26 results found for ''बालू''
रांची : जेएसएमडीसी को बालू का स्टॉक लाइसेंस जरूरी नहीं
रांची : बालू घाटों के संचालन के लिए राज्य सरकार ने झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) को जिम्मेवारी दी है. जेएसएमडीसी द्वारा 16 अक्तूबर से अॉनलाइन बालू की बिक्री आरंभ की जायेगी. राज्य सरकार ने जेएसएमडीसी को बालू घाट संचालन के लिए स्टॉकिस्ट अथवा डीलर लाइसेंस से मुक्त कर दिया है. इस बाबत खान विभाग की संयुक्त सचिव कुमुद सहाय ने आदेश जारी कर दिया है.
सरिया : बिजली के खंभे से टकराया बालू लदा ट्रैक्टर
सरिया : बिजली के खंभे से बालू लदा एक ट्रैक्टर जा टकराया. खंभे के समीप बैठे लोगों ने भागकर जान बचायी. यह घटना रविवार को सरिया गिरिडीह मुख्यमार्ग के चौधरीडीह गांव में घटी. ट्रैक्टर बराकर नदी से बालू लेकर जा रहा था. इसी दौरान चौधरीडीह में अशोक मोदी के घर के सामने विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक को देखकर चालक घबरा गया और बायीं ओर स्थित बिजली पोल से जा टकराया. हालांकि, कवरवाला तार होने के कारण कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई.
गिरफ्तार ट्रक चालक को कुंडा पुलिस ने भेजा जेल
देवघर : डीएमओ राजेश कुमार की शिकायत पर जब्त बालू ट्रैक्टर (जेएच 15 जे 2349) व कोयला ट्रक (जेएच 15 जे 0855) के चालकों सहित मालिकों पर एफआइआर दर्ज किया गया. मामले में गिरफ्तार कोयला ट्रक के चालक सारवां थाना क्षेत्र के मतीपुर निवासी नीलकंठ यादव को कुंडा पुलिस ने कोर्ट में पेश कराया.
शराब व बालू के धंधेबाजों से खुद को दूर रखें अफसर
मुजफ्फरपुर : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने रविवार को रामनगर, मोतिहारी और मुजफ्फरपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर अच्छे काम के लिए उनकी सराहना करने के साथ-साथ शराब, बालू और पत्थर धंधे से जुड़े लोगों से खुद को दूर रखने की सलाह भी दी. डीजीपी ने कहा कि गुंडा पंजी में दर्ज सभी प्रकार के असामाजिक तत्वों की परेड अब प्रत्येक माह थाना परिसर में होगी. इसमें लापरवाही बरतने वाले थानाध्यक्षों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी.
रांची : जारी है पत्थर, बालू का अवैध उत्खनन, कार्रवाई का निर्देश
रांची : राजधानी से सटे इलाकों में अवैध तरीके से बालू, पत्थर और कोयले का अवैध उत्खनन हो रहा है. इस बात की सूचना स्पेशल ब्रांच मुख्यालय के अधिकारियों को मिली है. सूचना मिलने के बाद स्पेशल ब्रांच के एसपी (सुरक्षा) ने अवैध उत्खनन वाले स्थान और कारोबारियों के बारे में विस्तार से रिपोर्ट तैयार की है.
बालू की रॉयल्टी में प्रति घनमीटर करीब डेढ़ गुने की हुई बढ़ोतरी
पटना : सरकार की मंजूरी के बाद राज्य में बालू की रॉयल्टी में प्रति घनमीटर करीब डेढ़ गुने की बढ़ोतरी कर दी गयी है. यह एक जनवरी, 2020 से लागू होगी. इसका मकसद बालू से सरकार को होने वाली आमदनी में बढ़ोतरी करना है. 2018-19 यह आमदनी करीब सात सौ सड़सठ करोड़ रुपये थी. अब बढ़ोतरी के बाद यह एक साल में करीब 1140 करोड़ रुपये हो जायेगी.
अजय नदी घाट से बालू लदा ट्रैक्टर व कुंडा मोड़ से काेयला लदा ट्रक जब्त
अवैध बालू ट्रैक्टरों के खिलाफ डीएमओ राजेश कुमार व कुंडा थाना प्रभारी खद्दी कुजूर शनिवार सुबह छापेमारी करने निकले. इस क्रम में बिना बंदोबस्ती के चांदडीह सरकंडा अजय नदी घाट से चोरी कर बालू उठाते ट्रैक्टरों को देखा गया. मौके पर कई बालू ट्रैक्टर वाले बालू गिराकर भाग निकले.
