी. नीरव मोदी ब्रिटेन की जेल में बंद है. वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत ने वीडियो लिंक के जरिये इस मामले की संक्षिप्त सुनवाई की. नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर की बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारत में वांछित है. उसे मार्च में यहां गिरफ्तार किया गया था और वह तब से स्थानीय वैंड्सवर्थ जेल में कैद है.
ब्रिटेन की अदालत के सामने होगी नीरव मोदी की पेशी
भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 28 दिन बढ़ाने के लिए उसे वृहस्पतिवार को वीडियो लिंक के जरिये एक स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा. नीरव मोदी करीब दो अरब डॉलर की बैंक धोखाधड़ी के मामले में भारत में वांछित है. उसे मार्च में यहां गिरफ्तार किया गया था और वह तब से स्थानीय वैंड्सवर्थ कारावास में है.
लंदन पर भारतीयों पर हमले का पीएम मोदी ने उठाया मुद्दा, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- हम करेंगे सुरक्षा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की. इस दौरान मोदी ने गुरुवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के सामने स्वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीयों पर हुए हमले का मुद्दा उठाया.
विदेशी महिला से दोस्ती पड़ी महंगी
फेसबुक पर ब्रिटेन की एक महिला का फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर दोस्ती करना बैंक प्रबंधक को महंगा पड़ गया है. साइबर अपराधियों ने महिला क्रिस्टी ब्राइट को झांसा दे 6 लाख 995 हजार रुपये अपने खाते में बैंक मैनेजर से ट्रांसफर करवा लिया है.
रिलायंस अगले 18 माह के भीतर ऋण मुक्त कंपनी होगी, मुकेश अंबानी का एलान
मुंबई : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी को 18 माह के भीतर ऋण मुक्त करने की योजना पेश की. इसके तहत कंपनी अपने तेल एवं रसायन कारोबार में सऊदी अरामको और ईंधन खुदरा कारोबार में ब्रिटेन की बीपी को हिस्सेदारी बिक्री कर धन जुटायेगी. कंपनी की यहां 42वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा, ‘हमें इस वित्त वर्ष में सऊदी अरामको और बीपी के साथ लेन-देन पूरा हो जाने की उम्मीद है. इससे कंपनी को 1.15 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलने की उम्मीद है.’
रिलायंस बिहार में 250 से अधिक पेट्रोल पंप खोलेगा
पटना : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आइआरएल) बिहार में अगले दो वर्षों में 250 से अधिक पेट्रोल पंप खोलेगा. पेट्रोल-डीजल की खुदरा बिक्री के लिए हाल में ही ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी (बीपी) के साथ एक समझौता किया. कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार इसके तहत देश भर में अगले पांच वर्षों में 5 हजार से अधिक पेट्रोल पंप खोलने का लक्ष्य रखा है.
6.5 साल में पहली बार ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आयी गिरावट, ब्रेक्जिट की अनिश्चितताओं से कारोबारी निवेश प्रभावित
लंदन : ब्रेक्जिट से संबंधित अनिश्चितताओं से कारोबारी निवेश के प्रभावित होने के कारण ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में इस साल की दूसरी तिमाही में गिरावट दर्ज गयी. यह साढ़े छह साल बाद हुआ है. आधिकारिक आंकड़ों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में यह संकुचन 2012 की चौथी तिमाही के बाद पहली बार हुआ है. अधिकांश अर्थशास्त्री अर्थव्यवस्था के स्थिर रहने का अनुमान लगा रहे थे. ऐसे में संकुचन अप्रत्याशित माना जा रहा है.
अनुच्छेद 370 बेअसर करने पर बोला ब्रिटेन
भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच बांग्लादेश के गृह मंत्री अमित शाह से मिले.