86 results found for ''बेहतर''
जदयू के पटना महानगर संगठन को तीन महीने में बेहतर बनाने का निर्णय
पटना : जदयू के पटना महानगर संगठन को तीन महीने में बेहतर बनाने का निर्णय हुआ है. इस संबंध में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक गुरुवार को महानगर अध्यक्ष अमर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में हुई.
अपने बच्चों की शिक्षा के लिए निवेश कैसे करें?
माता-पिता होने के नाते आपके लिए बच्चों की उच्च स्तरीय शिक्षा आपकी पहली प्राथमिकता है क्योंकि यह उनके कैरियर का आधार है. हालांकि शिक्षा का खर्च तेजी से बढ़ रहा है इसलिए यह जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त जमा पूंजी हो. आइए बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए जरूरी निवेश पर ध्यान दें ताकि आप बिना किसी कमी उनकी बेहतर शिक्षा को लेकर निश्चिंत हो जाएं.
सुनिए झारखंड के नायकों को : लोकतंत्र को ठोक-बजा कर देखने का है यह वक्त
झारखंड को स्वतंत्र राज्य बने करीब दो दशक हुए और आज चौथी विधानसभा के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. जनता के लिए यह आकलन का भी अवसर है कि उनकी अपेक्षाएं कहां तक पूरी हुई. विकास के कुछ पहलू तो साफ दिखते हैं. सड़कें बेहतर हुईं हैं, हैंडपंप लगे हैं.
सुनिए झारखंड के नायकों को : लोकतंत्र को ठोक-बजा कर देखने का है यह वक्त
झारखंड को स्वतंत्र राज्य बने करीब दो दशक हुए और आज चौथी विधानसभा के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. जनता के लिए यह आकलन का भी अवसर है कि उनकी अपेक्षाएं कहां तक पूरी हुई. विकास के कुछ पहलू तो साफ दिखते हैं. सड़कें बेहतर हुईं हैं, हैंडपंप लगे हैं.
नामांकन से लौट रहे दो लोग घायल
नगरऊंटारी - गढ़वा मार्ग पर सिरिया टोंगर पुल के निकट सड़क दुर्घटना में दो लोग घायल हो गये. घायलों को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसमें गंभीर रूप से घायल अशोक चंद्रवंशी को चिकित्सक ने प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गढ़वा रेफर कर दिया.
रोजी-रोजगार और क्षेत्र के विकास को मिले प्राथमिकता
बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र के लिए 12 दिसंबर को मतदान होना है. यहां से भाजपा, झाविमो, राजद का चुनाव लड़ना तय है. हालांकि अभी तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है. बावजूद इसके मतदाताओं ने एक बेहतर सरकार व काम लायक जनप्रतिनिधि के चयन को लेकर आत्ममंथन शुरू कर दिया है.
शानदार करियर की मजबूत नींव है इंटर्नशिप, नई बातें सीखने के साथ ही मिलेगा खूब सारा अनुभव
इंटर्नशिप आपकी करियर लाइफ को संवारने का एक सुनहरा मौका है. इस दौरान आप जो कुछ सीखते हैं, वह आपकी प्रोफेशन लाइफ में बहुत काम आता है. इससे आपको वर्कप्लेस के तौर-तरीकों और शिष्टाचार सीखने का मौका मिलता है. अगर आपने सफलतापूर्वक ऐसा कर लिया, तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. यहीं से आपके करियर की राह निकलती है. आप अगर बेहतर इंटर्न के तौर पर अपनी छाप छोड़ते हैं, तो इस बात की संभावना काफी बढ़ जाती है कि आपको स्थायी नौकरी भी मिल जाये.
बाइक की ठोकर से युवक गंभीर रूप से जख्मी
हाजीपुर : नगर थाना क्षेत्र के हथसारगंज रोड में मंगलवार को बाइक की ठोकर से एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. घटना के बाद आस-पास के लोग जुट गये. स्थानीय लोगों की मदद से घायल को आनन-फानन में इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया. घायल अमरनाथ राय (45) नगर थाना क्षेत्र के हथसारगंज मोहल्ले का रहनेवाला है. सदर अस्पताल में में प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया गया.
अनचाहे गर्भ से चाहती हैं छुटकारा, पर नहीं करतीं गर्भ निरोधक का इस्तेमाल
सहरसा : बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य एवं जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन साधनों की उपयोगिता को लेकर सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. सरकारी प्रयासों के इतर सामुदायिक सहभागिता भी परिवार नियोजन कार्यक्रमों की सफलता के लिए बेहद जरूरी है. दो बच्चों में अंतराल एवं शादी के बाद पहले बच्चे के जन्म में अंतराल रखने की सोच के बाद भी महिलाएं परिवार नियोजन साधनों का इस्तेमाल नहीं कर पाती है. इससे ही अनमेट नीड में वृद्धि होती है.