सेक्स रैकेट कांड में फरार विधायक अरुण यादव को क्या राजद पार्टी से निकालेगा : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को कहा है कि भोजपुर व पटना से जुड़े सेक्स रैकेट कांड में गिरफ्तारी वारंट निकलने के बाद फरार संदेश के राजद विधायक अरुण यादव वही हैं, जिन्होंने लालू परिवार के काले धन को सफेद करने के लिए 13 जून, 2017 को लालू यादव की मां के नाम पर बने ‘मरछिया देवी कमर्शियल काॅम्पलेक्स’ के 5 फ्लैट्स 2 करोड़ 56 लाख 76 हजार रुपयों का राबड़ी देवी को भुगतान कर खरीद लिया था. उन्होंने कहा कि लालू यादव के बेहद करीबी अरुण यादव ने बालू की अवैध कमाई से अर्जित रुपयों को अपनी कंपनी किरण दुर्गा कंस्ट्रक्शन प्रा. लि, पुत्र राजेश कुमार रंजन व दीपू कुमार तथा पत्नी किरण देवी के नाम से फ्लैट्स खरीदे थे.
रांची : पर्यावरण की शर्तों व मानकों के अनुरूप होगा बालू का उत्खनन
रांची : बालू घाटों से बालू की निकासी पर्यावरण की शर्तों और मानकों के अनुरूप ही करनी होगी. प्रदूषण नियंत्रण विभाग की शर्तों का अनुपालन जरूरी है. उक्त बातें झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) द्वारा 47 बालू घाटों के लिए निकाले गये टेंडर को लेकर आयोजित प्री बिड कॉन्फ्रेंस में कही गयी. इसमें 30 संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हुए. प्रतिनिधियों के सवालों का जवाब जेएसएमडीसी के बालू प्रभारी ललित कुमार व टेंडर कमेटी के सदस्यों दिया. प्रतिनिधियों से कहा गया कि एक बालू घाट में कम से कम दो टेंडर पड़ने पर ही इस पर निर्णय लिया जा सकता है.
किसी कीमत पर अवैध खनन पर लगायें रोक, नहीं तो होगी कार्रवाई : डीएम
सासाराम सदर : जिले में बालू खनन हो या पत्थर या मिट्टी. हर अवैध खनन के प्रति अधिकारी सक्रिय व सजग रहें. किसी भी कीमत पर अवैध खनन पर रोक लगाये, अन्यथा इसमें लापरवाही, उदासीनता व मनमानी करने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. चाहे जो भी अधिकारी हो या कर्मी, हर किसी को खनन के प्रति सजग रहना है, ताकि अवैध खनन माफियाओं पर नकेल कसी जा सके. यह निर्देश जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को दी.
सरकारी दर से कम पर नहीं बेचेंगे फ्लैट : एसोसिएशन
अब घर बनाना महंगा होगा. कैबिनेट ने बुधवार को झारखंड लघु खनिज समुदान नियमावली के तहत लघु खनिजों के स्वामित्व और लगान की दरें बढ़ा दी है. इससे घर बनाने के लिए जरूरी बालू, ईंट निर्माण वाली मिट्टी, बोल्डर, चिप्स, मार्बल, ग्रेनाइट आदि की कीमतों में औसतन 20 से 25 फीसदी का इजाफा हो गया है.
और कई घटनाओं का गवाह बन सकता है सोन
कलेर : सोन नदी के किनारे बसने वाले लोग शायद यह नहीं सोचे होंगे कि सोन जो आज हमलोगों के लिए गौरव की बात है, कल यह जानलेवा बनेगा. ऐसी ही स्थितियों का सामना करने को विवश हैं सोन तटीय ग्राम के लोग. ऐसा इसलिए नहीं कहा जा रहा कि सोन नदी में पानी है और इस पानी के चलते लोग परेशान हैं, बल्कि इस सोन का इस्तेमाल बालू माफिया अवैध खनन के रूप में कर रहे हैं, जिसका परिणाम भुगतने को तैयार हैं सोन किनारे बसे लोग.
छपरा में वसूली करते एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मी गिरफ्तार
छपरा (सारण) : दिघवारा थाना क्षेत्र के दिघवारा-अमनौर पथ पर मधुकॉन बेस कैंप के पास बालू के ट्रकों से वसूली करते एएसआइ समेत पांच पुलिसकर्मियों को एसपी हरकिशोर राय ने गिरफ्तार कर लिया. बेस कैंप के पास पुलिसकर्मी ट्रक चालकों से वसूली कर रहे थे. एसपी को इसकी सूचना पहले मिल गयी थी. इसके बाद उन्होंने यह कार्रवाई की.
