26 results found for ''बीमारी''
वापसी करते ही हरभजन सिंह ने हैदराबादियों के छक्‍के छुड़ाये
बीमारी के कारण कुछ मैचों में बाहर रहने के बाद वापसी करके चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनर हरभजन सिंह ने खुशी जताई है. हरभजन ने डेविड वार्नर और जानी बेयरस्टा के अहम विकेट लिये.
शहर में साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ की जा रही खानापूर्ति
नवादा : पूरे शहरी क्षेत्र में इन दिनों गंदगी का अंबार लग चुका है. जगह-जगह कचरों के ढेर से आम नागरिकों का जिना दुश्वार हो गया. पूरा शहर इन दिनों कचरों के ढेर पर नजर आने लगी है. शहर के कई प्रमुख इलाकों में कचरा का ढेर बीमारियों को न्योता दे रही है.
डंप कचड़े से निकल रहा धुआं व बदबू शहर की आबोहवा में घुल रहा है जहर
विकास वर्मा, पूर्णिया : शहर की घनी आबादी के बीच जगह-जगह डंप होने वाला कचड़ा महामारी का सबब बन सकता है. शहरी क्षेत्र में डंप होने वाले कचड़े से अब दुर्गंध निकलने लगा है जिससे परेशान शहरवासी यह सवाल उठाने लगे हैं कि अगर इन कचड़ों के कारण बीमारी फैली तो जवाबदेह कौन होगा.
बस स्टैंड के प्रतीक्षालय से युवक का शव बरामद
रेल थाने की पुलिस ने शनिवार को स्टेशन रोड स्थित सरकारी बस स्टैंड के प्रतीक्षालय से एक युवक का शव बरामद किया है. शव की पहचान जिले के डुमरा थाना क्षेत्र के रसलपुर गांव निवासी स्व राम एकबाल राय के 40 वर्षीय पुत्र शंभू राय के रुप में की गयी है. रेल थानाध्यक्ष तपेश्वर प्रसाद ने बताया कि प्रथमदृष्टया मौत का कारण बीमारी है.
लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए झारखंड के लोगों को नहीं होना पड़ेगा पैसे का मोहताज : डॉ अंबुज कुमार
रांची : ''लेप्रोस्कोपी सर्जरी किसी जटिल बीमारी के ऑपरेशन (शल्य चिकित्सा) को आसान बना देती है, लेकिन निजी क्षेत्र के अस्पतालों में इसके लिए भारी-भरकम फीस वसूली जाती है, जिस कारण आम आदमी इसका लाभ नहीं उठा पाता है. खासकर झारखंड जैसे राज्य के लोगों को जटिल रोगों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों के भरोसे ही रहना पड़ता है, लेकिन अब यहां के लोगों को इलाज के लिए पैसे का मोहताज नहीं होना पड़ेगा.'' यह कहना है लेप्रोस्कोपिक सर्जन और न्यू लाइफ हॉस्पिटल के डाइरेक्टर डॉ अंबुज कुमार का.
बिहार में उपजाया जा रहा काला गेहूं, कैंसर से मोटापे तक में फायदेमंद
पुरुषोत्तम, बहादुरपुर(दरभंगा) : तनाव, मोटापा जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखने वाला और एंटी आॅक्सिडेंट से भरपूर काले गेहूं की खेती बिहार में भी शुरू हो गयी. गेहूं की इस प्रजाति का विकास नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, मोहाली (पंजाब) में हुआ है.
अब हो सकेगी थाइराइड, कैंसर इंसुलीन एवं कैल्शियम की जांच
डीएमसीएच के धोबीघाट स्थित जांच घर में मरीजों के लिए मई माह से थाइराइड, कैंसर, इंसुलीन, कैल्शियम व शरीर में पानी समेत कई अन्य जांच की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. संबंधित बीमारियों से ग्रसित रोगियों की जांच अत्याधुनिक मशीन मैगल्यूमी- 800 एवं बीसी- 6000 से की जायेगी
रांची : फाइलेरिया की तीसरी दवा के प्रभाव का मूल्यांकन करेगा पीएसएम विभाग
रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फाइलेरिया की बीमारी की रोकथाम के लिए तीसरी दवा के रूप में आइवर मैक्टीन को शामिल किया गया है. देश के चार राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस दवा को नि:शुल्क खिलाया जा रहा है, जिसमें झारखंड भी शामिल है. साथ ही इसका मूल्यांकन भी किया जा रहा है कि यह दवा कितनी कारगर है. झारखंड में इस दवा के मूल्यांकन की जिम्मेदारी रिम्स के प्रिवेंसिव एंड कम्युनिटिव मेडिसिन (पीएसएम) विभाग को दी गयी है.
सुप्रीम कोर्ट ने कहा - अभियुक्त की मानसिक बीमारी फांसी की सजा नहीं देने का आधार
उच्चतम न्यायालय के एक ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाये गये उन कैदियों के लिए नयी उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गये.
पटना :बच्चा राय की जमानत अवधि चार माह बढ़ी
पटना : इंटर टॉपर घोटाले के आरोपित अमित कुमार उर्फ बच्चा राय को मिली औपबंधिक जमानत की अवधी को पटना हाइकोर्ट ने चार माह और बढ़ा दी है. कोर्ट ने चार माह की अवधि का विस्तार राय को बीमारी का इलाज कराने के लिए किया है. न्यायाधीश बीरेंद्र कुमार की एकलपीठ ने बच्चा राय द्वारा जमानत की अवधि को बढ़ाने के लिए दिये गये आवेदन पर यह निर्देश दिया.