वेस्ट बोकारो डिवीजन की टीम विजयी
टाटा स्टील के खेल विभाग ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इंटर डिवीजन बास्केटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया. इसमें टाटा स्टील के विभिन्न डिवीजन की टीमों ने हिस्सा लिया. इस चैंपियनशिप में वेस्ट बोकारो की टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए चैंपियनशिप का खिताब जीत कर डिवीजन का नाम रोशन किया.
दो मनचलों को लड़कियों व अविभावकों ने पकड़ा
अपनी आदत से लाचार मनचलों ने मंगलवार को फिर से नियत समय पर सुबह के करीब 6:30 बजे रोसड़ा मुरादपुर पथ में पहुंचकर गुजर रही साइकिल सवार लड़कियों के साथ छेड़खानी करने की अपनी पुरानी कोशिश दोहरा दी. परंतु उसे क्या पता कि आज उसका बेहतर इलाज होने वाला है. इन बाइक सवाल मनचलों ने जैसे ही लड़की के साथ छेड़खानी करना शुरू की.
वित्त मंत्री सीतारमण ने राज्यों से कहा, किसानों को उचित कीमत दिलाने के लिए ई-नाम का करें इस्तेमाल
नयी दिल्ली : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि राज्यों को कृषि उत्पाद विपणन समितियों (एपीएमसी) को छोड़कर इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नाम) को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, ताकि किसानों को उनके उत्पादों की बेहतर कीमत मिल सके. उन्होंने यहां राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही है.
पटना : बगैर पेड़ नहीं मिल पायेगी बाढ़ और सुखाड़ से राहत
जल-जीवन- हरियाली अभियान बेहतर प्रयास पटना : बिहार को बाढ़-सुखाड़ से मुक्ति चाहिए, तो जंगल बढ़ाना होगा. मुख्यमंत्री ने राज्य भर में जल-जीवन- हरियाली अभियान चलाया है. यह बेहतर प्रयास है. इसे मिलकर चलाया जाये, तो बिहार दोबारा से पहले जैसा हरा-भरा होगा.
सुनिए झारखंड के नायकों को : जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा-साहित्य को समृद्ध बनाने की पहल करें
राज्य की सरकार के पांच वर्षों का सफर पूर्ण हो चुका है, लिहाजा फिर हम सबके सामने अपने लिए, अपने इलाके के लिए बेहतर जन प्रतिनिधि चुनने का अवसर सामने है.
सुनिए झारखंड के नायकों को : जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा-साहित्य को समृद्ध बनाने की पहल करें
राज्य की सरकार के पांच वर्षों का सफर पूर्ण हो चुका है, लिहाजा फिर हम सबके सामने अपने लिए, अपने इलाके के लिए बेहतर जन प्रतिनिधि चुनने का अवसर सामने है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के निधन पर शोक व्यक्त किया
पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में सोमवार को कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर रहते हुए टीएन शेषन ने भारत निर्वाचन आयोग को एक अलग पहचान दिलायी. उन्होंने कहा कि शेषन ने अपने कार्यकाल के दौरान मतदाता पहचान पत्र की शुरुआत कर भारत की चुनाव प्रणाली को पारदर्शी और बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. उनके निधन से सभी काफी दुखी हैं.
राज्य में विकसित किया जायेगा पक्षियों का बसेरा
पटना : राज्य में पक्षियों का बसेरा विकसित किया जायेगा. इसके लिए केंद्र सरकार 60 फीसदी राशि देगी. वहीं राज्य सरकार को 40 फीसदी खर्च वहन करना होगा. इस योजना के तहत भागलपुर, वैशाली, दरभंगा और जमुई जिले में पहले से मौजूद पक्षी आश्रयणियों को बेहतर बनाया जायेगा.
मौलाना आजाद की शिक्षा नीति
आजाद भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्मदिन हर साल 11 नवंबर को ''राष्ट्रीय शिक्षा दिवस'' के रूप में मनाया जाता है. किसी देश-समाज के विकास के लिए शिक्षा जरूरी तत्व है. शिक्षा के बिना तरक्की संभव नहीं है. दुनिया के कई देशों में भारतवासियों ने अपनी बेहतर शिक्षा की वजह से ही अपना ऊंचा मकाम बनाया है.
चुनावी समर में गंभीरता जरूरी
चुनावी समर में आरोप प्रत्यारोप के साथ निम्न स्तरीय भाषा शैली का प्रयोग आज बहुत ही सामान्य हो गया है. आनेवाले दिनों में झारखंड के विधानसभा चुनाव का प्रचार बेशक इस दलील को सही साबित करेगा. लेकिन राजनीतिक दलों ªद्वारा जरूरी चुनावी मुद्दों को बेहतर तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत कर इनके निदान के लिए प्रयास अति सराहनीय पहल हो सकती है.
सीटीएस के पुलिस इंस्पेक्टर राजकुमार को गृहमंत्री पदक
नाथनगर सीटीएस में प्रतिनियुक्त पुलिस उप निरीक्षक राजकुमार झा को उनके बेहतर कार्य के लिए केंद्रीय गृहमंत्री पदक से सम्मानित किया गया है. भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ पदक प्रदान किया है. यह पदक राज कुमार झा को सीटीएस में चलने वाले