झारखंड में 16 अक्तूबर से होगी सरकारी दर पर बालू की बिक्री, ऑनलाइन देना होगा ऑर्डर
रांची : झारखंड में 16 अक्तूबर से बालू की अॉनलाइन बिक्री शुरू हो जायेगी. झारखंड राज्य खनिज विकास निगम(जेएसएमडीसी) इसकी तैयारी कर रहा है.
अवैध बालू के खनन को लेकर छापेमारी, चार लोग गिरफ्तार
हाजीपुर : बालू के अवैध को लेकर खनन विभाग द्वारा नगर थाना क्षेत्र के स्थित कई घाटों पर घाटों पर छापेमारी अभियान चलाया गया. इस दौरान चार बालू माफिया को गिरफ्तार कर थाना लाया गया. पकड़े गये लोगों में फेखन महतो, विरेंद्र महतो, शिव महतो और अखिलेश महतो को पकड़ा गया.
अवैध बालू लदे दो ट्रैक्टरों को किया जब्त, प्राथमिकी दर्ज
बौंसी : थाना क्षेत्र में अवैध बालू के कारोबार से जुड़े माफियाओं पर नकेल लगाने के लिए इन दिनों विशेष छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. थानाध्यक्ष के निर्देश पर मंगलवार को अनि दशरथ महतो, अरुण कुमार, सअनि रणधीर कुमार के द्वारा थाना क्षेत्र के बौंसी-भुरना पथ स्थित पनिया मोड़ के समीप गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी अभियान चलाया गया.
परेशान करेंगे, तो नहीं मिलेगी भागने की जगह
गया : सरकार के स्तर पर पुलिस का जनता से बेहतर जुड़ाव व व्यवहार फ्रेंडली बनाने के लिए काम किये जा रहे हैं. लेकिन, पुलिस अधिकारी जैसे अपने व्यवहार में सुधार नहीं लाने की प्रस्तुति देने में व्यस्त हैं. मुख्यालय के आदेश पर जांच के घेरे में आये पुलिस अधिकारी को पोस्टिंग नहीं दिये जाने के आदेश पर कई जगहों पर कार्रवाई की गयी. उसके बाद भी पुलिस अधिकारी के हर दिन नये कारनामे उजागर हो ही रहे हैं. टिकारी अनुमंडल के अलीपुर थानाध्यक्ष व एक ट्रैक्टर मालिक के बीच हुई फोन पर बातचीत का ऑडियो वायरल हो रहा है. चर्चा है कि बालू ढोने वाले ट्रैक्टर बिना थाने की मंजूरी के काम नहीं करते हैं.
विक्रमशिला सेतु पर बढ़ा भारी वाहनों का दबाव, पुल क्षतिग्रस्त होने का खतरा
राजेंद्र सेतु पर रोक के बाद भागलपुर के विक्रमशिला सेतु से भारी वाहन गुजर रहे हैं. इसका असर भवन निर्माण सामग्री की ढुलाई पर पड़ा है. ट्रक मालिकों का कहना है कि उनकी आजीविका पर संकट है. तकरीबन तीन हजार ट्रक राजेंद्र सेतु के रास्ते बालू की ढुलाई कर रहे थे. विक्रमशिला सेतु से होकर ट्रकों का परिचालन महंगा सौदा साबित हो रहा है.
ट्रक के बाद अब ट्रैक्टरों के आने जाने पर भी लग सकती है रोक
मोकामा : राजेंद्र सेतु पर रोक के बाद भागलपुर के विक्रमशिला सेतु से भारी वाहन गुजर रहे हैं. इसका असर भवन निर्माण सामग्री की ढुलाई पर पड़ा है. ट्रक मालिकों का कहना है कि उनकी आजीविका पर संकट है. तकरीबन तीन हजार ट्रक राजेंद्र सेतु के रास्ते बालू की ढुलाई कर रहे थे. विक्रमशिला सेतु से होकर ट्रकों का परिचालन महंगा सौदा साबित हो रहा है. उत्तरी बिहार में बालू की कीमतों के अनुसार ढुलाई की लागत बढ़ गयी है.
जिले में हुए अलग-अलग सड़क हादसे में दो की मौत, एक जख्मी
हाजीपुर/महुआ/देसरी : जिले में गुरुवार को हुए अलग-अलग सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. महुआ में बालू लदा ट्रक पलटने से एक मजदूर की मौत हो गयी जबकि उसका भाई गंभीर रूप से जख्मी हो गया.