लोहरदगा सदर अस्पताल बदहाली पर बहा रहा है आंसू
लोहरदगा जिला का सदर अस्पताल अपनी बदहाली पर आंसू बहाने को विवश है. यह अस्पताल रेफर अस्पताल बन कर रह गया है. चाहे कोई छोटी बीमारी हो या छोटी दुर्घटना यहां से मरीज को तत्काल रिम्स रेफर कर दिया जाता है. कहने को तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़े-बड़े काम के दावे किये जाते हैं.
भारत में हीमोफीलिया के 80 प्रतिशत मामलों का पता ही नहीं चलता : डॉक्टर
हीमोफीलिया के इलाज के लिए चिकित्सीय प्रौद्योगिकी में सुधार के बावजूद स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खून की इस गंभीर बीमारी से पीड़ित करीब 80 प्रतिशत भारतीयों में इसका पता नहीं चलता क्योंकि दूर-दराज के इलाकों में सही निदान की सुविधाओं का अभाव है.
फुलवारीशरीफ : एम्स में अब इएनटी की बीमारियों का बेहतर इलाज
फुलवारीशरीफ : पटना एम्स में वेस्टिबुलर ऑडियोलॉजी व आॅडियो वेस्टिबुलर को जनता को समर्पित किया गया. उद्घाटन करते हुए एम्स के निदेशक डाॅ प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि अब इएनटी विभाग में गले ,नाक व कान से जुड़ी सारी बीमारियों का सस्ते में बेहतर इलाज होगा. इएनटी विभागाध्यक्ष डाॅ क्रांति भावना ने कहा कि किसी को सिर घुमने या चक्कर आती है तो इसकी जांच अब वेस्टिबुलर मशीन से होगी, उसके बाद डॉक्टर इलाज करेंगे. फिलहाल यह जांच सप्ताह में बुधवार को ओपीडी में होगी.
गर्मी से लोग हलकान, भूख के बदले लग रही प्यास, बच्चों को हमेशा पिलाते रहें पानी
मधेपुरा : इन दिनों कोसी के इलाके में मौसम का मिजाज चुनावी मीटर की तरह ही पल पल बदल रहा है. मौसम का रूख देखे बिना ही बच्चों से लेकर बड़े उम्र तक के लोग अनियमित जीवन जीने लगे हैं. धूप में चलकर घर पहुंचते ही पंखा, कूलर व एसी चलाये बिना रहा नहीं जाता है, लेकिन इस मौसम में लापरवाही कई बीमारियों को आमंत्रण दे रही है.
मृतक के परिजनों को मिली आर्थिक मदद
विश्रामपुर चंद्रवंशी युवा सेवा समिति ने मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद देकर समाज सेवा का अपना संकल्प फिर से दोहराया है. विश्रामपुर ठाकुर मुहल्ला निवासी रमाकांत चंद्रवंशी की माँ का पिछले दिनों लंबी बीमारी के बाद मौत हो गयी थी. आर्थिक तंगी के कारण मृतिका का क्रिया-कर्म नहीं हो पा रहा था.
कैंसर से जंग लड़ रहीं सोनाली बेंद्रे ने कहा, बीमारी का जल्द पता चलना जरूरी
बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने कहा है कि कैंसर का जल्द पता चलना और बीमारी के बारे में जागरुकता फैलाना बहुत जरूरी है. पिछले साल पता चला था कि बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर है. जुलाई 2018 में कैंसर का पता चलने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में इलाज कराया था. वह दिसंबर में शहर लौट आयीं थी.
मोदी का सपा-बसपा पर तंज, कहा - 40 सीट पर भी चुनाव नहीं लड़ने वाले देख रहे PM बनने का सपना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कहा कि आतंकवाद, भ्रष्टाचार और गरीबी हटाना उनका मिशन है. मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ''मोदी का मिशन है - आतंकवाद को हटाना, भ्रष्टाचार को हटाना, बीमारी को हटाना, गरीबी को हटाना.
दलित परिवार को श्मशान गृह से लौटाया, जंगल में हुआ अंतिम संस्कार
शिमला : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के फोजल घाटी के एक गांव के श्मशान गृह का कथित तौर पर प्रयोग नहीं करने देने पर एक दलित परिवार को जंगल में बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार करने पर मजबूर होना पड़ा . धारा गांव की निवासी करीब 100 साल की एक महिला का लंबी बीमारी के बाद बृहस्पतिवार को निधन हो गया था.
पटना सिटी : कैंसर व दवाओं पर होगा अनुसंधान, इलाज के खर्च को घटाया जायेगा
कुर्जी अस्पताल से भी संस्थान करेगा करार पटना सिटी : अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान परिसर में मरीजों पर बीमारियों के अनुसंधान करने के लिए नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड से अनुमति लेनी होगी, इसके लिए अनुसंधान आधारित प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना कर एथिकल कमेटी को सौंपनी होगी. इसके बाद वह रिपोर्ट का अध्ययन कर अनुमति देगी, तभी अनुसंधान कर पायेंगे. गुरुवार को अनुसंधान से जुड़ा यह करार महावीर कैंसर संस्थान के साथ आरएमआरआइ ने किया है.
अस्पताल में भर्ती एक बच्चे में िमले एइएस के लक्षण
एसकेएमसीएच में बुधवार को भर्ती कराये गये पांच बच्चों में से एक में एइएस का लक्षण पाया गया, जबकि चार बच्चे अन्य बीमारी से पीड़ित पाये गये. एइएस के लक्षणवाले बच्चे की सभी तरह की जांच करायी जा रही है. जांच में कोई बीमारी नहीं निकली, तो उसे एइएस का मरीज माना जायेगा.